सबसे अधिक बिकने वाले एकल गीतों में से एक ‘द केचप सॉन्ग-एसेरीज’

ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि
18-10-2020 10:06 AM
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‘द केचप सॉन्ग-एसेरीज (The Ketchup Song-Aserejé) स्पैनिश पॉप (Spanish pop) समूह लास (Las) केचप द्वारा अपना पहला एकल गाना है, जिसे उनके पहली स्टूडियो एल्बम (Studio album) हिजस डेल टोमाटे (Hijas del Tomate-2002) से लिया गया है। यह 10 जून 2002 को जारी किया गया था, जो कि उस वर्ष के अंत में एक अंतर्राष्ट्रीय हिट (hit) गाना बना और भारत में बिक्री के लिए प्लैटिनम (Platinum) तक पहुंचा। मूल स्पैनिश संस्करण के अलावा, यह गीत स्पैंग्लिश (Spanglish) और पुर्तगाली छंदों के रूपों में भी मौजूद है। हालांकि एक अतर्कसंगत वाला कोरस या सहगान सभी संस्करणों में समान है। यह गीत ब्रिटेन और दुनिया भर के 26 अन्य देशों में नंबर 1 पर पहुंचा। 2006 तक, इस गीत की दुनिया भर में 70 लाख से अधिक प्रतियां बिकीं, जिसने इसे अब तक के सबसे अधिक बिकने वाले एकल गीतों में से एक बनाया है। गीत के अंतिम शब्द कुछ इस प्रकार हैं: असेरेजे जा दे जेबे टूडे जेबेरे सेबीउनौबा माजबी एन दे बुगुई एन डी बूदीदीपी (Asereje ja de jebe tude jebere sebiunouba majabi an de bugui an de buididipi), जाहिर तौर पर यह स्पेनिश में है। आलोचकों ने, हालांकि इसे त्रुटिपूर्ण या व्‍याकरणशून्‍य या निरर्थक गीत के रूप में रेखांकित किया है। संगीत प्रेमी दृढ़ता से इसके संगीतकार का बचाव करते हैं। असेरेजे की विश्वव्यापी लोकप्रियता ‘माकारीना’ के समान है, जो 1996 में दुनिया में बहुत लोकप्रिय हुआ था। मुनोज़ (Munoz) बहनों ने माकारीना गाने वाली लॉस डेल रियो की तरह एकतरफा चमत्कार किया।

संदर्भ:
https://www.youtube.com/watch?v=AMT698ArSfQ
https://en.wikipedia.org/wiki/The_Ketchup_Song_(Aserej%C3%A9)
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