ऑनलाइन गेमिंग से पैसे की चमक कहीं जीवन भर का अंधकार न बन जाए

मेरठ

 27-09-2021 11:46 AM
हथियार व खिलौने

दुनियां अपना स्वरूप समय-समय पर बदलती रही है, करोड़ों साल पहले हमारी धरती जल से भरी रही फिर हिमयुग के दौरान पूरी धरती ने सफ़ेद बर्फ की चादर ओढ़ ली! आज हम एक सतुलित वातावरण में जी रहे हैं, जहां न अधिक बर्फ है, और न ही पूरी धरती पानी से भरी हुई है। धरती पर गुजरते समय के साथ जैसे-जैसे हम इंसानों के दिमाग विकसित हुए हमने अपने मनोरजन के लिए कई नए मार्ग विकसित किये, और सैकड़ों खेलों का अविष्कार किया। मूलतः इंसानों द्वारा भले ही सैंकड़ों किस्म के खेल खोजे गए हों, लेकिन शुरआत से ही उनका प्रारूप एक ही रहा है, वह है ऑफलाइन (Offline)। परंतु समय के साथ तकनीक के आधुनिकरण ने, पिछले 20 वर्षों के भीतर खेलों के ऑनलाइन (online) स्वरूप में ज़बरदस्त इजाफा किया है, और आज के समय में खेल केवल खेल न होकर मनोरंजन के साथ ही आमदनी का प्रमुख जरिया भी बन रहे हैं।
ऑनलाइन खेल आज मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाने का बड़ा माध्यम बनकर उभरे हैं, आम लोगों में ऑनलाइन गेमिंग प्रति ज़बरदस्त रुझान को देखते हुए प्ले टू अर्न (Play to Earn) अर्थात कमाने के लिए खेलों जैसे औद्योगिक मॉडल का विकास हुआ है। प्ले टू अर्न खेल जगत की एक नई अवधारणा है, जहां खेल और अर्थव्यस्था को आपस में समायोजित कर दिया गया है। अर्थात यह मॉडल उन सभी खिलाडियों को आर्थिक लाभ पहुंचाता है, जो ऑनलाइन खेल की दुनियां में अपनी भागीदारी देकर, इन खेलों का मूल्य (Value) वर्धन करते हैं।
यह एकदम नई खेल अवधारणा है, जो अभी तक कई आधुनिक ऑनलाइन खेलों में भी शामिल नहीं की गई है। आज के समय में वीडियो गेमिंग की अवधारणा भी पूरी तरह बदली जा चुकी है, जहाँ सत्तर के दशक में आपको वीडियो गेम खेलने के लिए स्थानीय खेल केंद्रों में ऑर्केड मशीनों (arcade machines) का सहारा लेना पड़ता था। वहीं आज हर किसी के जेब में बेहद आधुनिक आर्केड मशीन अर्थात स्मार्टफोन है, अथवा हमारे पास अधिक समय है तो, हम अपने व्यक्तिगत कम्प्यूटरों (personal computers) पर घंटों खेल सकते हैं। प्ले टू अर्न अवधारणा के अंतर्गत खिलाडी अपने मोबाइल फ़ोन अथवा कंप्यूटर आदि में ऑनलाइन गेम खेलकर वास्तविक धन या अन्य पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं। उदहारण के लिए कई खिलाड़ी लोकप्रिय ऑनलाइन गेम एक्सी इन्फिनिटी (Axie Infinity) खेलकर अपूरणीय टोकन (non-fungible tokens) (NFTs), या अपनी तरह की एक अनूठी वस्तु अर्जित कर रहे हैं, जिसे बेचकर वह वास्तविक धन कमा सकते हैं। एक्सी इन्फिनिटी एक ऐसा खेल है जहां खिलाड़ी खेल के भीतर अपने 'पालतू जानवरों' का व्यापार, प्रशिक्षण और युद्ध करा सकते हैं और यह करते हुए वह पैसे भी कमा सकते हैं।
ऑनलाइन खेलों पर आधारित कई बड़ी कंपनियां एनएफटी (NFT) में निवेश कर रही है, और दुनियाभर के उन खिलाडियों को आमंत्रित कर रही है, जो ऑनलाइन गेमिंग से पैसा कामना चाहते हैं। उदाहरण के लिए एनएफटी पर निवेश करने वाली एक ऑनलाइन गेमिंग कंपनी ने पोकेमॉन से प्ररित गेम एक्सी इन्फिनिटी के खिलाडियों ने गेम के भीतर ही 14 मिलियन से अधिक टोकन अर्जित किए, जिन्हें स्मॉल लव पोशन (एसएलपी) "(SLPs)" जिनका वास्तविक मुद्रा मूल्य लगभग 1.9 मिलियन डॉलर के बराबर है। एक्सी इन्फिनिटी जैसे ऑनलाइन गेम में एनएफटी के प्रवेश करने से हाल के वर्षों में ऑनलाइन खेलों के खिलाडियों में बड़ा उछाल देखा गया है। खासतौर पर कोरोना महामारी के दौरान यह खेल नई उचाईयों को छू गए, आपदा के दौरान फिलीपींस में एनएफटी गेम "एक्सी इन्फिनिटी" ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। इस खेल के वियतनामी निर्माता स्काई माविस (Sky Mavis) के अनुसार इस साल अप्रैल में खेल के 70,000 डाउनलोड में से 29,000 फिलीपींस में किये गए थे। जिसका कारण वहां की बढ़ती बेरोज़गारी को बताया जा रहा है, जिनका प्रमुख लक्ष्य इस खेल से धन अर्जित करना रहा है।
ब्लॉकचैन (blockchain) आधारित किसी भी गेम में एनएफटी माने जाने वाली वस्तुओं को खेल से बाहर ले जाया जा सकता है, और किसी भी खुले बाजार में बेचा या कारोबार किया जा सकता है, अथवा नकदी में बदला जा सकता है। हालाँकि, एक्सी इन्फिनिटी की लोकप्रियता के कारण, इस खेल में शुरुआत करना अब कठिन और महंगा हो गया है। जहां एक साल पहले तक तीन लोगों की एक टीम की प्रवेश कीमत सिर्फ $ 5 थी, जो अब लगभग 1,000 डॉलर की भारी कीमत वसूलने लगी है। फिलीपींस में यह खेल इतना लोकप्रिय हो गया है, की वहां की सरकार अब गेम से होने वाले मुनाफे पर टैक्स लगाना चाहती हैं। ऑनलाइन खेलों से आर्थिक लाभ होने के बावजूद इनके केवल एक ही पहलु को देखना तर्क संगत नहीं होगा। जिस प्रकार गौर से देखने पर पूर्णिमा के सुनहरे चांद में भी गड्ढे दिखाई देते हैं, उसी प्रकार ऑनलाइन गेमिंग भी, कुछ के लिए लाभदायक तथा कई युवाओं यहां तक की छोटे बच्चों के लिए जीवनभर एक अभिशाप भी बन सकती है। जानकारों का मानना है की युवाओं और बच्चों में गेमिंग के प्रति आकर्षण, उनकी शरीर,बुद्धि और समय का ह्रास कर सकता है।
विभिन्न शोधों में ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने के संदर्भ में बच्चों में बेहद बड़ी समस्यांए उभरकर सामने आई हैं, जैसे चिड़चिड़ा व्यवहार, भूख न लगना, बाहरी जीवन के प्रति मोह भग होना, सामाजिकता के प्रति अनिच्छा, आंखों की समस्याएं, अध्ययन प्रभावित होना और मोटापा, तथा अन्य कई बड़ी समस्याएं जैसे कुछ मामलों में, बच्चों ने खेलों के प्रति अपनी लालसा को पूरा करने के लिए अपराध की ओर भी रुख किया है। कई युवाओं और बच्चों में पैसे के अभाव में ऑनलाइन खेलों में पैसा न लगा सकने पर चोरी करने की प्रवृति भी विकसित हो रही है। ऑनलाइन खेलों का सबसे गंभीर दुष्परिणाम यह है की बच्चे पराजय की स्थिति में आत्महत्या के विचार को भी अपना रहे हैं। हालांकि इस संदर्भ में दिल्ली उच्च न्यायालय ने सरकार को बच्चों को ऑनलाइन गेम की लत से बचाने के लिए एक नीति तैयार करने पर विचार करने और ऑफ़लाइन और ऑनलाइन गेम दोनों की सामग्री की निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए एक नियामक प्राधिकरण का गठन करने का निर्देश दिया।

