कैसे हो गया इंस्टाग्राम इतना लोकप्रिय?

मेरठ

 03-03-2020 12:50 PM
संचार एवं संचार यन्त्र

वर्तमान समय में सोशल मीडिया (Social Media) पर किसी भी सामग्री को साझा करते वक्त अधिकांश लोगों द्वारा हैशटैग (Hashtag) का उपयोग किया जाता है, फिर चाहे वह सोशल मीडिया का कोई भी मंच क्यों न हो। ऐसे ही इंस्टाग्राम (Instagram) उपयोगकर्ताओं के लिए यात्रा चित्रों, जैसे सेल्फी (Selfie) या अन्य फोटोग्राफिक (Photographic) सामग्री को साझा करने और पसंदीदा एथलीटों (Athletes) और मशहूर हस्तियों को फॉलो (Follow) करने के लिए एक लोकप्रिय मंच है।

इंस्टाग्राम को केविन सिस्ट्रॉम (Kevin Systrom) और माइक क्रीगर (Mike Krieger) द्वारा बनाया गया था और अक्टूबर 2010 में विशेष रूप से आईओएस (iOS) पर शुरू किया गया था। एंड्रॉयड (Android) उपकरणों के लिए इसके एक संस्करण को अप्रैल 2012 में जारी किया गया था, जिसके बाद इसे अन्य उपकरणों के लिए भी धीरे-धीरे पेश किया गया था। ये ऐप (App) उपयोगकर्ताओं को विभिन्न फ़िल्टर (Filter) के साथ संपादित करके फ़ोटो और वीडियो अपलोड (Video Upload) करने की अनुमति देता है और उन्हें टैग (Tag) और स्थान की जानकारी के साथ व्यवस्थित भी किया जा सकता है।
साथ ही इंस्टाग्राम के बनाए गए अकाउंट (Account) में डाली गई फोटो और वीडियो को सार्वजनिक रूप से या पूर्व-स्वीकृत अनुयायियों के साथ साझा किया जा सकते है। उपयोगकर्ता टैग और स्थानों द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं की सामग्री को भी देख सकते हैं। वहीं 2010 में अपने लॉन्च के बाद, इंस्टाग्राम ने दो महीनों में 10 लाख, एक वर्ष में 1 करोड़ और मई 2019 तक 1 अरब पंजीकृत उपयोगकर्तों के साथ तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की।

वहीं अप्रैल 2012 में, फेसबुक (Facebook) द्वारा लगभग 1 अरब अमेरिकी डॉलर नकद और स्टॉक (Stock) देकर इंस्टाग्राम को खरीद लिया गया। अक्टूबर 2015 तक, 40 अरब से अधिक तस्वीरों को इस पर अपलोड किया जा चुका था। लेकिन फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम पर दुनिया के विभिन्न स्थानों के उपयोगकर्ताओं के लिए अनुवाद करना और विशिष्ट भाषा संस्करण प्रदर्शित करना संभव नहीं है। इसलिए, एक बहुभाषी अकाउंट का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने के लिए, दो संभावनाएँ सामने आती हैं:
1) अनुवाद के साथ पोस्ट (Posts) और कहानियां लिखें,
2) या प्रत्येक देश के लिए एक अलग अकाउंट बनाएं।

लेकिन दुनिया में किसी भी चीज़ की तरह, इंस्टाग्राम के भी कुछ लाभ और हानि हैं जो नीचे उल्लिखित किए गए हैं: इंस्टाग्राम के लाभ
• गोपनीयता सेटिंग्स (Settings):
इंस्टाग्राम की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक इसकी गोपनीयता सेटिंग्स है। यह सुनिश्चित करता है कि बाहर के उपयोगकर्ता, जो लोग आपका अनुसरण नहीं कर रहे हैं उन्हें आपकी तस्वीरों को देखने के लिए आपकी अनुमति लेनी होगी। यह अजनबियों और संभावित अपराधियों को दूर करने में मदद करता है जो संभवतः अपनी टिप्पणियों के माध्यम से हानि पहुंचा सकते हैं।
• नि: शुल्क: कई अन्य सामाजिक नेटवर्क की तरह, इंस्टाग्राम साइन अप (Sign up) करने और उपयोग करने के लिए निः शुल्क है।
• संपादन/फ़िल्टर: इंस्टाग्राम विभिन्न प्रकार के फ़िल्टर प्रदान करता है। ये फिल्टर तस्वीरों में सुधार करने में काफी मदद करते हैं।
• साझाकरण विकल्प: इंस्टाग्राम आपको अपने मोबाइल (Mobile) पर आपके द्वारा डाली गई फ़ोटो और वीडियो साझा या आयात करने की अनुमति देता है। आप उन्हें अन्य सामाजिक मंच पर डाल सकते हैं और उन्हें उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जो इंस्टाग्राम पर आपकी गतिविधि का अनुसरण करते हैं या उन्हें केवल कुछ विशिष्ट लोगों के लिए निजी रूप से भेज सकते हैं।

