निजी, गोपनीय या संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट करने का बेहतरीन उपकरण है, पेपर श्रेडर (Paper shredders)

मेरठ

 06-05-2020 05:25 AM
वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

मेरठ पूरे भारत में अपनी कैंची के लिए विशेष रूप से जाना जाता है, तथा यह जिले के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पाद है। यहां बनने वाली कैंचियां अपनी तीक्ष्णता, शक्ति और स्थायित्व के लिए विशेष रूप से जानी जाती हैं। जहां इनका उपयोग बाल, कपड़ा, इत्यादि काटने के लिए किया जाता है, वहीं बागवानी और शल्यचिकित्सा जैसे विभिन्न अन्य कामों में भी इनका उपयोग किया जाता है। कागज़ को काटने में भी इन कैंचियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हालांकि आधुनिक दुनिया में अब यह एक मात्र ऐसा उपकरण नहीं है, जिसका उपयोग कागज़ को काटने के लिए किया जाता है। तकनीकी के विकास के साथ अब ऐसी मशीनें विकसित हो गयी है, जो चंद सेकेंड में कागजों को बहुत बारीकी से काट देती है। इस मशीन को पेपर श्रेडर (Paper shredders) के रूप में जाना जाता है। सरकारी संगठन, व्यवसाय इत्यादि निजी, गोपनीय या संवेदनशील दस्तावेजों को नष्ट करने के लिए बहुतायत में इस मशीन का उपयोग कर रहे हैं। पहले पेपर श्रेडर के आविष्कार का श्रेय आविष्कारक एबोट ऑगस्टस लो (Abbot Augustus Low) को दिया जाता है, जिसका पेटेंट (Patent) 2 फरवरी, 1909 को दायर किया गया, हालांकि उनका आविष्कार कभी निर्मित नहीं हुआ। हैंड-क्रैंक पास्ता मेकर (Hand-crank pasta maker) पर आधारित एडॉल्फ एहिंगर (Adolf Ehinger) के पेपर श्रेडर का निर्माण 1935 में जर्मनी में किया गया था। माना जाता है, कि अधिकारियों की पूछताछ से बचने के लिए उन्हें अपने नाज़ी विरोधी प्रचार को समाप्त करने की आवश्यकता थी। बाद में एहिंगर ने हैंड-क्रैंक को विद्युत मोटर (Electric motor) में परिवर्तित कर सरकारी एजेंसियों और वित्तीय संस्थानों में अपने श्रेडर का विपणन किया।

एहिंगर की कंपनी EBA मस्किनेफैब्रिक (Maschinenfabrik), ने 1959 में पहली क्रॉस-कट (Cross-cut) पेपर श्रेडर का निर्माण किया। 1980 के दशक के मध्य तक, गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा इन मशीनों का उपयोग करना दुर्लभ था। उनके उपयोग का एक महत्वपूर्ण उदाहरण तब का है, जब 1979 में दूतावास को संभालने से पहले, ईरान में अमेरिकी दूतावास ने स्ट्रिप्स (Strips) में कागज पृष्ठों को कम करने के लिए इस मशीन का इस्तेमाल किया। लेकिन कुछ दस्तावेजों को स्ट्रिप्स से फिर से संगठित किया गया। कैलिफोर्निया बनाम ग्रीनवुड (California V। Greenwood) पर 1988 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यह मशीन गोपनीयता चिंताओं के साथ अमेरिकी नागरिकों के बीच अधिक लोकप्रिय हुई। एंटी-बर्निंग (Anti-burning) कानूनों के परिणामस्वरूप पेपर श्रेडिंग की मांग में अत्यधिक वृद्धि हुई। हाल ही में, पहचान की चोरी (Identity theft) के बारे में चिंताओं ने व्यक्तिगत उपयोग को बढ़ा दिया है। अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने सिफारिश की है, वित्तीय दस्तावेजों के निपटान से पहले उन्हें पूर्ण रूप से काटने के लिए पेपर श्रेड का उपयोग करना आवश्यक है। पेपर श्रेडर कई कारणों की वजह से उपयोग किया जाना आवश्यक है। पहला कारण तो यह है, कि कुछ देशों में यह एक क़ानून है। संघीय कानून जैसे फेयर एंड एक्यूरेट क्रेडिट ट्रांजेक्शन एक्ट (Fair and Accurate Credit Transations Act-FACTA) और स्वास्थ्य बीमा सुवाह्यता और जवाबदेही अधिनियम (Health Insurance Portability and Accountability Act-HIPAA) के अनुसार यह आवश्यक है कि, कुछ प्रकार की सामग्री को फाड़ दिया जाए। ऐसा न करने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। किसी ग्राहक या रोगी की जानकारी का निपटान करने से पहले इसे फाड़ना आवश्यक है, क्योंकि नाम, जन्म तिथि, सामाजिक सुरक्षा नंबर, पता और अन्य व्यक्तिगत सूचना जैसी जानकारी गलत हाथों में पड़ जाने से आपका ग्राहक मुश्किल में पड़ सकता है। इसी प्रकार से कर्मचारियों की सुरक्षा के कारण भी इन मशीनों को अपनाना आवश्यक है। श्रेड आसानी से मेज के बगल में या केंद्रीकृत स्थान पर रखा जा सकता है, जोकि कागज के दस्तावेजों के निपटान को आसान बनाता है। इसे उपयोग में लाना पर्यावरण के अनुकूल भी है। बहुत से व्यवसाय, योजनाओं, विचारों और अन्य जानकारी को गलत हाथों में नहीं देना चाहते इसलिए इन मशीनों का उपयोग सूचना प्रबंधन के रूप में भी उपयोगी है। कई आधुनिक श्रेडर सिर्फ कागज ही नहीं बल्कि CD, DVD, क्रेडिट कार्ड (Credit card), फ्लॉपी डिस्क (Floppy disk) और अन्य बहुत सी चीजों के लिए भी उपयोग किये जा रहे हैं।

