महामारी के चलते 5G के परिनियोजन में आई देरी और क्या वास्तव में यह व्यवसाय के विकास पर प्रभावी होगा?

रामपुर

 05-06-2021 10:35 AM
संचार एवं संचार यन्त्र

यदि 5G अपने वादों को पूरा करता है, तो यह व्यवसाय के संचालन के हर पहलू में आने की संभावना रखता है। यहां तक कि यह कार्यक्षेत्रों में भी बदलाव लाएगा, क्योंकि इसकी ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच के कारण यह संगठनों को अपने स्थानीय क्षेत्र से हटकर शीर्ष प्रतिभाओं को काम पर रखने के लिए सशक्त बनाती हैं।यह महामारी के संदर्भ में लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण प्रतीत होता है।2020 में महामारी की वजह से, कुछ क्षेत्रों में सुस्त विकास के प्रभावों को पीछे छोड़ते हुए, 5G के अब अगले 18 से 24 महीनों में मजबूत रूप से अपनाने की उम्मीद है, क्योंकि व्यापक आर्थिक प्रतिलाभ, नेटवर्क (Network)केपरिनियोजन में तेजी और 5G सक्षम फोन की कीमतों में गिरावट उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच उच्च गुणवत्ता वाले संयोजकता के साथ लाभ प्रदान करती है।विकास वर्णक्रम के शीर्ष छोर को देखते हुए, सीसीएस इनसाइट (CCS Insight) का अनुमान है कि दशक के मध्य तक, उत्तरी अमेरिका (North America), पश्चिमी यूरोप (Western Europe) और एशिया-प्रशांत (Asia–Pacific) के उन्नत बाजारों में तीन-चौथाई से अधिक मोबाइल फोन 5G नेटवर्क में परिवर्तित हो गए होंगे।इस अध्ययन से पता चला है कि दक्षिण कोरिया (South Korea) और चीन (China) ने 5G के परिनियोजन की अपनी उत्कृष्ट गति के लिए निरंतर खड़े रहना जारी रखा है। इससे पता चला कि दक्षिण कोरिया में पांचवां मोबाइल फोन पहले से ही 5G नेटवर्क पर था, और तब चीन 2021 में इस मुकाम को हासिल करने के लिए तैयार था। सीसीएस ने चीन में 5G अपनाने की गति को "आश्चर्यजनक" बताया, जिसमें 2021 के पहले तीन महीनों में 5G क्षमताओं वाले 10 में से सात स्मार्टफोन (Smartphones) बेचे गए।
शोध से यह भी पता चला है कि 5G के विकास के दो अन्य क्षेत्रों पर काफी ध्यान दिया गया है, लेकिन अगले पांच वर्षों में इसका प्रभाव सीमित होगा। इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (Internet of things) को 5Gसे लाभ मिलना तय है, लेकिन महामारी ने मानकों और व्यावसायिक परिनियोजन में देरी की है, इसलिए इस स्थान में संयोजन की संख्या कम से कम 2025 तक अप्रभावी रहेगी।5G सेलुलर नेटवर्क (Cellular network) की पांचवीं पीढ़ी है और इससे और भी अधिक तकनीकी क्षमता को खोलने की उम्मीद है।
जिन कामों के बारे में आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा, वे अगले कुछ वर्षों में संभव हो सकते हैं और इस बीच, इस नेटवर्क पर निर्भर कई अन्य उपकरण भी तेजी से विकसित हो सकते हैं।व्यापार जगत में इसके अनुप्रयोग को समझते समय 5G के लाभों को समझना उपयोगी हो सकता है। पिछली पीढ़ियों की तुलना में 5G के कुछ मुख्य लाभ नीचे दिए गए हैं:
तेज गति : सबसे तेज़ 4G नेटवर्क वर्तमान में 1GB प्रति सेकंड (Second) का प्रबंधन करने में सक्षम हैं। 5G सैद्धांतिक रूप से 20GB प्रति सेकंड की गति प्राप्त कर सकता है जो हास्यास्पद रूप से तेज़ है।यह डाउनलोड (Download) गति को काफी प्रभावित कर सकता है। एचडी वीडियो (HD Videos) जैसी बड़ी फ़ाइलें जिन्हें 4G नेटवर्क पर डाउनलोड होने में अभी कुछ मिनट लगते हैं, 5G नेटवर्क पर डाउनलोड होने में कुछ ही सेकंड लगेंगे। यह उन व्यवसायों के लिए लाभदायक है, जिन्हें काफी उच्च मात्रा में किसी चीज को डाउनलोड करना होता है।
काफी कम विलंबता: 5G के सबसे बड़े लाभों में से एक इसकी काफी कम विलंबता है। विलंबता एक आदेश जारी किए जाने और एक प्रतिक्रिया के बीच की देरी को संदर्भित करता है।4G में फिलहाल 40 से 50 मिलीसेकंड (Milliseconds) का समय लगता है, जबकि तेज फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में 10 से 20 सेकंड का समय लगता है। 5G सिर्फ 1 मिलीसेकंड की देरी से उन सभी को मात देता है।ऐसे ही 5G दूरस्थ मशीनरी का संचालन करते समय व्यवसायों को अधिक नियंत्रण की अनुमति दे सकता है। शल्यकार रोबोट (Robot) का उपयोग करके दूरस्थ स्थानों से ऑपरेशन (Operation) करने में सक्षम हो सकते हैं और उन्हें आवश्यक सटीकता के साथ पूरा कर सकते हैं। रिमोट से नियंत्रित आपातकालीन ड्रोन (Drones) बदलते परिवेश पर तुरंत प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे।
अधिक क्षमता : 5G नेटवर्क एक बार में अधिक डेटा (Data) उपयोग को संभालने में सक्षम होंगे, जिसके चलते कई उच्च मांग वाले एप्लिकेशन (Application) को एक साथ चालू किया जा सकेगा। बड़े आयोजनों में, उपयोगकर्ता अब इस वजह से सिग्नल (Signal) प्राप्त करने के लिए संघर्ष नहीं कर सकते हैं। नतीजतन, यह बड़े पैमाने पर संवर्धित वास्तविकता अनुभव बनाने वाले व्यवसाय के साथ इवेंट (Event) उद्योग में एक महत्वपूर्ण तकनीक हो सकती है।इस बड़ी क्षमता को 'स्मार्ट सिटीज (Smart cities)' के लिए उत्प्रेरक भी माना जाता है। स्ट्रीट लाइट (Street light) से लेकर ट्रेनों तक सब कुछ रिमोट से नियंत्रित किया जा सकेगा। 5G कई आधुनिक तकनीकों को और अधिक मुख्यधारा में ले जाएगा क्योंकि उन्हें कार्यान्वित करना आसान हो जाता है। जैसे हम देख सकते हैं कि महामारी ने हममें से कई लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video conferencing) के लिए प्रेरित किया है। 5G के मजबूत संयोजन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग काफी आसानी से की जाएगी।यह वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग को इस कदम पर कई पेशेवरों के लिए संचार का एक अधिक पसंदीदा रूप बना सकता है। इसके लाभों के साथ ये कई हानियों को भी लेकर आता है, ऐसी आशंका है कि स्वचालन की बढ़ती क्षमताओं के साथ 5G की क्षमता के कारण लाखों लोगों की नौकरी छूट सकती है।
रखरखाव, परिवहन और निर्माण से जुड़े कई हाथ-संबंधी कार्यों को रोबोट के उपयोग से किया जा सकता है।5G संभवतः नई नौकरियों के सृजन के साथ-साथ कुछ नौकरियों को अप्रचलित कर देगा। हालांकि इसका नौकरियों पर संपूर्ण प्रभाव के बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी। कई वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे मानव स्वास्थ्य में कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है और साथ ही इससे निकलने वाली रेडियो आवृत्ति विकिरण जोखिम से कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है।रेडियो आवृत्ति विकिरण से प्रकृति को भी काफी जोखिम होने का अंदाजा है।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3fONNMW
https://bit.ly/3vJH9Nk
https://bit.ly/3vPC1qW
https://bit.ly/3wUxhk1
https://bit.ly/3vOE4f2
https://bit.ly/2SRI9QX
https://bit.ly/3yZW5ZJ

