पिछले दिनों, आपने प्रसिद्ध सोशल मीडिया साइट (social media site), फेसबुक (Facebook) का नाम
बदलकर मेटा (Meta) रखे जाने की खबर अवश्य सुनी होगी! दरसल यह नाम, पूरी तरह से भविष्य में
आभासी दुनियां की लोकप्रियता को देखकर रखा गया है! यदि आप आसान शब्दों में, इंटरनेट की आभासी
दुनिया या मेटावर्स को समझें, तो यह इंटरनेट के भीतर एक ऐसी दुनिया होगी, जहां आपका अपना नाम,
पहचान और आभासी शरीर होगा, जिसे आप कुछ विशेष प्रकार के VR यंत्रों (VR devices) का प्रयोग करके
देख पाएंगे! साथ ही इस आभासी दुनिया में, वास्तविक दुनियां की भांति ही आपको, कपड़े, गाड़ियां और घरों
के साथ ही आभूषण अर्थात ज्वेलरी (Jewelry) भी खरीदकर पहननी होगी। हालांकि यह कोई भविष्य कीतकनीक नहीं है, क्यों आभूषणों के जाने माने, ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क (Tanishq) ने भी इस दुनियां में अपना
पहला कदम रख दिया है।
जब से फेसबुक ने खुद को, मेटा के रूप में नया नाम दिया है, तब से दुनिया का झुकाव, आभासी दुनिया
मेटावर्स (Metaverse “एक वर्चुअल-रियलिटी स्पेस (virtual-reality space) जिसमें उपयोगकर्ता
कंप्यूटर से उत्पन्न वातावरण और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।”) की तरफ बहुत
बड़ा है, और अब हर कोई मेटावर्स में अपनी छाप छोड़ने का इरादा रखने लगा है।
कई भारतीय कंपनियों ने, मेटावर्स टूल और अपूरणीय टोकन (Metaverse Tool and Non-Fungible
Tokens (NFTs) के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में एक भारतीय ज्वैलरी ब्रांड, तनिष्क ने,
भी मेटावर्स पर 3डी डिस्प्ले जोन (3D Display Zone) में 'रोमांस ऑफ पोल्की (Romance of Polki)'
शीर्षक से, अपना वेडिंग कलेक्शन (wedding collection) लॉन्च किया, जहां इस कलेक्शन के सिग्नेचर
पीस (signature piece) प्रदर्शित किए गए थे।
महिंद्रा एंड महिंद्रा, तनिष्क और मेकमाईट्रिप (Mahindra & Mahindra, Tanishq and MakeMyTrip)
जैसी, जानी मानी भारतीय कंपनियां मेटावर्स स्पेस में कदम रख चुकी है, और डिजिटल भविष्य (digital
future) का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं। डिजिटल दुनिया में कई कंपनियां अपने संचालन का विस्तार करने
के लिए, मेटावर्स संबंधित टूल और एनएफटी (Metaverse Related Tools and NFTs) को मार्केटिंग टूल
(marketing tools) के रूप में प्रयोग करने लगी हैं।
ज्वैलरी ब्रांड, तनिष्क के मेटावर्स में, दर्शक गहनों को 3D में देख सकते थे, जहां उन्होंने शानदार दृश्य
अनुभव (great visual experience) प्राप्त किया। इसी तरह, भारत के सबसे बड़े टायर निर्माताओं में से
एक, सिएट लिमिटेड (CEAT Limited) भी मेटावर्स में अपना खुद का सिएट शॉप (Ceat Shop) बना रही
है, और मेटावर्स उनके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (e-commerce platform) के साथ एकीकृत हो रहा है। भविष्य
में इनके ग्राहक उत्पादों को 3डी में देखने के साथ ही ऑर्डर भी बुक कर सकेंगे। कंपनी खरीदारों को घर पर
टायर डिलीवरी और फिटमेंट (Delivery and fitment) का विकल्प भी देगी, साथ ही भौतिक दुकानों से
पिकअप (pick up) की सुविधा भी उपलब्ध होगी।
इसी क्रम में महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने भी एनएफटी मार्केटिंग (NFT Marketing)
के साथ प्रयोग किया। उन्होंने चार थार-थीम वाले एनएफटी (Thar themed NFTs) की नीलामी की,
जिनमें से प्रत्येक की कीमत 26 लाख रुपये थी। नीलामी के विजेताओं को ऑफ-रोड अनुभव (off-road
experience) का आनंद लेते हुए, महिंद्रा थार चलाने का मौका मिला।
इसी संबंध में टाइटन के सीईओ अजॉय चावला (Titan CEO Ajoy Chawla) ने मेटावर्स की मार्केटिंग में
क्षमता पर चर्चा करते हुए कहा की, "यह ब्रांडों के लिए एक इमर्सिव, व्यक्तिगत 3 डी वर्चुअल अनुभव के
साथ प्रयोग करने की विशाल क्षमता प्रदान करता है। ("It offers enormous potential for brands to
experiment with an immersive, personalized 3D virtual experience.")"
