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माँ सरस्वती को समर्पित वीणा के कितने रूपों से परिचित हैं आप

लखनऊ

 11-11-2023 11:18 AM
ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि

सरस्वती नमस्तुभ्यं वरदे कामरूपिणि।
विद्यारम्भं करिष्यामि सिद्धिर्भवतु मे सदा ॥
आपने विद्या की देवी माँ सरस्वती की अधिकांश छवियों में उन्हें अपने हाथों में एक “वीणा” धारण किये हुए अवश्य देखा होगा। इससे एक बात यह भी स्पष्ट हो जाती है कि “संगीत एवं वाद्ययंत्र प्राचीन काल से ही सनातन सभ्यता का अभिन्न अंग रहे हैं।” जैसे-जैसे मानव समाज विकसित हुआ, वैसे-वैसे संगीत का स्वरूप और इसके निर्माण में प्रयुक्त होने वाले वाद्ययंत्र भी विकसित होने लगे। संगीत ने हमारे पूर्वजों के मनोरंजन और सांस्कृतिक अभिव्यक्ति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रदर्शन कलाओं पर आधारित प्राचीन भारतीय ग्रंथ, नाट्य शास्त्र के अनुसार, संगीत में तीन मुख्य शैलियाँ (स्वर संगीत (गीत), नृत्य, और वाद्य संगीत शामिल होते हैं। संगीत वाद्ययंत्र संगीत के आवश्यक घटक रहें हैं, और संगीत में उनकी भूमिका को समझने के लिए इनकेइतिहास और विकास को समझना भी महत्वपूर्ण है। नाट्य शास्त्र में भरत मुनि जैसे प्राचीन विद्वानों ने संगीत वाद्ययंत्रों को उनके निर्माण, ध्वनि-उत्पादक तंत्र और सामग्री जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर वर्गीकृत किया है। भारत में सबसे शुरुआती संगीत वाद्ययंत्र संभवतः ढोल और हाथ की ताली जैसे साधारण ताल वाद्ययंत्र थे। लेकिन समय के साथ इन वाद्ययंत्रों के अधिक परिष्कृत वाद्ययंत्र विकसित किए गए, जिनमें वीणा जैसे तार वाले वाद्ययंत्र, बांसुरी जैसे वायु वाद्ययंत्र और घटम जैसे इडियोफोन (Idiophone ) शामिल हैं। *इडियोफोन ऐसे तालवाद्य यंत्र होते हैं, जिनकी ध्वनि कंपन से उत्पन्न होती है। 15वीं शताब्दी के बाद, भारतीय संगीत से जुड़े वाद्ययंत्रों का और अधिक विविधीकरण हुआ। इस दौरान वीणा जैसे तार आधारित वाद्ययंत्र लोकप्रिय रहे। लेकिन इसके बाद सितार, सरोद, एसराज, सुरबहार, सारंगी, सुरश्रिंगर, तानपुरा, स्वरमंडल, संतूर, रबाब और वायलिन जैसे अन्य तार वाले वाद्ययंत्र भी भारतीय शास्त्रीय संगीत का हिस्सा बन गए।
इस लंबी समयावधि में न केवल नए वाद्ययंत्र निर्मित किये गए, बल्कि पारंपरिक वाद्ययंत्रों में भी कई बदलाव किये गए, जिस कारण एक ही वाद्य यंत्र के कई रूप उभरकर हमारे सामने आये। वाद्ययंत्रों के रूपों में आये इन बदलावों को हम माँ सरस्वति को समर्पित वाद्ययंत्र वीणा के विभिन्न रूपों से समझेंगे। आइये अब वीणा के अलग-अलग प्रकारों और विशेषताओं पर एक नजर डालते हैं: किन्नरी वीणा: किन्नरी वीणा एक भारतीय तार वाद्य यंत्र होती है, जिसमें एक खोखली ट्यूब बॉडी (Tube Body) होती है। यह ट्यूब बॉडी गुंजयमान यंत्र और फ्रीट्स (Frets) के रूप में कार्य करने के लिए लौकी (Gourds) से जुड़ी होती है। खोकली की गई लौकी या कद्दू का उपयोग सदियों से संगीत वाद्य यंत्रों के निर्माण में किया जाता रहा है। इन्हें अक्सर वाद्य यन्त्र को हल्का रखने और ध्वनि को बढ़ाने के लिए अनुनादक के रूप में उपयोग किया जाता है। समय के साथ इन खोकली की गई सब्ज़ियों के अलावा खोकली की गई लकड़ी का भी उपयोग