भारतीय संस्कृति की झलक यदि विदेशियों में देखनी है तो योगा के बाद होली इसका एक श्रेष्ठ उदाहरण हैं। रंगों से सराबोर विदेशियों को देखकर प्रतीत ही नहीं होता है कि वे किसी अन्य संस्कृति के त्यौहार को इतने हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं।
कोरिया (Korea): यहां लोग हजारों की संख्या में एक स्थान पर एकत्रित होते हैं। सभी लोग इस दिन अपने सारे गिले, शिकवे भुला कर एक दुसरे को गले लगाते हैं। होली के रंग सभी को आपस में जोड़ते हैं और लोगों में प्रेम और अपनत्व के रंग भरते हैं। इसकी एक साफ झलक आप इस विडियो में देख सकते हो:
https://www.youtube.com/watch?v=YBVhqxIpKGI
जापान (Japan): जापान का निशिकासाई (Nishikasai) छोटा भारत कहा जाता है जहां बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं। जापान में होली के समान रंगों का कोई त्यौहार नहीं है किंतु यहां के भारतीय समुदाय के लोग होली के त्यौहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं और जापानी लोग भी इसमें बढ़चढ़ हिस्सा लेते हैं। इसकी एक साफ झलक आप इस विडियो में देख सकते हो:
चीन (China): प्यार भरे रंगों से सजे होली के पर्व से चीन भी अछूता नहीं रहा हैं यहां पर भी होली के त्यौहार का विशेष आयोजन किया जाता है जिसमें बच्चे और युवा बढ़चढ़कर भाग लेते हैं। इसकी एक साफ झलक आप इस विडियो में देख सकते हो:
इण्डोनेशिया (Indonesia): यहां लोग लगभग पांच किलोमीटर रंगों की दौड़ करते हैं, दौड़ में विजेता को पुरस्कृत किया जाता है फिर वे एक जगह में एकत्रित होकर नाचते गाते हैं और उत्साह से होली को मनाते हैं। इण्डोनेशिया की होली की एक झलक:
न्यूजीलैंड (New Zealand): न्यूजीलैंड के लोग इस त्यौहार को बड़ी ऊर्जा के साथ मनाते हैं। होली के अवसर पर सभी लोग बड़े खूश होते हैं सब एक दूसरे पर रंग डालते हैं और नाचते गाते हैं। इसकी एक साफ झलक आप इस विडियो में देख सकते हो:
ऑस्ट्रेलिया (Australia): होली के अवसर में ऑस्ट्रेलिया के सभी लोग बहुत अधिक उत्साहित होते हैं। बड़े भी बच्चे बन जाते हैं हम उम्र का चेहरा रंगों से ऐसे रंगते हैं की पहचानना मुश्किल हो जाता है और गानों के साथ झूमते हैं। इसकी एक साफ झलक आप इस विडियो में देख सकते हो:
A. City Subscribers (FB + App) - This is the Total city-based unique subscribers from
the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post.
B. Website (Google + Direct) - This is the Total viewership of readers who reached this
post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership — This is the Sum of all Subscribers (FB+App), Website
(Google+Direct), Email, and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) - The reach on the post is updated either on the 6th day from
the day of posting or on the completion (Day 31 or 32) of one month from the day of posting.