इंस्टाग्राम की हानियाँ
• वहनीय:
इंस्टाग्राम एक ऐसी सेवा है जिसे मोबाइल उपकरणों, जैसे टैबलेट (Tablet), कंप्यूटर (Computer) या स्मार्ट फोन (Smartphone) के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन (Design) किया गया है, लेकिन डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop computer) पर इसकी बहुत सीमित कार्यक्षमता है।
• गोपनीयता को संपादित करना: आप प्रत्येक फोटो की गोपनीयता को अलग-अलग तरीके से संपादित नहीं कर सकते। वे या तो सभी सार्वजनिक या निजी रहती हैं।

वहीं फरवरी 2020 तक, सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति 20.6 करोड़ से अधिक अनुगामी के साथ फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Footballer Christiano Ronaldo) हैं और सबसे अधिक अनुगमन किए जाने वाली महिला 17.6 करोड़ से अधिक अनुगमियों के साथ गायिका अरायना ग्रांडे (Ariana Grande) हैं।
इंस्टाग्राम की लोकप्रियता के साथ ही इसमें उपयोग होने वाले हैशटैग (Hashtag) भी लोगों के समक्ष काफी लोकप्रिय हैं। लेकिन हैशटैग को क्या इतना महत्वपूर्ण बनाता है? 2007 में जब हैशटैग एक नई अवधारणा थी, तो गूगल (Google) के क्रिस मेसिना (Chris Messina) को हैशटैग के मूल्य का एहसास हुआ था। एक दशक बाद, हैशटैग को जारी किया गया था। इसका सही तरीके से उपयोग करने पर हैशटैग व्यक्तियों और ब्रांडों (Brands) के लिए अपने सामाजिक पोस्ट को अधिक दृश्यमान बनाने और लोगों तक ज्यादा पहुँचने के लिए एक शानदार तरीका है।

एक इंस्टाग्राम हैशटैग, ट्विटर (Twitter) और फेसबुक की तरह अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के संवाद को एक धारा में बांधता है। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता यदि एक विशिष्ट हैशटैग का उपयोग करते हैं तो उन सबके पोस्ट एक ही स्ट्रीम (Stream) में दिखाई देते हैं। जैसे यदि आप #MotivationMonday को इंस्टाग्राम में खोजते हैं, तो उससे संबंधित सभी तस्वीरें एक ही साथ दिखाई देंगी। साथ ही इंस्टाग्राम पर हैशटैग का उपयोग ट्विटर और फेसबुक की तुलना में बहुत सरल होता है। वहीं इंस्टाग्राम में जब तक आपका अकाउंट सार्वजनिक है, कोई भी व्यक्ति उस हैशटैग (जो आपने अपनी पोस्ट में उपयोग किया होगा) की खोज करता है, तो उसे आपकी इंस्टाग्राम की पोस्ट भी दिखाई देगी।

संदर्भ:
1.
https://www.statista.com/statistics/578364/countries-with-most-instagram-users/
2. https://turbotranslations.com/blog/multilingual-instagram-account-how-to-do-it-correctly
3. https://www.quora.com/What-are-the-positives-and-negatives-of-Instagram
4. https://bit.ly/2PFt68u
5. https://en.wikipedia.org/wiki/Instagram
6. https://blog.hubspot.com/marketing/hashtags-twitter-facebook-instagram

RECENT POST

  • मेरठ की ऐतिहासिक गंगा नहर प्रणाली, शहर को रौशन और पोषित कर रही है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:18 AM


  • क्यों होती हैं एक ही पौधे में विविध रंगों या पैटर्नों की पत्तियां ?
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:16 AM


  • आइए जानें, स्थलीय ग्रहों एवं इनके और हमारी पृथ्वी के बीच की समानताओं के बारे में
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:34 AM


  • आइए, जानें महासागरों से जुड़े कुछ सबसे बड़े रहस्यों को
    समुद्र

     15-09-2024 09:27 AM


  • हिंदी दिवस विशेष: प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण पर आधारित, ज्ञानी.ए आई है, अत्यंत उपयुक्त
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:21 AM


  • एस आई जैसी मानक प्रणाली के बिना, मेरठ की दुकानों के तराज़ू, किसी काम के नहीं रहते!
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:10 AM


  • वर्षामापी से होता है, मेरठ में होने वाली, 795 मिलीमीटर वार्षिक वर्षा का मापन
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:25 AM


  • परफ़्यूमों में इस्तेमाल होने वाले हानिकारक रसायन डाल सकते हैं मानव शरीर पर दुष्प्रभाव
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:17 AM


  • मध्यकालीन युग से लेकर आधुनिक युग तक, कैसा रहा भूमि पर फ़सल उगाने का सफ़र ?
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:32 AM


  • पेट्रोलियम के महत्वपूर्ण स्रोत हैं नमक के गुंबद
    खनिज

     09-09-2024 09:43 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id