कैसे किसी ब्रांड की पोज़िशनिंग, जौनपुर के ग्राहकों के दिलों में उसकी जगह बनाती है ?

आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक
17-04-2025 09:28 AM
कैसे किसी ब्रांड की पोज़िशनिंग, जौनपुर के ग्राहकों के दिलों में उसकी जगह बनाती है ?

हमारे जौनपुर के कई दुकानदार, इस बात से सहमत होंगे कि, ग्राहक उन उत्पादों या ब्रांडों का चयन करते हैं, जो ‘अद्वितीय’ लगते हैं या दूसरों से अलग होते हैं। यह ब्रांड पोज़िशनिंग (Positioning) की शक्ति है। ये, उपभोक्ताओं के दिमाग में किसी ब्रांड की अनूठी जगह स्थापित करने की प्रक्रिया है, जो अक्सर बेहतर गुणवत्ता, नवाचार, या ग्राहक सेवा जैसे अद्वितीय विक्रय बिंदुओं को उजागर करते हुए, अंततः उसकी बिक्री बढ़ाती है। यह किसी ब्रांड को उसके प्रतियोगियों से अलग करने में मदद करता है, उसके मूल्य को संप्रेषित करता है, और एक अद्वितीय पहचान बनाता है। तो आज चलिए, ब्रांड पोज़िशनिंग और इसके महत्व को समझते हैं। उसके बाद, हम ब्रांड पोज़िशनिंग की कुछ लोकप्रिय रणनीतियों के बारे में बात करेंगे।  अंत में, हम जानेंगे कि विश्व के कुछ सबसे बड़े ब्रांड, खुदको, अपने अपने ग्राहकों के सामने, कैसे प्रस्तुत करते हैं।

ब्रांड पोज़िशनिंग क्या है?

ब्रांड पोज़िशनिंग को, “लक्षित बाज़ार ग्राहकों के दिमाग पर विशिष्ट तरह से प्रभाव डालने हेतु, कंपनी की पेशकश और छवि को डिज़ाइन करने के कार्य” के रूप में परिभाषित किया गया है।

दूसरे शब्दों में,  यह बताती है कि, कोई ब्रांड, अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग है, और यह ग्राहकों के दिमाग में कहां या कैसे बैठता है। इसलिए, एक ब्रांड पोज़िशनिंग रणनीति में, ग्राहकों के दिमाग में ब्रांड प्रभाव का निर्माण करना शामिल है, ताकि वे हमेशा ही ब्रांड को याद रख सके।

चित्र स्रोत : pexels 

ब्रांड पोज़िशनिंग का महत्व:

•विभेदन: 

प्रभावी ब्रांड पोज़िशनिंग, आपके ब्रांड पर लोगों का ध्यान बढ़ाती है   और प्रतियोगियों के बाज़ार में उसे याद रखने में मदद  करती है।

•स्पष्ट मूल्य: 

स्पष्ट मूल्य, आपके ब्रांड के मूल्य प्रस्ताव और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को स्पष्ट करता है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए यह समझना आसान हो जाता है कि, उन्हें आपके ब्रांड को दूसरों पर क्यों चुनना चाहिए।

•संयोजकता: 

मज़बूत ब्रांड पोज़िशनिंग, लंबे समय तक ब्रांड के प्रति ग्राहकों की वफ़ादारी बनाने के लिए, उनके साथ एक भावनात्मक संबंध स्थापित करती है।

•विपणन रणनीति: 

अपने ब्रांड की स्थिति को जानने से, सभी संदेश, अभियान और कंटेंट को लगातार संरेखित करने के लिए, आपकी मार्केटिंग ब्रांड रणनीति को निर्देशित करने में मदद मिलती है।

•अनुभूति: 

अनुभूति प्रभावित करती है कि, आपके लक्षित दर्शक आपके ब्रांड को कैसे मानते हैं, और यह सीधे उनके क्रय निर्णयों को प्रभावित करती हैं।

•मूल्य निर्धारण: 

एक अच्छी तरह से प्रसिद्ध ब्रांड, अक्सर उच्च कीमतों का उपयोग कर सकता है, क्योंकि ग्राहक, ऐसे ब्रांड के वादे और अनुभव में अतिरिक्त मूल्य का अनुभव करते हैं।

•विस्तार: 

ब्रांड की एक स्पष्ट स्थिति, नए उत्पादों को पेश करने या एक सामंजस्यपूर्ण ब्रांड पहचान को बनाए रखते हुए, नए बाज़ारों में प्रवेश करना आसान बनाती है।

चित्र स्रोत : pexels 

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध ब्रांडों द्वारा नियोजित, ब्रांड पोज़िशनिंग की कुछ लोकप्रिय रणनीतियां:

1.) गुणवत्ता-आधारित पोज़िशनिंग रणनीति: 

यह रणनीति, किसी ब्रांड को उच्च गुणवत्ता और उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में, पोज़िशनिंग पर केंद्रित करती है। बेहतर शिल्प कौशल, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और असाधारण प्रदर्शन पर ज़ोर देते हुए, ब्रांड का उद्देश्य उन ग्राहकों को आकर्षित करना है, जो शीर्ष उत्पादों को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे ग्राहक अतिरिक्त मूल्य और संतुष्टि के लिए एक उच्च कीमत का भुगतान करने के लिए भी तैयार होते हैं।

2.) मूल्य-आधारित स्थिति रणनीति: 

इस दृष्टिकोण के साथ, ब्रांड खुद को बाज़ार में सबसे सस्ते विकल्प के रूप में रखता है। यह रणनीति, मूल्य-संवेदनशील ग्राहकों को लक्षित करती है, जो अच्छे सौदों और लागत-प्रभावशीलता की तलाश में होते हैं।

3.) ग्राहक सेवा रणनीति: 

इस रणनीति में, कोई ब्रांड, उत्कृष्ट ग्राहक सेवा और समर्थन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। इसका लक्ष्य, असाधारण देखभाल और सहायता के लिए एक प्रतिष्ठा पैदा करना, मज़बूत ग्राहक संबंधों का निर्माण करना और ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करना है।

4.) सुविधा-आधारित स्थिति रणनीति: 

एक सुविधा-आधारित रणनीति के साथ, कोई ब्रांड, खुद को ग्राहकों के लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प के रूप में रखता है। इसका मतलब – परेशानी मुक्त क्रय विकल्प, तेज़ वितरण, आसान वापसी या उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस की पेशकश है।

5.) सोशल मीडिया पोज़िशनिंग रणनीति: 

यह रणनीति सोशल मीडिया चैनलों पर एक मज़बूत उपस्थिति बनाने, लक्षित दर्शकों के साथ संलग्न होने और ब्रांड छवि को तैयार करने पर केंद्रित है, जो ग्राहकों के मूल्यों और हितों के साथ संरेखित करती है।


प्रभावी ब्रांड पोज़िशनिंग के कुछ उदाहरण:

चित्र स्रोत : Wikimedia

1. एविस (AVIS) – “हम कठिन प्रयास करते हैं (We try harder)”

एविस ने 50 वर्षों के लिए ‘हम कठिन प्रयास करते हैं’, यह टैगलाइन आयोजित की थी। वे सबसे अच्छा बनना चाहते थे, इसलिए जब उपभोक्ता जो भुगतान करते हैं, उसके बदले में उन्हें एक बेहतर अनुभव प्राप्त होगा। तब उनकी प्रतिस्पर्धा  हर्ट्ज़ (Hertz) के साथ थी, और उन्हें ग्राहकों को अपनी तरफ़ खींचना था। इस स्थिति ने, दूसरी सबसे बड़ी ‘कार किराया’ कंपनी होने के बावजूद भी, एविस को ऊंचा स्थान दिलाने में मदद की। 

चित्र स्रोत : Wikimedia


2. मैकडॉनल्ड्स (McDonalds) बनाम बर्गर किंग (Burger King):

बर्गर किंग के संचार व संवाद ने दुनिया भर में प्रशंसकों, पुरस्कारों और इस प्रकार ग्राहकों को जीता है। दूसरी ओर, मैकडॉनल्ड्स, अपनी श्रेणी में एक नेता के रूप में प्रसिद्ध हैं, और बर्गर किंग से प्रतिस्पर्धा करने से इनकार करता है। क्योंकि जैसे ही वे उन्हें स्वीकार करते हैं, अपनी श्रेणी के राजा के रूप में, उनकी स्थिति विवादित हो सकती है।

चित्र स्रोत : pexels 

3. ऐप्पल (Apple) – “मैं एक मैक हूं (I’m a Mac)”

ऐप्पल ने अपने उत्पाद की पेशकश को, एक विज्ञापन अभियान में, “मैं एक मैक हूं” कहा। अपने लोकप्रिय उत्पाद – मैक को नए, उत्कृष्ट और आम टच पी सी (Touch PC) की तुलना में अधिक सामयिक उत्पाद के रूप में पोज़िशनिंग देते हुए, ऐप्पल ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की तुलना में अधिक आधुनिक और सुविधाजनक उत्पाद के रूप में पेश किया। 

 

संदर्भ 

https://tinyurl.com/3zkhdbrr

https://tinyurl.com/2tfsmp9d

https://tinyurl.com/2tvypxpd

https://tinyurl.com/2w2f9jkt

मुख्य चित्र में स्टारबक्स साइनबोर्ड का स्रोत : Pexels

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