चीन के दुर्लभ विशाल सैलामैंडर को क्यों एक स्वादिष्ट भोजन मान लिया गया है?

मेरठ

 19-10-2024 09:18 AM
मछलियाँ व उभयचर
चीनी विशाल सैलामैंडर (Chinese giant salamander), दुनिया के सबसे बड़े उभयचरों में से एक है। यह पूरी तरह से पानी में रहता है और मुख्य रूप से मध्य चीन की यांग्त्ज़ी नदी घाटी में चट्टानी धाराओं और झीलों में पाया जाता है। इसे जापान के क्योटो प्रांत और संभवतः ताइवान में भी देखा गया है। लेकिन, आज यह जानवर, गंभीर रूप से लुप्तप्राय जीवों में शामिल हो गया है। इसके विलुप्त होने का मुख्य कारण, निवास स्थान का नुकसान, प्रदूषण और अत्यधिक शिकार है। चीन में इसे एक स्वादिष्ट भोजन (delicacy) माना जाता है। साथ ही पारंपरिक चीनी चिकित्सा (Traditional Chinese Medicine) में भी इसका उपयोग होता है। आज हम इस शानदार जीव के बारे में विस्तार से जानेंगे, जिसमें इसका शारीरिक विवरण, वितरण, आवास और वर्गीकरण शामिल हैं। हम इसके व्यवहारिक और कुछ अन्य रोचक तथ्यों पर भी चर्चा करेंगे। अंत में, हम यह समझने की कोशिश करेंगे कि चीनी विशाल सैलामैंडर, गंभीर रूप से लुप्तप्राय क्यों हो गए हैं? चीनी विशाल सैलामैंडर को दुनिया का सबसे बड़ा उभयचर माना जाता है। इनकी लंबाई, लगभग 1.8 मीटर यानी एक वयस्क इंसान के बराबर हो सकती है। ये सैलामैंडर, 170 मिलियन साल से भी ज़्यादा समय से यानी जुरासिक काल (Jurassic Period) से हमारी धरती पर मौजूद हैं। हालांकि इनकी दृष्टि बहुत कमज़ोर होती है। लेकिन ये अपनी त्वचा पर मौजूद खास संवेदी नोड्स (sensory nodes) की मदद से अपना भोजन खोजते हैं। ये नोड्स, पानी में होने वाली छोटी से छोटी हलचल को भी महसूस कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने शिकार का पता लगाने में मदद मिलती है। वयस्क चीनी विशाल सैलामैंडर, अपनी त्वचा के ज़रिए भी ऑक्सीज़न ग्रहण कर सकते हैं। इनकी झुर्रीदार और ढीली त्वचा, ज़्यादा सतह क्षेत्र प्रदान करती है। इससे वे एक ही बार में बहुत अधिक ऑक्सीजन अवशोषित कर सकते हैं।
ख़तरा महसूस होने पर ये शानदार जीव, अपनी त्वचा से एक सफ़ेद तरल छोड़ते हैं। यह तरल, मिर्च जैसी गंध छोड़ता है और शिकारियों को इनसे दूर रखता है। कुछ लोग मानते हैं कि यिंग और यांग (Yin and Yang) का प्रसिद्ध प्रतीक भी इन्हीं दो जुड़े हुए चीनी विशाल सैलामैंडरों से प्रेरित है। चीनी विशाल सैलामैंडर का सिर बड़ा और चपटा होता है, जबकि इसकी आंखें छोटी और गोल होती हैं। इसकी त्वचा काली और झुर्रीदार होती है। इसके सिर और गले पर छोटे-छोटे उभार होते हैं। आमतौर पर, इसका रंग गहरा भूरा होता है। लेकिन आपको ये भूरे, गहरे लाल या काले रंग के भी दिखाई दे सकते हैं। कुछ एल्बिनो सैलामैंडर (Albino Salamanders) सफ़ेद या नारंगी रंग के भी होते हैं।
एक वयस्क चीनी विशाल सैलामैंडर का वज़न, आमतौर पर, 25 से 30 किलोग्राम (55 से 66 पाउंड) के बीच होता है। इसकी लंबाई, लगभग 1.15 मीटर (3.8 फ़ीट) होती है। हालांकि, कुछ सैलामैंडर, 50 किलोग्राम (110 पाउंड) तक वज़नी और 1.8 मीटर (5.9 फ़ीट) तक लंबे हो सकते हैं। सबसे लंबा चीनी विशाल सैलामैंडर, 1.8 मीटर लंबा था, जिसे 2007 में झांगजियाजी (Zhangjiajie) के एक खेत में खोजा गया था। एक अन्य बड़ा सैलामैंडर, 59 किलोग्राम (130 पाउंड) वज़नी और 1.4 मीटर (4.6 फ़ीट) लंबा था। इसे दिसंबर 2015 में चोंगकिंग (Chongqing) की एक गुफ़ा में देखा गया था।
