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आज के समय में जब हमारे पास इंटरनेट के माध्यम से हर तरह की जानकारी उपलब्ध है, ऐसे में लोगों को अपनी एकाग्रता बनाये रखने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शोधकर्ताओं के अनुसार, वर्ष 2000 में मनुष्य की औसत ध्यान अवधि 12 सेकंड की थी, अर्थात उस समय एक इंसान बारह सेकंड तक एकाग्र रह सकता था। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 2015 में यह एकाग्रता समय घटकर केवल 8 सेकंड रह गया है। कुल मिलाकर आज मनुष्यों की एकाग्र रहने की क्षमता सुनहरी मछली (Golden Fish) से भी कम हो गई है। अब प्रश्न उठता है कि मनुष्यों में एकाग्रता की अवधि को कैसे मापा जा सकता है? शोध बताते हैं कि लोगों की पढ़ने की आदतों का अध्ययन करके, हम उनकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साल 2009 में, भारत में ‘नेशनल बुक ट्रस्ट’ (National Book Trust) के तहत ‘नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च’ (National Council For Applied Economic Research (NCAER) ने एक सर्वेक्षण किया, जिसमें उन्होंने यह पता करने की कोशिश की कि भारत में, वास्तव में, कितने युवा किताबें पढ़ते हैं।13 से 35 वर्ष की आयु के 660,000 उत्तरदाताओं की भागीदारी के साथ 199 कस्बों और 207 ग्रामीण जिलों में आयोजित सर्वेक्षण को भारत में पढ़ने की आदतों पर अब तक के सबसे बड़े सर्वेक्षण के रूप में मान्यता प्राप्त है।
इस सर्वेक्षण में पाया गया कि:
१. भारत में 459 मिलियन युवाओं में से 333 मिलियन युवा साक्षर हैं।
२. साक्षर युवाओं में से 83.4 मिलियन (साक्षर युवाओं का 25%) युवा मनोरंजन के लिए किताबें पढ़ते हैं।
३. मनोरंजन के लिए पढ़ने वालों में से 47% शहरों में और 53% ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं।
४. जब उनसे पूछा गया कि वे क्यों पढ़ते हैं, तो 46% लोगों ने कहा कि वे नई चीजें सीखने के लिए पढ़ते है और 19-20% ने कहा कि वह केवल मनोरंजन और विश्राम के लिए पढ़ते हैं।
५. सर्वेक्षण में शामिल लगभग 47.7% व्यक्तियों ने यह व्यक्त किया है कि टेलीविजन, इंटरनेट के बढ़ते प्रचलन और समय की कमी के कारण शैक्षणिक अध्ययन में रुचि कम हो रही है।६. पढ़ने वाले 70% युवाओं ने कहा कि, उन्होंने अब तक जो पड़ा है उससे वे संतुष्ट हैं।
सर्वेक्षण के इन निष्कर्षों से पता चलता है कि भारत में युवा वर्ग किताबों के प्रति कितना उदासीन है। इस उदासीनता के पीछे टीवी और इंटरनेट के साथ-साथ एकाग्रता की कमी भी एक प्रमुख कारण है। एकाग्रता में कमी कभी-कभी पढ़ने और समझने में कठिनाई के कारण भी होते है। यदि आपको या किसी भी छोटे बच्चे को पढ़ने और समझने में दिक्क्त आती है, तो यह समस्या संभवतः “अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर” (Attention Deficit Disorder) के कारण पैदा हो सकती है।
अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर हमारी एकाग्रता, ध्यान केंद्रित करने और शब्दों को डिकोड (Decode) करने की क्षमता को बाधित कर सकता है।
अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर से जूझ रहे बच्चों में पढ़ने की समस्याएँ दो मुख्य प्रकार की होती हैं:
1. डिकोडिंग समस्याएँ: अक्षरों को ध्वनियों या चित्रों में बदलने की क्षमता को डिकोडिंग क्षमता कहा जाता है। डिकोडिंग की समस्या के कारण बच्चों को, शब्दों को पढ़ने में परेशानी हो सकती है। ऐसे बच्चे यह नहीं समझ पाते हैं कि यह कौन सा शब्द है और इन शब्दों का उच्चारण कैसे किया जाए। इन बच्चों को अपने पढ़ें हुए शब्दों को याद रखने में भी बहुत अधिक कठिनाई होती है।
2. समझ संबंधी समस्याएं: समझ संबंधी समस्याओं वाले बच्चे शब्दों को सही ढंग से पढ़ तो लेते हैं, लेकिन वे उनका मतलब नहीं समझ पाते हैं।
अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर से जूझ रहे बच्चों के माता पिता को, पढ़ाई में उनकी अतिरिक्त सहायता करनी चाहिए, और उनके ध्यान तथा एकाग्रता में सुधार के लिए शिक्षण रणनीतियाँ अपनानी चाहिए। साथ ही उन्हें अपने बच्चों को उनके स्मृति कौशल (Memory Skills) विकसित करने में भी मदद करनी चाहिए।इन उपायों कोअपनाने से बच्चों में किताबें पढ़ने और शब्दों के अर्थ समझने की क्षमता विकसित हो सकती है!
नीचे दी गई सूची, उपलब्ध नवीनतम वर्ष के अनुसार प्रकाशित पुस्तकों के शीर्षकों की संख्या के आधार पर शीर्ष 10 देशों को दर्शाती है, जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों में पुस्तकों के प्रति कितनी उदासीनता है :
रैंक | देश | वर्ष | शीर्षक |
---|---|---|---|
1 | संयुक्त राज्य अमेरिका | 2013 | 275,232 |
2 | चीन | 2013 | 208,418 |
3 | यूनाइटेड किंगडम | 2020 | 186,000 |
4 | जापान | 2017 | 139,078 |
5 | इंडोनेशिया | 2020 | 135,081 |
6 | इटली | 2020 | 125,948 |
7 | रूस | 2019 | 115,171 |
8 | फ्रांस | 2018 | 106,799 |
9 | ईरान | 2018 | 102,691 |
10 | भारत | 2013 | 90,000 |
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