जौनपुर में स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रबंध

विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा
18-02-2018 08:49 AM
जौनपुर में स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रबंध

दुनिया के 16% से कम दुनिया की आबादी का छठा हिस्सा भारत है। भारत तेजी से दुनिया में एक प्रमुख आर्थिक शक्ति के रूप में बढ़ रहा है। विकास के प्रति अपनी यात्रा पर भारत ने विभिन्न क्षेत्रों में कई उपलब्धियां दर्ज की हैं। स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में भारत की प्रगति ने पिछले पचास वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। भारत में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर एक करीबी नजरिया देश में स्वास्थ्य देखभाल की स्थिति का स्पष्ट चित्र प्रदान करेगा। हाल के दिनों में भारत ने उच्च आर्थिक विकास दर देखी है जीडीपी विकास दर 6.1 प्रतिशत से अधिक है और इसका लक्ष्य मौजूदा पांच वर्षीय योजना में 8 प्रतिशत करना है। हालांकि, यूएनडीपी मानव विकास सूचकांक में भारत का रैंक 177 देशों में 126 था। इसी तरह, यूएनडीपी लिंग विकास सूचकांक (जीडीआई) के मामले में भारत 177 देशों के बीच 96 वें स्थान पर है। इनके बावजूद, भारत ने बढ़ती जीवन प्रत्याशा में शिशु मृत्यु दर को कम करने में सकारात्मक रुझान दर्ज किया है। भारत में पुरुषों की आयु 63 वर्ष और महिलाओं के लिए 67 वर्ष की आयु है। शिशु मृत्यु दर भी 1991 में 80 में से 1000 जन्म से कम हो गई है। 1991 में साक्षरता दर 52% से बढ़कर 65% हो गई है। देश में स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मिलेनियम डेवलपमेंट लक्ष्य (एमडीजी) लक्ष्य के रूप में रखते हुए भारत ने कुछ सुधार किए हैं। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक देश में 503,900 चिकित्सक हैं, जो प्रति 10000 जनसंख्या को सेवायें देते हैं। पंजीकृत की संख्या लगभग 600,000 है। पिछले दशक में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में मेडिकल साइंसेज में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शामिल किये गये हैं। भारत में चिकित्सा शिक्षा अपने उच्च मानकों के लिए प्रतिष्ठा मिली है भारत में प्रतिभाशाली चिकित्सकों का एक समृद्ध स्थान है ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, देश के कई मेडिकल कॉलेजों द्वारा समर्थित प्रमुख राष्ट्रीय चिकित्सा संस्थान है। चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश की उच्च मांग अच्छे डॉक्टरों की मांग को दर्शाती है। भारत में छात्रों के लिए मेडिसिन सबसे ज्यादा पसंद किए गए पाठ्यक्रमों में से एक है। कुल स्वास्थ्य व्यय सकल घरेलू उत्पाद का सिर्फ 5.1% है जो किसी भी मानकों से बहुत कम है। स्वास्थ्य पर कुल व्यय में इस सार्वजनिक व्यय का 18% है स्वास्थ्य पर सरकार का खर्च 5.6% है, इसके कुल सरकारी व्यय का प्रतिशत। हालांकि चिकित्सा व्यय के लिए बजट परिव्यय धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन लाखों गरीब लोगों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। भारत दुनिया में स्वास्थ्य बाजारों का सबसे निजीकरण है यह अनुमान लगाया गया है कि स्वास्थ्य सेवा के कारण ऋण के कारण प्रत्येक वर्ष लगभग 20 मिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे गिर रहे हैं। भारत ने वर्षों से बड़ी बुनियादी सुविधाओं का निर्माण देखा है। वर्तमान में सरकार 1990 से पहले ही बनाई गई सुविधाओं के समेकन और अनुकूलन पर अधिक ध्यान दे रही है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 5000 की आबादी के लिए एक महिला स्वास्थ्य कर्मचारी और एक पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्थापित किया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में, एक चिकित्सा अधिकारी और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को 20,000 की आबादी के लिए पहाड़ी और आदिवासी क्षेत्रों और अन्य पिछड़े क्षेत्रों सहित नियुक्त किया जाता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं और आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता पर कोई अध्ययन नहीं किया गया है। सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न स्तरों पर उपयोग के लिए 300 दवाओं की एक सूची विकसित की है। यह सूची राज्य और केंद्र सरकार के अस्पतालों द्वारा उन दवाइयों की खरीद के लिए आधार प्रदान करती है। भारत में कई दवाएं कम कीमत पर उपलब्ध हैं और सरकार ने 78 आवश्यक दवाओं पर कीमत नियंत्रण घोषित किया है। इन के अतिरिक्त, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों की तरह विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों और विश्व बैंक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ साझेदारी के लिए आगे आए हैं।
जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, भारत चिकित्सा सेवाओं के लिए एक बड़ा बाजार है स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में उत्कृष्ट सेवा प्रदाता हैं कई कॉरपोरेट अस्पतालों ने भारत में विशेषकर मेट्रो भारत में चिकित्सा सेवाएं उन्नत कर दी हैं। अस्पताल की सुविधाएं दुनिया में सबसे अच्छे से मेल खाती हैं और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवा के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त की है। देश में सबसे अधिक स्वास्थ्य प्रशासनों का आयोजन किया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में दो विभाग शामिल हैं:
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग,
आयुष विभाग (आयुर्वेदिक, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथिक दवाएं)
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग स्वास्थ्य सेवा निदेशालय-जनरल से तकनीकी सहायता प्राप्त करता है। ये विभाग केंद्रीय स्तर पर स्वास्थ्य की निगरानी करते हैं राज्य सरकारों को स्वयं के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भी मिल गया है। भारत में, स्वास्थ्य केन्द्र और राज्य दोनों सरकारों के अधीन आता है; इसलिए दोनों सरकारें अपने स्वयं के स्वास्थ्य प्रशासनिक व्यवस्था को स्थापित कर चुकी हैं। स्वास्थ्य सेवा निदेशालय तकनीकी सहायता प्रदान करता है कुछ राज्यों में एक अलग चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय है। कुछ राज्यों में आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथिक मेडिसिन के लिए अलग-अलग निदेशालय हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में शहरी क्षेत्रों में करीब 3,500 शहरी केंद्र और 12,000 अस्पतालों की संख्या है। निजी अस्पताल और नर्सिंग होम और निजी चिकित्सक भी अच्छी चिकित्सा सेवा प्रदान करते हैं। जिला मुख्यालय में जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफरल की देखभाल प्रदान करते हैं बड़ी संख्या में स्वास्थ्य सुविधाओं को अपने कर्मचारियों के लिए उद्योग द्वारा संचालित किया जाता है। उदाहरण के लिए, रेलवे के अस्पतालों का अपना नेटवर्क है संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों में कर्मचारी राज्य बीमा द्वारा कवर किया जाता है, भारतीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अभी भी विकास की प्रक्रिया में है अस्पताल के बिलों को ज्यादातर लोगों द्वारा सीधे अपनी जेब से भुगतान किया जाता है।
स्वास्थ्य बीमा कवरेज पूरे देश में व्यापक रूप से फैला नहीं है। यह केवल संगठित क्षेत्र में है जैसे सरकारी कर्मचारियों और कॉर्पोरेट कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के अंतर्गत शामिल किया गया है। उनके मेडिकल बिल का भुगतान उनके संगठन या बीमा कंपनियों द्वारा किया जाता है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 75% व्यय निजी स्रोतों से मिले हैं। इन 70% में से परिवारों द्वारा वहन किया जाता है और कॉरपोरेट सेक्टर द्वारा 6% सामाजिक सुरक्षा केवल संगठित क्षेत्रों में लोकप्रिय है। अस्पताल में भर्ती भारतीयों के लगभग 40% या तो उनके मेडिकल व्यय को पूरा करने के लिए भारी या अपनी संपत्ति बेचते हैं। यह स्पष्ट रूप से भारत में लोगों द्वारा उचित चिकित्सा योजना के अभाव की व्याख्या करता है।
लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराने में सरकार द्वारा चलाए जाने वाले कई कार्यक्रम हैं। लाखों लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए नीतियों की एक श्रृंखला तैयार की गई है। संशोधित राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति (2002) और भारतीय चिकित्सा पद्धति और होमियोपैथी (2002) पर राष्ट्रीय नीति सबसे महत्वपूर्ण हैंइन नीतियों का उद्देश्य शिशु मृत्यु दर और बाल देखभाल में गिरावट को तेज करना है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की हालिया घोषणा, लोगों द्वारा गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल की उपलब्धता और उन तक पहुंचने में सुधार करने के लिए, विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले, गरीबों, महिलाओं और बच्चों के