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"अहिंसा परमो धर्म" जिसका शाब्दिक अर्थ "अहिंसा सर्वोच्च नैतिक गुण है" होता है। आपको
जानकर हैरानी होगी की महाभारत जैसे धर्म युद्ध आधारित काव्य में भी, इस वाक्यांश के कई
स्थानों में उल्लेख मिलते हैं। महाभारत के बाद यदि इस प्रसिद्ध वाक्य को सार्थक करने का श्रेय
विश्व में किसी एक व्यक्ति को सर्वाधिक दिया जाता है तो वह हैं हम सभी के "प्यारे बापू!"
अहिंसा सदियों से भारतीय धार्मिक सभ्यता जैसे हिंदू, जैन और बौद्ध परंपरा का अहम् हिस्सा रही
है। लेकिन गांधीजी की प्रतिभा ने अहिंसा और व्यक्तिगत नैतिकता को सामाजिक तथा
राजनीतिक कार्रवाई के एक उपकरण में बदल दिया। उन्होंने 1919-20 में भारतीय राजनीतिक
परिदृश्य में प्रवेश किया, जिस पर वह अगले तीन दशकों तक हावी रहे। गांधी जी ने अपने अहिंसक
प्रतिरोध के तरीके का प्रयोग न केवल विदेशी शासन के खिलाफ, बल्कि नस्लीय भेदभाव और
अस्पृश्यता जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ भी किया था। वास्तव में, उन्होंने यह साबित कर
दिया कि अहिंसा उनकी प्रत्येक गतिविधि के मूल में है, और जीवन में उनका लक्ष्य केवल भारत की
स्वतंत्रता नहीं बल्कि मनुष्य का आपसी भाईचारा भी है।
उनका सत्याग्रह न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरे विश्व के लिए सीख बन गया. जो व्यक्तियों के
साथ-साथ समुदायों और राष्ट्रों के बीच के संबंधों को भी बदल सकता है। 1930 के दशक के उत्तरार्ध
में, जब यूरोप में हिंसा की ताकतें गति पकड़ रही थीं, तब उन्होंने अहिंसा में अपने विश्वास की पुष्टि
की। अपने साप्ताहिक पत्र, हरिजन के पन्नों के माध्यम से, उन्होंने राजनीतिक अत्याचार और
सैन्य आक्रमण के प्रति अपने दृष्टिकोण की व्याख्या की। उन्होंने कमजोर राष्ट्रों को हमलावर के
प्रति अहिंसक प्रतिरोध करने की पेशकश करके अपना बचाव करने की सलाह दी।
दरसल अहिंसक
प्रतिरोध या अहिंसक कार्रवाई, जिसे कभी-कभी नागरिक प्रतिरोध भी कहा जाता है, हिंसा से परहेज
करते हुए प्रतीकात्मक विरोध, सविनय अवज्ञा, आर्थिक या राजनीतिक असहयोग, तथा सत्याग्रह,
रचनात्मक कार्यक्रम या अन्य तरीकों के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन जैसे लक्ष्यों को प्राप्त
करने का अभ्यास है। इस प्रकार के विरोध से संबंधित महात्मा गांधी सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हैं।
संयुक्त राष्ट्र ने गांधी के जन्मदिन, 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का
फैसला किया। गांधी की राय में, युद्धों की जड़ें मनुष्य के अत्यधिक लालच और साथ ही उस अंधी
जातिवाद में निहित थीं, जिसने राष्ट्रवाद को हमेशा मानवता से ऊपर रखा था। द्वितीय विश्व
युद्ध छह साल तक चला और इसमें मानव जीवन का भारी नुकसान हुआ। जापान के खिलाफ
संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा परमाणु बम के इस्तेमाल से गांधी हैरान थे। उन्होंने इसे 'विज्ञान का
सबसे क्रूर उपयोग' बताया।
आज मानवता बहुत कठिन दौर से गुजर रही है। हिंसा और आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय राजनीति के
प्रमुख शब्द बन गए हैं। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन (World Trade Center and Pentagon)
पर 9/11 के हमलों के बाद, यह डर बढ़ रहा है कि मौजूदा सैन्य समाधान संबंधित लोगों को सुरक्षा
प्रदान करने के लिए अपर्याप्त हैं। पूरी दुनिया में लोग लगातार भय और असुरक्षा में जी रहे हैं। यह
अनिश्चित स्थिति, शांति सुनिश्चित करने में सामूहिक विनाश के हथियारों की निरर्थकता और
अहिंसक तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करती है।
गांधी का एक बड़ा योगदान यह भी है कि उन्होंने शांति और अहिंसा के अर्थ को ही बदल दिया। दूसरे
शब्दों में, उन्होंने इन अवधारणाओं में क्रांति ला दी है, और व्यावहारिक रूप से बड़े पैमाने पर इसके
उपयोग का प्रदर्शन किया है।
उनकी शांति और अहिंसा की अवधारणा उनके विश्वदृष्टि से अभिन्न रूप से जुड़ी हुई है। मनुष्य की
अंतर्निहित अच्छाई को स्वीकार करते हुए, गांधी ने सभी मनुष्यों में अहिंसा की पूरी क्षमता को
विकसित करने पर जोर दिया। वह संवेदनशील और गैर-संवेदी प्राणियों सहित सभी की एकता में
