रामपुर में बनाई जाती है, विश्व भर में मशहूर शराब

रामपुर

 22-04-2020 10:40 AM
स्वाद- खाद्य का इतिहास

रामपुर एक अत्यंत ही ऐतिहासिक शहर है तथा यहाँ के खाद्य व्यंजन पूरे विश्व भर में प्रसिद्द है। यहाँ बने जाने वाला हब्शी हलवा आदि पूरे विश्व भर में जाना जाता है लेकिन रामपुर में एक ऐसा तरल पदार्थ भी बनाया जाता है जिसे कि पूरे विश्व भर में जाना जाता है। यह तरल पदार्थ है शराब, जो कि रामपुर डिस्टलरी (Rampur Distillery) में तैयार की जाती है। रामपुर डिस्टलरी का वर्तमान नाम रेडिको खेतान लिमिटेड है जो औद्योगिक शराब, विदेशी शराब, देशी शराब और उर्वरक के लिए जानी जाती है। इसे आईएमएफएल (IMFL) के नाम से भी जाना जाता है। यह चौथी सबसे बड़ी भारतीय शराब बनाने वाली कंपनी (Company) है। यह कम्पनी दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में अपने उत्पादों को बेचती है। रामपुर डिस्टलरी की स्थापना सन 1943 में रामपुर ?(उत्तर प्रदेश) में की गयी थी। शुरूआती दौर में यह कंपनी अपने यहाँ जो शराब बनाती थी वह दूसरे शराब कंपनियों को थोक के भाव में बेचने का कार्य करती थी जिसे की दूसरी कम्पनियाँ अपने बोतलों में भर कर अपने नाम के साथ बाजार में बेचने का कार्य करती थी। सन 1999 के पहले तक यह डिस्टलरी थोक में दूसरे कंपनियों को माल बना कर देने का कार्य करती थी परन्तु सन 1999 से इस कंपनी ने अपने खुद के ब्रांड (Brand) की शुरुआत की।

2003 में रेडिको ने एक अन्तराष्ट्रीय प्रभाग बनाया जिसने बियर और वाइन (Beer and Wine) ब्रांड (Brand) पेश किये। रामपुर डिस्टलरी ने एक ब्रांड प्रस्तुत किया जिसको की रामपुर के नाम से ही जाना जाता है। आज यह ब्रांड पूरे दुनिया भर में बिकता है, यह सिंगल माल्ट (Single Malt) शराब है। रामपुर में बने इस शराब को आरआईएसएम (RISM) के नाम से भी जाना जाता। यह एक मात्र ऐसी भारतीय ब्रांड है जो कि पूरे विश्व में अत्यधिक मशहूर है। इसको कोहिनूर के नाम से भी जाना जाता है। रामपुर की डिस्टलरी से निकलने वाला यह अत्यंत ही बढ़िया किस्म का सिंगल माल्ट शराब है जिसका यह कारण है कि आज यह दुनिया भर में एक अत्यंत ही अच्छे शराब के रूप में जानी जाती है। रामपुर सिंगल माल्ट का स्वाद अलग मसालेदार है लेकिन यह अत्यंत ही संतुलित है जो पीने वाले को एक अलग ही एहसास देने का कार्य करती है। इस शराब में स्वाद का ख़ासा अच्छा ख़याल रखा जाता है और इसमें भारतीय स्वाद की एक झलक भी मिलती जो इस शराब को एक अलग ही पहचान देने का कार्य करती है। अभी हाल ही में रामपुर डिस्टलरी ने रामपुर सिग्नेचर रिज़र्व सिंगल माल्ट व्हिस्की (Rampur Signature Reserve single Malt Whisky) को बाजार में लाने की कवायद की है। ऐसा माना जा रहा है, इसे मात्र 400 की संख्या में ही पूरे विश्व भर के बाज़ारों में उतारा जाएगा तथा इसके प्रत्येक बोतल पर ललित खेतान के सिग्नेचर (Signature) होंगे। यह एक संचयन किस्म की शराब होगी जो शौकिया लोग अपने संग्रहण में रखने का कार्य करेंगे। इसके अलावा अगर हम देखें तो रामपुर शैरी पीएक्स फिनिश इंडियन सिंगल माल्ट व्हिस्की (Rampur Sherry PX Finish Indian single Malt Whisky), रामपुर डबल कास्क इंडियन सिंगल सिंगल माल्ट व्हिस्की (Rampur Double Cask Indian Single Single Malt Whisky) आदि भी शराब हैं जो कि रामपुर के नाम से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बिकती हैं।

इस प्रकार हम देख सकते हैं की रामपुर की यह डिस्टलरी रामपुर के नाम को पूरे विश्व भर में प्रसिद्द करने का कार्य कर रही है और इसके साथ ही यह भारत की उन चुनिन्दा कंपनियों में से हैं जो की दुनिया भर में इपनी एक अलग छाप छोड़ने का कार्य कर रही है।

चित्र (सन्दर्भ):
1.
मुख्य चित्र के पार्श्व में रेडिको लिमिटेड का डिस्टिलरी और रामपुर सिंगल माल्ट व्हिस्की का चित्र है।, Prarang
2. दूसरे और तीसरे चित्र में रामपुर डिस्टिलरी के उत्पादों को दिखाया गया है।, Youtube
सन्दर्भ:

1. https://bit.ly/2zcMNPA
2. https://bit.ly/2XPfIUp
3. https://en.wikipedia.org/wiki/Radico_Khaitan
4. https://www.thewhiskyexchange.com/p/34291/rampur-select



RECENT POST

  • आखिर क्यों प्राचीन ग्रीस और बेबीलोन के लोग 'भारत का मतलब कपास' समझ बैठे थे?
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     16-04-2024 09:27 AM


  • विश्व कला दिवस विशेष: कला की सुंदरता में कैसे चार चाँद लगा देती है, गणित
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     15-04-2024 09:31 AM


  • शेर या बाघ नहीं बल्कि ये है दुनिया के सबसे खूंखार जानवर, यहां देखें सभी को
    शारीरिक

     14-04-2024 09:13 AM


  • अंबेडकर जयंती विशेष: मनुस्मृति का अग्निदाह कितना था उचित?
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     13-04-2024 08:52 AM


  • बैसाखी के दिन खालसा का जन्म और मसंद प्रथा का अंत क्यों किया गया?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-04-2024 09:24 AM


  • आइए सलात अल-ईद और रामपुरी शाहजानी पुलाव के साथ मनाएं ईद
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     11-04-2024 09:30 AM


  • होम्योपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेद के बीच क्या है मूलभूत अंतर
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     10-04-2024 09:43 AM


  • भारतीय फिल्मों को जुबान और रंग मिलने के दिलचस्प किस्से!
    द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

     09-04-2024 09:36 AM


  • वुडब्लॉक प्रिंटिंग और चल प्रकार मुद्रण के आविष्कार से सुलभ हो गया मुद्रण आम लोगों के लिए
    संचार एवं संचार यन्त्र

     08-04-2024 09:47 AM


  • ये थे 90 के दशक के सबसे लोकप्रिय इंडी-पॉप संगीत, जिन्होंने कराया संगीत से प्यार
    ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि

     07-04-2024 09:23 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id