Post Viewership from Post Date to 02-Jan-2022 (5th Day)
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2061 99 2160

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हिंदी भाषा के विशाल उपयोगकर्ताओं के होने के बावजूद है अभाव हिंदी सॉफ्टवेयर उपकरण का

रामपुर

 28-12-2021 12:31 PM
ध्वनि 2- भाषायें

हिंदी, भारत की सबसे बड़ी मातृभाषा है, फिर भी यहां मोबाइल फोन (mobile phone) के कीबोर्ड (keyboards) टाइपिंग के लिए अंग्रेजी लिपि का अधिक उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय कंपनियां हिंदी में अनुवाद करने के लिए अंग्रेजी का उपयोग करके स्वचालित अनुवाद टूल (tool) का उपयोग करती हैं, ना कि वास्तविक उपयोगकर्ता-इंटरफ़ेस स्क्रीन (user-interface screens) और सामग्री को हिंदी में स्थानीयकृत करने का। यह सब अंग्रेजी और अन्य विदेशी भाषाओं की तुलना में इंटरनेट (internet) पर कम हिंदी सामग्री के निर्माण का कारण बनता है। कई मायनों में, अंग्रेजी के उपयोग के लिए रूपांतरण दर, जो ब्रिटिश (British) भारत पर शासन करते समय हासिल नहीं कर सके, गूगल (Google), अमेज़न (Amazon),फेसबूक (facebook) आदि जैसी बड़ी अमेरिकी कंपनियों (US companies) द्वारा हासिल की जा रही है, जो आज इंटरनेट (Internet) की दुनिया पर हावी हैं। भारतीय "कू" एप ("Koo" app) का हिंदी में एक छोटा सा प्रयास उल्लेखनीय है।भारत स्थित माइक्रोब्लॉगिंग (microblogging ) और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) कू ने कहा है कि उसके 1 करोड़ उपयोगकर्ताओं में से 50 प्रतिशत हिंदी में बातचीत करते हैं, जिससे यह क्षेत्रीय भाषा के उपयोगकर्ताओं के लिए एक पसंदीदा मंच बन गया है।कू-हिंदी पर बातचीत सामाजिक कारणों, राजनीतिक विचारों, बॉलीवुड, खेल, समसामयिक, उत्सव, राष्ट्रीय महत्व के दिनों, राष्ट्रीय नेताओं के स्मरण और ऐसे अन्य अभियानों से होती है। विभिन्न माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्मों (microblogging platforms) पर कई दिनों और विभिन्न समय पर किए गए हिंदी सामग्री के अध्ययन के आधार पर, यह पाया गया कि, कू पर हिंदी पोस्ट की संख्या औसतन किसी भी अन्य माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर हिंदी पोस्ट की संख्या से लगभग दोगुनी है। इसके अलावा, पिछले चार महीनों में कू पर हिंदी उपयोगकर्ताओं की संख्या में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और इसी अवधि में हिंदी में कू की संख्या दोगुनी हो गई है।कई रिपोर्टें बताती हैं कि अगले 5-6 वर्षों में भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार के अरबों तक पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय भाषा के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के अंग्रेजी उपयोगकर्ताओं की तुलना में काफी तेज दर से बढ़ने की उम्मीद है। मेटा (पूर्व में फेसबुक) (Meta (formerly Facebook)) द्वारा कमीशन (commission) किए गए एक पेपर के अनुसार, अंग्रेजी अभी भी भारत में ऑनलाइन उपयोग की जाने वाली प्रमुखभाषा है, और यह ग्रामीण महिलाओं की सोशल मीडिया तक पहुंच को सीमित कर रही है।फेसबुक ऑडियंस इनसाइट्स (Facebook Audience Insights) के अनुसार, भारत में 91 प्रतिशत महिला उपयोगकर्ता अंग्रेजी का उपयोग करती हैं, इसके बाद 6 प्रतिशत हिंदी और 1 प्रतिशत बंगाली का उपयोग करती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्टफोन (Smartphone) के उपयोग बढ़ता जा रहा है, स्थानीय भाषा के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या साल दर साल 47% की दर से तेजी से बढ़ रही है।उपयोगकर्ताओं का यह बढ़ता हुआ समूह अपनी भाषा में जानकारी, मनोरंजन और जुड़ाव के लिए व्‍याकूल है, और डिजिटल (digital) सामग्री के लिए उनकी व्‍याकूलता एक रोमांचक क्षमता का संकेत देती है। "स्थानीय भाषाएं देश में भली भांति स्थापित व्यवसायों के लिए एक उच्च प्राथमिकता हैं। वे शहरी लक्षित दर्शकों को कवर करने के बाद, ग्रामीण आधार में अपने कुल पते योग्य बाजारों को बढ़ाने के लिए एक चालक के रूप में स्थानीय भाषा को जुड़ाव के रूप में देखते हैं., "इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) की रिपोर्ट।