विश्वास करते थे। उनका मानना था कि सभी मनुष्य परमात्मा का हिस्सा हैं, तथा वे एक
दूसरे से अन्योन्याश्रित और परस्पर जुड़े हुए हैं। गांधी ने इस आम धारणा को भी खारिज कर दिया
कि बल से ही बल मिलता है। उन्होंने कहा, 'आंख के बदले आंख' का सिद्धांत, एक दिन 'पूरी दुनिया
को अंधा कर देगा'। उन्होंने स्वीकार किया कि हमारी वर्तमान स्थिति में मनुष्य 'आंशिक रूप से
जानवर' बन गया हैं, लेकिन उनका मानना था कि मनुष्य का स्वभाव अनिवार्य रूप से बुरा
नहीं है।
बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में ही गांधी के तरीकों को दुनिया भर में, एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और
यूरोप में लागू किया जाने लगा। दक्षिण अफ्रीका में, अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस, एएनसी (ANC) ने
लगभग चालीस वर्षों तक अहिंसक आंदोलन और निष्क्रिय प्रतिरोध किया। एएनसी (ANC) के
अध्यक्ष और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, चीफ अल्बर्ट लुथुली (Chief Albert Luthuli), ज़ुलु
योद्धा जनजाति के थे, लेकिन गांधी के लेखन से प्रेरित होकर वह अहिंसा के चैंपियन बन गए थे।
उनका मानना था कि अहिंसा या प्रेम का एक सार्वभौमिक अनुप्रयोग है तथा इसे अपने
परिवार, समाज और दुनिया में बड़े स्तर पर नियोजित किया जा सकता है। अहिंसा की तकनीक के
माध्यम से एक साधक या सत्य अपने प्रतिद्वंद्वी को नैतिक चरित्र और आत्म पीड़ा के बल से
परिवर्तित करने का प्रयास करता है। अहिंसा के अभ्यासी को विरोधी के हृदय में प्रवेश करने के लिए
कष्ट सहना पड़ता है।
गांधी के मित्र और अनुयायी, अमेरिकी शांतिवादी रिचर्ड बार्टलेट ग्रेग (Richard Bartlett Gregg)
हालांकि बहुत कम प्रसिद्ध हैं। ग्रेग ने कभी कोई महत्वपूर्ण भाषण नहीं दिया, इसलिए कोई भी
ब्रेकिंग न्यूज़रील उनके शब्दों को प्रदर्शित नहीं करता है। रिचर्ड बार्टलेट ग्रेग (1885-1974) एक
अमेरिकी सामाजिक दार्शनिक थे, जिन्हें गांधी जी की शिक्षाओं के आधार पर "अहिंसक प्रतिरोध का
एक पर्याप्त सिद्धांत विकसित करने वाला पहला अमेरिकी" कहा जाता है। ग्रेग हमेशा अहिंसा की
शक्ति के बारे में गांधी के संदेश को आगे बढ़ाने वालों में एक प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं। उनकी
पुस्तकों ने मार्टिन लूथर किंग जूनियर (Martin Luther King Jr.) के अंदर की अहिंसक प्रतिरोध
की समझ को भी प्रभावित किया।
ग्रेग ने गांधी जी को पहली बार 1924 में शिकागो (Chicago) में एक किताबों की दुकान में एक
जर्नल लेख में खोजा। गांधी जी के दर्शन से गहराई से प्रभावित होकर, 38 साल की उम्र में, ग्रेग ने
भारत में उनके साथ अध्ययन करने का संकल्प लिया।वह भारतीय संस्कृति के अध्ययन और
गांधी जी को खोजने के लिए 1 जनवरी, 1925 को भारत के लिए रवाना हुए। भारत में वह गांधी के
परिवार और उनके कई अनुयायियों के साथ आश्रम में रहते थे। गांधीजी के अहिंसक दर्शन को
आत्मसात और एकीकृत करते हुए, ग्रेग अपनी शिक्षाओं का प्रसार करने में सक्षम हो गए। गांधी के
सत्याग्रह के साथ अपने सीखने और अनुभव के आधार पर, उन्होंने लेख, निबंध, किताबें प्रकाशित
कीं। उनकी एक उपाधि ने बाद में गांधी की प्रेरणा को मार्टिन लूथर किंग जूनियर तक पहुंचाने में
मदद की। ग्रेग ने गांधी के साथ अपने समय के दौरान हिंदी सीखी, एवं सादगी, आत्मनिर्भरता और
दुनिया के साथ सद्भाव में रहने के गांधीवादी मूल्यों को समझा, और जैविक खेती तथा सादा
जीवन के एक प्रमुख समर्थक बन गए।
संदर्भ
https://bit.ly/3xZaKW7
https://bit.ly/3xYKBXr
https://bit.ly/3feOBwu
https://bit.ly/3CgnIBv
https://bit.ly/3RlH0tk
चित्र संदर्भ
1. अहिंसा परमो धर्म: के प्रतिरूप को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. मद्रास, 1921 में गांधी जी के साथ एनी बेसेंट को दर्शाता एक चित्रण (GetArchive)
3. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. एक ही पात्र से पानी पीते शेर और गाय को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. सादे लिबाज़ में रिचर्ड बार्टलेट ग्रेग को दर्शाता एक चित्रण (twitter)
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