फोटोग्राफी काफी शक्तिशाली होती है क्योंकि ये हमें उन लोगों के परिप्रेक्ष्य में रखने की अनुमति देती है
जिन्हें हम एक छवि में देखते हैं।चाहे वह स्ट्रीट फोटोग्राफी (Street photography) हो, फोटो जर्नलिज्म
(Photojournalism) हो या चित्रांकन, हमें हमारे आसपास के लोगों के संबंध में समझने में मदद करते
हैं।कुछ तस्वीरें प्रभावयुक्त भावनाओं को जन्म देती हैं। रचना के रूप में भावनाएं, तस्वीरों का एक
अनिवार्य तत्व हैं।सभी कलाओं की तरह, तस्वीरें शक्तिशाली भावनाओं को उजागर कर सकती हैं। हो
सकता है कि कुछ आपको खुशी के आंसू दें, जबकि अन्य आपको काफी हंसा सकती है।
हालाँकि,कई
तस्वीरें किसी भी प्रकार की भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं लाती है, और हम उन्हें उदासीनता से
देखेंगे।कई तस्वीरें सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करने में सक्षम होती हैं, और
जिनमें से ये भावनाएं उत्पन्न होती हैं, वे उन तस्वीरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होती हैं।
सबसे पहले, हमें यह पहचानना होगा कि दर्शक फोटोग्राफर से अलग होते हैं। दर्शक की विश्वास प्रणाली
के आधार पर, तस्वीर में सकारात्मक या नकारात्मक भावनाएं आती है। एक फोटोग्राफर यह तय नहीं
कर सकता कि उनके दर्शक क्या महसूस करेंगे। वे केवल ऐसी छवियां उत्पन्न कर सकते हैं जोभावनात्मक प्रतिक्रिया को उत्तेजित करती हैं और आशा करते हैं कि दूसरों को भी कुछ महसूस होगा।
दूसरा, हमें यह याद रखना चाहिए कि अधिकांश कलाओं की तरह, एक तस्वीर एक साथ दो अलग-
अलग प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकती हैं। वहीं कई छवियाँ ऐसी होती है जो दर्शकों को अप्रिय लग
सकती है। हालांकि, वे तब भी उस तस्वीर की सकारात्मक खूबियों की सराहना कर सकते हैं, जैसे कि
रचना, तानवाला नियंत्रण, या यहां तक कि फोटोग्राफर द्वारा इसे लेते समय उठाए गए जोखिम।
एक फोटोग्राफर, संगीतकार, चित्रकार, लेखक, कवि, मूर्तिकार, बढ़ई, डिजाइनर, फूलवाला, नाई, नर्तक,
वे अपनी कला को इसलिए बनाते हैं क्योंकि वे कुछ महसूस करते हैं और कला के माध्यम से उस
भावना को व्यक्त करना चाहते हैं।अभिव्यक्ति कई रूपों और शैली में आती है। फोटोग्राफी में, यह
विषय के चयन, रचना और प्रक्रिया के बाद के माध्यम से होता है।मनुष्य, प्रकृति, प्रकाश, अंधेरा, छाया,
शहर, भोजन, जीवन शैली, उम्र, सार, आकार, जुड़ाव, सड़कें, परस्पर क्रिया, जानवर, और अन्य सभी जिन्हें
आप सोच सकते हैं, फोटोग्राफी में भावनाओं के प्रवर्धक के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं।तस्वीरों
में मानव जाति की विविधताकरुणा, भय, प्रेम, घृणा, उदासी, खुशी जैसी सभी भावनाओं को भी लाया
जा सकता है। तस्वीरों में अधिक प्रभाव के लिए फोटोग्राफर, लोगों को अपनी छवियों में शामिल कर
सकते हैं।प्रकाश के प्रयोग से भावों में वृद्धि होती है। रहस्य, भय और अज्ञात को बढ़ावा देने के लिए
डार्क टोन (Dark tones)में तस्वीर खींचे उसमें अधिक प्रभाव पढ़ता है। आराम, खुशी और श्रेय को
बढ़ावा देने के लिए लाइट टोन (Light tones) तस्वीर लें।सबसे पहले तस्वीर में आप क्या भाव प्रकट
करना चाहते हैं और उसी के अनुसार प्रकाश के साथ कार्य करें।विभिन्न दृष्टिकोण आपको
अभिव्यक्ति की और भी अधिक स्वतंत्रता देंगे। शक्ति, प्रभुत्व या ताकत दिखाने के लिए नीचे से
तस्वीर लें। विरोध को व्यक्त करने के लिए ऊपर से तस्वीर लें। एक विस्तृत तस्वीर में व्याख्या के
लिए क्षेत्रों को छोड़ने के लिए अभावात्मक स्थान का उपयोग करें।संदर्भ छवि के चारों ओर सब कुछ है