चीनी विशाल सैलामैंडर, मुख्य रूप से मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिणी चीन में पाया जाता है। हालांकि इस प्रजाति का विस्तार काफ़ी बिखरा हुआ है। लेकिन अब इसकी संख्या बहुत कम हो गई है। इसे समुद्र तल से 100 से 1,500 मीटर की ऊँचाई पर देखा जा सकता है। कुछ लोग इसे ताइवान में भी देखने का दावा करते हैं। ये जीव, विशाल पहाड़ी धाराओं में रहता है। यह आमतौर पर जंगलों में प्रजनन करता है। मादाएं पानी के नीचे की गुहा में एक स्ट्रिंग में 500 अंडे देती हैं। इन अंडों की देखभाल नर करता है। नर मादा के शरीर के बाहर अंडों को निषेचित करता है। इनके अंडे 50 से 60 दिनों में फूटते हैं। फूटने के बाद, इनके लार्वा धाराओं में विकसित होते हैं और लगभग 30 दिनों के बाद खाना शुरू करते हैं। यह प्रजाति, ज़्यादातर रात में सक्रिय होती है। लेकिन प्रजनन के समय, ये दिन में भी बाहर आ सकते हैं। चीनी विशाल सैलामैंडर, मछली, कीड़े, मेंढक, और छोटे स्तनधारी जैसे जीवों का भक्षण करते हैं।
आइए, अब चीनी विशाल सैलामैंडर से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं:
पसंदीदा भोजन: चीनी विशाल सैलामैंडर, एक मांसाहारी जीव है। खाने में यह छोटी मछलियों और क्रस्टेशियन (Crustaceans) को पसंद करता है। यह जीव, इतना निडर है कि कभी-कभी यह छोटे सैलामैंडर को भी अपना भोजन बना लेता है। यह प्राणी, लगभग हर उस जीव को खा सकता है, जिसके पंख या खोल होते हैं।
प्रेम की भाषा: ये सैलामैंडर, अपना स्नेह एक अनोखे तरीके से दिखाते हैं। फूलों या चॉकलेट देने के बजाय, ये अपने प्रेमी के पेट पर मालिश करना पसंद करते हैं।
व्यक्तित्व प्रकार: चीनी विशाल सैलामैंडर, अकेले रहना पसंद करते हैं। वे अपने दम पर पनपते हैं और दावा किया जाता है कि ये 200 साल तक जीवित रह सकते हैं। वे भोजन करते समय चट्टानों के नीचे नदी के किनारे आराम करना पसंद करते हैं।
चमक: बड़े होने के साथ-साथ, ये सैलामैंडर एक विशेष परिवर्तन से गुज़रते हैं। समय के साथ, ये अपने गलफ़ड़े खो देते हैं और अपनी त्वचा से सांस लेना शुरू कर देते हैं। यह परिवर्तन उन्हें परिपक्व होने के साथ-साथ अनुकूलित होने में भी मदद करता है।
ख़तरा: दुर्भाग्य से, इन सौम्य जीवों को भी आज गंभीर ख़तरों का सामना करना पड़ रहा है। चीन में इन्हें अक्सर इनके मांस के लिए मार दिया जाता है। वहां पर इन्हें स्थानीय व्यंजन (local delicacy) माना जाता है। इसके अतिरिक्त, मानव जनित प्रदूषण भी इनके प्राकृतिक आवासों को नुकसान पहुँचा रहा है, जिससे इन अद्भुत जीवों के लिए, जीवित रहना मुश्किल हो रहा है! चीनी विशाल सैलामैंडर संकट में क्यों हैं?
चीनी विशाल सैलामैंडर की संख्या पिछले कई सालों से घट रही है, और हाल ही में इनकी फ़ार्मिंग (farming) में हुई वृद्धि ने इस समस्या को और बढ़ा दिया है। इन सैलामैंडरों के निवास स्थलों का नुकसान भी इनकी संख्या कम होने का एक बड़ा कारण है। चीन में तेज़ी से विकास हो रहा है, जिससे इनके प्राकृतिक आवासों, जैसे नदियों, में बदलाव आ रहा है। मिट्टी का कटाव, बांधों का निर्माण, और सड़कें बनाने जैसी गतिविधियाँ इनके रहने की जगह को नुकसान पहुँचा रही हैं।
शिकार का ख़तरा: इन सैलामैंडरों के लिए सबसे बड़ा ख़तरा यह है कि लोग खाने और खेतों में इनकी संख्या बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर इनका शिकार कर रहे हैं। हालांकि इनकी खेती भी की जा रही है, लेकिन कई फ़ार्मों में इनका प्रजनन सही तरीके से नहीं हो रहा है।
बीमारियों का खतरा: इसके अलावा, फ़ार्म में विकसित सैलामैंडरों को होने वाली बीमारियाँ, जंगली सैलामैंडरों में भी फैल सकती हैं। जब फ़ार्मिंग से तैयार किए गए सैलामैंडरों को जंगल में छोड़ा जाता है, तो इससे उनकी आनुवंशिक विविधता और कम हो सकती है।

