भारत में एनीमे और मंगा की लोकप्रियता के साथ जापानी भाषा सीखने का चलन बढ रहा है

ध्वनि 2- भाषायें
08-02-2022 09:07 AM
Post Viewership from Post Date to 08- Mar-2022
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2294 200 2494
भारत में एनीमे और मंगा की लोकप्रियता के साथ जापानी भाषा सीखने का चलन बढ रहा है

बढ़ते भारत-जापान (Japan) संबंधों और जापानी कंपनियों के भारतीय परिचालन का विस्तार करने के कारण जापानी भाषा की मांग अधिक है। जापान उच्च गुणवत्ता और तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों का पर्याय है। चूंकि जापानी सीखना मुश्किल माना जाता है, इसलिए जापानी बोलने वाले आवेदकों के साथ नौकरी के लिए कम प्रतिस्पर्धा है। मान लीजिए कि आप एक ऐसी विदेशी भाषा की तलाश कर रहे हैं जिसके लिए भारत में अत्यधिक भुगतान किया जाता है। तो उस मामले में, जापानी वह भाषा है, जिसके जरिए आपको भारत और विदेशों में सबसे अधिक भुगतान किया जाएगा।भारत में जापानी की लोकप्रियता का यही एकमात्र कारण नहीं है, इसका श्रेय एनीमे (Anime) और मंगा (Manga) को भी जाता है।1990 के दशक में भारत का बाजार कई अलग-अलग चीजों के लिए खुला, क्योंकि अर्थव्यवस्था बड़े अज्ञात क्षेत्रों में फैल रही थी। टेलीविज़न के ऑडियो-विज़ुअल मीडियम (Audio-visual medium) के जरिए एनीमे की शुरूआत इस समय हुए कई बदलावों में से एक थी। दो दशक से अधिक समय के बाद, भारतीयों के बीच एनीमे अत्यधिक लोकप्रिय हुआ।एनीमे शब्द एनीमेशन (Animation) शब्द के लिए एक जापानी संक्षिप्त नाम है। एनीमेशन खेल, एक्शन (Action), एडवेंचर (Adventure), मिस्ट्री (Mystery), थ्रिलर (Thriller), साइंस-फिक्शन (Sci-fi), हॉरर (Horror), कॉमेडी (Comedy), रोमांस (Romance) आदि जैसी कई शैलियों में आते हैं।मंगा जापानी भाषा में विभिन्न कलाकारों द्वारा बनाई गई जापानी कॉमिक्स (Comics) हैं। इनमें कई विधाएं शामिल हैं तथा जापान में सभी आयु वर्ग के लोग मंगा पढ़ते हैं। पिछले कुछ दशकों में, मंगा विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध हैं, ताकि बड़े लक्षित दर्शकों को आकर्षित किया जा सके। आज आप जो कई एनीमे देखते हैं, वे मंगा के रूपांतर हैं जो व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गए हैं।एनीमे संस्कृति अपने चरम पर है, जिसके कारण कई लोग कॉमिक सम्मेलनों में अपने पसंदीदा एनीमे चरित्र के रूप में तैयार हो रहे हैं, जिसे कॉसप्लेइंग (Cosplaying) के रूप में भी जाना जाता है।एनीमे और मंगा की लोकप्रियता भारतीय बाजार में हाल ही में काफी बढ़ गयी है जो एनीमे के लिए भारतीय बाजार में अपनी जड़ें गहरी करने के लिए काफी अनुकूल बात है।हाल के दशकों में मंगा और एनीमे के अंतरराष्ट्रीय स्वागत और खपत में असाधारण वृद्धि देखी गई है। मंगा और एनीमे जापान की लोकप्रियसंस्कृति के केंद्र में रहे हैं लेकिन ये शक्तिशाली आख्यान, जिसे अपनी संकरता औरद्रवता के लिए पहचाना जाता है,वैश्विक पहुंच और अपील प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय स्रोत से बाहर फैल गए हैं।वे अक्सर अपने पाठकों और दर्शकों को अपनी रचना में शामिल करते हैं और विभिन्न उम्र, रुचियों और पृष्ठभूमि के व्यक्तियों की विविध आवश्यकताओं के लिए काल्पनिक साइटों की पेशकश करते हैं। एक बार जब इसका अनुवाद कर लिया जाता है, तब वे विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं के लोगों को जोड़ने में सक्षम हो जाते हैं तथा मनोरंजन के साथ-साथ सांस्कृतिक और सामाजिक संचार के लिए एक नया मंच तैयार करते हैं। यह अनुवाद केवल एक भाषा को दूसरी भाषा के साथ ही नहीं बदलता बल्कि इसके द्वारा संस्कृतियां आपस में जुड़ जाती हैं। जिस तरह से यह होता है वह इसके मूल और सीमाओं को धुंधला कर देता है,और इसकी सांस्कृतिक पहचान, शक्ति और प्रामाणिकता के बारे में सवाल उठाता है। यह एक कारण है, कि अब भारतीय दर्शक और पाठक एनीमे को उसकी मूल भाषा में समझना चाहते हैं, जिसके लिए उन्हें जापानी सीखने की आवश्यकता होती है।भारत उन देशों की सूची में चीन (China) के बाद दूसरे स्थान पर है जहां एनीमे का सबसे अधिक आनंद लिया जाता है। 2020 में औसतन 73 फीसदी भारतीयों ने एनीमे देखा।