अंतरिक्ष पर्यटन को एक समय में विज्ञान कथाओं का हिस्सा माना जाता था। इसका वास्तविक स्वरूप लोगों के लिए एक सपने जैसा था। यूं तो, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (Agency) के कर्मचारियों को अंतरिक्ष की यात्रा का अवसर मिलता रहा है, लेकिन ऐसे बहुत कम ही लोग हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी के कर्मचारी न होकर भी अंतरिक्ष में यात्रा कर पाये हैं। अंतरिक्ष में सामान्य लोगों की सीमित यात्रा का यह चलन अब बदलने वाला है, क्यों कि वाणिज्यिक अंतरिक्ष कंपनियां अंतरिक्ष में जाने की लागत में कटौती के अपने प्रयास में बार-बार उपयोग में आने वाले नये प्लेटफार्मों (Platforms) का विकास कर रही हैं। यह एक ऐसा अवसर है, जो कभी-कभार ही आता है। एक जापानी अरबपति ने दुनिया भर के आठ लोगों के लिए एक निजी चंद्र अभियान की पेशकश की है। ऑनलाइन फैशन टाइकून (Online fashion tycoon), युसाकु मेज़ावा (Yusaku Maezawa) को 2018 में स्पेसएक्स (SpaceX) द्वारा विकसित किए जा रहे अंतरिक्ष यान में सीट बुक (book) करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में घोषित किया गया था। अपने साथ मेज़ावा ने 8 और सीटें बुक की हैं, जिन्हें पाने के लिए उन व्यक्तियों को आवेदन करने की आवश्यकता होगी, जो अंतरिक्ष की यात्रा करना चाहते हैं। दिलचस्प बात यह है, कि अंतरिक्ष में जाने के लिए भारत से सबसे अधिक आवेदन किये गये हैं।
अंतरिक्ष पर्यटन मनोरंजक उद्देश्यों के लिए मानव की अंतरिक्ष यात्रा है। अंतरिक्ष पर्यटन के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिसमें कक्षीय, उप-कक्षीय और चंद्र अंतरिक्ष पर्यटन शामिल हैं। अभी तक, कक्षीय अंतरिक्ष पर्यटन केवल रूसी (Russian) अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा किया गया है। उप-कक्षीय अंतरिक्ष पर्यटन पर अभी काम जारी है। यह कार्य एयरोस्पेस कंपनियों (Aerospace companies) जैसे ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) और वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा, स्पेसएक्स ने 2018 में यह घोषणा की थी, कि वे पर्यटकों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहे हैं। 2001 से 2009 की अवधि के दौरान, स्पेस एडवेंचर्स (Space Adventures) ने भुगतान करने वाले सात यात्रियों को रूसी सोयुज (Russian Soyuz) अंतरिक्ष यान में अंतरिक्ष में भेजा। इसका मूल्य प्रति यात्रा लगभग 145,380,000 - 181,725,000 रुपये था। कुछ अंतरिक्ष पर्यटकों ने कक्षा में कुछ अनुसंधान गतिविधियों का संचालन करने के लिए तीसरे पक्ष के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर भी किए हैं। स्पेस एडवेंचर्स अब तक की एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसने भुगतान करने वाले यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है। रोस्कोस्मोस (Roscosmos) और आरएससी एनर्जिया (RSC Energia) के साथ मिलकर, स्पेस एडवेंचर्स ने दुनिया के पहले निजी अंतरिक्ष खोजकर्ताओं के लिए वाहन उड़ानों की सुविधा प्रदान की। अंतरिक्ष पर्यटन की अवधारणा काफी नई है। स्पेस एडवेंचर्स की स्थापना 1997 में की गयी थी। इस कंपनी ने लगभग एक दशक तक अंतरिक्ष यात्रा एजेंसी के रूप में कार्य किया। अप्रैल 2001 में, इसका ग्राहक, 60 वर्षीय डेनिस टीटो (Dennis Tito) अंतरिक्ष की यात्रा करने वाला पहला पर्यटक बना। नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration - NASA) ने प्रशिक्षण की कमियों का हवाला देते हुए टीटो की उड़ान पर आपत्ति जताई और नासा के शटल (Shuttle) पर सवार होने हेतु पर्यटकों को सीटें प्रदान करने के कंपनी के अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया। 