City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
583 | 111 | 694 |
***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions
आज हमारे पास किसी भी नई भाषा को सीखने के विभिन्न माध्यम उपलब्ध हैं। हम किसी भी भाषा संस्थान
(language Institute) अथवा इंटरनेट के माध्यम से कोई भी भाषा सीख सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है
की एक छोटा बच्चा जो न ही इंटरनेट चलाना जानता है और न ही किसी कोचिंग संस्थान तक जाने में सक्षम होता है।
फिर भी वह बड़ी आसानी से बिना अधिक तनाव के कोई भी भाषा बड़ी आसानी से कैसे सीख लेता है? यह आमतौर पर
माना जाता है कि बच्चे वयस्कों की तुलना में तेजी से भाषा सीखते हैं। विज्ञान और अनुसंधान इस विश्वास का
मजबूती से समर्थन करते हैं। हालाँकि, अभी भी बहुत सारे अनुत्तरित प्रश्न हैं। उदाहरण के लिए, बच्चे भाषाएँ तेज़ी से
क्यों सीखते हैं? वे उन्हें कितनी तेजी से सीखते हैं? क्या वे अपने पर्यावरण, उनके मस्तिष्क रसायन, या दोनों के कुछ
संयोजन के कारण उन्हें तेजी से सीखते हैं? क्या वयस्कों के लिए बच्चों की तरह सीखना संभव है? आइए कुछ ऐसे
कारकों पर नज़र डालें जो इन आकर्षक सवालों के जवाब देने का प्रयास करते हैं।
भाषा सीखते समय बच्चों को पर्यावरणीय लाभ होते हैं, जो अधिकांश वयस्कों के पास नहीं होते हैं। अर्थात वयस्कों
और बड़े बच्चों की तरह बहुत छोटे बच्चों को औपचारिक रूप से भाषा में निर्देश नहीं दिया जाता है। वे बहुभाषीवातावरण में रहकर भाषा सीखते हैं। वे अन्य लोगों की बोलचाल के माध्यम से भाषा को निष्क्रिय रूप से "अवशोषित"
करते हैं। वास्तव में, वयस्क भी विसर्जन (किसी काम में पूरी तल्लीनता, पूर्ण ध्यानमग्नता) के माध्यम से बहुत
तेजी से सीखते हैं, लेकिन बच्चों की तुलना में वयस्कों के लिए विसर्जन की लागत बहुत अधिक होती है।
बच्चों के
जीवन में वस्तुतः कोई जिम्मेदारी नहीं होती है, इसलिए उनके पास ऐसे वातावरण में घंटों बिताने के लिए समय और
ऊर्जा होती है जो उनके संचार कौशल को तीक्ष्ण कर देते हैं। अधिकांश वयस्कों के पास वह विलासिता नहीं है।
भाषा सीखना तब बहुत आसान हो जाता है यदि आप मूर्ख दिखने और गलतियाँ करने में सहज हैं, यह ऐसी बाधायें हैं
जो अधिकांश वयस्कों को अत्यधिक चिंतित करती है। साथ ही, वयस्कों की तुलना में बच्चों के लिए भाषा क्षमता का
स्तर बहुत कम होता है। उन्हें वयस्कों के तरीके से नहीं आंका जाता है, इसलिए जब वे गलतियाँ करते हैं, तो खुद को
उतनी नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। बड़े बच्चों की तरह उनका परीक्षण नहीं किया जाता है, इसलिए उन पर
दबाव कम होता है। अतः बच्चों में सीखने की प्रक्रिया अधिक प्रबल और स्वाभाविक होती है।
एक वयस्क के रूप में भी यदि आप किसी दूसरे देश में जाते हैं जहाँ कोई भी आपकी भाषा नहीं बोलता है, तो आप
जल्दी से नई भाषा सीखना शुरू कर देंगे। क्योंकि आप दूसरों से संवाद करने और जुड़ने के लिए प्रेरित होते हैं। लेकिन
कुछ वयस्क स्वेच्छा से खुद को उस स्थिति में डाल देते हैं, जहाँ वे अपनी भाषा कौशल का विकास कर सकें।
छोटे बच्चों को अपने निर्णय के गुणों पर विचार करने की आवश्यकता नहीं होती है। वे यह भी नहीं जानते कि वे एक