संदर्भ
https://bit.ly/3zDCkX7
https://cnb.cx/3EQumgY
https://bit.ly/39C3kvE
https://bit.ly/3zI2J62
https://bit.ly/3obvkhW
https://bit.ly/3ucxCym
https://bit.ly/2XTsgfd

चित्र संदर्भ
1. कंप्यूटर पर ऑनलाइन गेम को संदर्भित करता एक चित्रण (The Nevada Independent)
2. प्ले टू अर्न के यूट्यूब चैनल से लिया गया एक चित्रण (youtube)
3. लोकप्रिय ऑनलाइन गेम एक्सी इन्फिनिटी (Axie Infinity) खेलते खिलाडियों का एक चित्रण (iTech Post)
4. अपूरणीय टोकन (non-fungible tokens) (NFTs) को संदर्भित करता एक चित्रण (img.etimg)
5. इंटरनेट और वीडियो गेम की लत का अधिकतम औसत प्रसार को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • जानें भारतीय उपमहाद्वीप में पहली दर्ज राज्य-स्तरीय सभ्यता, कुरु साम्राज्य के बारे में
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     22-10-2024 09:27 AM


  • आइए जानें, तंजावुर गुड़ियों के पीछे छिपे विज्ञान और सांस्कृतिक धरोहर का महत्व
    हथियार व खिलौने

     21-10-2024 09:27 AM


  • आइए देखें, कृत्रिम बुद्धिमत्ता में सांख्यिकी कैसे बनती है सहायक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     20-10-2024 09:26 AM


  • चीन के दुर्लभ विशाल सैलामैंडर को क्यों एक स्वादिष्ट भोजन मान लिया गया है?
    मछलियाँ व उभयचर

     19-10-2024 09:18 AM


  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id