जो हमें इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। यह एक ऐतिहासिक घटना हो सकती है, एक
चेहरे का भाव, रचना के कुछ हिस्सों, या एक श्रृंखला में कई चित्र धीरे-धीरे संदर्भ का निर्माण कर
सकते हैं।संदर्भ बनाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक इसे छवियों की एक श्रृंखला के माध्यम से
करना है।
अक्सर एक महान तस्वीर लेखक के इरादों के बारे में भावों को प्रस्तुत करने की शक्ति
नहीं रखती है।वृत्तचित्र और संवाद लेखन-शैली, फोटोग्राफी एक ही छवि में अधिक संदर्भ प्रदान करती
है। उच्च एपर्चर (Aperture) का उपयोग करने और परिवेश को अधिक केंद्र बिन्दु में लाने से आप
छवि की छान-बीन कर सकते हैं।पर्यावरण के साथ किसी विषय की अंतःक्रिया क्या है? पृष्ठभूमि में
क्या चल रहा है? क्या ऐसे अन्य लोग हैं जिनके साथ विषय परस्पर प्रभाव करता है? प्रकाश का
क्या? रचना के पूरक के लिए फोटोग्राफर इसका उपयोग कैसे कर रहा है? इन सवालों के जवाब हमें
संदर्भ को समझने में मदद करते हैं और इसलिए भावनाओं को तदनुसार पढ़ें।उपकरणों और दृष्टिकोण
का संयोजन छवियों को अलग दिखाने, भावनाओं को बाहर लाने, कला बनाने या संदेश को आगे
बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। शक्तिशाली, भावनात्मक छवियां लोगों को कर्म करने करने और
संरक्षण करने के लिए प्रेरित करती हैं।
दरसल किसी और के दृष्टिकोण की पहचान करने और उसकी कल्पना करने की हमारी क्षमता हमारे
मस्तिष्क की वास्तुकला में गहराई से निहित है। सहानुभूति मस्तिष्क क्षेत्रों के संजाल को उत्प्रेरक
करने में फोटोग्राफी एक अनूठी भूमिका निभाती है।अनुकरण स्वचालित है और सहानुभूति जैसे
व्यावहारिक सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है। जब हम अन्य
लोगों के चेहरों की अभिव्यक्ति को देखते हैं तो उन्हीं मांसपेशियों की अचेतन सक्रियता होती
है।उदाहरण के लिए, जब कोई दुखी होता है और असहमति प्रकट करता है, उसे देख हमारी भी
असहमति की मांसपेशियाँ सक्रिय होती है और हम उस व्यक्ति के समान महसूस करने लगते हैं।
अनुकरण मांसपेशियों की सक्रियता के साथ दृश्य जानकारी के संयोजन का परिणाम है, जो बदले में
सहानुभूति की सुविधा देता है। ऐसा माना जाता है कि अनुकरण करने की हमारी क्षमता मस्तिष्क
क्षेत्रों के एक विशेष संजाल पर निर्भर करती है जिसे मानव दर्पण तंत्रिका कोशिका प्रणाली कहा जाता
है।दर्पण तंत्रिका कोशिका की खोज पहली बार 90 के दशक की शुरुआत में इतालवी (Italian)
शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी, जो मांसपेशियों की सक्रियता के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क क्षेत्रों का
अध्ययन कर रहे थे।दर्पण तंत्रिकाकोशिका की विशिष्ट विशेषता यह है कि वे किसी व्यक्ति में सक्रिय
हो जाते हैं जब वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की संचालन क्रिया, उनके इरादे को देख रहा है, जब
वह चेहरे देख रहा है जो भावनाओं को दर्शाता है या जब कोई व्यक्ति एक दृश्य-मोटर कार्य में
शामिल होता है जैसे कि गेंद फेंकना या नृत्य करना।
मानव दर्पण तंत्रिकाकोशिका एक मस्तिष्क क्षेत्र
से शुरू होती है जिसे सुपीरियर टेम्पोरल सल्कस (Superior temporal sulcus– जो किसी व्यक्ति के
ध्यान और भावना की ओर निर्देशित कर शरीर की गति को संसाधित करता है) कहा जाता है। यह
विवरण समृद्ध दृश्य जानकारी सुपीरियर टेम्पोरल सल्कस से पोस्टीरियर पैरिटल कॉर्टेक्स (Posterior
parietal cortex - जहां सबसे पहले मिरर न्यूरॉन्स सक्रिय होते हैं) तक पहुंचाई जाती है।पोस्टीरियर
पैरिटल कॉर्टेक्स से संयुक्त दृश्य-मोटर जानकारी को फिर फ्रंटल कॉर्टेक्स (Frontal cortex) में प्रेषित
