वाराणसी में स्थित पार्श्वनाथ मंदिर, दर्शाता है, जैन मंदिरों की अद्भुत वास्तुकला को !

विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)
10-04-2025 09:15 AM
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वाराणसी में स्थित पार्श्वनाथ मंदिर, दर्शाता है, जैन मंदिरों की अद्भुत वास्तुकला को !

वाराणसी के पास स्थित पार्श्वनाथ जैन मंदिर, उत्तर प्रदेश के भेलूपुर में तीन जैन मंदिरों का समूह है। इन मंदिरों का निर्माण पार्श्वनाथ के तीन कल्याणक को समर्पित करने के लिए किया गया था। जैन वास्तुकला की पहचान उसकी सादगी, सुंदरता और संतुलन पर जोर देने के कारण होती है। जैनों ने अपने वास्तुशिल्प को विकसित करते हुए वैष्णव और द्रविड़ शैली के स्थानीय निर्माण परंपराओं को अपनाया।

तो, आज इस महावीर जयंती के अवसर पर, हम जैन वास्तुकला के तीन मुख्य प्रकारों - स्तूप, गुफाएँ और मंदिरों के बारे में समझेंगे और उनकी महत्वता जानेंगे। इसके बाद, हम जैन मंदिरों की विशेषताएँ और वास्तुकला शैली के बारे में विस्तार से जानेंगे। फिर हम पश्चिमी, दक्षिणी और पूर्वी भारत में जैन मंदिर वास्तुकला के क्षेत्रीय रूपों के बारे में चर्चा करेंगे। अंत में, हम पार्श्वनाथ जैन मंदिरों के बारे में बात करेंगे।

सिरकप, पाकिस्तान में एक जैन स्तूप | चित्र स्रोत : Wikimedia 

जैन वास्तुकला के तीन प्रमुख प्रकार

स्तूप /चैत्य (Stupa):

जैन वास्तुकला में स्तूपों का बहुत महत्व है। जैनों ने इन्हें मुख्य रूप से पूजा और धार्मिक उद्देश्य के लिए बनाया था।

1. जैनों ने स्तूपों का निर्माण धार्मिक उद्देश्यों के लिए किया था।
2. सबसे पहला जैन स्तूप 8वीं शताब्दी ईसा पूर्व में बनाया गया था, जो जिन पार्श्वनाथ से पहले था।
3. संरचना: जैन स्तूप की एक विशेष बेलनाकार तीन-स्तरीय संरचना होती है, जो समवशरण की याद दिलाती है, जिसे पूजा का मुख्य स्थल बनाने के लिए बदल दिया गया था।
4. जैन शिलालेखों में, स्तूप के लिए “थुपे” शब्द का प्रयोग किया जाता है।
5. मथुरा के जैन स्तूप: मथुरा में 1वीं शताब्दी ईसा पूर्व से 1वीं शताब्दी ईसवी तक का एक जैन स्तूप खुदाई में प्राप्त हुआ था, जो 19वीं शताब्दी में खोजा गया था।

तमिल नाडु के वेल्लोर ज़िले में स्थित वल्लीमलाई जैन गुफ़ाओं में जैन मूर्तियां |  चित्र स्रोत : Wikimedia 

लेयना/गुफाएँ (Caves):

1. गुफाएँ, जो महाराष्ट्र में पाई जाने वाली प्राचीन वास्तुकला हैं, ये दीगंबर जैन संप्रदाय से संबंधित हैं।
2. ये गुफाएँ 6वीं शताब्दी में चालुक्य काल के दौरान बनाई गई थीं और राष्ट्रकूट काल में भी जारी रहीं।
3. रॉक-कट वास्तुकला (Rock-cut architecture): रॉक-कट वास्तुकला वह तरीका है, जिसमें संरचना को पत्थर से काटकर बनाया जाता है।
4. यह पत्थर को खुदाई करके, जहां वह स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है, संरचनाएँ, इमारतें और मूर्तियाँ बनाने के लिए किया जाता है।
5. मंदिर, समाधियाँ और गुफाएँ रॉक-कट वास्तुकला के प्रमुख उपयोग थे।
 