चित्र संदर्भ
1. कोरोना वायरस और 5G का एक चित्रण (Unsplash, Wikimedia)
2. 5G मोबाइल नेटवर्क आरेख का एक चित्रण (wikimedia)
3. क्यों 5 G मोबाइल नेटवर्क COVID-19 नहीं फैलाते जिसका एक चित्रण (wikimedia)


RECENT POST

  • ऑप्टिकल भ्रम का अद्भुत उदाहरण पेश करता है, फाटा मोर्गाना
    जलवायु व ऋतु

     01-08-2021 01:28 PM


  • भारतीय उपमहाद्वीप का एक लोकप्रिय मीठा व्यंजन है, खीर
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     31-07-2021 09:19 AM


  • रामपुर को सुनियोजित और सुविधासम्पन्न शहर बनाने के पथ पर हैं राष्ट्रीय व क्षेत्रीय गैर सरकारी संगठन
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     30-07-2021 10:36 AM


  • साग सब्जियां उगाते हुए सुखद और पारिवारिक शौक में तब्दील हो गई है, बागवानी
    पेड़, झाड़ियाँ, बेल व लतायें

     29-07-2021 09:30 AM


  • आध्यात्मिक अनुभवों का लिखित प्रमाण है ओमार खय्याम की रुबैयत
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     28-07-2021 10:24 AM


  • भारतीय गिरगिट के जीवन पर एक संक्षिप्‍त नजर
    रेंगने वाले जीव

     27-07-2021 10:02 AM


  • क्या घोंसला बनाने का कौशल पक्षियों में जन्मजात पाया जाता है या अनुभव से?
    पंछीयाँ

     26-07-2021 09:30 AM


  • यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में नामित है, गीज़ा के पिरामिड
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     25-07-2021 02:10 PM


  • क्या हमारे रामपुर के पार्कोर खिलाडी अगले ओलिंपिक में भाग लेंगे ?
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     24-07-2021 11:14 AM


  • भारत में लोक रंगमचों का रोमांचक इतिहास
    द्रिश्य 2- अभिनय कला

     23-07-2021 10:14 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id