होने लगा। किन्नरी वीणा, अपनी अनूठी संरचना के लिए भी जानी जाती है। इसमें तीन खोकली लौकी होती हैं, केंद्रीय लौकी में एक कट-आउट अनुभाग होता है, जो वादन के दौरान संगीतकार की छाती पर टिका होता है। किन्नरी वीणा को एक समय में भारत में व्यापक रूप से बजाया जाता था। यहां तक कि यूरोपीय कलाकारों द्वारा भी इसका दस्तावेजीकरण किया गया था। इसकी उत्पत्ति संभवतः मध्ययुगीन काल (संभवतः 5वीं शताब्दी के आरंभ में) में हुई थी। यह अलापिनी वीणा और एक-तंत्री वीणा (उसी अवधि के दौरान लोकप्रिय दो समान वाद्ययंत्र) से निकटता से संबंधित है, जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे। प्रसिद्ध भारतीय संगीतज्ञ “सारंगदेव” ने 13वीं शताब्दी में संगीत पर लिखे गए एक व्यापक ग्रंथ, “संगीत रत्नाकर” में भी किन्नरी वीणा का उल्लेख किया है।
हालांकि 19वीं सदी के अंत तक, किन्नरी वीणा की लोकप्रियता कम हो गई थी, लेकिन यह भारत के दक्षिण कनारा और मैसूर क्षेत्रों में एक लोक वाद्ययंत्र के रूप में हमेशा जीवित रही। इसकी थोड़ी बहुत झलक हमें आधुनिक “बिन” या “रुद्र वीणा” में भी दिखाई देती है। ये दोनों भी किन्नरी वीणा के साथ कुछ विशेषताएं साझा करती है। किन्नरी वीणा का नाम किन्नरा से जुड़ा है, जो बौद्ध और हिंदू, दोनों परंपराओं में एक दैवीय शक्ति है। किन्नरी वीणा में पारंपरिक रूप से एक छोर पर एक पक्षी का प्रतीक उकेरा हुआ होता है, जो शायद इसके पौराणिक नाम की ओर इशारा करता है। अलापिनी वीणा: अलापिनी वीणा एक प्राचीन भारतीय संगीत वाद्ययंत्र है, जिसमें एक तार और एक लौकी गुंजयमान (Gourd Resonator) होता है। यह लगभग 500 ई.पू. से दरबारी संगीत में खूब लोकप्रिय हुआ करती थी। समय के साथ, इस वाद्ययंत्र में और अधिक तार जोड़े गए। अलापिनी वीणा का उपयोग दक्षिण पूर्व एशिया के कई हिस्सों में किया जाता था, और इसकी छवि आज भी उस क्षेत्र की मूर्तियों और नक्काशी में देखी जा सकती है। एक-तंत्री वीणा: एक-तंत्री वीणा भी किन्नरी वीणा के समकक्ष एक प्राचीन भारतीय संगीत वाद्ययंत्र था, जिसमें एक तार होता था और अनुनादक के रूप में एक सूखी खोकली लौकी होती थी। इसे भी 10वीं सदी के आसपास भारतीय संगीत, मुख्य रूप से दरबारी संगीत परिवेश में लोकप्रियता मिलने लगी थी। एक-तंत्री वीणा, अलापिनी वीणा से निकटता से संबंधित है। अलापिनी वीणा की एकल लौकी के विपरीत, एक-तंत्री वीणा और किन्नरी वीणा में एक अतिरिक्त लौकी भी हो सकती है, और किन्नरी वीणा में अक्सर तीसरी अनुनाद लौकी भी होती है। विचित्र वीणा: विचित्र वीणा भी अपने नाम की ही तरह एक अनोखा भारतीय तार वाद्य यंत्र होता है। विचित्र वीणा एक लंबी, झल्लाहट रहित गर्दन से बनी होती है जिसे दंड कहा जाता है, जो दो बड़े लौकी अनुनादकों (तुम्बा) से जुड़ा होता है।
वीणा में चार मुख्य बजाने वाले तार और पांच सहायक तार होते हैं जिन्हें चिकारी कहा जाता है। मुख्य तारों के नीचे, 13 सहानुभूतिपूर्ण तार होते हैं जो राग के स्वरों और राग के टुकड़े के माधुर्य के अनुरूप होते हैं। इस वीणा को बजाने के लिए दाहिने हाथ की मध्यमा और तर्जनी उंगलियों पर दो प्लेकट्रम (Plectrum) पहने जाते हैं, जिन्हें मिजराब कहा जाता है। इसे स्लाइड के साथ बजाया जाता है और इसमें नोट्स की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। ये