चित्तौड़गढ़ में मौजूद सतबीस देवरी जैन मंदिर | चित्र स्रोत : Wikimedia 

जिनालय/मंदिर (Temples):

जैन मंदिरों के प्रत्येक तत्व, जैसे मंडप, गर्भगृह, मुखमंडप, शिखर, देवकोष्ठ आदि, इस तरह से बनाए जाते हैं कि ध्यान और पूजा के लिए एक शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण वातावरण बने।

जैन मंदिर वास्तुकला के कुछ प्रमुख तत्व निम्नलिखित हैं:

1. जैन मंदिरों में कई स्तंभ होते हैं, जिनकी संरचना अच्छी तरह से डिज़ाइन की जाती है, जिससे वर्ग बनते हैं।
2. इन वर्गों से छोटे-छोटे कक्ष बनते हैं, जिन्हें छोटे पूजा-स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और इनमें किसी देवता की मूर्ति रखी जाती है।
3. इन स्तंभों से, बड़े पैमाने पर नक्काशीदार कोष्ठक हैं जो उनकी ऊंचाई के लगभग दो-तिहाई हिस्से पर उभरते हैं।
4. जैन मंदिरों की वास्तुकला में एक खास विशेषता चार-मुखी या चौमुख डिज़ाइन है, जो बहुत बार देखा जाता है।
जैन मंदिरों के प्रकार: मुख्य रूप से दो प्रकार के जैन मंदिर होते हैं: शिखर-बंधी जैन मंदिर और घर जैन मंदिर।

जैन मंदिरों के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं:

  • शिखर-बंधी जैन मंदिर: इन मंदिरों में शिखर (ऊपरी भाग) की विशेष संरचना होती है।
  • घर जैन मंदिर: जिन्हें गृह चैत्यालय या घर देरासर भी कहा जाता है। यह छोटे और साधारण मंदिर होते हैं, जो निजी पूजा के लिए बनाए जाते हैं।

जैन वास्तुकला की विशेषताएँ इसकी सरलता, शांति और धार्मिकता से जुड़ी हुई हैं। स्तूपों, गुफ़ाओं और मंदिरों के माध्यम से जैन धर्म ने अपनी धार्मिक पहचान को स्थापित किया है। इन संरचनाओं में हर एक तत्व जैन धर्म के सिद्धांतों को प्रदर्शित करता है और जैन अनुयायियों के लिए पूजा और ध्यान के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करता है।
 

भटकल, कर्नाटक के निकट स्थित चंद्रनाथेश्वर जैन मंदिर का तल मानचित्र (Floor Plan) | चित्र स्रोत : Wikimedia 

जैन मंदिरों की विशेषताएँ:

1. मुख्य भेद यह है कि जैन अकेले हिंदू मंदिरों के बजाय 'मंदिर-शहरों' का निर्माण करते हैं, जो अपवाद के बजाय नियम हैं।
2. एक जैन मंदिर अपनी मूल्यवान सामग्रियों (आमतौर पर संगमरमर) और अलंकरण की बहुतायत के लिए भी उल्लेखनीय है जो एडिफ़िस(edifice) को सुशोभित करता है।
3. जैन मंदिर चौकोर नक्शे पर बनाए जाते हैं और चारों दिशाओं में प्रवेशद्वार होते हैं। हर दिशा से किसी न किसी तीर्थंकर की मूर्ति तक पहुँचा जा सकता है।
4. मंदिर के अंदर बहुत सारे स्तंभ होते हैं, जिनसे लगभग दो-तिहाई ऊँचाई पर मेहराब या सहारा (Bracket) बनाया जाता है।
5. ये स्तंभ और छत बहुत ही बारीक और सुंदर नक्काशी से सजाए गए होते हैं।
6. जैसे माउंट आबू के मंदिरों में देखा जाता है, वैसे इन मंदिरों की छतों का डिज़ाइन भी बहुत सजावटी और सुंदर होता है। संगमरमर की मूर्तियाँ और छतों पर गोल-गोल घेरे में बनी मूर्तियाँ देखने को मिलती हैं।
7. जैन मंदिरों के शिखर या गुम्बद हिंदू मंदिरों से ज़्यादा नुकीले होते हैं, जिससे जैन मंदिर-शहरों की ऊँचाई पर दिखने वाली आकृति बहुत अलग और सुंदर लगती है।
8. हर जैन मंदिर किसी एक तीर्थंकर के नाम पर होता है – कुल 24 तीर्थंकरों में से किसी एक के नाम पर।
9. जैन मंदिरों में ईंटों का बहुत कम उपयोग हुआ है। ज़्यादातर मंदिर पहाड़ियों या चट्टानों को काटकर बनाए गए हैं।

जूनागढ़, गुजरात में स्थित गिरनार जैन मंदिर | चित्र स्रोत : Wikimedia 

भारत में जैन मंदिर वास्तुकला के क्षेत्रीय रूप

1.) पश्चिमी भारत: गुजरात और राजस्थान अपने सुंदर जैन मंदिरों और रंग-बिरंगी हाथ से लिखी पांडुलिपियों (Manuscripts) के लिए मशहूर हैं। इस क्षेत्र की जैन कला की खास बात है – चमकीले रंगों का इस्तेमाल और कहानियों को बारीकी से चित्रों में दिखाना।

2.) दक्षिण भारत: यहाँ की जैन वास्तुकला में चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाएँ (जैसे बादामी और एलोरा की गुफाएँ) और विशाल मूर्तियाँ देखने को मिलती हैं। इन जगहों पर की गई नक्काशी और मूर्तियाँ दक्षिण भारत की खास कलात्मक शैली को दर्शाती हैं।

3.) पूर्वी भारत: बिहार और बंगाल ने भी अपनी अनोखी मंदिर-शैली और कांस्य (पीतल जैसी धातु) की मूर्तियों के ज़रिए जैन कला में बड़ा योगदान दिया है। यहाँ की कुछ जैन कला में बौद्ध कला का प्रभाव भी दिखाई देता है।

चित्र स्रोत : Wikimedia 

पार्श्वनाथ जैन मंदिर, वाराणसी

वाराणसी के भेलूपुर क्षेत्र में पार्श्वनाथ जी को समर्पित एक सुंदर जैन मंदिर स्थित है। इस मंदिर के मूलनायक (मुख्य भगवान) दो मूर्तियाँ हैं — एक 75 सेंटीमीटर ऊँची काले रंग की पार्श्वनाथ जी की दीगंबर मूर्ति, जो 9वीं से 11वीं शताब्दी की है, और दूसरी 60 सेंटीमीटर ऊँची सफेद रंग की पार्श्वनाथ जी की श्वेतांबर मूर्ति।

यह मंदिर वाराणसी शहर के केंद्र से लगभग 5 किलोमीटर और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यह मंदिर जैन धर्म के दोनों संप्रदायों — दीगंबर और श्वेतांबर — से जुड़ा हुआ है, और जैन धर्म के लोगों के लिए यह एक पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है।
 

संदर्भ:
 
https://tinyurl.com/yc3thsk8 

https://tinyurl.com/mv7pbwnb 

https://tinyurl.com/m6sa9yje 

https://tinyurl.com/3a4e9wa7

मुख्य चित्र: वाराणसी के भेलूपुर नामक इलाके में स्थित श्वेतांबर जैन मंदिर और उसके भीतर रखी एक प्रतिमा (Wikimedia) 

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