सोशल मीडिया पर समाचार, सार्वजनिक मीडिया से कैसे हैं भिन्न?

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी उपकरण
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सोशल मीडिया पर समाचार, सार्वजनिक मीडिया से कैसे हैं भिन्न?

सूचना प्रौद्योगिकी के वर्तमान युग में, लोग अपने वर्तमान ज्ञान और जागरूकता को बढ़ाने और साक्षरता हासिल करने के लिए समाचारों की तलाश करते हैं। व्यक्तिगत और संगठनात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए समाचार और प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने पर निर्भरता बहुत आवश्यक हो गई है।सोशल मीडिया की लोकप्रियता ने समाचारों के प्रसार को न केवल तेजी से, बल्कि व्यापक रूप से, विशाल आबादी तक पहुँचाने में सक्षम बनाया है। लोग सार्वजनिक मीडिया के बजाय सामाजिक मीडिया से सामयिकी और राजनीति के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। लेकिन यदि देखा जाएं तो, सामाजिक मीडिया के माध्यम से प्रदान की गई अत्यधिक जानकारी से सटीक और प्रासंगिकसमाचार निर्धारित करने के लिए ऊर्जा, समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।
इसके अलावा, बार-बार नए समाचारों के आने से लोगों के लिए समाचार अधिभार की संभावना भी बढ़ जाती है।निस्संदेह, सामाजिक मीडिया समाचारों के अतिभारित होने पर लोगों के बीच समाचारों की आवश्यकता को प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि बहुत अधिक जानकारी लोगों में चिंता का स्तर बढ़ा देती है। जिस से पाठकों को यह भी समझना होगा कि सार्वजनिक मीडिया सामाजिक मीडिया पर उपलब्ध समाचारों से बचने और उन्हें छानने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। व्यावहारिक रूप से, सामाजिक मीडिया पेज (Page) के मालिक को यह समझना होगा कि बड़े पैमाने पर जानकारी उपलब्ध कराने से समाचारों की कम आवश्यकता, बचाव और समाचारों का निस्पंदन करने जैसे नकारात्मक परिणाम सामने आ सकते हैं।हालांकि, जनसाधारण के बीच सार्वजनिक मीडिया सोशल मीडिया से बचने और निस्पंदन करने की आवश्यकता के प्रतिकूल प्रभाव को रोकने में मदद कर सकती है।सोशल मीडिया समाचारों से नियमित रूप से बचना या परहेज करना "सोशल मीडिया समाचार परिहार" के रूप में जाना जाता है।
लोग समाचार से या तो अनजाने में या जानबूझकर बचते हैं। अनजाने में समाचारों से पृथक तब हुआ जाता है जब लोग समाचार के बजाय सामाजिक मीडिया में सामग्री के अतिरिक्त स्रोतों का उपयोग करते हैं जबकि जानबूझकर समाचारों को नज़रअंदाज़ तब किया जाता है जब लोग समाचारों से बचना शुरू कर देते हैं क्योंकि यह उनके बीच तनाव और चिंता का कारण बनने लगता है। सामाजिक मीडिया समाचार निस्पंदन द्वारा एल्गोरिथम (Algorithm) निस्पंदन का उपयोग उपयोगकर्ताओं को केवल ऐसी विशेष जानकारी प्रदर्शित करने के लिए की जाती है,जिसकी उपयोगकर्ताओं को आवश्यकता होती है। ये एल्गोरिदम सूचना के वर्गीकरण, जुड़ाव और निस्पंदन के बाद उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी प्रस्तुत करते हैं। डेमिरकन (Demirkan) के अनुसार, एल्गोरिथम निस्पंदन समाचार सामग्री प्रदान करता है जो राजनीतिक अभिविन्यास और उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं से मेल खाता है।उपयोगकर्ताओं के सोशल मीडिया अनुभव आमतौर पर इन एल्गोरिदम द्वारा आकार दिए जाते हैं; हालाँकि, उपयोगकर्ता आमतौर पर इन सभी चीजों के बारे में नहीं जानते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि 62.5% फेसबुक उपयोगकर्ता फेसबुक के न्यूज फीड (News feed) में ऐसे एल्गोरिदम की मौजूदगी से अनजान थे।इसके अलावा, सामाजिक मीडिया कंपनियां स्वचालित प्रक्रिया द्वारा एल्गोरिदम का उपयोग करती हैं, और उपयोगकर्ता इन एल्गोरिदम को नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं।गोयन्स (Goyanes) के अनुसार, जो उपयोगकर्ता सामाजिक मीडिया पर अधिक जानकारी को नापसंद करते हैं, उन्हें अपने फ़ीड से अप्रासंगिक जानकारी को निस्पंदन करने के लिए उपकरण की आवश्यकता होती है।
दुनिया भर के लोगों का झुकाव सामाजिक मीडिया के उपयोग की ओर काफी बढ़ चुका है और वे समाचार प्राप्त करने के लिए सामाजिक मीडिया की आवश्यकताको महसूस करते हैं, जिस वजह से ये लोगों के बीच काफी अत्यधिकरूप से बढ़ चुका है।हालांकि पिछले कुछ वर्षों में युवा आबादी के समाचार उपभोग स्वरूप में धीरे-धीरे बदलाव को देखा गया है। उपयोगकर्ता सामाजिक मीडिया समाचारों को समाचार के पारंपरिक स्रोतों की तुलना में अधिक प्रामाणिक मानने लगे हैं, और इसलिए सामाजिक मीडिया चैनलों (Channels) से अपेक्षाकृत अधिक समाचार प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, व्यक्ति सूचना और समाचार के लिए इंटरनेट (Internet)में खोज करते हैं, जहां ये प्रचुर मात्रा में और आसानी से उपलब्ध है,शायद यही कारण है कि लोगों का पारंपरिक माध्यमों से शायद भरोसा उठ गया है। इसके अलावा, विद्वानों ने पाया है कि आजकल लोग सोशल मीडिया से जानकारी प्राप्त करते हैं क्योंकि इसमें कम समय लगता है, सामग्री अधिक दिलचस्प होती है, और इसे अत्यधिक पसंद किया जाता है।सामाजिक गतिविधि से जागरूक रहने के लिए, अधिकांश लोग सूचना और समाचार एकत्र करने के लिए सामाजिक मीडिया के उपयोग के लिए अधिक प्रवण हो गए हैं क्योंकि वे जागरूक रहना चाहते हैं और दूसरों के साथ जानकारी साझा करना चाहते हैं।
इसके अलावा, लोग सोशल मीडिया के कारण अपने आसपास की जानकारी की प्रामाणिकता और उपलब्धता के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं; इसलिए उनमें समाचारों की आवश्यकता तीव्र गति से बढ़ रही है।हालाँकि, समाचारों की अधिकता उनके समाचार उपभोग व्यवहार को प्रभावित कर सकती है क्योंकि बहुत अधिक जानकारी का मूल्यांकन करना कठिन हो जाता है; इसलिए, वे बहुत अधिक समाचारों से बचते हैं या इसे निस्पंदन करते हैं।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3zLi1KU
https://bit.ly/3mZa5hv
https://bit.ly/2DY8ToV

चित्र संदर्भ
1. खबरें देखती महिला को दर्शाता एक चित्रण (pxhere)
2. फेसबुक पर समाचार फीड को दर्शाता एक चित्रण (Trusted Reviews)
3. ख़बरों के चुनाव की अनुमति देते ऑनलाइन मंच को दर्शाता एक चित्रण (pxhere)
4. खबर पढ़ती युवती को दर्शाता चित्रण (NDLA)