जैसा कि डीबी कॉर्प (dbcorp) के मामले ने प्रदर्शित किया है, शुरुआती मूवर्स (movers) पहले से ही अपने प्रयासों के परिणाम देख रहे हैं। फिर भी मांग और आपूर्ति के बीच अंतर बना हुआ है। जबकि 260 मिलियन लोग हिंदी-भाषी हैं, केवल 0.04% वेबसाइटें (websites) हिंदी में हैं। यह अंग्रेजी के बिल्कुल विपरीत है, जो दुनिया भर में 335 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है, लेकिन 54.1% वेबसाइटों पर इसका उपयोग किया जाता है। जब आप अन्य भारतीय भाषाओं को मिश्रण में जोड़ते हैं तो विसंगति और भी स्पष्ट हो जाती है: विभिन्न भारतीय भाषाओं (अर्थात् बंगाली, हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) के 727.6 मिलियन देशी वक्ता हैं, जबकि दुनिया की 0.1% से कम वेबसाइटें हैं जो इन भाषाओं में बनाई गयी हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि आईएएमएआई (IAMAI) की रिपोर्ट है कि देश के लगभग आधे सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता स्थानीय भाषा के उपयोगकर्ता हैं। बेंगलुरु स्थित फर्म सत्त्व कंसल्टिंग (Sattva Consulting) द्वारा लिखे गए पेपर का शीर्षक 'कनेक्ट, कोलाबोरेट एंड क्रिएट: वूमेन एंड सोशल मीडिया ड्यूरिंग द पेंडमिक' (Connect, Collaborate and Create: Women and Social Media During the Pandemic) है। मेटा ने 2 दिसंबर को इसकी घोषणा की थी, और इसने इस बात पर ध्‍यान केंद्रित किया कि कैसे सोशल मीडिया ने भारत में महिलाओं को कोविड -19 (Covid-19) महामारी के दौरान प्रभावित किया है, जिसने शारीरिक बातचीत को सीमित कर दिया और लोगों को ऑनलाइन (online) जाने के लिए मजबूर किया। सतर्क लिंग असंतुलन इस पेपर में नोटिस किया गया कि भारत में लगभग 500 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। लेकिन "सोशल मीडिया के उपयोग में भारी लिंग असंतुलन" है, जहां भारत में पुरुष 67 प्रतिशत सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं तो वहीं महिलाएं केवल 33 प्रतिशत ही हैं।इसमें कहा गया है कि 2019 तक 26 मिलियन महिलाओं ने इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर दिया था। महिलाएं पुरुषों की तरह सोशल मीडिया या इंटरनेट का उपयोग नहीं करती हैं, क्योंकि कम महिलाओं के पास ऐसे उपकरण उपलब्‍ध होते हैं जिनमें इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता है, इसके साथ ही महिलाएं इंटरनेट तक पहुंचने या सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए डिजिटल रूप से साक्षर नहीं हैं। “वर्तमान में, ऑनलाइन संचार और सामग्री क्षेत्रीय भाषाओं की अनुपस्थिति के साथ अंग्रेजी में है। इस तरह, जो महिलाएं अंग्रेजी में निपुण नहीं हैं, वे भी सोशल मीडिया का उपयोग करने के आर्थिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, घरेलू कामगारों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platforms) का उपयोग "अपनी आय स्ट्रीम को बढ़ाने और विविधता लाने" के लिए किया, और घर पर रहने वाली महिलाओं ने "नए कौशल विकसित करने" के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया। भारतीय भाषा की सामग्री आज इंटरनेट का 0.01% से भी कम है। लेकिन भारत में उपयोगकर्ताओं की अगली लहर गैर-अंग्रेजी बोलने वालों की होगी, प्रबंधन परामर्शदाता केपीएमजी इंडिया (KPMG India) और खोज विशाल गूगलशो (google show) द्वारा 4,612 शहरी नागरिकों और 2,448 ग्रामीण भारतीयों का एक अध्ययन किया गया।अध्ययन से पता चला है कि भारतीय भाषा के इंटरनेट उपयोगकर्ता पहले से ही देश में अंग्रेजी भाषा के उपयोगकर्ताओं की संख्या से कहीं अधिक हैं - उनका उपयोगकर्ता आधार 2011 में 42 मिलियन से बढ़कर 2016 में 234 मिलियन हो गया। और इसकी उत्‍तरोत्‍तर तीव्रता से बढ़ने की संभावना है.

संदर्भ:
https://bit.ly/3yXenLC
https://bit.ly/32B9MCQ
https://bit.ly/3mzCQ4N
https://bit.ly/310nCy8

चित्र संदर्भ   
1.गूगल प्ले स्टोर पर प्रारंग हिंदी अनुप्रयोग (application) को दर्शाता एक चित्रण (prarang)
2. मोबाइल पर कू एप्प को दर्शाता एक चित्रण (KrASIA)
3.हिंदी की-बोर्ड को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4.हिन्दी विकिपीडिया के मुख्य पृष्ठ के स्क्रीनशॉट,को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

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