नई भाषा सीख रहे हैं अथवा यह भी कि यह भविष्य में उनकी सेवा कैसे कर सकती है। वे बस सोचते हैं, "मैं पिताजी से
इस तरह बात करता हूं" या "मैं अपने सहपाठी से इस तरह बात करता हूं"। यह संवाद करने की शुद्ध इच्छा है जो
नन्हे बच्चो सीखने को प्रेरित करती है।
शिशु और बहुत छोटे बच्चे तीव्र गति से तंत्रिका संबंध (neural connections) बनाते हैं। जैसे-जैसे मस्तिष्क
विकसित होता है, यह अधिक विशिष्ट हो जाता है, जो नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले तंत्रिका मार्गों को
मजबूत करता है। हालांकि यह अच्छी बात है क्योंकि यह मस्तिष्क को अधिक कुशल बनाता है, लेकिन यह नई चीजों
को सीखना और भी चुनौतीपूर्ण बना देता है। इसलिए जो लोग बहुत कम उम्र में भाषा सीखते हैं उनमें देशी वक्ता का
उच्चारण होता है। बाद में हमारे दिमाग ने दक्षता बढ़ाने के लिए जो तंत्रिका शॉर्टकट (neural shortcuts) बनाए हैं, वे
हमें उन भाषाओं की ध्वनियों, या स्वरों पर वापस आने के लिए मजबूर करते हैं, जिन्हें हम पहले से जानते हैं।
मस्तिष्क की लोच और तेजी से तंत्रिका गठन के कारण भी छोटे बच्चे तेज गति से भाषा सीखने में सक्षम होते हैं। इसे
कभी-कभी "महत्वपूर्ण अवधि" के रूप में जाना जाता है। यह सिद्धांत है कि यदि कोई बच्चा इस अवधि के दौरान
गैर-मौखिक भाषाओं सहित कोई भी भाषा नहीं सीखता है, तो वह कभी भी कोई भाषा नहीं सीख पाएगा, क्योंकि इसके
लिए आवश्यक तंत्रिका नींव स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गई है।
कई शोधकर्ताओं का मानना है कि कम उम्र में एक से अधिक भाषा सीखने से दूसरों के साथ संवाद करने की
आजीवन क्षमता में सुधार होता है और संज्ञानात्मक विकास और सांस्कृतिक जागरूकता में भी इसका अहम्
योगदान होता है।
विदेशी भाषा शुरू करने का सबसे अच्छा समय दस साल की उम्र से पहले का होता है। जीवन के इस प्रारंभिक चरण में
भाषा को तेजी से सीखा और हासिल किया जाता है। यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि शिक्षार्थी जितने
छोटे होते हैं, वे नई ध्वनियों की नकल करने में उतने ही अधिक सफल होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा
मस्तिष्क किशोरावस्था से पहले नई ध्वनियों (शब्दों) के लिए अधिक खुला होता है। दूसरी ओर, पुराने शिक्षार्थियों के
लिए "विदेशी" उच्चारण के बिना नई भाषा बोलना बेहद मुश्किल है।
आजकल, कई बच्चे द्विभाषी परिवारों और वातावरण में बड़े होते हैं और इस प्रकार दो भाषाओं को अपनी पहली
भाषा के रूप में प्राप्त करते हैं। दुनिया भर में, बच्चे जन्म से ही एक ही समय में दो भाषाएँ सफलतापूर्वक सीखते हैं।
अध्ययनों से पता चला है कि द्विभाषी शिशु अपना पहला शब्द बोलने से पहले ही अपनी दो भाषाओं में भेदभाव कर
सकते हैं और उन्हें अलग कर सकते हैं।
कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि बच्चे भाषा को अलग तरह से सीखते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि यह वयस्कों की
तुलना में आसान हो। वास्तव में बच्चे मस्तिष्क के उन्हीं हिस्सों का उपयोग करके भाषा सीखते हैं जो अचेतन