गोपनीय चिंताओं के बढ़ते इस दौर में, पहचान की चोरी के खतरे को कम करने के लिए बढते हुए नियमों के साथ लघु पेपर श्रेडिंग व्यवसाय एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक लाभदायक लघु व्यवसाय स्थापित करने के इच्छुक किसी व्यक्ति के लिए पेपर श्रेडिंग एक अद्भुत व्यवसाय अवसर प्रदान करता है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक व्यवसाय योजना बनाने की आवश्यकता होगी। किसी बाजार में मौजूदा खिलाड़ियों को जाने बिना व्यवसाय शुरू करना कभी भी अच्छा विचार नहीं हो सकता। इसलिए स्थानीय प्रतियोगियों का विश्लेषण करें। फंडिंग (Funding) शुरू करने से पहले व्यवसाय योजना बनाना सबसे महत्वपूर्ण है। इस संबंध में मदद के लिए नि: शुल्क संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं, जैसे कि स्थानीय आर्थिक विकास निगम। वे स्थानीय बैंक या अन्य स्रोतों के माध्यम से एसबीए-अनुमोदित (SBA-approved) ऋण के लिए आवेदन करने सहित फंडिंग विचारों की पेशकश कर सकते हैं। दूसरे चरण में आपको निवेश आवश्यकताओं को समझना होगा। आपको उपकरण और स्थान की आवश्यकता होगी। पेपर श्रेडिंग स्टार्ट-अप (Start-ups) के दिग्गजों का कहना है कि स्टाफिंग (Staffing) के मामले में, सभी गतिविधियों को करने वाले कम से कम दो व्यक्तियों के साथ शुरुआत करना हमेशा अच्छा होता है। एक पेपर श्रेडिंग व्यवसाय वास्तव में सुरक्षा और गोपनीयता के क्षेत्र में है, इसलिए आपको इसे कानूनी रूप से संचालित करने के लिए अपने समुदाय से कुछ परमिट (Permit) या लाइसेंस (License) प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। आपके व्यवसाय को पटरी पर लाने के लिए विपणन प्रयासों की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि अपने व्यवसाय में आप कुछ अनोखा पेश करें और लंबे समय तक चलने वाले संबंधों का निर्माण करने का प्रयास करें। इस व्यवसाय में सुरक्षा और गोपनीयता सफलता की कुंजी है। ये दोनों चीजें मुख्य विक्रय बिंदु होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप पहचान की चोरी से संबंधित स्थानीय कानूनों को जानते हैं और प्रत्येक श्रेडिंग कार्यवाही के अंत में एक उचित विनाश प्रमाण पत्र (Destruction certificate) वितरित करते हैं। इन सभी बातों का ध्यान रखके आप अपने इस व्यवसाय का बखूबी से विस्तार कर सकते हैं।

चित्र (संदर्भ):
1. मुख्य चित्र में पेपर श्रेडिंग मशीन को चित्रित किया गया है।
2. दूसरे चित्र में क्रॉस कट पेपर श्रेडर के अंतरिम भागों को दिखाया गया है। (Wikipedia)
3. तीसरे चित्र में पेपर श्रेडर से काटने के उपरांत बचे हुआ कागज दिख रहा है।
संदर्भ:
1. https://bit.ly/2YFrpx8
2. https://en.wikipedia.org/wiki/Paper_shredder
3. https://www.abcoffice.com/office-equipment-news/2011/06/ten-reasons-you-should-use-a-paper-shredder/
4. https://www.thebalancesmb.com/how-to-start-a-small-paper-shredding-business-2877882

RECENT POST

  • जानें भारतीय उपमहाद्वीप में पहली दर्ज राज्य-स्तरीय सभ्यता, कुरु साम्राज्य के बारे में
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     22-10-2024 09:27 AM


  • आइए जानें, तंजावुर गुड़ियों के पीछे छिपे विज्ञान और सांस्कृतिक धरोहर का महत्व
    हथियार व खिलौने

     21-10-2024 09:27 AM


  • आइए देखें, कृत्रिम बुद्धिमत्ता में सांख्यिकी कैसे बनती है सहायक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     20-10-2024 09:26 AM


  • चीन के दुर्लभ विशाल सैलामैंडर को क्यों एक स्वादिष्ट भोजन मान लिया गया है?
    मछलियाँ व उभयचर

     19-10-2024 09:18 AM


  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id