Post Viewership from Post Date to 10-Mar-2022
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2068 89 2157

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

के पॉप और के ड्रामा की लोकप्रियता के कारण भारत में बढ़ रहा है,कोरियाई सीखने का चलन

रामपुर

 08-02-2022 08:31 AM
ध्वनि 2- भाषायें

कोरियाई (Korean) पॉप या के-पॉप (K-Pop) से ​​लेकर के-ड्रामा (K-Drama) तक भारत में कोरियाई लहर में अत्यधिक वृद्धि देखी गई है।महामारी के कारण हुई तालाबंदी ने कोरियाई भाषा की लोकप्रियता में और भी इजाफा किया है।एक दशक पहले, ऐसे बहुत कम लोग थे, जिन्हें के-पॉप और कोरियाई टीवी शो के बारे में जानकारी थी। किंतु जब से इंटरनेट तक लोगों की पहुंचबढ़ गयी है तथा स्ट्रीमिंग (Streaming) क्रांति की शुरूआत हुई है, तब से लोग के-पॉप और कोरियाई टीवी शो के बारे में बहुत अधिक जानकारी रखने लगे हैं। ये सभी अब उनके मनोरंजन का हिस्सा हो गए हैं। इसके अलावा कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन ने भी के-पॉप,कोरियाई टीवी शो आदि की लोकप्रियता में इजाफा किया है, जिसके कारण ऐसा लगता है कि मानो दक्षिण कोरिया और भारत के बीच 4,684 किलोमीटर की दूरी खत्म हो गई हो।महामारी के दौरान भारत में कोरियाई उत्पादों की बिक्री में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई, क्यों कि लोग के-पॉप,कोरियाई टीवी शो के साथ-साथ कोरियाई उत्पादों को भी आजमाना चाहते हैं।मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर (Market research firm Euromonitor) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में उल्लेख किया गया है कि, भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, 2020 के लॉकडाउन के बाद भारत में कोरियाई भोजन की खपत में वृद्धि के-ड्रामा और के-पॉप के दर्शकों की संख्या से संबंधित हो सकती है।भारत में कोरियाई नूडल्स में 2020 में मात्रा के मामले में 162 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इस वृद्धि का बस एक ही कारण है, और वो है कोरियाई मनोरंजन! कोरियाई मनोरंजन, पॉप गाने और नाटक अब सभी ने भारत में जोर पकड़लिया है।भारत में हाल ही में किए गए नेटफ्लिक्स (Netflix) के एक अध्ययन के अनुसार के-ड्रामा देखने वाले भारतीयों की संख्या में 370 प्रतिशत की वृद्धि हुई।संगीत स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पॉटिफाई (Spotify) के 2020 के डेटा के अनुसार बैंगटन बॉयस (Bangtan Boys) या BTS, भारत में चौथा सबसे अधिक स्ट्रीम किया जाने वाला बॉय बैंड (boy band) है।भारत में BTS, स्पॉटिफाई के पहले साल के शीर्ष तीन स्ट्रीमिंग ट्रेंड (trends) में से एक था।एमएक्स प्लेयर (MX Player) और ज़ी5 (ZEE5) जैसे भारतीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने कोरियाई शो सहित लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय शो के हिंदी-डब संस्करण जारी किए हैं, क्यों कि इनकी लोकप्रियता में अत्यधिक वृद्धि हुई है। कोरियाई भाषा ने खुद को भारत में सीखी जा रही 5वीं सबसे लोकप्रिय भाषा के रूप में स्थापित किया।भारतीय मिलेनियल्स (Millennials) और जेनरेशन जेड (Gen-Z)विशेष रूप से 17 - 25 आयु वर्ग के बीच के लोग पॉप संस्कृति से प्रभावित होकर कोरियाई भाषा सीख रहे हैं।लोकप्रिय भाषा-शिक्षण मंच, डुओलिंगो (Duolingo) ने वर्ष 2021 के लिए अपनी वार्षिक भाषा रिपोर्ट जारी की है, जिसमें देश में भाषा-शिक्षण पैटर्न में बदलाव का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, कोरियाई भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली भाषा है और 17 से 25 वर्ष के बीच के लोग कोरियाई सीखने में अधिक रुचि रखते हैं। रिपोर्ट के अनुसार स्क्वीड गेम्स (Squid Games) की रिलीज और कोरियाई पॉप संगीत में रुचि ने युवाओं के बीच कोरियाई की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है।डुओलिंगो भाषा रिपोर्ट 2021 (भारत) के अनुसार, अंग्रेजी देश में सीखी जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषा है, इसके बाद शीर्ष पांच भाषाओं में हिंदी, फ्रेंच (French), स्पेनिश (Spanish) और कोरियाई भाषा शामिल हैं।डुओलिंगो के सर्वे में मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर, पुणे, अहमदाबाद और लखनऊ के 18 से 50 साल के कुल 1,013 लोगों ने हिस्सा लिया।अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन और जापानी दुनिया भर में डुओलिंगो में सबसे लोकप्रिय भाषाएं हैं।ब्राजील (Brazil), फ्रांस (France), जर्मनी (Germany) और मैक्सिको (Mexico) में भी कोरियाई ऐसी भाषा बन गयी है, जो तेजी से लोकप्रिय हो रही है। विश्व स्तर पर, कोरियाई भाषा दुनिया भर में अध्ययन की जाने वाली सातवीं सबसे लोकप्रिय भाषा है। इंटरनेट और स्मार्टफोन तक लोगों की आसान पहुंच के कारण लोग के-ड्रामा, फिल्म, वेब सीरीज (Web Series) आदि को देखने में सक्षम हुए हैं, जिसके कारण लोग कोरियाई संस्कृति से प्यार करने लगे हैं।लोग के-ड्रामा, फिल्म, वेब सीरीज को उनकी मूल भाषा में सुनना चाहते हैं, ताकि वे कोरियाई संस्कृति को और जान सकें। इस कारण लोगों में कोरियाई भाषा सीखने का चलन बढ़ता जा रहा है।डुओलिंगो द्वारा किए गए सर्वेक्षण में लगभग 40 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे वर्तमान में एक नई भाषा का अध्ययन कर रहे हैं। जबकि भारतीय शिक्षार्थियों के लिए एक नई भाषा का अध्ययन करने के कारणों की सीमा विविध है, लेकिन इसके मुख्य कारणों में पेशेवर और व्यक्तिगत विकास भी शामिल है। यह आपके करियर स्कोप को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।यह प्रवृत्ति भारत में सभी आयु समूहों के साथ मौजूद है, जो मेट्रो शहरों के साथ-साथ गैर-मेट्रो शहरों में भी देखी जा रही है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि एक अलग संस्कृति में रुचि, समुदाय से जुड़े रहने की भावना,एक नया शौक अपनाना आदि ऐसे कारण हैं,जिनकी वजह से भारतीय लोगोंके बीच कोरियाई भाषा लोकप्रिय हो रही है तथा लोग कोरियाई सीखने में रूचि ले रहे हैं।

