रामपुर के मुगल व्यंजन पूरे भारत में और भारत के बाहर भी काफी प्रसिद्ध है, वहीं विश्व भर में इसको लोकप्रिय बनाने के पीछे विभिन्न कुकबूक में इन व्यंजनों की आकर्षक तस्वीरों का हाथ है। वर्तमान समय में डिजिटल फोटोग्राफी (digital photography) और डिजिटल मीडिया (digital media) की बढ़ती खपत के साथ, खाद्य फोटोग्राफी खाद्य उद्योग में ब्रांडिंग (branding) के लिए एक अनिवार्य हिस्सा बन गई है।
दरसल खाद्य फोटोग्राफी का उपयोग व्यंजनों की आकर्षक तस्वीरों को लेने के लिए किया जाता है। ये खाद्य फोटोग्राफी वाणिज्यिक फोटोग्राफी की एक विशेषता है, जिसका उपयोग विज्ञापनों, पत्रिकाओं, पैकेजिंग (packaging), मेनू (menu) या कुकबुक (cookbook) में किया जाता है। वहीं पेशेवर खाद्य फोटोग्राफी में आमतौर पर एक कला निर्देशक, एक फोटोग्राफर, एक खाद्य स्टाइलिस्ट (stylist), एक प्रोप स्टाइलिस्ट और उनके सहायक शामिल होते हैं।
वर्तमान समय में खाद्य उद्योग या भोजनालय में पेशेवर फोटो शूट करवाना काफी प्रसिद्ध और आवश्यक हो चुका है, जिसको हम इसके निम्न पंक्तियों को पढ़कर समझ सकते हैं:
1) ग्राहक के विश्वास के निर्माण में मदद करता है :- जब खाने की बात आती है तो लोग आमतौर पर अपनी इच्छानुसार अपना पसंदीदा खाना मंगाते हैं। इसलिए यदि पहले से ही ग्राहक ये देख लें कि क्या परोसा जा रहा है, तो उस व्यंजन के प्रति ग्राहक का विश्वास बढ़ जाता है और इससे वे नए व्यंजन भी आजमा सकते हैं।
2) बिक्री में वृद्धि :- साथ ही एक अच्छी फ़ोटोग्राफ़ी से उपभोक्ता अधिक प्रभावित होते हैं और यह बिक्री बढ़ाने में काफी मदद करता है। अधिकांश समय में जब कॉम्बो प्रस्ताव की एक साथ फोटो खींची जाती है और जब उसे मेनू में प्रस्तुत किया जाता है, तो ऐसी संभावनाएं होती हैं कि लोग केवल एक व्यंजन ऑर्डर (order) करने के बजाय पूरे कॉम्बो का ऑर्डर कर देते हैं।
3) विपणन के लिए सामग्री तैयार करने में :- विपणन के लिए एक असली ब्रांडेड खाद्य तस्वीरों का भंडार काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। फिर चाहे वह एक प्रिंट विज्ञापन, एक पैम्फलेट, नवीनतम मेनू अपडेट के बारे में एक ईमेल या एक फेसबुक विज्ञापन हो, रचनात्मक रूप से वास्तविक भोजन की तस्वीरें एक साधारण बैनर की तुलना में अधिक प्रभाव डालती हैं।
यदि कोई व्यक्ति खाद्य फ़ोटोग्राफ़ी में दिलचस्पी रखता है और इसमें करियर बनाना चाहता है, तो इसके लिए उसे एक फ़ोटोग्राफ़ी प्रशिक्षण संस्थान से स्नातक करना होगा और साथ ही इसमें अकादमिक शिक्षा की तुलना में कौशल और अनुभव हासिल करना अधिक महत्वपूर्ण है। अच्छे और अधिक भोजन के फोटोग्राफ संग्रह और इसमें कुशल अनुभव वाले लोग अपने शैक्षिक पृष्ठभूमि के बावजूद, खाद्य फोटोग्राफरों के रूप में एक अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
वहीं खाद्य उद्योग में फोटोग्राफी के लिए बहुत सारे अवसर मौजूद हैं, जैसे एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य स्थापित किया जा सकता है या तो किसी कंपनी में फोटोग्राफर के रूप में नौकरी की जा सकती है। वहीं खाद्य फोटोग्राफी में केवल नौकरी ही पर्याप्त नहीं है, इसमें सफलता और शिल्प में पूर्णता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में विदेशी खाद्य पदार्थों और अच्छे दृश्यों की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है और इसमें भविष्य में अनंत संभावनाएं हैं। हालांकि खाद्य फोटोग्राफर को कर्मचारियों के रूप में काम पर नहीं रखा जाता है, लेकिन वे अनुबंध पर काम करते हैं, जिससे वे एक दिन की फोटोग्राफी से लगभग 5000 रुपये से 50,000 तक कमा सकते हैं।
संदर्भ :-
1. https://www.superprof.co.in/blog/pictures-of-food/
2. https://en.wikipedia.org/wiki/Food_photography
3. https://www.tgcindia.com/food-photography-career-opportunities-and-requirements/
4. https://www.spyne.ai/blogs/indian-food-photography
5. https://limetray.com/blog/importance-of-professional-food-photography-for-your-restaurant/
© - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.