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आई बी एम (IBM) या इंटरनैशनल बिज़नेस मशीन कॉरपोरेशन (International Business Machines Corporation), एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो व्यवसायों को समस्याओं को हल करने में मदद करने हेतु, सेवाएं और उत्पाद प्रदान करती है। इसकी स्थापना 16 जून, 1911 को एंडिकॉट, न्यूयॉर्क (Endicott, New York) में हुई थी। इसे मूल रूप से कंप्यूटिंग-टैबुलेटिंग-रिकॉर्डिंग कंपनी (CTR) कहा जाता था। आज, आई बी एम आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई), क्वांटम कंप्यूटिंग (Quantum computing) और हाइब्रिड क्लाउड इंफ़्रास्ट्रक्चर (Hybrid cloud infrastructure) में अपने काम के लिए जानी जाता है। आज इसका कुल बाज़ार मूल्य 236.43 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। इसलिए, इस लेख में, आई बी एम के मूल के बारे में जानते हैं। फिर, हम कंपनी के इतिहास में कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं को देखेंगे, जिसने इसे एक वैश्विक मान्यता दी। इसके अलावा, हम आई बी एम के बिज़नेस मॉडल के बारे में बात करेंगे। इस संदर्भ में, हम इसके चार व्यावसायिक खंडों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अंत में, हम आई बी एम की मार्केटिंग रणनीति पर कुछ प्रकाश डालेंगे।
आई बी एम की उत्पत्ति:
आई बी एम, 1800 के दशक के उत्तरार्ध में, हरमन होलेरिथ (Herman Hollerith) द्वारा स्थापित कंप्यूटिंग, टैबुलिंग एंड रिकॉर्डिंग कंपनी (सी-टी-आर – Computing, Tabulating & Recording Company) के रूप में शुरू हुआ। उनका पहला बड़ा अनुबंध, 1890 अमेरिकी जनगणना के सारणीकरण और विश्लेषण के लिए सारणीबद्ध उपकरण प्रदान करना था।
कंपनी जल्द ही बढ़ी, और 1920 के दशक की शुरुआत में इसका नाम बदलकर आई बी एम कर दिया गया। आई बी एम व्यवसाय और वैज्ञानिक दोनों अनुप्रयोगों के लिए, कंप्यूटर सिस्टम प्रदान करने में विश्व नेता था। जब, 1964 में, उन्होंने कंप्यूटर के पहले व्यापक प्रकार (सिस्टम/360) को सामने लाकर उद्योग में क्रांति लाई, तब, इससे उनके कई प्रतिद्वंद्वियों को या तो विलय करना पड़ा, या वे दिवालिया हो गए। इससे आई बी एम अधिक प्रमुख स्थिति में आ गई।
आई बी एम के इतिहास में महत्वपूर्ण घटनाएं, जिसने इसे एक वैश्विक तकनीकी कंपनी बनाया:
•1928 – आई बी एम, स्कूलों के लिए पहली सार्वजनिक ‘पता प्रणाली’ का आविष्कार करता है।
•1933 – आई बी एम, इलेक्ट्रिक टाइपराइटर (Electric typewriters) का उत्पादन करना शुरू करता है, जो आगे व्यक्तिगत कंप्यूटर व्यवसाय के अग्रदूत का निर्माण करता है।
1935 – सामाजिक सुरक्षा प्रशासन, नए सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के लिए, अपनी डेटा प्रबंधन मशीनों के निर्माण हेतु, आई बी एम का चयन करता है।
1943 – आई बी एम, पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटिंग मशीन – वैक्यूम ट्यूब मल्टीप्लायर(Vacuum Tube Multiplier) का आविष्कार करता है।