भोजनालयों (restaurants) का, ओलिव समूह (Olive group) चलाने वाले, रेस्तरां लेखक एडी सिंह
(Restaurant writer, AD Singh) मानते हैं कि, “हालांकि वह उस पीढ़ी से संबंधित नहीं हैं, जो मेटावर्स के
साथ पहचान रखती है लेकिन फिर भी, ओलिव ग्रुप, मेटावर्स में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय रेस्तरां
श्रृंखला बन गई।” एक उद्यमी के तौर पर वे कहते हैं की, वह इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि
यह वैकल्पिक ब्रह्मांड (alternate universe), नई पीढ़ी के लिए तेजी से वास्तविक होता जा रहा है।
आज हार से लेकर हेडपीस (necklace to headpiece) तक, अनेक आभूषण, मेटावर्स को सजाने का काम
कर रहे हैं। इस संदर्भ में, एक ब्रिटिश ज्वैलर, एस्प्रे (British Jeweler, Asprey) ने हाल ही में, बुगाटी
(Bugatti) के साथ, अपना पहला एनएफटी पेश करने के लिए साझेदारी की घोषणा की, जिसमें ग्राहकों के
लिए मूर्तियां और एक-एक टुकड़े "एनएफटी तकनीक से जुड़ी" कमीशन देने की योजना है।
महामारी के दौरान 33 वर्षीय सुश्री बास्टियन (Ms. Bastian), जो वियना (Vienna) में रहती हैं, और पेशे से
एक फार्मासिस्ट (pharmacist) हैं, उन्होंने सोचा कि, हर दिन घंटों की जूम मीटिंग (zoom meeting) के
दौरान, कपड़े पहनने और स्टाइलिश (stylish) दिखने के लिए "एक और तरीका होना चाहिए"।
अतः उन्होंने
2020 में डिजिटल फैशन (digital fashion) की खोज करने के बाद, डिजाइनरों से बात करना शुरू कर
दिया और ब्लॉकचेन (blockchain) की संभावनाओं, मेटावर्स और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले लाभों
पर विचार किया।
उनके अनुसार उन्होंने "एक मंच या बाज़ार की अवधारणा पर काम करना शुरू कर दिया है, जहाँ आप
आभासी गहने (virtual jewelry) और फैशन के सामान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें एआर,
मिश्रित वास्तविकता और आभासी स्थान (AR, Mixed Reality and Virtual Spaces) में पहना जा
सकता है।" यह एक प्रकार से डिजिटल और फिजिकल (digital and physical) का मिश्रण करना है,
जिसका अर्थ है कि, गहने का टुकड़ा वास्तविक जीवन के साथ-साथ डिजिटल रूप से भी मौजूद है।
इनकी
कीमतें $ 10 से $ 495 तक होती हैं और इनकी खरीदारी, पारंपरिक तरीकों (क्रेडिट कार्ड या पे पैल “credit
card or paypal”) या चयनित क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) के साथ भी की जा सकती है। बास्टियन
के अनुसार संवर्धित वास्तविकता (augmented reality), स्नैपचैट (snapchat) के साथ अच्छी तरह से
काम करती है, लेकिन यह प्रक्रिया ज़ूम, गूगल मीट (Zoom, Google Meet) जैसे अन्य कार्यक्रमों के साथ
भी संगत है।
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संदर्भ
https://bit.ly/3t5U4tU
https://nyti.ms/3NKLgkV
https://bit.ly/3z64KfN
चित्र संदर्भ
1. मेटावर्स को संदर्भित करता एक चित्रण (Pixabay, wikimedia)
2. क्यूपेलिन के प्लेटफॉर्म पर तनिष्क मेटावर्स को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
3. मेटावर्स मार्केट मैप को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. मेटावर्स की दुनिया को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
5. आभासी गहने (virtual jewelry) को देखती महिला को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
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