City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
2068 | 89 | 2157 |
***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions
कोरियाई (Korean) पॉप या के-पॉप (K-Pop) से लेकर के-ड्रामा (K-Drama) तक भारत में कोरियाई लहर में अत्यधिक वृद्धि देखी गई है।महामारी के कारण हुई तालाबंदी ने कोरियाई
भाषा की लोकप्रियता में और भी इजाफा किया है।एक दशक पहले, ऐसे बहुत कम लोग थे,
जिन्हें के-पॉप और कोरियाई टीवी शो के बारे में जानकारी थी। किंतु जब से इंटरनेट तक
लोगों की पहुंचबढ़ गयी है तथा स्ट्रीमिंग (Streaming) क्रांति की शुरूआत हुई है, तब से लोग
के-पॉप और कोरियाई टीवी शो के बारे में बहुत अधिक जानकारी रखने लगे हैं। ये सभी अब
उनके मनोरंजन का हिस्सा हो गए हैं। इसके अलावा कोरोना महामारी के कारण लगे
लॉकडाउन ने भी के-पॉप,कोरियाई टीवी शो आदि की लोकप्रियता में इजाफा किया है, जिसके
कारण ऐसा लगता है कि मानो दक्षिण कोरिया और भारत के बीच 4,684 किलोमीटर की दूरी
खत्म हो गई हो।महामारी के दौरान भारत में कोरियाई उत्पादों की बिक्री में अभूतपूर्व वृद्धि
देखी गई, क्यों कि लोग के-पॉप,कोरियाई टीवी शो के साथ-साथ कोरियाई उत्पादों को भी
आजमाना चाहते हैं।मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर (Market research firm Euromonitor)
द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में उल्लेख किया गया है कि, भारत के वाणिज्य और उद्योग
मंत्रालय के अनुसार, 2020 के लॉकडाउन के बाद भारत में कोरियाई भोजन की खपत में
वृद्धि के-ड्रामा और के-पॉप के दर्शकों की संख्या से संबंधित हो सकती है।भारत में कोरियाई
नूडल्स में 2020 में मात्रा के मामले में 162 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इस वृद्धि का
बस एक ही कारण है, और वो है कोरियाई मनोरंजन! कोरियाई मनोरंजन, पॉप गाने और
नाटक अब सभी ने भारत में जोर पकड़लिया है।भारत में हाल ही में किए गए नेटफ्लिक्स
(Netflix) के एक अध्ययन के अनुसार के-ड्रामा देखने वाले भारतीयों की संख्या में 370 प्रतिशत
की वृद्धि हुई।संगीत स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पॉटिफाई (Spotify) के 2020 के डेटा के अनुसार
बैंगटन बॉयस (Bangtan Boys) या BTS, भारत में चौथा सबसे अधिक स्ट्रीम किया जाने वाला
बॉय बैंड (boy band) है।भारत में BTS, स्पॉटिफाई के पहले साल के शीर्ष तीन स्ट्रीमिंग ट्रेंड
(trends) में से एक था।एमएक्स प्लेयर (MX Player) और ज़ी5 (ZEE5) जैसे भारतीय स्ट्रीमिंग
प्लेटफॉर्म ने कोरियाई शो सहित लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय शो के हिंदी-डब संस्करण जारी किए
हैं, क्यों कि इनकी लोकप्रियता में अत्यधिक वृद्धि हुई है।
कोरियाई भाषा ने खुद को भारत में सीखी जा रही 5वीं सबसे लोकप्रिय भाषा के रूप में
स्थापित किया।भारतीय मिलेनियल्स (Millennials) और जेनरेशन जेड (Gen-Z)विशेष रूप से
17 - 25 आयु वर्ग के बीच के लोग पॉप संस्कृति से प्रभावित होकर कोरियाई भाषा सीख रहे
हैं।लोकप्रिय भाषा-शिक्षण मंच, डुओलिंगो (Duolingo) ने वर्ष 2021 के लिए अपनी वार्षिक
भाषा रिपोर्ट जारी की है, जिसमें देश में भाषा-शिक्षण पैटर्न में बदलाव का खुलासा किया गया
