जब कभी आप किसी दूसरी जगह से अपने घर वापस आते हैं तो कार (Car), बस (Bus), या रेल से बाहर कदम रखते ही आपको अपने घर की खुशबू महसूस होने लगती है। लेकिन ऐसा क्यों होता होगा? क्या कभी सोचा है कि किसी अन्य को आप इस गंध के बारे में कैसे बता पाएंगे जिन्हें इसका कभी कोई अनुभव ही नहीं हुआ है। केट मैकलीन (अंग्रेज़ी कलाकार) पिछले सात वर्षों से अपनी संवेदनात्मक मानचित्र परियोजना के साथ इन और अन्य सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रही हैं। 2010 में, उन्होंने संवेदनात्मक इनपुट (Input) के आधार पर परिदृश्य का नक्शा खीचने के तरीकों की तलाश शुरू की। इनमें से पहला मानचित्र गंध से संबंधित था।
स्मेलमैप्स (Smellmaps) उन शहरों की खोज करने के नए तरीकों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए बनाया गया है जिसके वे मूल निवासी हैं और जिसमें वे आते-जाते रहते हैं। एक स्मेलमैप रंगीन धब्बों और गाढ़ी रेखाओं से बना होता है, जो आकाशगंगाओं की तरह दिखाई देते हैं। वहीं स्मेलस्केप्स (Smellscapes) घ्राण परिदृश्य की समग्रता, दोनों प्रासंगिक (सामने वाले या सीमित समय) और अनैच्छिक गंध को समायोजित करता है।
विक्टोरिया हेन्शॉ का शहरी स्मेलस्केप्स पर तर्क है कि गंध और समाज के बीच संबंध बदल गया है। अतीत में, शहरों और परिदृश्यों को मुख्य रूप से आधुनिक दृष्टि से समझा और आकार दिया जाता था। जहाँ ऑडियो-विज़न (Audio-vision) की प्रधानता शहरी डिज़ाइन (Design) और नियोजन में वास्तुकारों की प्रथाओं को निर्धारित करती है। वहीं आधुनिक समय में, गंध की भावना अधिक प्रासंगिक हो जाती है। इसलिए भावना के अनुसार शहरों को डिज़ाइन करने के लिए गंध को केंद्रित किया जा सकता है।
वहीं हेन्शॉ बताती हैं कि महिलाएं गंध का पता लगाने, पहचानने और याद करने में अधिक सक्षम होती हैं; तथा इसमें कमी आना उनकी उम्र के अनुसार और शारीरिक अवस्था और आदतों (जैसे, धूम्रपान) आदि पर निर्भर करता है। हेन्शॉ ने यूके के संदर्भ में बाज़ारों, अंतर्राष्ट्रीय जिलों, वायु संचार और फास्ट फूड (Fast Food) के घटकों के माध्यम से भोजन, गंध और सामाजिक-स्थानिक संरचनाओं के निर्माण के बीच संबंधों की व्याख्या की है। उनका शोध विशेष खाद्य या पेय (ब्रेड/Bread और कॉफी/Coffee) की पसंदीदा महक और कम पसंदीदा (मांस और फास्ट-फूड की वसा) महक की पदानुक्रम को उजागर करता है।
गंध सबसे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक है। जब हम पैदा होते हैं तो यह सबसे पहले सक्रिय होता है और यह सूक्ष्म और गहन तरीके से हर दिन हमारी चेतना में निस्पंदन करता है जो निर्णय, इच्छाओं और सपनों को प्रभावित करता है।
संदर्भ:
1. https://theconversation.com/scents-sensibility-and-the-smell-of-a-city-71271
2. https://www.tandfonline.com/doi/full/10.1080/2325548X.2014.919152
3. https://www.atlasobscura.com/articles/art-mapping-smell-smellscapes-kate-mclean
© - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.