Post Viewership from Post Date to 15-Mar-2024 (31st Day)
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
2232 171 2403

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और इंटरनेट किस प्रकार मानवीय रिश्तों एवं प्रेम को प्रभावित कर रहे हैं

रामपुर

 13-02-2024 09:19 AM
संचार एवं संचार यन्त्र

कंप्यूटर सुरक्षा फर्म ‘मैक्एफ़ी’ (McAfee) द्वारा नौ देशों में 5,000 से अधिक लोगों के सर्वेक्षण पर आधारित पहली ‘आधुनिक प्रेम रिपोर्ट’ (Modern Love report) में बताया गया है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता और इंटरनेट किस प्रकार मानवीय रिश्तों एवं प्रेम को प्रभावित कर रहे हैं। मैक्एफ़ी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के अनुसार, जहां डेटिंग ऐप्स की सहायता से लोग एक दूसरे से आसानी से जुड़ रहे हैं अपने प्रेम पत्र लिखने के लिए चैटजीपीटी (ChatGPT) जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence (AI) कार्यक्रमों की ओर रुख करने लगे हैं, वहीं ऑनलाइन (Online) नकली पहचान बनाकर लोगों द्वारा धोखा दिए जाने या ठगे जाने वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लोगों के कैटफ़िश (Catfish) का शिकार होने की सबसे अधिक संभावना थी। आपको बता दें प्यार की तलाश कर रहे लोगों को धोखा देने के लिए, आमतौर पर उनसे पैसे ऐंठने के लिए एक नकली ऑनलाइन प्रोफ़ाइल सेट करने वाले व्यक्ति को कैटफ़िश कहते हैं। सर्वेक्षण के दौरान भारत में 37% लोगों ने स्वीकार किया कि वे एक ऑनलाइन धोखेबाज़ द्वारा ठगे गए थे, इसके बाद अमेरिका में ऐसे लोगों की संख्या 32% थी। सर्वेक्षण में शामिल सभी वयस्कों में से 55% को नकद हस्तांतरित करने के लिए कहा गया है और, उनमें से 20% मामलों में, मांगी गई राशि 10,000 डॉलर से अधिक थी। सर्वेक्षण में शामिल हुए 30-50 आयु वर्ग के 47% वयस्कों को कैटफ़िश का शिकार बनाया गया और कुल मिलाकर 76% वयस्क कैटफ़िशिंग (Catfishing) के बारे में जानते हैं या उन्होंने इसका अनुभव किया है।
हालांकि इन व्यक्तियों द्वारा AI का उपयोग किये जाने के कारण इन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अध्ययन के अनुसार, निम्नलिखित कुछ संकेतों की सहायता से आप इन्हें पहचान सकते हैं:
‣ सर्वेक्षण के दौरान 39% व्यक्तियों ने बताया कि धोखेबाज व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से मिलने या यहां तक ​​कि वीडियो कॉल (Video Call) करने में भी अनिच्छुक होता है।
‣ 27% व्यक्तियों ने कहा कि जब व्यक्ति फोन पर बात भी न करे तो समझ लीजिये कि यह खतरे की घंटी है।
‣ 32% व्यक्तियों ने उस व्यक्ति की तस्वीरों को ऑनलाइन खोजकर सच्चाई का पता लगाया और देखा कि वही तस्वीरें अन्यत्र इस्तेमाल की जा रही हैं।
‣ सर्वेक्षण में शामिल सभी आयु समूहों के 64% वयस्कों से इंस्टाग्राम (Instagram) के माध्यम से संपर्क किया जाता है, उसके बाद व्हाट्सएप (WhatsApp) और फेसबुक (Facebook) का नंबर आता है।
रिपोर्ट में लोगों द्वारा AI का उपयोग करने के विषय में बताया गया है:
‣ सर्वेक्षण में शामिल हुए 62% वयस्क लोगो ने वैलेंटाइन प्रेम पत्र लिखने के लिए AI का उपयोग करने के विषय में सोचा।
‣ वहीं, 50 साल से अधिक उम्र के 30% वयस्क AI से अनजान थे।
‣ वहीं 73% वयस्क अपनी डेटिंग प्रोफ़ाइल (Dating Profile) को उन्नत बनाने के लिए AI का उपयोग करने के विषय में सोच रहे थे।
‣ 78% वयस्क AI, ChatGPT द्वारा लिखे गए प्रेम पत्र और किसी इंसान द्वारा लिखे गए प्रेम पत्र के बीच अंतर बताने में असमर्थ थे।
‣ 30-50 वर्ष की आयु के बीच के 68% वयस्कों के इस वैलेंटाइनडे पर AI का उपयोग करने की अधिक संभावना है। हाल ही में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, वैलेंटाइन डे नजदीक आने के साथ ही, भारत में लगभग 78% भारतीयों द्वारा ‘डेटिंग ऐप्स’ (dating apps) पर सामान्य से अधिक समय बिताया जा रहा है। भारत जैसे देश में, जहाँ व्यवस्था विवाह की परंपरा सदियों से चली आ रही है, आज तकनीकी प्रगति के साथ डेटिंग ऐप्स व्यक्तियों के जीवन में क्रांति ला रहे हैं। भारतीय युवा ऑनलाइन प्रेम और साथी की तलाश में परंपराएं तोड़ने के लिए भी तैयार हैं। भारत में वू (Woo), ट्रूलीमैडली (TrulyMadly), ओकेक्यूपिड (OkCupid), हैप्पन (Happn), हिंज (Hinge), टैंटन (Tantan), क्वैकक्वैक (QuackQuack) और हाईही (HiHi) जैसे दर्जनों एप्स हैं जो इन युवाओं को उनकी पसंद के भागीदारों के साथ जुड़ने में मदद कर रहे हैं। ऑनलाइन वैश्विक डेटा समूहक ‘Statista.com’ के अनुसार, भारत में ऑनलाइन डेटिंग अनुभाग का कारोबार 2021 में 454 मिलियन डॉलर से बढ़कर 2024 तक 783 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे देश अमेरिका के बाद डेटिंग ऐप्स के ज़रिए दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजस्व उत्पादक बन जाएगा। भारत में डेटिंग एप्स के इतने अधिक उपयोग किए जाने का एक प्रमुख कारण लोगों की स्मार्टफोन तथा इंटरनेट तक बढ़ती पहुँच है। इसके अलावा भारत की विशाल जनसंख्या की युवा आबादी, विशेष रूप से 1980 के दशक की शुरुआत और 1996 के दशक के अंत के बीच पैदा हुए लोग, दुनिया में इस आयु वर्ग का सबसे बड़ा समूह हैं जिनके कारण भारत में इन ऐप्स का सर्वाधिक उपयोग किया जाता है। वर्तमान में, उद्योग सर्वेक्षणों के अनुसार, भारत की कुल 3.6% आबादी की इन डेटिंग एप्स तक पहुँच है।