किया जाता है और इनमें से कुछ जानकारी ब्रोका (Broca’s) के क्षेत्र नामक भाषा-प्रसंस्करण क्षेत्र में
भेजी जाती है।एक साधारण तस्वीर के साथ हमारा मस्तिष्क अनजाने में जैविक गति को संसाधित
करता है, जहां भावनाओं को निर्देशित किया जाता है, उन लोगों की मांसपेशियों को सक्रिय करता है
जिन्हें हम देख रहे हैं, और इस जानकारी को भाषा प्रसंस्करण केंद्रों तक पहुंचाते हैं जहां हम सचेत
रूप से अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं।
वहीं थ्योरी ऑफ माइंड (Theory of Mind) संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान का एक उपक्षेत्र है जो
अध्ययन करता है कि मनुष्य अन्य लोगों की मानसिक स्थिति को कैसे समझते हैं।सामान्य विचार
यह है कि मन एक ऐसी चीज है जिसे हम नहीं देख सकते हैं और इस प्रकार हमें विश्वास करना
चाहिए कि यह सिद्धांत में मौजूद है, इसलिए इसका नाम थ्योरी ऑफ माइंड है। क्योंकि मानसिक
अवस्थाएँ देखने योग्य नहीं होती हैं, हम मानव व्यवहार के बारे में जो कुछ भी जानते हैं, वह किसी
के उद्देश्य को देखने के माध्यम से होता है।दरअसल, दूसरों की मानसिक स्थिति को समझना एक
विकासात्मक मील का पत्थर है और यह चार साल की उम्र तक नहीं होता है। "झूठा-विश्वास परीक्षण"
एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा बच्चों को एक विकसित मन के सिद्धांत के लिए निर्धारित किया
जाता है।झूठे विश्वास परीक्षण में एक बच्चे को एक वीडियो दिखाया जाता है जहां एक कठपुतली
(हम उसे रिकू कहते हैं) एक मेज पर एक बिस्कुट छोड़ देता है और जब रिकू दृश्य छोड़ देता है तो
एक और कठपुतली(हम उसे अकीको कहते हैं)आती है। रिकू जब ध्यान नहीं दे रहा होता है, तब
अकीको बिस्कुट को उठाता है और उसे बिस्कुट के डब्बे में रख देता है और फिर दृश्य छोड़ देता है।
रिकू फिर से कमरे में प्रवेश करता है, लेकिन इससे पहले कि वह बिस्कुट को ढूँढना शुरू करें, बच्चे
से पूछा जाता है कि रिकू को क्या लगेगा कि बिस्कुट कहाँ गया।चार साल से कम उम्र के बच्चे
अक्सर कहेंगे कि रिकू को लगेगा कि बिस्कुट दराज में है।
लेकिन चार साल से कम उम्र के बच्चे
अक्सर दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण की पहचान करने में असमर्थ होते हैं और यह नहीं समझते हैं कि
लोगों का दिमाग उनसे अलग होता है।मानव दर्पण न्यूरॉन सिस्टम और थ्योरी ऑफ माइंड के
मस्तिष्क संजाल भावनात्मक प्रसंस्करण में शामिल मस्तिष्क के कुछ ही क्षेत्र हैं। हम अन्य लोगों की
भावनाओं को महसूस करने के लिए विकसित हुए हैं और दृष्टि हमारी भावनात्मक प्रतिक्रिया को
स्पष्ट रूप से चला सकती है।इसलिए फोटोग्राफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी सहानुभूति की क्षमता
को प्रभावित कर सकती है, यह दूसरों की मदद करने की हमारी प्रेरणा को प्रभावित करती है, और
अनुकरण के माध्यम से लोगों से जुड़ने में हमारी मदद करती है। पोलियो से पीड़ित बच्चों को देखना,
नस्लीय भेदभाव को देखना, कहीं भी विनाश को देखना निस्संदेह हमारी भावनाओं और जरूरतमंद
लोगों की मदद करने की हमारी इच्छा को पूर्णविचार करने का मौका देता है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3m51fhL
https://bit.ly/3N7t1pH
https://bit.ly/3tbmrH3
चित्र संदर्भ
1. पलायन की पीड़ा को दर्शाता एक चित्रण (GetArchive)
2. शेरों के आपसी प्रेम को दर्शाता एक चित्रण (Flickr)
3. रोते हुए बच्चे को दर्शाता एक चित्रण (Flickr)
4. अफगानी बच्चे के साथ खेलते अमेरिकी सैनिक को दर्शाता एक चित्रण (Wikimedia)
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