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चीन-तिब्बती भाषा परिवार का एक रूप, मिजोरम की पाइते भाषा

रामपुर

 16-09-2023 09:53 AM
सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

भारत में पाइते (Paite) भाषा को बोलने वालों की संख्या 100,000 से अधिक है, जिनमें से सबसे अधिक संख्‍या मणिपुर और मिज़ोरम में हैं। यह भाषा म्यांमार में बोली जाने वाली "टेडिम" भाषा से काफी मिलती-जुलती है। इससे पता चलता है कि पाइते और टेडिम बोलने वाले लोग संभवतः एक ही पैतृक पृष्ठभूमि से हैं।म्यांमार में, "टेडिम-चिन" के नाम से जानी जाने वाली भाषा मूलतः "पाइट" जैसी ही है। यह मुख्य रूप से म्यांमार के चिन राज्य में और उसके आसपास बोली जाती है। ये चीन-तिब्बती भाषा परिवार की कुकीचिन नागा शाखा की भाषाएं हैं। इस भाषा को पाइते चिन, हैथे, पाइथे, पार्टे, वुइट, ज़ोमी या ज़ौकम के नाम से भी जाना जाता है। पाइते की बोलियों में बुक्पी, दपज़ल, डिम, डिंपी, लामज़ांग, लूसौ, सैज़ांग, सिहज़ांग, तेलज़ांग और तुइचियाप शामिल हैं। सबसे अधिक बोली जाने वाली बोलियाँ ,तेलज़ांग और डापज़ल हैं।  

पाइते जनजाति मिजोरम के आइजोल जिले के उत्तर पूर्वी और मध्य भाग में निवास करती है। उनमें से कुछ लुंगलेई जिले के मध्य भाग में भी बसे हुए है। उनमें से कई अन्य स्थानों जैसे मणिपुर के चुड़ाचाँदपुर जिले, त्रिपुरा और बर्मा के चिन राज्य में भी रहते हैं। पाइते जनजाति के लोग मणिपुर के साथ-साथ मिज़ोरम में भी एक मान्यता प्राप्त अनुसूचित जनजाति है। सभी पाइते जनजाति के लोग ईसाई धर्म का अनुसरण करते हैं, 19वीं सदी में ब्रिटिश मिशनरियों के आगमन के बाद ,पाइते जनजाति ने ईसाई धर्म को अपना लिया था। पाइते शब्द का अर्थ है "मार्च करते हुए लोगों का एक समूह"। पाइते जनजाति के लोग बर्मा, भारत और बांग्लादेश तीनों में निवास करते हैं।पाइते लोगों को मिजोरम की मूल जनजाति माना जाता है, जो लगभग 1300 ईस्वी से ग्रेटर असम क्षेत्र का हिस्सा था। पाइते लोग मिजोरम के मूल निवासी हैं। लैटिन वर्णमाला का उपयोग करके पाइटे लिखने की विधि, 1903 में श्री टी वियालफुंग द्वारा बनाई गई थी। यह भाषा प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई जाती है, और लगभग 75% पाइटे भाषी , अपनी भाषा में पढ़ने और लिखने में सक्षम हैं। पाइते में रेडियो कार्यक्रम भी होते हैं। भारत में पाइते भाषा बोलने वालों  ने निकटवर्ती अन्य भाषाओं जैसे थाडौ, लुसी/डुहलियन, मेइतिलोन, बंगाली और हिंदी के कई शब्दों को अपनाया है। इसी तरह, म्यांमार में पाइते भाषा बोलने वालों  में बर्मीज़ का बहुत प्रभाव है। हालाँकि, भारत की पाइते  भाषा और म्यांमार की टेडिम के बीच साहित्य और लेखन प्रणाली में समानता रही है। उनकी समानता को समझने के लिए एक उपयोगी सादृश्य यह होगा कि इसकी तुलना अमेरिकी अंग्रेजी (American English) और ब्रिटिश अंग्रेजी(British English)  के बीच के रिश्ते से की जाए। कथित तौर पर, मणिपुर विश्वविद्यालय में तीन साल के डिग्री पाठ्यक्रम में आधुनिक भारतीय भाषाओं में से एक विषय के रूप में पाइट भाषा का अध्ययन किया जा सकता है।