है। रिपोर्ट के अनुसार, कोरियाई भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली भाषा है और 17 से 25
वर्ष के बीच के लोग कोरियाई सीखने में अधिक रुचि रखते हैं। रिपोर्ट के अनुसार स्क्वीड
गेम्स (Squid Games) की रिलीज और कोरियाई पॉप संगीत में रुचि ने युवाओं के बीच
कोरियाई की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है।डुओलिंगो भाषा रिपोर्ट 2021 (भारत) के अनुसार,
अंग्रेजी देश में सीखी जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषा है, इसके बाद शीर्ष पांच भाषाओं में
हिंदी, फ्रेंच (French), स्पेनिश (Spanish) और कोरियाई भाषा शामिल हैं।डुओलिंगो के सर्वे में
मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर, पुणे, अहमदाबाद और लखनऊ के 18
से 50 साल के कुल 1,013 लोगों ने हिस्सा लिया।अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन और जापानी
दुनिया भर में डुओलिंगो में सबसे लोकप्रिय भाषाएं हैं।ब्राजील (Brazil), फ्रांस (France), जर्मनी
(Germany) और मैक्सिको (Mexico) में भी कोरियाई ऐसी भाषा बन गयी है, जो तेजी से
लोकप्रिय हो रही है। विश्व स्तर पर, कोरियाई भाषा दुनिया भर में अध्ययन की जाने वाली
सातवीं सबसे लोकप्रिय भाषा है। इंटरनेट और स्मार्टफोन तक लोगों की आसान पहुंच के
कारण लोग के-ड्रामा, फिल्म, वेब सीरीज (Web Series) आदि को देखने में सक्षम हुए हैं,
जिसके कारण लोग कोरियाई संस्कृति से प्यार करने लगे हैं।लोग के-ड्रामा, फिल्म, वेब सीरीज
को उनकी मूल भाषा में सुनना चाहते हैं, ताकि वे कोरियाई संस्कृति को और जान सकें। इस
कारण लोगों में कोरियाई भाषा सीखने का चलन बढ़ता जा रहा है।डुओलिंगो द्वारा किए गए
सर्वेक्षण में लगभग 40 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे वर्तमान में एक नई भाषा का
अध्ययन कर रहे हैं। जबकि भारतीय शिक्षार्थियों के लिए एक नई भाषा का अध्ययन करने
के कारणों की सीमा विविध है, लेकिन इसके मुख्य कारणों में पेशेवर और व्यक्तिगत विकास
भी शामिल है। यह आपके करियर स्कोप को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।यह प्रवृत्ति
भारत में सभी आयु समूहों के साथ मौजूद है, जो मेट्रो शहरों के साथ-साथ गैर-मेट्रो शहरों में
भी देखी जा रही है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि एक अलग संस्कृति में रुचि, समुदाय से जुड़े
रहने की भावना,एक नया शौक अपनाना आदि ऐसे कारण हैं,जिनकी वजह से भारतीय लोगोंके बीच कोरियाई भाषा लोकप्रिय हो रही है तथा लोग कोरियाई सीखने में रूचि ले रहे हैं।
संदर्भ:
https://bit.ly/3Gxf1Bw
https://bit.ly/3rvJPP9
https://bit.ly/3skP3wb
https://bit.ly/3B0QJyG
https://bit.ly/3sjhZVs
https://bit.ly/3rvdY0Y
चित्र संदर्भ
1. k ड्रामा को दर्शाता एक चित्रण (Smart Parenting)
2. 2 जून, 2016 को पेरिस में केसीओएन फ्रांस में कोरियन पॉप समूह बीटीएस के प्रदर्शन को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. स्क्वीड गेम्स (Squid Games)को दर्शाता एक चित्रण (iNews)
4. डुओलिंगो को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
© - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.