लंदन (London) के ब्रिटिश संग्रहालय में जापान के बाहर मंगा की सबसे बड़ी प्रदर्शनी खोली गयी, जो बताती है कि कैसे इस दृश्य कथा कला ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है।इसके कारण कई लोग अब जापानी सीखने में रूचि लेने लगे हैं। भारतीय लोगों द्वारा जापानी सीखने के अनेकों फायदे हैं।जापानी भाषा सीखने से आपका करियर स्कोप बढ़ जाता है।जापान ऑटोमोबाइल (Automobiles), एनिमेशन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स(Consumer electronics), कंप्यूटर, ऑप्टिकल मीडिया (Optical media), सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग (Semiconductor manufacturing), इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure), शिपबिल्डिंग (Shipbuilding) और कई अन्य क्षेत्रों में अग्रणी है। भारत में जापानी भाषा बोलने की क्षमता कई नौकरियों की पेशकश करती है जिनके लिए जापानी भाषाकी आवश्यकता होती है।आज, कई कंपनियां दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव, बैंगलोर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और भारत के अन्य शहरों में जापानी भाषा के विशेषज्ञों की तलाश कर रही हैं।कई भारतीय कंपनियां और बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के साथ देश में अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं।जापान में दुनिया की सबसे अच्छी शिक्षा प्रणालियों में से एक है। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co- operation and Development)ने देश के हाई स्कूल के छात्रों को गणित के लिए विश्व स्तर पर नंबर एक और वैज्ञानिक साक्षरता के लिए नंबर 2 पर रखा है। इसलिए यदि आप जापान में अध्ययन करना चाहते हैं, तो जापानी सीखना आपके लिए फायदेमंद है।जापान में अध्ययन करने से आपकी रोज़गार योग्यता में हमेशा उल्लेखनीय सुधार होगा। यह एक बेहतरीन करियर संपत्ति हो सकती है। जापान में जापानी अनुवादक, व्याख्याकार और प्रशिक्षक की मांगबढ़ रही है।जापानी विशेषज्ञों की मांग बहुत अधिक है, लेकिन भाषा की जटिलता के कारण प्रतिस्पर्धा भी अपेक्षाकृत कम है।भारत में विदेशी भाषाओं में, भारत में जापानी भाषा की कक्षाएं सबसे अधिक मांग वाली कक्षाओं में से एक हैं।भाषा विशेषज्ञों के लिए आपके पास यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में नौकरी की संभावनाएं हैं।बहुत से लोग उच्च योग्यता स्तर के साथ जापानी भाषा बोलने में सफल नहीं हुए। अंग्रेजी बोलने वालों के लिए जापानी सीखना मुश्किल माना जाता है।बहुत कम लोग हैं जो उच्च स्तर के जापानी बोल सकते हैं। इसलिए, इन कौशलों के होने से आपको भारत और दुनिया भर में अच्छी नौकरी और व्यावसायिक संभावनाएं मिल सकती हैं।आमतौर पर, जापानी भाषी आवेदकों के साथ पदों के लिए संघर्ष कम होता है। यदि आप कम प्रतिस्पर्धा, उच्च प्रतिस्पर्धी बढ़त, बेहतर वेतन और अधिक काम वाली भाषा सीखना चाहते हैं, तो जापानी सही विकल्प है।जापानी संस्कृति सुंदर, रंगीन, जीवंत और बहुस्तरीय है जो पिछले 2,000 वर्षों में विकसित हुई है।मंगा से बोन्साई (Bonsai) तक, जापानी संस्कृति ने पृथ्वी के हर कोने में कई घरों में खुद को पाया है।आम तौर पर जापानी को एक कठिन भाषा के रूप में माना जाता है, लेकिन यह उतना कठिन नहीं है जितना आप सोचते हैं, भले ही यह यूरोपीय (European) भाषाओं से अलग हो।

संदर्भ:
https://bit.ly/3J19Ong
https://bbc.in/3uqRrEk
https://bit.ly/3utaiyw
https://bit.ly/3GxdUSm

चित्र संदर्भ   
1. जापानी भाषा सीखने को संदर्भित करता एक चित्रण (rawpixel)
2. मंगा को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. ब्लैक कैट पढ़ रहा एक छोटे लड़के को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. जापान में एक मंगा स्टोर को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

पिछला / Previous अगला / Next

Definitions of the Post Viewership Metrics

A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.

B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.

C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website (Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.

D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.