आइए, अब भारत के कुछ बेहतरीन डेटिंग एप्स के विषय में जानते हैं:
1. बम्बल (Bumble): डेटिंग ऐप्स की दुनिया में बम्बल को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह महिलाओं को किसी के साथ परिचय होने के बाद बातचीत शुरू करने के लिए प्राथमिकता देता है। यह ऐप मुफ़्त है, हालाँकि, यह केवल न्यूनतम सुविधाएँ प्रदान करता है। बम्बल प्रीमियम सदस्यता में उपयोगकर्ता को असीमित स्वाइप (swipes), और बीलाइन (beeline) मिलते हैं जहां उपयोगकर्ता उन्नत फ़िल्टर के साथ यह जांच सकते हैं कि उन्हें कौन पहले से पसंद कर रहा है। 2. टिंडर (Tinder): टिंडर डेटिंग की ऑनलाइन दुनिया का एक जाना माना नाम है। यह ऐप भारत के बाहर व्यापक रूप से लोकप्रिय है। ऐप एक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस (interface) प्रदान करता है और न्यूनतम विज्ञापनों के साथ आता है। यह ऐप मुफ़्त है, हालाँकि, यह केवल न्यूनतम सुविधाएँ प्रदान करता है। टिंडर प्रीमियम सदस्यता में असीमित स्वाइप, उन्नत फ़िल्टर, यात्रा मोड, विज्ञापन छिपाने, आपकी प्रोफ़ाइल को नियंत्रित करने, प्राथमिकता संदेश भेजने जैसी कई सुविधाएँ प्राप्त होती हैं।
3. हिंज (Hinge): हिंज एक आसान उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस के साथ आता है और बायो (Bio) जैसी सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता चित्रों और वार्तालाप ब्रेकरों (breakers) पर भी टिप्पणियाँ पोस्ट कर सकते हैं। हिंज प्रीमियम द्वारा ‘सी एवरीव्हेर हु लाइक्स यू’ (see everywhere who likes you), ‘एडवांस प्रेफ़रेंस फिल्टर्स’ (advance preference filters), ‘अनलिमिटेड लाइक्स’ (unlimited likes) और ‘सी ट्वाइस एस मेनी स्टैंडआउट्स’ (see twice as many standouts )प्रदान की जाती हैं।
4. हैप्पन (Happn): यह डेटिंग ऐप आपको आपकी विचारधारा जैसे लोगों के साथ ही मिलाने में सहायता करता है। यह आपको एक ऐसे उपयोगकर्ता से मिलाता है जो आपके क्रॉसिंग क्लस्टर (crossing cluster) को साझा करता है और एक टाइमलाइन के साथ आता है। हैप्पन प्रीमियम के तहत प्रति माह पांच कॉल (call), सभी लोगों की तरह आपकी पसंदीदा घटनाओं पर अलर्ट, आप जो खोज रहे हैं उसे ढूंढने के लिए फ़िल्टर, गोपनीयता नियंत्रण, जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। 5. ऐसल (Aisle): ऐसल का इंटरफ़ेस समझने में आसान है। उपयोगकर्ता एक-दूसरे की जीवनी, कहानी या छवियों पर टिप्पणियाँ कर सकते हैं जिससे उन्हें बातचीत करने और बेहतर मेलजोल बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता किसी दूसरे देश की प्रोफ़ाइल को भी पसंद कर सकते हैं। इसकी कुछ प्रीमियम विशेषताओं में प्रतिदिन पांच आमंत्रण भेजना, असीमित लाइक भेजना, यह देखना कि कौन आपको पसंद कर सकता है और उपयुक्त साथी ढूंढने के लिए अधिक उन्नत प्राथमिकता फ़िल्टर सेट करना आदि शामिल हैं। भारत दुनिया का 5वां सबसे तेजी से बढ़ने वाला डेटिंग ऐप बाजार है, जहां उपयोगकर्ता हर साल लाखों खर्च करते हैं। इस श्रेणी के ऐप्स के लिए भारतीयों द्वारा किए गए खर्च में 2022 में साल-दर-साल वृद्धि दर वैश्विक औसत 12% की वृद्धि दर की तुलना में कहीं अधिक है। दिसंबर 2022 में भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा डेटिंग और फ्रेंडशिप ऐप्स पर 9.9 मिलियन डॉलर खर्च किए गए। जो पिछले वर्ष 2021 में खर्च किए गए 4.5 मिलियन डॉलर की तुलना में दोगुने से भी अधिक है। इसके अलावा भारतीयों द्वारा असीमित स्वाइप पाने या ऐप की उन्नत सुविधाएं पाने के लिए इन-ऐप पर खरीदारी के लिए पैसे खर्च किए गए थे। सिर्फ पांच साल पहले तक लगभग 20 मिलियन भारतीय ही डेटिंग ऐप्स का उपयोग करते थे। तब से यह आंकड़ा 293% की भारी वृद्धि के साथ 2023 में 82.4 मिलियन तक पहुंच गया है। इस बाजार के तीव्रता से बढ़ने का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि डेटिंग ऐप 'बम्बल इंडिया' ने 2022 की तीसरी तिमाही में भारत में 200% से अधिक सालाना वृद्धि दर्ज की। बम्बल के भारत में प्रवेश के एक वर्ष के भीतर इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 20 मिलियन से 40 मिलियन तक बढ़ गई। पिछले वर्ष टिंडर के उपयोगकर्ताओं की संख्या महानगरों की तुलना में टियर-II शहरों में दोगुनी हो गई है। हालांकि डेटिंग ऐप्स का उपयोग करना गलत नहीं है और न ही इन के उपयोग से कोई हानि है यदि आप पूरी तरह सावधानी बरतते हैं और किसी गलत व्यक्ति के झांसे में नहीं आते हैं।

