Post Viewership from Post Date to 18-Oct-2023 (31st Day)
City Subscribers (FB+App) Website (Direct+Google) Email Instagram Total
1876 412 2288

***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions

भौगोलिक विशेषताओं के अनुसार हुआ निर्माण, विश्व के सबसे बड़े वाहक जहाज़ों का

लखनऊ

 18-09-2023 09:51 AM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

विश्व भर में माल ढुलाई के लिए कई प्रकार के साधनों और मार्गों का उपयोग किया जाता है। जिनमें जलमार्ग से कंटेनर शिप (Container ship) का उपयोग सबसे जटिल लेकिन किफायती है। "कंटेनर जहाज" एक मालवाहक पानी का जहाज है, जो अपने सभी कार्गो (Cargo) या माल को ट्रक के आकार के इंटरमॉडल कंटेनरों में एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाता है। आज दुनिया का लगभग 90% गैर-थोक कार्गो इन कंटेनर जहाजों से ही ले जाया जाता है, और 1968 की तुलना में आज कंटेनर जहाजों की कंटेनर ले जाने की क्षमता 1200% से अधिक बढ़ गई है। ये जहाज समय के साथ तकनीकी रूप से अधिक उन्नत और ईंधन-कुशल हो गए हैं। ये कंटेनर एक मानकीकृत आकार के होते हैं ताकि उनका परिवहन के विभिन्न तरीकों में आसानी से स्थानांतरित किया जा सके। आपको बता दें कि कंटेनर शिप पर हर संभव चीज़ ले जाई जा सकती है!
एक स्थान से दूसरे स्थान या फिर ये कहें कि एक देश से दूसरे देश तक माल ढुलाई का सबसे शक्तिशाली तरीका, कंटेनर जहाजों द्वारा है। इन जहाजों के ज़रिए एक समय में ही बड़ी मात्रा में माल को स्थानांतरित करना बहुत आसान होता है। माल स्थानांतरण के इस तरीके ने वैश्विक व्यापार को प्रभावी ढंग से बदल दिया है। कंटेनर शिपिंग की शुरुआत समुद्री कार्गो उद्योग में सबसे उल्लेखनीय विकासों में से एक है। यदि हम इसके इतिहास पर नजर डालें तो, कंटेनर जहाजों के सबसे पहले मॉडल, 1950 के दशक की शुरुआत में लॉन्च किए गए थे, और मुख्य रूप से माल गाड़ियों के मालवाहक डिब्बों या बोगी कारों (Luggage Car) को ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। कंटेनर जहाजों की भार वहन करने की क्षमता को बीस-फुट समतुल्य इकाइयों या टीईयू (Twenty-foot Equivalent Units or TEUs) में मापा जाता है, जिसमें विशाल कंटेनर जहाज 15,000 -16,000 टीईयू से अधिक भार वहन कर सकते हैं। इनमें जहाज के भार उठाने के साथ ही, उनके आकार की भी अहम भूमिका होती है। इन सभी विशेषताओं के आधार पर निर्मित, मलक्कामैक्स, पैनामैक्स और स्वेजमैक्स के बारे में हम आपको निम्नवत बता रहे हैं : मलक्कामैक्स (Malaccamax): मलक्कामैक्स, नौसैनिक आर्किटेक्चर (Naval Architecture) द्वारा दिया गया एक पारिभाषित शब्द है, जो मलेशिया (Malaysia) के मलक्का दर्रे में सबसे ज्यादा टन भार ले जाने वाले जहाजों को संदर्भित करता है। ये जहाज लगभग 25 मीटर के अधिकतम ड्राफ्ट वाले होते हैं, जिनको मोटे तौर पर वीएलसीसी (VLCCs (Very Large Crude Carriers)) यानी बहुत बड़े क्रूड कैरियर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एक सामान्य मलक्कामैक्स टैंकर की अधिकतम लंबाई 333 मीटर यानी लगभग 1,093 फीट, इसकी बीम 60 मीटर (197 फीट), ड्राफ्ट 20.5 मीटर (67.3 फीट) और टन भार की क्षमता 300,000 