रोमांचक खेल, बर्फ पर स्कीइंग का इतिहास

मेरठ

 26-11-2021 10:22 AM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

रफ़्तार हमेशा रोमांचक होती है! हवा में तेज़ी से उड़ते लड़ाकू विमानों को देखना ही अपने आप में अचंभित अनुभव होता है। अथवा यदि आप खुद भी तेज़ी से दौड़ेंगे, तो पाएंगे की आपका शरीर भीतर तक नए रोमांच से भर जायेगा। हालांकि दुनियाभर में कई ऐसे जुनूनी लोग भीं हैं, जो तीव्र गति अथवा रफ़्तार के रोमांच को बेहद करीब से अनुभव करने लिए स्कीइंग (skiing) जैसे रोमांचक खेल का सहारा लेते हैं।
स्कीइंग, का इतिहास कम से कम आठ सहस्राब्दी पुराना माना जाता है। स्की (Ski – स्की, अर्ध- कठोर सामग्री की एक संकीर्ण पट्टी होती है, जिसे बर्फ पर फिसलने के लिए पैरों के नीचे पहना जाता है।) के प्राचीनतम (6000 ई.पू.) के पुरातात्विक प्रमाण रूस में पाए गए थे। हालांकि चीन के झिंजियांग क्षेत्र में 5000 साल पुरानी दीवार पेंटिंग सर्वप्रथम स्की के उपयोग का सुझाव देती, लेकिन इस पर बहस जारी है। विशुद्ध रूप से स्कीइंग 1800 के दशक के मध्य में शुरू हुई, और धीरे-धीरे स्कीइंग एक लोकप्रिय मनोरंजक गतिविधि और खेल बन गया, जो दुनिया भर में बर्फ से ढके क्षेत्रों में प्रचलित हो गया। स्की शब्द पुराने नॉर्स शब्द स्की से आया है जिसका अर्थ "फांक लकड़ी" या "लकड़ी की छड़ी" होता है। प्राचीन नॉर्स में स्कीइंग का वर्णन करने वाले सामान्य वाक्यांश फ़ारा á síðum (यात्रा करने के लिए, स्की पर तेज़ी से आगे बढ़ना), रेना (तेज़ गति से चलना) और स्क्रिज़ा á skíðum (स्की पर आगे बढ़ना) थे।
स्कीइंग के बारे में सबसे पुरानी जानकारी पुरातात्विक साक्ष्यों पर आधारित है। मूल रूप से दो क्षेत्र स्की और उनके उपयोग के सबसे पुराने प्रमाण प्रस्तुत करते हैं: आधुनिक चीन का अल्ताई क्षेत्र जहां 5000 साल पुरानी पेंटिंग स्की के प्राचीन उपयोग का सुझाव देती है, और उत्तरी रूस, जहां स्की जैसी वस्तुओं के सबसे पुराने लगभग 6300-5000 ईसा पूर्व के टुकड़े सिंदूर झील में मास्को से लगभग 1,200 किमी उत्तर पूर्व में पाए गए थे। स्कीइंग के शुरुआती स्कैंडिनेवियाई उदाहरण आदिम नक्काशी के साथ 3000 या 4000 ईसा पूर्व के हैं। माना जाता है की स्की का आविष्कार पहिए से पहले ही हो चुका था। शुरू में स्कीइंग की शुरुआत जीवित रहने की एक विधा (उपाय) के रूप में हुई। दुनियाभर से प्राप्त गुफा के चित्र बताते हैं कि, पुरापाषाण काल ​​​​में अंतिम हिमयुग के दौरान मनुष्य ने स्की का उपयोग किया था। स्की और स्नोशू (Skis and snowshoes) का आविष्कार पहली बार सर्दियों में जमी हुई, आर्द्रभूमि और दलदल को पार करने के लिए किया गया था। इसने मनुष्य को सर्दियों के दौरान यात्रा करने और जमे हुए टुंड्रा में बारहसिंगा और एल्क का शिकार करने में सक्षम बनाया। मध्य एशिया और यूरोप में स्की का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता था।, जबकि बाकी दुनिया में स्नोशू आम थे। स्कीइंग का अगला चरण सैन्य विचारों से विकसित हुआ। 1760 के दशक में, नॉर्वेजियन सेना ने कौशल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया, जिसमें ढलानों के नीचे, पेड़ों के चारों ओर, समतल हिमक्षेत्रों में स्कीइंग का प्रयोग किया गया। स्कीइंग की पहली राष्ट्रीय दौड़ 1860 के दशक में ओस्लो में हुई थी। 1924 में, फ्रांस के शैमॉनिक्स में पहला शीतकालीन ओलंपिक आयोजित किया गया था। सबसे पहले, शीतकालीन खेलों में केवल नॉर्डिक स्कीइंग (Nordic skiing) का खेल दिखाया गया था, लेकिन डाउनहिल स्कीइंग के बढ़ते प्यार के परिणामस्वरूप 1936 में जर्मनी के गार्मिश-पार्टेनकिर्चेन (Garmisch-Partenkirchen) में शीतकालीन खेलों में अल्पाइन स्कीइंग (alpine skiing) को शामिल किया गया। अमेरिका में चेयरलिफ्ट के आविष्कार ने स्कीइंग को एक मनोरंजक गतिविधि के रूप में क्रांतिकारी बना दिया था। 1950 के दशक की शुरुआत में खोजी गई धातु स्की, ने मनोरंजक स्कीयरों के लिए इसे आसान बना दिया।
धीरे-धीरे आम लोगों में भी स्कीइंग की लोकप्रियता बड़ी और फ्रीस्टाइल स्कीइंग चलन में आई। दरअसल फ्रीस्टाइल स्कीइंग कलाबाजी पर केंद्रित है। फ़्रीस्टाइल स्कीइंग उपकरण, फ़्रीस्टाइल स्की आमतौर पर अन्य स्की से छोटी होती हैं ताकि एक स्कीयर को अधिक तेज़ी से घुमाने की अनुमति मिल सके।
हमारे देश भारत के पहाड़ी राज्यों में भी स्कीइंग एक लोकप्रिय खेल माना जाता है खासतौर पर युवाओं में इसके प्रति खासा जुनून नज़र आता है। सर्दियों के दौरान बर्फीले पहाड़ी क्षेत्रों में दुनियाभर से स्कीइंग प्रेमी, रफ़्तार के इस रोमांच का अनुभव लेने आते है। पहाड़ी राज्यों में कुछ चुनिंदा स्कीइंग स्थल मौजूद हैं, जो की निम्नवत दिए गए हैं
1. हिमाचल प्रदेश में मनाली, कुफरी, नारकंडा।
2. उत्तराखंड में औली, दयारा बुग्याल , मुंडली, मुनस्यारी।
3. जम्मू और कश्मीर में गुलमर्ग , पहलगाम।
4. सिक्किम में युमथांग घाटी, फुनी घाटी।