संदर्भ
https://rb.gy/v8rmtc
https://rb.gy/rw8b20
https://rb.gy/zfq5qr
https://rb.gy/ov9zco

चित्र संदर्भ
1. प्रेमी युगल को संदर्भित करता एक चित्रण (pexels)
2. ऑनलाइन सेंधमारी को संदर्भित करता एक चित्रण (Wallpaper Flare)
3. ‘डेटिंग ऐप्स’ को संदर्भित करता एक चित्रण (Needpix)
4. फ़ोन चलाते भारतीय को दर्शाता एक चित्रण (flickr)



***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • नई दिल्ली के छोटे अफ़ग़ानिस्तान ' में आनंद ले सकते हैं आप प्रसिद्ध अफ़ग़ानी व्यंजनों का
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     26-07-2024 09:26 AM


  • जोंक की भांति मेज़बान पौधों का पोषण चूस लेते हैं, परजीवी पौधे
    बागवानी के पौधे (बागान)

     25-07-2024 09:44 AM


  • रामपुर नहीं, परंतु भारत के उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों को सुशोभित करते हैं, शंकुधारी वन
    निवास स्थान

     24-07-2024 09:45 AM


  • इत्र की महक को और बढ़ा देती हैं, इत्र की शानदार बोतलें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     23-07-2024 09:30 AM


  • जानते हैं मध्यकालीन कश्मीर में लोहरा शासन से लेकर शाह मीर शासन में कैसे परिवर्तन आए
    मघ्यकाल के पहले : 1000 ईस्वी से 1450 ईस्वी तक

     22-07-2024 09:38 AM


  • आइए देखें, हमारे रामपुर शहर के कुछ पुराने और दुर्लभ चलचित्र
    द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

     21-07-2024 09:02 AM


  • रामपुर में उपलब्ध है, बाउंसी बॉल व रूबिक्स क्यूब जैसे गैर-प्रतिस्पर्धात्मक खेल
    हथियार व खिलौने

     20-07-2024 09:17 AM


  • प्रथम विश्व युद्ध में, भारतीय रियासतों के सैनिकों व शासकों का बहुमूल्य योगदान
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     19-07-2024 09:35 AM


  • चार सिद्धांतों पर आधारित है अरबों द्वारा भारत में लाई गई यूनानी चिकित्सा प्रणाली
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     18-07-2024 09:45 AM


  • मुहर्रम पर रामपुर के इमामबाड़ों में रखा जाता है कुशल कारीगरों द्वारा निर्मित ताज़िया
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-07-2024 09:40 AM






  • © - , graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id