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कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के कारण उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव को देखा गया है, जिसके चलते ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 तक भारत का ई-कॉमर्स (E-commerce) बाजार 84% बढ़कर 111 बिलियन डॉलर हो जायेगा। उपभोक्ता द्वारा बीमारी के रोगवाहक जैसे कि नकदी और पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल्स (Point of sale terminals) के संपर्क में आने से बचने के लिए ऑनलाइन (Online) खरीदारी की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं, जिसके परिणाम स्वरूप ई-कॉमर्स भुगतानों में तेजी से वृद्धि को दर्ज किया गया है, यह कुछ दशक पहले पूरी तरह से अकल्पनीय था। चूंकि तालाबंदी के चलते दुकानों को बंद किया जाना अनिवार्य है, इसलिए दुकानदारों और उपभोक्ताओं द्वारा डिजिटल (Digital) लेन-देन को प्राथमिकता दी जा रही है। वैश्वीकरण के प्रतीक और कई तरह से इसकी भ्रामक विशेषता के रूप में, ई-कॉमर्स इस डिजिटल युग में अत्याधुनिक सफलता का प्रतिनिधित्व करता है।ई-कॉमर्स एक ऐसा व्यवसाय है जो ऑनलाइन या इंटरनेट (Internet) पर किया जाता है। इसकी विशाल पहुंच और लोकप्रियता के कारण, इसने उद्यमियों के व्यवसाय करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है और छोटे व्यवसायों से लेकर बड़े दिग्गजों द्वारा भी इसे अपनाया गया है।
भारत में मई 2020 तक लगभग 40% आबादी यानी लगभग 696.77 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार को दर्ज किया गया।दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा उपयोगकर्ता आधार होने के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका (United States -266 मिलियन, 84%), या फ्रांस (France- 54 मिलियन, 81%) जैसे बाजारों की तुलना में भारत में ई-कॉमर्स का निवेश कम है, लेकिन ये समय के साथ बढ़ रहा है।दरसल भारत में 1995 में इंटरनेट की पेशकश के कुछ समय बाद ही ई-कॉमर्स (e-commerce) की पहली लहर शुरू हुई और भारत में पहली ऑनलाइन “व्यापार से व्यापार” निर्देशिका (B2B), 1996 में शुरू की गई। उस समय ई-कॉमर्स के सबसे आम उपयोगकर्ता ‘व्यापार से व्यापार उपयोगकर्ता’ थे, जैसे कि सूक्ष्म और लघु उद्यम, जिनके पास ग्राहकों के समक्ष खुद को प्रस्तुत करने के लिए पारंपरिक मीडिया (Media) और समाचार पत्रों और टेलीविजन (Television) जैसे संभावित स्रोत के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधनों की कमी थी।
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