डीडब्ल्यूटी (Deadweight tonnage- जहाज के वजन ले जाने की क्षमता का माप) हो सकता है। पैनामैक्स (Panamax): सेंट्रल अमेरिका (Central America) के पनामा नहर के माध्यम से यात्रा करने वाले जहाजों के लिए, आकार सीमा के लिए निर्धारित किया गया पारिभाषित शब्द, पैनामैक्स हैं। इन जहाजों को पहली बार 1980 में पेश किया गया था, जिनका आयाम ऐसा था कि वे पनामा नहर को पार कर सकें। ये जहाज लगभग 4000-5000 टीईयू के थे, जिनकी अधिकतम लंबाई 294.1 मीटर और चौड़ाई 32.3 मीटर थी। इसके अलावा ये जहाज अधिकतम ड्राफ्ट 12 मीटर तक ही सीमित थे, ये आयाम नहर के आयामों की तुलना में बराबर ही था। इन आयामों को पनामा नहर प्राधिकरण (Panama Canal Authority (ACP)) द्वारा "वेसल रिक्वायरमेंट्स" (Vessel Requirements) नामक एक प्रकाशन में प्रकाशित किया जा चुका है। स्वेजमैक्स (Suezmax): यह इजिप्ट (Egypt) के स्वेज नहर को पार करने में सक्षम सबसे बड़े जहाजों के माप के लिए एक नौसैनिक आर्किटेक्चर शब्द है, और इसका उपयोग विशेष रूप से टैंकरों के संदर्भ में किया जाता है। इन जहाजों का आकार स्वेज नहर के समान है। जिनकी वहन क्षमता लगभग 12000 टीईयू, चौड़ाई लगभग 50 - 57 मीटर और ड्राफ्ट 14.4 - 16.4 मीटर के बीच है। यदि किसी भी जहाज का आयाम इससे अधिक होता है, तो उन जहाजों को स्वेज नहर से गुजरने की अनुमति प्रदान नहीं की जाती है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि, आज दुनिया भर में 17 मिलियन से अधिक शिपिंग कंटेनरों का उपयोग किया जाता है, और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। वैश्विक व्यापार के तेजी से विस्तार के साथ, कुशल कार्गो परिवहन की मांग भी लगातार बढ़ेगी।
आईये अब लेख के इस भाग में हम जानते हैं कि, किस आकार के जहाज पर कितने कंटेनरों को रखा जा सकता है। आंकड़ों के अनुसार एक जहाज पर कंटेनरों की औसत संख्या लगभग 15,000 होती है। यहां ध्यान देने लायक बात यह है कि, यह संख्या जहाज के प्रकार और उनकी कार्गो क्षमता के आधार पर काफी भिन्न या अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए, इरिना और लोरेटो जैसे बड़े जहाज 24,346 कंटेनर तक रख सकते हैं, जबकि छोटे जहाज केवल 600 कंटेनर ही रख सकते हैं। यह स्थान एक मिलियन से अधिक रेफ्रिजरेटर या 3 मिलियन लैपटॉप कंप्यूटर के लिए पर्याप्त है! दरअसल, पिछले 20 वर्षों में ही कंटेनर जहाज का औसत आकार दोगुना हो गया है। आज यात्रा करने वाले सबसे बड़े जहाज 24,000 कंटेनरों को ढोने में सक्षम हैं - यह 44 मील लंबी मालगाड़ी की वहन क्षमता के बराबर है। सबसे बड़े कंटेनर जहाजों में से एक एमएससी ऑस्कर (MSC Oscar) है। यह एक बार में 19,000 से अधिक टीईयू ले जा सकता है। इसके अलावा चीन के हुडोंग झोंगहुआ शिपयार्ड द्वारा बनाया गया मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी (Mediterranean Shipping Company) का एमएससी टेसा, 24,000 टीईयू चिह्न को पार करने वाला दुनिया का पहला जहाज बन गया है। 400 मीटर लंबे इस जहाज की खास बात यह है कि, इसमें बढ़ी हुई कंटेनर क्षमता के लिए 112 अतिरिक्त स्लॉट हैं। यह जहाज एक सामान्य विमानवाहक पोत से 200 फीट लंबा है और यह 25 परतों तक ऊंचे कंटेनरों को वहन कर सकता है।