लिए। प्रणाली की प्रभावी निगरानी के लिए, मंत्रालय ने स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं की समीक्षा और सुव्यवस्थित करने के लिए निदेशक-सामान्य स्वास्थ्य सेवा की अध्यक्षता में कार्य बल स्थापित किया है। स्वास्थ्य और परिवार के मंत्रालय ने स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में हर सुधार प्रक्रिया को दस्तावेज करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ सहयोग किया है। भारत के पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ने हाल ही में बीमारी के बजाय स्वास्थ्य के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रयास किया है। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयुक्त मानवीय संसाधनों में अंतराल को भरना है जिसका भारत सामना कर रहा है। यह सार्वजनिक निजी साझेदारी का एक अच्छा उदाहरण है। तथा कुछ महान उपलब्धियों की प्राप्ति किया है उनमें सबसे उल्लेखनीय साक्षरता दर में उल्लेखनीय वृद्धि, लिंग के असमानता में क्रमिक गिरावट या गायब होने की संभावना है। पांच मृत्यु दर की दर में गिरावट एक प्रशंसनीय उपलब्धियां है। भारतीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के लिए धन की कमी सबसे बड़ी बाधा है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए वार्षिक बजट आवंटन से बहुत स्पष्ट है यह सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 5% है जो लाखों लोगों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है भारतीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में, यह निजी क्षेत्र है जो मुख्य रूप से स्वास्थ्य देखभाल के वित्तपोषण कर रहा है।
राज्य द्वारा चलाये जाने वाले अस्पतालों में उचित सुविधाओं की कमी के लिए निधियों की गैर उपलब्धता मुख्य कारण है। नतीजतन, आवश्यक दवाओं और दवाओं के प्रावधान भी अपर्याप्त रहते हैं। वित्तीय बाधाओं के अलावा, कुछ अन्य चीजें हैं जो स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह लैंगिक असमानता है यह स्वास्थ्य के लगभग हर क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा है अपर्याप्त बजट और लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उच्च दबाव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को प्रभावित किया है। संकीर्ण स्थान और छोटे कमरे प्रयोगशालाओं और श्रमिकों में परिवर्तित होते हैं और कभी-कभी ऑपरेशन थिएटरों में वातावरण अस्वस्थ और अस्वास्थ्यकर बनाते हैं। यह उल्लेखनीय है कि उड़ीसा और मध्य प्रदेश राज्यों में कुछ लोग अस्पतालों के स्थान की वजह से कोई चिकित्सा सहायता नहीं पा सके हैं। सुविधाओं का उपयोग इष्टतम नहीं है। उन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आवश्यक कुशल व्यक्ति शक्ति के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है लापरवाही और लापरवाही की सामान्य प्रवृत्ति नियमों और आचार संहिता के अप्रभावी कार्यान्वयन के कारण होता है जो अस्पतालों में काम को गंभीरता से प्रभावित करते हैं।
चुनौतियाँ पोषण में एक प्रमुख अंग है जन्मजात बच्चे कम वजन वाले हैं और कुछ उनके विकास में अवरुद्ध हैं। चार बच्चों में से लगभग तीन बच्चों को एनीमिया से ग्रस्त हैं एनीमिया भी महिलाओं में प्रचलित है जब तक इस समस्या का समाधान नहीं किया जाता है, तब तक बाल स्वास्थ्य प्रणाली में बहुत सुधार नहीं होगा। पोषण सबसे बड़ी चुनौती है जिसे तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए बाल मृत्यु दर अभी भी नियंत्रण में नहीं है, हालांकि सुधार के कुछ लक्षण हैं। मिलियनियम विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बाल मृत्यु दर को कम करने में योजना को बदलने की तत्काल आवश्यकता है। बच्चों के बीच संक्रमण, अतिसार सबसे अधिक प्रचलित रोग हैं। मृत्यु दर में स्थिति को सुधारने के लिए इसे दूर करना होगा।
