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भारत , अमेरिका और जर्मनी की शिक्षा प्रणालियों में समानताएँ और भिन्नताएं! एक सारांश

मेरठ

 04-01-2024 09:27 AM
आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

भारत की आधुनिक शिक्षा प्रणाली को आमतौर पर पश्चिमी शिक्षा प्रणाली से प्रेरित बताया जाता है! हालांकि, यह बात सच है कि हमारी शिक्षा प्रणाली के कई तत्व पश्चिम से प्रेरित हैं, लेकिन भारतीय शिक्षा प्रणाली, जर्मनी और अमेरिकी शिक्षा प्रणाली से कई मायनों में अलग भी है!​ औपनिवेशिक युग के दौरान भारत का शैक्षिक ढांचा ब्रिटिश राजनीतिज्ञ, थॉमस मैकाले (Thomas Macaulay) द्वारा स्थापित किया गया था। 1835 में, उन्होंने अरबी और संस्कृत स्कूलों के बजाय अंग्रेजी स्कूलों का प्रचलन बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। हालांकि मैकाले का यह दृष्टिकोण दोहरा माना जाता है! उनका मानना था कि इससे लोगों को और अधिक सीखने में मदद मिलेगी और ब्रिटिश शासकों के लिए अंग्रेज़ी बोलने वाले कर्मचारी भी तैयार होंगे। भारत को आज़ादी मिलने के बाद भी हमारी सरकार ने इस व्यवस्था में ज्यादा बदलाव नहीं किया। आज, हम "मैकालेवाद" शब्द का उपयोग तब करते हैं, “जब एक देश अपने स्कूलों के माध्यम से अपनी संस्कृति को दूसरे देश पर थोपने की कोशिश करता है”​ आज़ादी के बाद भारत में शैक्षिक क्षेत्र के सभी पहलुओं की जांच करने, शिक्षा का एक सामान्य पैटर्न विकसित करने और भारत में शिक्षा के विकास के लिए नीतियां निर्धारित करने के लिए भारत सरकार द्वारा, "राष्ट्रीय शिक्षा आयोग (1964-1966)" का गठन किया गया, जिसे "कोठारी आयोग" के नाम से भी जाना जाता है । इसका उद्देश्य भारत के शैक्षिक क्षेत्र के सभी पहलुओं की जांच करना, एक सार्वभौमिक शिक्षा मॉडल विकसित करना और भारत की शैक्षिक उन्नति के लिए दिशानिर्देश और रणनीतियाँ प्रदान करना था। इस आयोग की प्रमुख सिफ़ारिश, देश भर की शिक्षा प्रणाली को 10+2+3 मॉडल पर मानकीकृत करने की थी। "10+2+3" शिक्षा पैटर्न को केंद्रीय और अधिकांश राज्य बोर्डों द्वारा समान रूप से अपनाया जाता है। इस पैटर्न के तहत 10 साल की स्कूली शिक्षा, 2 साल जूनियर कॉलेजों में और उसके बाद स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए 3 साल निर्धारित किये गए हैं। आरंभिक 10 वर्षों को 4 साल की प्राथमिक शिक्षा और 6 साल की हाई स्कूल में विभाजित किया गया है, जिसके बाद 2 साल जूनियर कॉलेजों में दिए गए हैं। यह पैटर्न 1964-66 के शिक्षा आयोग की सिफ़ारिशों के आधार पर स्थापित किया गया था। इसमें सुझाव दिया गया कि पूर्व-प्राथमिक शिक्षा, जिसे पहले किंडरगार्टन (Kindergarten), मोंटेसरी और प्री-बेसिक (Montessori and Pre-Basic) के नाम से जाना जाता था, को समान रूप से पूर्व-प्राथमिक कहा जाना चाहिए। इसने यह भी सिफ़ारिश की कि प्राथमिक शिक्षा (जिसे अब निम्न प्राथमिक कहा जाता है) को चौथी कक्षा तक बढ़ाया जाना चाहिए। आयोग ने स्कूली शिक्षा को उच्च प्राथमिक और हाई स्कूल (दसवीं कक्षा तक) में विभाजित किया। स्नातक शिक्षा को XI और XII मानकों के रूप में नामित किया गया था, जिसे उच्चतर माध्यमिक या पूर्व-विश्वविद्यालय कहा जाता था। इसी आयोग के तहत यह सिफ़ारिश की गई कि स्नातक अध्ययन को तीन साल के पाठ्यक्रम के रूप में मानकीकृत किया जाए। मास्टर डिग्री (master degree) स्तर तक की शिक्षा प्रणाली को तीन चरणों प्राथमिक शिक्षा (प्रथम स्तर), बारहवीं तक माध्यमिक शिक्षा (द्वितीय स्तर), और उच्च अध्ययन (तीसरा स्तर) में विभाजित किया गया था। भारतीय शिक्षा प्रणाली देश के सभी राज्यों में समान रूप से लागू होती है! भारत के बजाय अमेरिका में शिक्षा प्रणाली, अलग-अलग राज्यों में भिन्न है! लेकिन वहां पर भी आम तौर पर प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयी शिक्षा दी जाती है। अमेरिका में एक व्यापक पाठ्यक्रम लागू होता है! यहाँ पर पाठ्येतर गतिविधियों में भागीदारी और मानकीकृत परीक्षणों में प्रदर्शन को महत्व दिया जाता है। उच्च शिक्षा के लिए, छात्रों के पास सामुदायिक कॉलेजों, विश्वविद्यालयों या व्यावसायिक स्कूलों में जाने का विकल्प होता है। जर्मनी की शिक्षा प्रणाली भारत और अमेरिकी शिक्षण संस्कृति से थोड़ी भिन्न है!​
जर्मनी की शिक्षा प्रणाली को तीन स्तरों में विभाजित किया जाता है!​
1. प्राथमिक शिक्षा: यह स्कूली शिक्षा का पहला स्तर होता है, जिसके तहत सभी बच्चे प्राथमिक विद्यालय में जाते हैं!
2. माध्यमिक शिक्षा स्तर I: प्राथमिक विद्यालय के बाद, छात्र तीन प्रकार के माध्यमिक विद्यालयों में से एक में जाते हैं:
- हौपटशूले (Hauptschule): यह गैर-चयनात्मक स्कूल होते है, जिसका अर्थ है कि कोई भी छात्र इसमें भाग ले सकता है। इसके तहत स्तर 2 की योग्यता तक पढ़ाया जाता है और इसका पाठ्यक्रम 5 से 9 या 10 वर्षों तक चलता है।​
- रियलस्कूल (realschool): यह स्कूल वर्ष 5 से 10 तक चलता है। यहां के छात्र "मित्तलेरे रीफ़ (Mittelray Reef)" प्राप्त करते हैं, जिसे स्तर 2 की योग्यता माना जाता है।
माध्यमिक शिक्षा स्तर II: यह एक चयनात्मक व्याकरण विद्यालय होता है, जिसे "जिमनैज़ियम (gymnasium)" के नाम से जाना जाता है। यह वर्ष 5 से 12 या 13 तक चलता है। "जिमनैज़ियम" को छात्रों को उच्च शिक्षा, विशेष रूप से विश्वविद्यालय के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये संस्थान उन छात्रों को शिक्षा प्रदान करते हैं जो शैक्षणिक रूप से अधिक इच्छुक होते हैं। जिमनैज़ियम के पाठ्यक्रम में अक्सर मानक विषयों के अलावा लैटिन और प्राचीन ग्रीक भाषाका अध्ययन भी शामिल होता है। जिमनैज़ियम परंपरागत रूप से अध्ययन की चार मुख्य शाखाएँ प्रदान करते हैं:
1. मानविकी: यह शाखा लैटिन और ग्रीक जैसी शास्त्रीय भाषाओं में विशेषज्ञता सिखाती है।
2. आधुनिक भाषाएँ: इस शाखा के छात्रों को कम से कम तीन भाषाओं का अध्ययन करना आवश्यक है।
3. गणित और भौतिक विज्ञान: यह शाखा गणितीय और वैज्ञानिक अध्ययन पर केंद्रित है।
4. अर्थशास्त्र और अन्य सामाजिक विज्ञान: इस शाखा के छात्र अर्थशास्त्र, विश्व इतिहास,
सामाजिक अध्ययन, या व्यावसायिक सूचना विज्ञान जैसे विषयों का अध्ययन करते हैं। ​

संदर्भ
http://tinyurl.com/4rv8mvyf
http://tinyurl.com/ywv3stus
http://tinyurl.com/2pu4raes
http://tinyurl.com/3xxe2z37
http://tinyurl.com/jaydwkwy
http://tinyurl.com/22w22pva

चित्र संदर्भ
1. एक गंभीर बच्चे को संदर्भित करता एक चित्रण (Wallpaper Flare)
2. थॉमस मैकाले को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. 10+2+3 मॉडल लेखन को संदर्भित करता एक चित्रण (प्रारंग चित्र संग्रह)
4. भारतीय स्कूली बच्चों को दर्शाता एक चित्रण (Wallpaper Flare)
5. ‘नन्हे अमेरिकी स्कूली बच्चों को दर्शाता एक चित्रण (Pre Primary Schools)
6. रिट्ज़फेल्ड-जिमनैजियम को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

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