1944 – यह कंपनी स्वचालित अनुक्रम नियंत्रित कैलकुलेटर या “मार्क वन (Mark I)” का आविष्कार करती है। यह पहला पूरी तरह से कार्यात्मक कंप्यूटर है, और यह इलेक्ट्रोमैकेनिकल स्विच(Electromechanical switches) पर आधारित है।
1952 – थॉमस वॉटसन जूनियर (Thomas Watson Jr.) के नेतृत्व में, आई बी एम अपने ‘व्यवसाय कंप्यूटिंग’ व्यापार को बढ़ाना शुरू करता है। यह अपने वैक्यूम ट्यूब डिज़ाइन के आधार पर, मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe computers) बेचता है, और जल्द ही उस बाज़ार में यह प्रमुख कंपनी बन जाती है।
1956 – आई बी एम ने अपने उत्पादों की रामैक लाइन (RAMAC line) का आविष्कार किया। चक्रण वाली चुंबकीय डिस्क की एक श्रृंखला के रूप में, चुंबकीय डेटा भंडारण का उपयोग करने वाली ये पहली मशीनें हैं। यह आविष्कार, 2010 के दशक तक, डेटा स्टोरेज के लिए प्रमुख मॉडल था।
1957 – आई बी एम, फ़ोरट्रान (FORTRAN) का आविष्कार करता है। यह एक कंप्यूटर कोडिंग भाषा थी, जो अधिकांश अन्य आधुनिक कोडिंग भाषाओं के लिए आधार बनी ।
1981 – आई बी एम ने अपना पहला डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop computer) लॉन्च किया। इसे कई प्रतियोगियों द्वारा कॉपी किया जाता है।
1991 – व्यक्तिगत कंप्यूटर बाज़ार में, एक घटते मेनफ़्रेम बाज़ार और भारी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, आई बी एम अपने व्यापार सेवा प्रभाग पर ध्यान केंद्रित करता है।
1996/1997 – आई बी एम का आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस – डीप ब्लू (Deep Blue), तत्कालीन विश्व शतरंज चैंपियन – गैरी कास्परोव (Garry Kasparov) को पहली बार एक कंप्यूटर के रूप में, एक पारंपरिक मैच खेलकर हराता है।
2005 – आई बी एम अपने व्यक्तिगत कंप्यूटिंग प्रभाग को लेनोवो(Lenovo) को बेचता है, जो व्यापार सेवा मॉडल की ओर अपना ध्यान केंद्रित करता है।
आई बी एम के व्यवसाय मॉडल को समझना:
आई बी एम चार व्यावसायिक खंडों के माध्यम से संचालित होता है – सॉफ़्टवेयर, परामर्श, बुनियादी ढांचा और वित्तपोषण। आई बी एम के प्रतियोगियों में अल्फ़ाबेट इंक (Alphabet Inc), सिस्को सिस्टम्स इंक (Cisco Systems Inc.), माइक्रोसॉफ़्ट कॉर्प. (Microsoft Corp.), अमेज़न डॉट कॉम इंक ( Amazon.com Inc.), ओरेकल कॉर्प (Oracle Corp.), सेल्सफ़ोर्स डॉट कॉम इंक (Salesforce.com inc.) और हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज़ कंपनी (Hewlett Packard Enterprise Co.), आदि शामिल हैं।
1.) सॉफ़्टवेयर:
आई बी एम अपने हाइब्रिड क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (Hybrid cloud platform) के साथ, अपने सॉफ़्टवेयर समाधानों को जोड़ता है। इससे ग्राहकों को उनकी डेटा ज़रूरतों के साथ मदद मिलती है, और उनके सिस्टम को स्वचालित और सुरक्षित किया जाता है।
2.) परामर्श:
आई बी एम , व्यवसायों को बदलता है, और हाइब्रिड क्लाउड आर्किटेक्चर (Hybrid cloud architecture) जैसी डिजिटल तकनीकें लागू करता है।
3.) बुनियादी ढांचा:
हाइब्रिड मल्टी-क्लाउड और एंटरप्राइज़ ए आई वर्कलोड (Enterprise AI workloads) से संबंधित नई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, यह कंपनी हाइब्रिड क्लाउड समाधान प्रदान करती है। आई बी एम हार्डवेयर(Hardware), जैसे कि – उच्च-प्रदर्शन सर्वर, स्टोरेज समाधान और क्लाउड इंफ़्रास्ट्रक्चर-एज़-ए-सर्विस(Cloud infrastructure-as-a-service) प्रदान करता है।
4.) वित्तपोषण:
आई बी एम अपने वित्तपोषण समाधानों के माध्यम से, ग्राहक द्वारा हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर और सेवाओं के अधिग्रहण की सुविधा प्रदान करता है।
आई बी एम की मार्केटिंग रणनीति की खोज:
1.) उत्पाद रणनीति:
आई बी एम के प्रस्ताव में माल और सेवाओं की एक विविध सरणी शामिल है। क्लाउड डेटा एन्क्रिप्शन सर्विसेज़ (Cloud Data Encryption Services) जैसे अत्याधुनिक नवाचारों की एक सरणी के लिए, वैश्विक व्यापार सेवाओं; प्रौद्योगिकी सेवाओं; और क्लाउड प्लेटफ़ॉर्मों तथा प्रणालियों के संज्ञानात्मक समाधानों से, आई बी एम के प्रदर्शनों की सूची, अपनी अग्रणी भावना के लिए एक इच्छापत्र ही है। प्रौद्योगिकी सेवाओं और क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म अनुभाग, आवास ढांचा सेवाएं और एकीकरण उपकरण, तकनीकी परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने वाले नवाचार-संचालित समाधानों के, लोकाचार को समाहित करता है।
2.) प्लेसमेंट (Placement) या स्थानन रणनीति:
आई बी एम के रणनीतिक प्लेसमेंट और वितरण चैनल, अपने वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने में महत्वपूर्ण साबित हुए हैं। आधिकारिक वेबसाइट, व्यवसाय भागीदार, और वारंटी सेवा प्रदाताओं जैसे चैनलों का लाभ उठाकर, आई बी एम, अपने प्रस्ताव का सहज प्रसार सुनिश्चित करता है। आधिकारिक वेबसाइट, वैश्विक संयोजकता एवं आई बी एम की सेवाओं तक पहुंच को सक्षम करती है। जबकि, व्यवसाय भागीदार, लक्ष्य बाज़ारों तक पहुंचने के लिए वाहक के रूप में कार्य करते हैं।
3.) मूल्य निर्धारण रणनीति:
आई बी एम, चतुराई से बाज़ार-उन्मुख और मूल्य-आधारित दृष्टिकोणों को नियुक्त करता है। बाज़ार-उन्मुख रणनीति, इस कंपनी की कीमतों को प्रचलित उद्योग मानकों के साथ संरेखित करती है, जो क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म सेवाओं के लिए अपने प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण में विशेष रूप से स्पष्ट है।
4.) बढ़ावे की रणनीति:
आई बी एम के प्रचारक प्रयास विज्ञापन, प्रत्यक्ष विपणन, बिक्री प्रचार, व्यक्तिगत बिक्री और जनसंपर्क के एक समृद्ध अनुक्रम का विस्तार करते हैं। इनका विज्ञापन, एक प्राथमिक प्रचारक उपकरण के रूप में लंबा होता है, जबकि, प्रत्यक्ष विपणन, नए उत्पादों के साथ ग्राहकों को परिचित करके मौजूदा संबंधों का पोषण करता है। सामयिक बिक्री का संवर्धन, आकर्षक प्रस्ताव के माध्यम से, तकनीकी उद्योग में आई बी एम की हिस्सेदारी को बढ़ाता है।
संदर्भ
मुख्य चित्र: बेंगलुरु में स्थित आई बी एम के एक कार्यालय को शताब्दी वर्ष समारोह के लिए सजाया गया : Wikimedia
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