संदर्भ
https://bit.ly/3FRu3Cb
https://bbc.in/3DWgsZN
https://www.britannica.com/sports/skiing/Freestyle-skiing
https://www.tourmyindia.com/blog/best-skiing-destinations-in-india/

चित्र संदर्भ   
1. स्कीइंग करते हुए युद्ध करते सैनिकों को दर्शाता एक चित्रण (shutterstock)
2. लगभग 1000 ईसा पूर्व अल्टा में धनुष और तीर के साथ स्कीयर शिकारी की नॉर्वे में रॉक नक्काशी को को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3.ओस्लो (तब क्रिश्चियनिया) स्कीइंग एसोसिएशन की युवा महिलाओ को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. दक्षिणी ध्रुव पर भारतीय सेना के स्की अभियान की एक समूह तस्वीर को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • विश्व भर की पौराणिक कथाओं और धर्मों में प्रतीकात्मक महत्व रखते हैं, सरीसृप
    रेंगने वाले जीव

     22-01-2022 10:21 AM


  • क्या है ऑफ ग्रिड जीवन शैली और क्या ये फायदेमंद है?
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     21-01-2022 10:00 AM


  • प्राकृतिक व मनुष्यों द्वारा जानवरों और पौधों की प्रजातियां में संकर से उत्‍पन्‍न संतान एवं उनका स्‍वरूप
    स्तनधारी

     19-01-2022 05:17 PM


  • महामारी पारंपरिक इंटीरियर डिजाइन को कैसे बदल रही है?
    घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

     19-01-2022 11:04 AM


  • भारतीय जल निकायों में अच्छी तरह से विकसित होती है, विदेशी ग्रास कार्प
    मछलियाँ व उभयचर

     17-01-2022 10:51 AM


  • माँ दुर्गा का अलौकिक स्वरूप, देवी चंडी का इतिहास, मेरठ में इन्हे समर्पित लोकप्रिय मंदिर
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-01-2022 05:34 AM


  • विंगसूट फ्लाइंग के जरिए अपने उड़ने के सपने को पूरा कर रहा है, मनुष्य
    हथियार व खिलौने

     16-01-2022 12:45 PM


  • मेरठ कॉलेज, 1892 में स्थापित, हमारे शहर का सबसे पुराना तथा ऐतिहासिक कॉलेज
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     15-01-2022 06:34 AM


  • मकर संक्रांति की भांति विश्व संस्कृति में फसलों को शुक्रिया अदा करते त्यौहार
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     14-01-2022 02:44 PM


  • मेरठ और उसके आसपास के क्षेत्रों में फसल नुकसान का कारण बन रही है, अत्यधिक बारिश
    साग-सब्जियाँ

     13-01-2022 06:55 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id