आज कर्मचारी अपनी पसंद की भौगोलिक जगह में रहकर काम करने के लचीलेपन का आनंद ले रहे हैं

रामपुर

 02-02-2023 10:41 AM
वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

‘वर्क-फ्रॉम–एनीव्हेयर’ (Work–from–Anywhere) का मतलब ‘कहीं भी’ या ‘कही से भी’ काम करने की सहूलियत से है। हम इसे “कही से भी कार्य” के रूप में भी जान सकते हैं। इसमें कर्मचारी अपनी पसंद की भौगोलिक जगह में रहकर काम करने के लचीलेपन का आनंद लेते हैं, और यह आज काफ़ी प्रचलित हो रहा है। इसीलिए दुनिया भर के देश, इन “डिजिटल खानाबदोश” (Digital Nomads) के रूप में जाने जा रहे अंतरराष्ट्रीय दूरस्थ श्रमिकों या कर्मचारियों के बढ़ते वर्ग को आकर्षित करने की दौड़ में हैं। कुछ देश जैसे कि ऑस्ट्रेलिया (Australia), चेक गणराज्य (Czech Republic), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), एस्टोनिया (Estonia), जर्मनी (Germany), थाईलैंड (Thailand), इंडोनेशिया (Indonesia), इटली (Italy), स्पेन (Spain) और ब्राजील (Brazil), डिजिटल खानाबदोश वीजा (Digital Nomad Visa) की पेशकश करते हैं। इस प्रकार के वीजा के लिए आम तौर पर आय, दूरस्थ रोजगार, यात्रा बीमा और प्रवास के उद्देश्य के प्रमाण की आवश्यकता होती है। डिजिटल खानाबदोश कर्मचारी बिना स्थानीय नौकरी किए, अपने समय और वेतन से स्थानीय अर्थव्यवस्था में वृद्धि करते हैं, और स्थानीय कर्मचारियों के साथ संबंध स्थापित करते है। यह दूरस्थ कर्मचारियों और स्थानीय समुदायों दोनों के लिए लाभदायक होता है। डिजिटल खानाबदोश वीजा ऐसे स्वीकृति पत्र होते हैं जो आपको किसी विदेशी देश में दूरस्थ रूप से काम करने की अनुमति देते हैं। आपको आम तौर पर अपने मेजबान देश के बाहर एक नियोक्ता या कंपनी के लिए काम करना पड़ता है या आप कोई व्यवसाय भी कर सकते हैं जिसे आप इस वीज़ा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए दुनिया में कहीं से भी प्रबंधित कर सकते हैं। हम यहां कुछ पात्रता मानदंड देखेंगे, जिन्हें आपको डिजिटल खानाबदोश वीजा के लिए पूरा करना होगा:
आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
आपकी एक विशिष्ट मासिक आय होनी चाहिए (यह राशि अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती है)।
आपके पास एक ऐसी नौकरी होनी चाहिए जो आप दुनिया में कहीं से भी कर सकते हैं।
अब आइए देखते है कि कुछ देश डिजिटल खानाबदोश वीजा को क्यों बढ़ावा देते है? इसका मुख्य कारण उन देशों को होने वाले लाभ ही है। कुछ देशों में विशेष कार्य के लिए नियुक्त स्वतंत्र कर्मचारियों (Freelancer) के बीच यह वीज़ा बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि यह इसके धारक को विभिन्न स्टार्टअप्स (Startups), व्यवसायों या व्यक्तियों के साथ, ज़रूरत के आधार पर और अंशकालिक अनुबंधों पर काम करने में सक्षम बनाता है। कुछ देश छोटे निवेशकों के लिए भी वीजा सेवा देते है जो उन देशों में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं। कुछ देश स्व-नियोजित कामगारों को उनके देश में रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी वीजा प्रदान करते है। आज के समय में अधिक से अधिक कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर, कार्यालय, दूसरे शहर, दूसरे देश या दुनिया के किसी भी कोने से अर्थात “कहीं से भी काम करने” का विकल्प प्रदान कर रही हैं । जैपियर (Zapier), गिटलैब (GitLab) और डोइस्ट (Doist) जैसी कुछ कंपनियों ने तो उनके कार्यालयों को पूरी तरह से खत्म करते हुए एक पूर्णतः दूरस्थ (All–remote) प्रणाली को अपनाया है। इसका मतलब इनके सभी कर्मचारी, दूरस्थ कर्मचारियों के रूप में ही काम करते है। दूरस्थ पेशेवरों का बढ़ता हुआ समूह ‘कही से भी कार्य’ की परिकल्पना को नई ऊंचाइयों तक ले जा रहा है; सरल शब्दों में, कर्मचारी दुनिया में कही से भी काम करना पसंद कर रहे है। ये “डिजिटल खानाबदोश” अपनी दूरस्थ नौकरियों का लाभ उठाते हैं ताकि वे कुछ विशिष्ट महीनों के लिए पर्यटक आकर्षण केंद्रों या उष्णकटिबंधीय स्थलों में रह सकें। कई दूरस्थ कर्मचारी महीनों लंबे “वर्क-केशन (Work-cations)” का आनंद भी उठाते हैं, जिसमें एक ही समय में काम करने और पर्यटन की अवधि शामिल होती है। क्या यह दिलचस्प नहीं हैं ? यह वाकई में बहुत दिलचस्प लगता है।
डिजिटल खानाबदोश वीजा से देशों और स्थानीय समुदायों को कई लाभ मिलते हैं। सबसे पहले, ये वीज़ा दुनिया भर में अप्रवासन नीति के संकट और वीज़ा विलंब के लिए एक अस्थायी समाधान के रूप में कार्य करते हैं। आज अप्रवासन नीति गतिरोध या विस्तारित वीजा प्रसंस्करण संचय के कारण वर्तमान में कई कर्मचारी दुनिया भर में, विशेष रुप से संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) जैसे देशों में काम करने में असमर्थ हैं। दूसरे और महत्वपूर्ण रूप से, डिजिटल खानाबदोश दो क्षेत्रों के बीच ज्ञान और संसाधनों के प्रवाह के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिससे उन्हें, उनके संगठनों और उनके मेजबान देशों सभी को लाभ होता है। अल्पकालिक यात्रा और यहां तक ​​कि भौगोलिक रूप से दूर के सहयोगियों के साथ सह-स्थान की छोटी अवधि भी श्रमिकों को सूचना और संसाधनों तक पहुंचने में मदद कर सकती है। यह आगे चलकर, नए विचारों और परियोजनाओं को विकसित करने में मदद करती है। इससे चलनशील कार्यकर्ता और उनके संगठन, दोनों को ही लाभ होता है। साथ ही, कुशल प्रवासी अपने मेजबान समुदायों को अपने स्वदेश के सांस्कृतिक संदर्भ के अद्वितीय ज्ञान से भी समृद्ध करते हैं। डिजिटल खानाबदोश उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और दुनिया भर में प्रौद्योगिकी समूहों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह स्पष्ट है कि डिजिटल खानाबदोश, या सामान्य शब्दों में कहें, तो दूरस्थ श्रमिक, किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिक रूप से विभिन्न आयामों में वरदान हो सकते हैं ।
हालांकि, दूरस्थ श्रमिकों अर्थात डिजिटल खानाबदोश के अत्यंत लाभ होते हैं, लेकिन क्या इनके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं ? इनके स्वदेश के कुछ लोग इस बात से नाराज होते है कि, ये लोग उनके स्वदेश के संसाधनों का उपयोग करके अन्य देशों के लिए ही काम करते है। साथ ही हम जिसे निगम संस्कृति या दफ्तरों में काम करने की पद्धति कहते है, इनको नसीब नही होती है।