2001 और 2009 के बीच भुगतान करने वाले कुल सात ग्राहकों में से एक व्यक्ति गैरीटॉट (Garriott) भी था, जिसने 2008 में कक्षा में 12 दिन बिताये। 2011 में जब नासा का शटल कार्यक्रम समाप्त हुआ, तब अंतरिक्ष में सामान्य पर्यटकों को भेजा जाना बंद कर दिया गया। इसके बाद, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station- ISS) से जुड़े अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को रूस के साथ एक अमेरिकी राजनयिक समझौते के अनुसार, सोयूज रॉकेट पर सवार होने के लिए सीटों को आवंटित किया गया, लेकिन इसमें पर्यटक यात्रियों के लिए कोई अतिरिक्त सीट नहीं थी।
वर्जिन गैलैक्टिक, स्पेसएक्स, ब्लू ओरिजिन और स्पेस एडवेंचर्स के अलावा एक्सिओम (Axiom), बोइंग (Boeing) आदि ऐसी नई अंतरिक्ष कंपनियां हैं, जो निजी अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष पर्यटकों को सीटें आवंटित करेंगी। इन सभी कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली यात्रा सुविधा का मूल्य अलग-अलग है। उदाहरण के वर्जिन गैलैक्टिक के माध्यम से अंतरिक्ष की यात्रा करने के लिए आपको लगभग 18,172,500 रुपये खर्च करने होंगे, जबकि एक्सिओम ने प्रत्येक टिकट की कीमत लगभग 399,795,000 रुपये निर्धारित की है। संयुक्त राज्य में कई निजी कंपनियां नियमित आधार पर भुगतान करने वाले ग्राहकों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रही है। इस विकास को कांग्रेस (Congress) द्वारा प्रोत्साहित किया गया है, जिसने व्यावसायिक मॉडल (models) विकसित करने हेतु वाणिज्यिक अंतरिक्ष परिवहन कंपनियों को सक्षम बनाने के लिए 2004 में वाणिज्यिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण संशोधन अधिनियम (Commercial Space Launch Amendments Act) पारित किया। इसके अंतर्गत कांग्रेस ने फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (Federal Aviation Administration - FAA) को भी निर्देशित किया। अमेरिकी सरकार अभी तक पर्यटक यात्रियों के लिए लॉन्च (Launch) वाहनों की सुरक्षा को प्रमाणित नहीं कर पायी है। अंतरिक्ष विमानों को लॉन्च करने वाली कम्पनियां FAA से अपने रॉकेट (Rockets) के लिए लाइसेंस तो प्राप्त कर पायेंगी, लेकिन यह लाइसेंसिंग प्रक्रिया स्पेसफ्लाइट (Spaceflight) मिशन के प्रणोदन और प्रक्षेपवक्र पहलुओं तथा सार्वजनिक सुरक्षा से सम्बंधित होगी, न कि यात्री की सुरक्षा से। नवसृजित इस उद्योग के सामने अभी भी यह प्रश्न बने हुए हैं कि, न केवल अंतरिक्ष में यात्रा करने के दौरान, बल्कि वहां जाने और यात्रियों को सुरक्षित पृथ्वी पर लाने के लिए सरकार को किन उपायों की आवश्यकता होगी। अंतरिक्ष वाहन में चढ़ने से पहले सभी यात्रियों को अंतरिक्ष यान के ज्ञात जोखिमों को स्वीकार करने वाले पत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे। यात्रा के दौरान सूक्ष्म गुरुत्व, उच्च गति और तीव्रगामी बलों के कारण प्रतिभागियों को दृष्टि हानि, असंतुलन, चेतना की हानि और हृदय संबंधी जटिलताओं का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार अंतरिक्ष की यात्रा करना जहां रोमांचक हो सकता है, वहीं हानिकारक भी।
संदर्भ:
https://bit.ly/3qFZlEg
https://bit.ly/38FbDqh
https://bit.ly/3eE7978
https://bit.ly/38DuemN
चित्र संदर्भ:
मुख्य चित्र ईएडीएस अंतरिक्ष पर्यटन के आंतरिक और बाहरी को दर्शाता है। (विकिपीडिया)
दूसरी तस्वीर में युसाकु मेज़ावा और एलोन मस्क को दिखाया गया है। (टोरंटो स्टार)
तीसरी तस्वीर अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री को दिखाती है। (pxhere)