रामपुर में बनता है रईसों के लिए यह विशेष उत्पाद

स्वाद- खाद्य का इतिहास
31-07-2018 12:22 PM
रामपुर में बनता है रईसों के लिए यह विशेष उत्पाद

दुनिया भर के कई ऐसे शहर हैं जो अपने उत्पादों के लिए इतने मशहूर हैं कि शहर अथवा क्षेत्र का नाम उस पदार्थ से हमेशा के लिए जुड़ जाता है। जैसे बनारसी और चंदेरी साड़ियाँ, दार्जिलिंग चाय, “चाइना” – चीनी मिटटी के बर्तन, इत्यादि।

विभिन्न स्थानों का नाम उस क्षेत्र की खासियत हेतु वहाँ बनी पदार्थों के ब्रांड के नाम भी बन जाते हैं जैसे कोटवाडा (लखनवी चिकन का ब्रांड), या हिमालय (जल का ब्रांड)।

इन सभी उत्पादों एवं ब्रांड के नाम उनके स्थान के कारण पड़े और आज दुनिया भर में इन स्थानों का नाम भी उनके नाम से पड़े उत्पादों के नाम से जाना जाता है। उसी तरह विदेशों में ‘रामपुर’ शराब काफी प्रचलित है, जो रामपुर शहर के लिए बहुत गर्व की बात है।

रामपुर एक औद्योगिक शहर हुआ करता था जहाँ पर विभिन्न उद्योग पाए जाते थे जिनमें सबसे बड़ा था रज़ा टेक्सटाइल मिल जो कि अब बंद हो चुकी है (http://rampur.prarang.in/180205870)। वर्तमान काल में रामपुर शहर में, ‘रामपुर सेलेक्ट’ (Rampur Select) शराब रेडिको खेतान नाम की उद्यम का एक उत्पाद है, और इसका उत्पादन इस शहर में बड़े पैमाने पर किया जाता है। रामपुर में वैसे तो कई प्रकार की शराब का निर्माण किया जाता है पर रामपुर सेलेक्ट एक ऐसा उत्पाद है जो यहाँ के नाम के आधार पर पड़ा है। यह शराब विदेशों आदि में विशिष्ट शराब के रूप में बेची जा रही है।

सन् 1943 में यहाँ पर शराब बनाने का कारखाना स्थापित किया गया था जिसे रामपुर डिस्टलरी (Rampur Distillery) के नाम से जाना जाता था। यह देश के सबसे बड़े शराब बनाने वाली उद्यमों में से एक थी। सन 1972 में यह खेतान द्वारा खरीद ली गयी। सन 1999 में विभिन्न उत्पादों को बाजार में लाने की योजनाएं बनायी गयीं। वर्तमान समय में यह स्कॉच (scotch), व्हिस्की (whiskey) आदि का उत्पादन करती है।

रामपुर सेलेक्ट विदेशों में बड़े पैमाने पर बेची जाती है। यहाँ पर बनी शराब की उद्यम से देश भर के लोगों को रोजगार भी मुहैया होता है, क्यूंकि इसके पूरे भारत में 33 बॉटलिंग संयंत्र (bottling unit) हैं।

संदर्भ:
1.http://www.radicokhaitan.com/rampurdistillery.html
2.http://www.radicokhaitan.com/whatwedo.html
3.https://www.himalayanmineralwater.com/
4.http://knowledge.wharton.upenn.edu/article/the-two-way-relationship-between-a-brand-and-its-place-of-origin/

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