City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
2689 | 15 | 2704 |
***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions
आज के समय में साइकिल परिवहन का मात्र एक साधन नहीं बल्कि लोगों के स्वास्थ्य और खेल के प्रति बढ़ती जागरूकता का एक
पूरक भी है। हर साल लाखों की संख्या में साइकिल चालक कई क्षेत्रों में साइकिल से कई किलोमीटर का सफर तय करते हैं। 3
जून, विश्व साइकिल दिवस के दिन भी साइकिल चालक उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में साइकिल प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर
साइकिल के प्रति अपना प्रेम प्रकट करते हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सामूहिक साइकिल रेस में हिस्सा लेकर चालक
परिवहन के एक स्थाई साधान, व्यायाम के एक बढ़िया तरीके और समूह के सदस्यों के बीच अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास
करते हैं। वजन कम करने के लिए भी फिटनेस एक्सपर्ट (Fitness Experts) साइकिल के विकल्प को चुनने की सलाह देते हैं।
साइकिल चालकों का समूह एक निश्चित स्थान पर एकत्रित होकर अपनी यात्रा आरंभ करते हैं और एक निश्चित दूरी तय करके
अपनी यात्रा को पूरा करते हैं। इन समूहों में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कई लोग शामिल होते हैं। यह समूह सभी धर्मों से परे स्वस्थ
जीवन को प्राथमिकता देते हैं। इन समूहों में कई महिला समूह भी शामिल हैं। डॉक्टरों द्वारा भी साइकिल का नियमित उपयोग
स्वस्थ जीवन के लिए लाभदायक बताया गया है। इसके अलावा कई लोग एक खेल के रूप में साइकिल का आनंद लेते हैं। कोविड-
19 महामारी के दौरान इस खेल पर विराम लग गया था जो अब धीरे-धीरे पटरी पर वापस आ रहा है। कई लोग इसे व्यवसाय
और फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर ( Fitness Training Centre) में आमदनी के एक साधन के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। जिसके
अंतर्गत वह दूसरे लोगों को साइकिलिंग की ट्रेनिंग देते हैं।
साइकिल कम आय वाले परिवारों के लिए एक किफ़ायती साधन तो है ही साथ ही प्रदूषण रहित, जीवाश्म ईंधन पर शून्य
निर्भरता वाला वाहन भी है। इंधन वाले वाहनों के चलन में आने के बाद साइकिल का उपयोग पहले से कम हो गया है। वर्ष
2001 से 2011 के बीच साइकिल चलाने वाले परिवारों की संख्या में मात्र 1% की ही वृद्धि हुई है। शहरी क्षेत्रों में साइकिल का
उपयोग करने वाले परिवारों की संख्या में 4.1% तक की गिरावट दर्ज की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में 3.4% तक की वृद्धि हुई है।
साइकिल के उपयोग में कमी का एक कारण यह भी माना जाता है कि बाजार में उपलब्ध ईंधन से चलने वाले वाहन कम समय में
अधिक दूरी तय करने में सक्षम होते हैं परंतु साइकिल से लंबी दूरी तय करना कठिन होता है।
एक ओर हम देश में साइकिल के अधिक से अधिक उपयोग का समर्थन करते हैं वहीं दूसरी ओर इस बात को नजरअंदाज करते हैं
कि भारत की सड़कों पर साइकिल चालकों की सुरक्षा के लिए उपयुक्त सड़कें बहुत सीमित मात्रा में हैं। देश के कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां
साइकिल चलाना एक जोखिम भरा कार्य है। शहरों की सड़कों पर चलने वाले गतिशील वाहन, साइकिल जैसे छोटे वाहनों को
नजरअंदाज कर चालकों के जीवन को संकट में डाल सकते हैं। अधिकतर शहरों में साइकिल मार्ग या साइकिल लेन नहीं है या तो
अप्रयुक्त हैं। अन्य देशों की अपेक्षा भारत के शहरों की सड़कों पर साइकिल चलाना एक खतरनाक व्यवसाय है। नवीनतम राष्ट्रीय
परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत के 54% ग्रामीण परिवारों और शहरों में 43% परिवारों के पास साइकिल
उपलब्ध है। ऐसे में यह आवश्यक है कि सभी साइकिल चालकों के लिए सड़कों पर उचित और उपयुक्त सुरक्षा समाधान किए गए
हो। महामारी के दौरान दुनिया भर के कई देशों ने अपने शहर की सड़कों पर साइकिल को दोबारा सुचारू रूप से चलने के लिएएक बुनियादी ढाँचा तैयार करने के लिए प्रेरित किया है।
भारत जैसे विकासशील देशों में साइकिल का ही लोगों के व्यवसाय का साधन है। इनमें दूध, समाचार-पत्र, डब्बे वाले और अन्य
अनौपचारिक क्षेत्र में कार्यरत लोग शामिल हैं। इसके अलावा कई छात्र- छात्राएं विद्यालय जाने के लिए साइकिल का प्रयोग करते
हैं।
ऐसे में सरकार सहित हर नागरिक का यह कर्तव्य है कि साइकिल चालकों की सुरक्षा और विकास के लिए आवश्यक कदम
उठाए। सभी सड़कों पर साइकिल के लिए एक अलग मार्ग या लेन का निर्माण किया जाना चाहिए ताकि साइकिल चालक
सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच सके। इसके अलावा सरकार को साइकिल को देश के दीर्घकालिक शहरी विकास योजनाओं का
हिस्सा बनाना चाहिए। तभी इस क्षेत्र में लोगों का अधिक से अधिक ध्यान आकर्षित होगा और इस क्षेत्र का विकास संभव हो
सकेगा। यूरोपियन साइक्लिस्ट्स फेडरेशन (European Cyclists’ Federation) (न्यून एंड हाउबॉल्ड, 2016) द्वारा किए गए
अध्ययन का अनुमान है कि यूरोपीय संघ (ईयू-28) में 32% कार ट्रिप को साइकिल से प्रतिस्थापित करने से €28 बिलियन की
वार्षिक ईंधन बचत हो सकती है। साइकिल और मोटर वाहन की तुलना करें तो साइकिल से अधिक लाभ होता है। यह लाभ
अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, स्वास्थ्य और ईंधन की कम खपत जैसे गंभीर मुद्दों से संबंधित है।
संदर्भ:
https://bit.ly/3PCcJps
https://bit.ly/3QTFdMv
https://bit.ly/3QW3wt3
चित्र संदर्भ
1. भारतीय सड़क पर दोपहिया वाहन को दर्शाता एक चित्रण (Pixabay)
2. साइकिल चलाती महिला को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. पर्यावरण के अनुकूल उपायों को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ एयर इंडिया मूवमेंट साइकिल ड्राइव को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. साईकिल से सामान ले जाते व्यक्ति को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
© - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.