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प्रदूषण और कोहरा मिलकर बड़ा रहे है, हमारे शहरों में अँधेरा

मेरठ

 26-11-2022 10:53 AM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

हमें ऐसी खबरें अक्सर सुनाई पड़ती है की, जिनमें एक साथ दर्जनों या कई बार सैकड़ों गाड़ियों के आपस में टकराने की सूचना मिलती है। ऐसा आमतौर पर सड़कों में कम दृश्यता (Visibility) के कारण होता है। हालांकि साल दर साल सर्दियों में पड़ने वाले कोहरे की सघनता तेज़ी से घट रही है, लेकिन धुंध बढ़ रही है।
दिसंबर और जनवरी में घना कोहरा रेल, हवाई और सार्वजनिक परिवहन को गंभीर रूप से बाधित करता है और जमीनी दृश्यता को काफी प्रभावित करता है, जिससे लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। वायु प्रदूषण, लगातार और व्यापक कोहरे को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (आईआईटी-बी) और यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (University of Petroleum and Energy Studies), देहरादून द्वारा 'अर्बन हीट आइलैंड ओवर दिल्ली पंचेज होल इन वाइडएस्प्रेड फॉग इन द इंडो-गंगेटिक प्लेन्स (Urban Heat Island Over Delhi Punches Hole in Widespread Fog in the Indo-Gangetic Plains)' नामक पेपर को जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल (Journal of Geophysical Research Letters) में प्रकाशित किया गया था। दो सदस्यीय टीम ने दिल्ली में फॉग होल (Fog Holes) की 90 से अधिक घटनाएं दर्ज की, जहां ग्रामीण परिवेश की तुलना में शहर में कोहरे की घटनाओं में 50% से अधिक की कमी आई है। जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि 'फॉग होल' की भौगोलिक सीमा किसी शहर की आबादी के साथ अत्यधिक सहसंबद्ध है। शहर की आबादी जितनी बड़ी होगी, फॉग होल भी उतना ही बड़ा होगा। शोधकर्ताओं ने कहा कि दिल्ली में भूमि की सतह का तापमान इसके ग्रामीण परिवेश की तुलना में लगभग चार से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है, उनके अनुसार शहरी द्वीपों की गर्मी सुबह के समय कोहरे की परत के आधार को जला देती है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और नेपाल की सीमा से लगे तराई क्षेत्रों में सबसे अधिक कोहरे की आवृत्ति पाई गई। उत्तर प्रदेश और बिहार में आवृत्ति दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की तुलना में बहुत अधिक थी। अर्बन हीट आइलैंड (Urban Heat Island) एक ऐसी परिघटना है, जिस दौरान हरित क्षेत्र में गिरावट, तेजी से शहरीकरण, ऊर्जा-गहन गतिविधियों और कंक्रीट संरचनाओं के परिणामस्वरूप गर्मी पृथ्वी की सतह के निकट ही फंस जाती है। उदाहरण के लिए, दिल्ली के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी वनस्पति आवरण शहर की तुलना में 65% से अधिक है। “सापेक्ष आर्द्रता, जो कोहरा बनने का एक प्रमुख कारक है वह लगभग 95% होनी चाहिए। जब शहरी गर्म द्वीप प्रभाव के कारण सतह के तापमान में वृद्धि होती है, तो सापेक्षिक आर्द्रता में कमी होती है जो कोहरे की बूंदों के निर्माण के लिए अनुकूल नहीं होती है। 2000 से 2016 तक, शहर में 55 दिनों तक कोहरा दर्ज किया गया। हालांकि 2000 से 2016 तक आईजीपी (IGP) में कोहरे की आवृत्ति में 20% की वृद्धि हुई है, इसी अवधि के दौरान फॉग होल घटना के कारण दिल्ली में कोहरे में कोई वृद्धि नहीं हुई थी।
अमृतसर, जालंधर, पटियाला, लुधियाना और लाहौर में कोहरे के आवरण में 17% से 36% की गिरावट देखी गई। इन पांच शहरों में 24 से 32 दिनों तक फॉग होल रहा। कोहरा एक महत्वपूर्ण जलवायु विशेषता है क्योंकि यह स्थानीय वनस्पति और मौसम को प्रभावित करता है। लेकिन प्रदूषकों के साथ मिश्रित कोहरा समस्याएं भी पैदा करता है। इसलिए कोहरे, वायु प्रदूषण और शहरीकरण के बीच के संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए। आज हम ऐसी स्थिति में है जहां वायु प्रदूषण से धुंध बढ़ रही है लेकिन शहरीकरण कोहरे में कमी कर रहा है। जैसे-जैसे और अधिक शहरीकरण होगा, हम कोहरा नहीं देख पाएंगे। मेरठ समेत देशभर में घने कोहरे का दौर फिर से आ रहा है, जिससे हर सर्दियों की तरह इस बार भी ट्रेन सेवाओं के गंभीर रूप से बाधित होने का खतरा है, जिससे यात्रियों को बहुत असुविधा होती है। घने कोहरे के कारण चालकों को सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन की गति को 15 किमी प्रति घंटे तक धीमा करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप चार से 22 घंटे के बीच की देरी हो जाती है।
साल दर साल सर्दियों में सेवाओं में बड़े पैमाने पर व्यवधान से घबराए रेलवे ने कोहरे से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इन कदमों में एक ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली (TPWS), एक ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली (TCAS), और डीजल चालकों के लिए एक टेरेन इमेजिंग “Terrain Imaging” (त्रि-नेत्रा) प्रणाली शामिल है, जिसमें दृश्यता में सुधार के लिए नवीनतम एलईडी फॉग लाइट है ताकि ड्राइवर सामान्य गति बनाए रखें। हालाँकि, पटाखों का उपयोग अभी भी प्रचलन में है। चूंकि कोहरे के कारण चालक सिग्नल नहीं देख पाते हैं, इसलिए स्टेशन के आगे ट्रैक पर पटाखे रखे जाते हैं। जब ट्रेन पटाखों के ऊपर से गुजरती है तो वे फट जाते हैं और चालकों को सचेत करते हैं कि एक स्टेशन आ रहा है। यूरोपीय प्रणाली पर आधारित टीपीडब्ल्यूएस, और स्वदेशी रूप से विकसित टीसीएएस ड्राइवर को कैब सिग्नलिंग सिस्टम (Cab Signaling System) के माध्यम से अपने केबिन में सिग्नल देखने में सक्षम बनाता है। घने कोहरे या भारी बारिश में भी ड्राइवर अपने केबिन में सिग्नल आसानी से देख लेता है और उसी हिसाब से स्पीड बनाए रखता है।

संदर्भ
https://bit.ly/3Etcdqg
https://go.nature.com/3tWqd71
https://bit.ly/3u1conX

चित्र संदर्भ
1. घने कोहरे को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. दिल्ली के कोहरे को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. शहरों के गर्म तापमान को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. घनी धुंध के बीच राष्ट्रपति भवन को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. कैब सिग्नलिंग सिस्टम को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

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