संदर्भ

https://tinyurl.com/259md7df
https://tinyurl.com/2bz3ror6
https://tinyurl.com/27d8dl9d
https://tinyurl.com/lybgbuk
https://tinyurl.com/25wfkzag

चित्र संदर्भ

1. चीनी विशाल सैलामैंडर (Chinese giant salamander) को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. चीनी विशाल सैलामैंडर के शारीरिक भागों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. चीनी विशाल सैलामैंडर की फ़ार्मिंग को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. पत्थरों के बीच में छिपी चीनी विशाल सैलामैंडर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. एक व्यक्ति के हाथ में चीनी विशाल सैलामैंडर को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)

RECENT POST

  • जानें भारतीय उपमहाद्वीप में पहली दर्ज राज्य-स्तरीय सभ्यता, कुरु साम्राज्य के बारे में
    ठहरावः 2000 ईसापूर्व से 600 ईसापूर्व तक

     22-10-2024 09:27 AM


  • आइए जानें, तंजावुर गुड़ियों के पीछे छिपे विज्ञान और सांस्कृतिक धरोहर का महत्व
    हथियार व खिलौने

     21-10-2024 09:27 AM


  • आइए देखें, कृत्रिम बुद्धिमत्ता में सांख्यिकी कैसे बनती है सहायक
    संचार एवं संचार यन्त्र

     20-10-2024 09:26 AM


  • चीन के दुर्लभ विशाल सैलामैंडर को क्यों एक स्वादिष्ट भोजन मान लिया गया है?
    मछलियाँ व उभयचर

     19-10-2024 09:18 AM


  • राजस्थान के बाड़मेर शहर का एप्लिक कार्य, आप को भी अपनी सुंदरता से करेगा आकर्षित
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:22 AM


  • मानवता के विकास में सहायक रहे शानदार ऑरॉक्स को मनुष्यों ने ही कर दिया समाप्त
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:24 AM


  • वर्गीकरण प्रणाली के तीन साम्राज्यों में वर्गीकृत हैं बहुकोशिकीय जीव
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:27 AM


  • फ़िल्मों से भी अधिक फ़िल्मी है, असली के जी एफ़ की कहानी
    खदान

     15-10-2024 09:22 AM


  • मिरमेकोफ़ाइट पौधे व चींटियां, आपस में सहजीवी संबंध से, एक–दूसरे की करते हैं सहायता
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:28 AM


  • आइए देखें, कैसे बनाया जाता है टूथपेस्ट
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:16 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id