लोगों की आदतों और उनकी जीवन शैली लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है। दिन में दिन में तंबाकू और शराब नशेड़ी बढ़ रहे हैं। उन्होंने कई खुश और स्वस्थ जीवन को बर्बाद कर दिया है पर्याप्त शारीरिक गतिविधि की कमी से मोटापे का कारण है और फास्ट फूड संस्कृति लोगों की सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों को प्रभावित कर रही है। व्यायाम की कमी और जंक फूड की अधिकता हृदय में कोरोनरी समस्याएं पैदा कर रही है। सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों और परियोजनाओं ने अपेक्षित परिणाम नहीं दिए हैं क्योंकि इन परियोजनाओं की योजना और कार्यान्वयन के बीच एक बड़ा अंतर है। यह पर्याप्त जन शक्ति और सामान्य अनुशासनहीनता की कमी के कारण हो सकता है। 1000 की जनसंख्या के लिए डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है। ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित लोगों की स्थिति छोटे शहरों में से भी बदतर है। जवाबदेही का अभाव भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के लिए एक प्रमुख कारण है। सार्वजनिक अस्पताल ने चिकित्सा सेवा के स्थानों के रूप में अपनी प्रतिष्ठा खो दी है। सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र की उत्पादकता निराशाजनक रही है। निजी साझेदारी का विचार प्रचलन में आया है, लेकिन अभी तक कोई उचित आकार नहीं लिया है।
भारत में, उपचारात्मक देखभाल का 80% निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम द्वारा प्रदान किया जाता है जो निजी चिकित्सकों द्वारा चलाए जाते हैं। चूंकि निजी अस्पतालों में भारी मात्रा में खर्च होता है, आम लोगों की पहुंच से परे वे जगह बन जाते हैं। यह केवल अमीर और उपर्युक्त मध्यम वर्ग के लोग हैं जो इन निजी अस्पतालों और कॉरपोरेट अस्पतालों में इलाज का खर्च उठा सकते हैं। भारत में चिकित्सा चिकित्सकों में, पंजीकृत डॉक्टरों के 45% एलोपैथिक डॉक्टर हैं एलोपैथिक डॉक्टर कस्बों और शहरों में स्थित हैं और उनकी सेवाएं केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जो खर्च कर सकते हैं। होम्योपैथी और आयुर्वेदिक डॉक्टरों जैसे गैर-एलोपैथिक डॉक्टर छोटे कस्बों और गांवों में स्थित हैं।
यह संदिग्ध है कि क्या हर निजी नर्सिंग होम या अस्पताल पंजीकृत है या नहीं।निजी अस्पताल तत्काल चिकित्सा उपचार के प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जैसा कि वे कस्बों और शहरों में स्थित हैं, जिनके लिए उनकी सेवाओं की आवश्यकता होती है, वे उपचार पाने के लिए अपनी जगह पर आते हैं। नवीनतम अनुमान के मुताबिक लगभग 70% अस्पतालों में केवल निजी क्षेत्र में हैं निजी क्षेत्र के अस्पतालों के तहत करीब 40% शहरी इलाकों में हैं सरकारी अस्पतालों के विपरीत निजी क्षेत्र के अस्पतालों में केवल उपचारात्मक देखभाल होती है। निजी क्षेत्र के अस्पतालों में अत्यधिक वाणिज्यिक हैं और उनके ऊपर कोई नियम नहीं है। किसी भी नियामक तंत्र की अनुपस्थिति में, निजी क्षेत्र के अस्पतालों में लाखों लोगों की मासूमियत और अज्ञानता का शोषण करने वाले पैसे काट रहे हैं "क्षेत्र के निम्न और मध्यम आय वाले देशों में भी भारत का प्रदर्शन खराब है। यहां तक कि 1998 में नमूना पंजीकरण प्रणाली द्वारा प्रति 100,000 मातृ मौतों की रूढ़िवादी अनुमानों के आधार पर, भारत में हर साल 100,000 से अधिक महिलाएं गर्भवती होने से मरती हैं, जो कि लगभग 18 प्रतिशत वैश्विक मातृत्व मौतों का है। "(डब्ल्यूएचओ) स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अभी भी भारत में प्रारंभिक दौर में है भारत में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की तस्वीर कई क्षेत्रों में निराशाजनक है, हालांकि कुछ क्षेत्रों में यह प्रगति दिखाती है। स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली क्षणिक चरण में है और उसे सुव्यवस्थित होना चाहिए। हालांकि, तस्वीर पूरी तरह नीचे और निराशाजनक नहीं है। चिकित्सा महाविद्यालयों और अस्पतालों की बढ़ती संख्या और दवाओं का पीछा करने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या को देश की उम्मीदों को जीवित रखना है। लोगों का लक्ष्य इष्टतम स्वास्थ्य प्राप्त करना है, जिससे उन्हें सामाजिक और आर्थिक रूप से उत्पादक जीवन का नेतृत्व करने की अनुमति मिलेगी। परिकल्पित स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में एक सार्वजनिक-निजी मिश्रण होगा, साथ ही बाद में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का अधिक से अधिक हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।
यदि जौनपुर के स्वास्थ के आँकड़ों को देखा जाये तो यह पता चलता है कि यहाँ पर स्वास्थ व्यवस्था चरमराई हुई है। उत्तर प्रदेश सरकार के विवरणी के अनुसार जौनपुर मे प्रति लाख आबादी पर 3 अंग्रेजी अस्पताल मौजूद है तथा प्रति लाख व्यक्तियों पर 32 चारपाई मौजूद है। यूनानी और आयुर्वेदिक अस्पताल व चिकित्सालयों की संख्या प्रतिलाख पर 2 है। उत्तर प्रदेश सरकार के दिए हुए आंकड़ों में जौनपुर के आकड़े प्रदेश स्तर पर अस्पताल व चारपाई के दिए हुए आंकड़ों में समीचीन है।

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