  यह निर्णय विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद द्वारा 22 अप्रैल, 2004 को अपनी बैठक के दौरान लिया गया था। यह मानविकी स्कूल के अध्ययन बोर्ड की सिफारिश पर आधारित था। इसके अतिरिक्त, पाइट को रचनात्मक लेखन सहित भाषा और साहित्य के क्षेत्र में भी मान्यता मिली है।पाइते वक्ताओं की धार्मिक प्रथाओं पर ध्यान देना दिलचस्प है। वे देवताओं का उल्लेख उसी तरह करते हैं जैसे मिज़ोरम के मिज़ो लोग करते हैं - पैथियन और खुआ के रूप में। पैथियन सर्वोच्च  देवता माने जाते  हैं, जो इस भौतिक जगत के निर्माता हैं। पाइट लोगों की मान्यताओं में, यह माना जाता है कि एक दैवीय शक्ति विपत्तियों के माध्यम से धर्मियों को पुरस्कृत और दुष्टों को दंडित करके न्याय का संचालन करती है। दूसरी ओर, मिज़ो धर्म के अनुयायी देवी खुआ की पूजा करते हैं, जिन्हें अक्सर 'प्रकृति की माँ' कहा जाता है।वह एक दयालु देवी हैं जो मनुष्यों को वैसे ही आशीर्वाद देती हैं जैसे एक माँ अपने बच्चों को देती है। मिज़ो धर्म में खुआ और पैथियन प्राणियों की एक प्रजाति थी जिन्हें मिज़ो लोगों  द्वारा दिव्य माना जाता था। खुआ शब्द मिज़ो धर्म में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मिज़ो संस्कृति में, "खुआ" का अनुवाद एक गाँव, एक मानव बस्ती या यहाँ तक कि एक शहर के रूप में भी किया जा सकता है। मिज़ो लोगों के अनुसार, "खुआ" न केवल एक भौतिक स्थान का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि इसमें समुदाय, प्रकृति और यहां तक ​​कि देवताओं की अवधारणाएं भी शामिल हैं। खुआनु पृथ्वी पर मौजूद हर चीज़ को समाहित करती है और इसे पृथ्वी की सर्वोच्च देवी माना जाता है। मिज़ो धर्म में मिज़ो शब्द सखुआ है जो दो शब्दों और खुआ से मिलकर बना है। शब्द शरीर या देवता को संदर्भित करता है, तथा खुआ जैसा कि हमने उल्लेख किया है वह एक प्रमुख दैवीय शक्ति है जो सब कुछ एक साथ बांधती है। मिज़ो पौराणिक कथाओं में भी खुआ की उपस्थिति देखी गयी है। लेकिन पैथियन मिज़ो लोककथाओं और पौराणिक कथाओं में बहुत कम दिखाई देते हैं।  पैथियन को अक्सर एक देवता के रूप में दर्शाया जाता है ,जो आकाश में रहते है और मनुष्यों के दैनिक मामलों में ज्यादा शामिल नहीं होते है। 

संदर्भ:
https://shorturl.at/lxG36
https://shorturl.at/alBTX
https://shorturl.at/vUV27
http://surl.li/lcdxx
http://surl.li/lcdxt
http://surl.li/lcdye

चित्र संदर्भ 
1. पाइते जनजाति की महिला को दर्शाता एक चित्रण (pxhere)
2. पाइते जनजाति की युवती को दर्शाता एक चित्रण (pixahive)
3. भारतीय मानचित्र में मिज़ोरम को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. मिज़ो युवतियों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)



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