संदर्भ:

https://bit.ly/3Gxf1Bw
https://bit.ly/3rvJPP9
https://bit.ly/3skP3wb
https://bit.ly/3B0QJyG
https://bit.ly/3sjhZVs
https://bit.ly/3rvdY0Y

चित्र संदर्भ
1. k ड्रामा को दर्शाता एक चित्रण (Smart Parenting)
2. 2 जून, 2016 को पेरिस में केसीओएन फ्रांस में कोरियन पॉप समूह बीटीएस के प्रदर्शन को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. स्क्वीड गेम्स (Squid Games)को दर्शाता एक चित्रण (iNews)
4. डुओलिंगो को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • आइए देखें, दक्षिण कोरियाई सर्वाइवल ड्रामा फ़िल्म, ‘टनल’ को
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     24-11-2024 09:15 AM


  • कानपुर छावनी की स्थापना से समझें, भारत में छावनियां बनाने की आवश्यकता को
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     23-11-2024 09:24 AM


  • जानिए, भारतीय शादियों में डिज़ाइनर लहंगों के महत्त्व और इनकी बढ़ती मांग के बारे में
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     22-11-2024 09:20 AM


  • मेहरगढ़: दक्षिण एशियाई सभ्यता और कृषि नवाचार का उद्गम स्थल
    सभ्यताः 10000 ईसापूर्व से 2000 ईसापूर्व

     21-11-2024 09:26 AM


  • बरोट घाटी: प्रकृति का एक ऐसा उपहार, जो आज भी अनछुआ है
    पर्वत, चोटी व पठार

     20-11-2024 09:27 AM


  • आइए जानें, रोडिन द्वारा बनाई गई संगमरमर की मूर्ति में छिपी ऑर्फ़ियस की दुखभरी प्रेम कहानी
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     19-11-2024 09:20 AM


  • ऐतिहासिक तौर पर, व्यापार का केंद्र रहा है, बलिया ज़िला
    आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     18-11-2024 09:28 AM


  • इस अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस पर चलें, ऑक्सफ़र्ड और स्टैनफ़र्ड विश्वविद्यालयों के दौरे पर
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     17-11-2024 09:27 AM


  • आइए जानें, विभिन्न पालतू और जंगली जानवर, कैसे शोक मनाते हैं
    व्यवहारिक

     16-11-2024 09:15 AM


  • जन्मसाखियाँ: गुरुनानक की जीवनी, शिक्षाओं और मूल्यवान संदेशों का निचोड़
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     15-11-2024 09:22 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id