संदर्भ
https://bit.ly/3Rfxud5
https://bit.ly/3jjRVsL
https://bit.ly/3Jn7avC

चित्र संदर्भ
1. प्रकृति के बीच बैठकर काम करती महिला को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
2. लैपटॉप के साथ बैठे व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. काम करने के प्राकृतिक माहौल को दर्शाता एक चित्रण ( Max Pixel)
4  कुत्ते के साथ बैठकर काम करती महिला को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)



RECENT POST

  • दिल्ली में आयोजित, रामपुर भोजन उत्सव ने किया है, रामपुरी व्यंजनों का सम्मान
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     19-09-2024 09:23 AM


  • रामपुर में कोसी और रामगंगा जैसी नदियों को दबाव मुक्त करेंगे, अमृत ​​सरोवर
    नदियाँ

     18-09-2024 09:16 AM


  • अपनी सुंदरता और लचीलेपन के लिए जाना जाने वाला बूगनविलिया है अत्यंत उपयोगी
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:13 AM


  • अंतरिक्ष में तैरते हुए यान, कैसे माप लेते हैं, ग्रहों की ऊंचाई?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:32 AM


  • आइए, जानें विशाल महासागर आज भी क्यों हैं अज्ञात
    समुद्र

     15-09-2024 09:25 AM


  • प्रोग्रामिंग भाषाओं का स्वचालन बनाता है, एक प्रोग्रामर के कार्यों को, अधिक तेज़ व सटीक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:19 AM


  • जानें शाही गज़ से लेकर मेट्रिक प्रणाली तक, कैसे बदलीं मापन इकाइयां
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:08 AM


  • मौसम विज्ञान विभाग के पास है, मौसम घटनाओं की भविष्यवाणी करने का अधिकार
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:22 AM


  • आइए, परफ़्यूम निर्माण प्रक्रिया और इसके महत्वपूर्ण घटकों को जानकर, इन्हें घर पर बनाएं
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:14 AM


  • जानें तांबे से लेकर वूट्ज़ स्टील तक, मध्यकालीन भारत में धातु विज्ञान का रोमाचक सफ़र
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:25 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id