सभी विशेषताएं इसे हिंदुस्तानी संगीत के लिए एक बहुमुखी उपकरण बना देती है। इस वीणा का उपयोग अक्सर गायन की ध्रुपद शैली के साथ किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग ख्याल, ठुमरी और भजन जैसी अन्य शैलियों में एक सह वाद्ययंत्र के रूप में भी किया जा सकता है। रुद्र वीणा: रुद्र वीणा को उत्तर भारत में बिन (Bīn) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक विशाल और खिंचे हुए तार वाला वाद्ययंत्र होता है जो हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत, विशेष रूप से ध्रुपद शैली में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसकी गहरी प्रतिध्वनि और समृद्ध इतिहास इसे संगीतकारों और संगीत प्रेमियों के बीच एक श्रद्धेय वाद्ययंत्र बना देता है। रुद्र वीणा की उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई। मुगल काल से पहले की मंदिर वास्तुकला में इस उपकरण के चित्रण पाए गए हैं। ज़ैन-उल आबिदीन (1418-1470) के शासनकाल के दरबारी रिकॉर्ड भी इसकी उपस्थिति का संकेत देते हैं। इसे मुगल दरबार के संगीतकारों के बीच भी प्रमुखता मिली थी। स्वतंत्रता-पूर्व युग के दौरान, ध्रुपद गायकों के साथ-साथ रुद्र वीणा वादकों को बड़ी बड़ी रियासतों से संरक्षण प्राप्त था। लेकिन भारत की स्वतंत्रता और उसके बाद के राजनीतिक एकीकरण के साथ ही यह पारंपरिक समर्थन प्रणाली भी कमजोर पड़ गई, जिससे ध्रुपद की लोकप्रियता में गिरावट आने लगी। इसी के परिणामस्वरूप, रुद्र वीणा की लोकप्रियता भी कम हो गई।
संक्षेप में समझें तो अपने एकल लौकी और झल्लाहट रहित डिजाइन के साथ ही एकतंत्री वीणा, 6वीं शताब्दी के आसपास उभरी और 13 वीं शताब्दी तक खूब प्रसिद्ध रही। लेकिन धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता कम होने लगी, जिसके बाद किन्नरी वीणा का उदय हुआ, जिसने 19वीं सदी में खूब लोकप्रियता हासिल की। विचित्र वीणा, एकतंत्री वीणा की आधुनिक वंशज मानी जाती है जो 20वीं सदी की शुरुआत में उभरी। इसके आधुनिक आकार और वादन शैली का श्रेय, पूर्व सारंगी वादक “अब्दुल अजीज खान” को दिया जाता है, जिन्होंने इस अद्वितीय वाद्ययंत्र में संगीतकारों की रुचि को पुनर्जीवित किया है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/453wj26s
https://tinyurl.com/2wekxfbw
https://tinyurl.com/e8bhkv3f
https://tinyurl.com/3mvpjar3
https://tinyurl.com/3z4yut2a
https://tinyurl.com/4bfeea2e
https://tinyurl.com/mrx4mmt6

चित्र संदर्भ

1. वीणा वादिनी माँ सरस्वती को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
2. एक भारतीय वीणा वादक को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
3. किन्नरी वीणा को दर्शाता एक चित्रण (PICRYL)
4. किन्नरी वीणा बजाते एक भारतीय संगीतकार को दर्शाता एक चित्रण (PICRYL)
5. अलापिनी वीणा वादन प्रतिमा को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
6. एक-तंत्री वीणा को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
7. विचित्र वीणा को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)
8. रुद्र वीणा को दर्शाता एक चित्रण (wikipedia)



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