संदर्भ-
https://shrturl.app/SJ4gwh
https://shrturl.app/CptysL
https://shrturl.app/pKAPeg
https://shrturl.app/hcOQUA
https://shrturl.app/zWipdb

चित्र संदर्भ 
1. विशाल कंटेनर जहाज को दर्शाता एक चित्रण (Pxfuel)
2. बंदरगाह पर शिपिंग कंटेनर को दर्शाता एक चित्रण (hippopx)
3. मलक्कामैक्स को दर्शाता एक चित्रण (hippopx)
4. पैनामैक्स को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. स्वेजमैक्स को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



***Definitions of the post viewership metrics on top of the page:
A. City Subscribers (FB + App) -This is the Total city-based unique subscribers from the Prarang Hindi FB page and the Prarang App who reached this specific post. Do note that any Prarang subscribers who visited this post from outside (Pin-Code range) the city OR did not login to their Facebook account during this time, are NOT included in this total.
B. Website (Google + Direct) -This is the Total viewership of readers who reached this post directly through their browsers and via Google search.
C. Total Viewership —This is the Sum of all Subscribers(FB+App), Website(Google+Direct), Email and Instagram who reached this Prarang post/page.
D. The Reach (Viewership) on the post is updated either on the 6th day from the day of posting or on the completion ( Day 31 or 32) of One Month from the day of posting. The numbers displayed are indicative of the cumulative count of each metric at the end of 5 DAYS or a FULL MONTH, from the day of Posting to respective hyper-local Prarang subscribers, in the city.

RECENT POST

  • होबिनहियन संस्कृति: प्रागैतिहासिक शिकारी-संग्राहकों की अद्भुत जीवनी
    सभ्यताः 10000 ईसापूर्व से 2000 ईसापूर्व

     21-11-2024 09:30 AM


  • अद्वैत आश्रम: स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं का आध्यात्मिक एवं प्रसार केंद्र
    पर्वत, चोटी व पठार

     20-11-2024 09:32 AM


  • जानें, ताज महल की अद्भुत वास्तुकला में क्यों दिखती है स्वर्ग की छवि
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     19-11-2024 09:25 AM


  • सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध अमेठी ज़िले की करें यथार्थ सैर
    आधुनिक राज्य: 1947 से अब तक

     18-11-2024 09:34 AM


  • इस अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस पर जानें, केम्ब्रिज और कोलंबिया विश्वविद्यालयों के बारे में
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     17-11-2024 09:33 AM


  • क्या आप जानते हैं, मायोटोनिक बकरियाँ और अन्य जानवर, कैसे करते हैं तनाव का सामना ?
    व्यवहारिक

     16-11-2024 09:20 AM


  • आधुनिक समय में भी प्रासंगिक हैं, गुरु नानक द्वारा दी गईं शिक्षाएं
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     15-11-2024 09:32 AM


  • भारत के सबसे बड़े व्यावसायिक क्षेत्रों में से एक बन गया है स्वास्थ्य देखभाल उद्योग
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     14-11-2024 09:22 AM


  • आइए जानें, लखनऊ के कारीगरों के लिए रीसाइकल्ड रेशम का महत्व
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     13-11-2024 09:26 AM


  • वर्तमान उदाहरणों से समझें, प्रोटोप्लैनेटों के निर्माण और उनसे जुड़े सिद्धांतों के बारे में
    शुरुआतः 4 अरब ईसापूर्व से 0.2 करोड ईसापूर्व तक

     12-11-2024 09:32 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id