क्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। यही कारण है कि अक्सर ऐसा लगता है कि बच्चे बिना ज्यादा मेहनत किए बिना ही
शब्दों और वाक्यांशों को पकड़ लेते हैं। दूसरी ओर, वयस्क जटिल और बौद्धिक स्तर पर सीखने के लिए अधिक
सक्षम होते हैं।
शोधकर्ता मानते हैं कि मस्तिष्क में संभावित प्रवृत्तियों के अलावा, वयस्कों की तुलना में बच्चे भाषा सीखने के लिए
अधिक प्रेरित होते हैं: वे नए शब्दों और वाक्यांशों को सीखने के लिए अधिक समय देते हैं। किसी भी भाषा में चार
आयाम होते हैं: ध्वनि प्रणाली (यानी, ध्वन्यात्मकता), अर्थ प्रणाली (अर्थशास्त्र), विश्व गठन नियम (आकृति विज्ञान),
और वाक्य निर्माण नियम (वाक्यविन्यास)।
साथ ही बच्चे बातचीत के माध्यम से भाषा सीखते हैं - न केवल अपने माता-पिता और अन्य वयस्कों के साथ, बल्कि
अन्य बच्चों के साथ भी। सभी सामान्य बच्चे जो सामान्य घरों में बड़े होते हैं, वे बातचीत से घिरे रहते हैं, वे उस भाषा
को ग्रहण कर लेते हैं जो उनके आसपास इस्तेमाल की जा रही है। एक बच्चे के लिए एक ही समय में दो या दो से
अधिक भाषाओं को सीखना उतना ही आसान है, जब तक वे उन भाषाओं के वक्ताओं के साथ नियमित रूप से
बातचीत कर रहे हैं।
बच्चे बोलना कब सीखते हैं?
वास्तव में ऐसा कोई एक बिंदु नहीं है जिस पर बच्चा बोलना सीखता है। जब तक बच्चा पहली बार एक भी सार्थक
शब्द का उच्चारण करता है, तब तक वह पहले ही कई महीने भाषा की ध्वनियों और स्वरों के साथ खेलने और शब्दों
को अर्थों से जोड़ने में बिता चुका होता है। बच्चे चरणों में भाषा सीखते हैं, और अलग-अलग बच्चे अलग-अलग समय
पर विभिन्न चरणों में पहुँचते हैं। हालाँकि, इन चरणों तक पहुँचने का क्रम वस्तुतः हमेशा समान होता है।
एक बच्चा जो पहली आवाज करता है वह रोने की आवाज होती है। फिर, लगभग छह सप्ताह की आयु में, बच्चा स्वर
ध्वनियाँ बनाना शुरू कर देगा, जो आह, ई और ऊह से शुरू होती है। लगभग छह महीने में, बच्चा बू और डा जैसे
व्यंजन-स्वर जोड़े के तार बनाना शुरू कर देता है। इस चरण में, बच्चा भाषण की ध्वनियों के साथ खेल और उन
ध्वनियों को छाँट रहा होता है जो उसकी भाषा में शब्द बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कई माता-पिता इस चरण में एक
बच्चे को "मामा" या "दादा" जैसे संयोजन का निर्माण करते हुए सुनते हैं और उत्साह से दूसरों को बताते हैं कि बच्चे ने
अपना पहला शब्द बोला है, भले ही बच्चे ने शायद 'शब्द' से कोई अर्थ नहीं जोड़ा हो।
कहीं न कहीं डेढ़ साल की उम्र में, बच्चा वास्तव में एक ही शब्द को अर्थ के साथ बोलना शुरू कर देता है। दो साल की
उम्र के आसपास, बच्चा “प्रारंग की दुनिया” जैसे 'वाक्य' बनाने के लिए दो शब्दों को एक साथ रखना शुरू कर देता है।
संदर्भ
https://bit.ly/3rzvmAw
https://bit.ly/3IsmdQL
https://bit.ly/3rBOnST
https://bit.ly/3rzyX1f
चित्र संदर्भ
1. ग्लोब का अध्ययन करते बच्चों को दर्शाता एक चित्रण (istock)
2. जज्ञासु बच्चे को दर्शाता एक चित्रण (unsplash)
3. तंत्रिका संबंध (neural connections) को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
4. विभिन्न देशों के बच्चों को दर्शाता एक चित्रण (Medical NewsToday)
© - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.