देश के कोने-कोने तक पहुँच रहा है, रेफ्रिजरेटर या फ्रिज

लखनऊ

 29-12-2021 03:38 AM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

गर्मियों के मौसम में भारतीय शहरों का तापमान असहनीय स्तर तक बढ़ जाता है। यह गर्मी न केवल आपके शरीर को प्रभावित करती है, बल्कि सभी जानवरों और यहाँ तक की पेड़-पोंधों, फल सब्जियों और डेयरी उद्पादों जैसे दूध, दही आदि को भी त्रस्त या ख़राब कर सकती है। हालांकि गर्मियों में शहरों के तापमान घटने के संदर्भ में अभी भी यही कहा जा सकता है कि "दिल्ली अभी दूर है" ! लेकिन घरों के भीतर सभी खाद्य सामग्री को बचाने के लिए हम मानव इतिहास के सबसे क्रांतिकारी आविष्कार का उपयोग कर सकते अथवा करते आये हैं। जिसे प्रशीतित्र, रेफ्रिजरेटर या फ्रिज (refrigerator or fridge) के नाम से जाना जाता है।
फ्रिज एक बिजली आधारित इलेक्ट्रॉनिक मशीन (electronic machine) है, जिसका उपयोग विशेष तौर पर खाद्य पदार्थों को ठंडा रखने के लिए किया जाता है। इसे कभी-कभी आइसबॉक्स (icebox) भी कहा जाता है। लगातार बिजली रहने पर इसके भीतर का तापमान सामान्य रूप से घरेलू उपयोग के लिए 4-5 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है। लोग इसमें खाने-पीने की चीजें रखते हैं, ताकि खाद्य सामग्री को ज्यादा देर तक ठंडा या अच्छा रखा जा सके। एक रेफ्रिजरेटर में एक हीट पंप (heat pump) होता है, जो फ्रिज के अंदर की हवा से गर्मी को दूर करता है। ताप पंप आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक मोटर (electric motor) द्वारा संचालित होता है। हालांकि इसमें बर्फ के डिब्बे हमेशा उपलब्ध रहते हैं, जो बिजली का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि वे ठंडा तापमान प्रदान करने के लिए बर्फ से भरे होते हैं। यह बर्फ पिघलने तक चीजों को ठंडा रख सकती है। आइस बॉक्स को कैंपिंग ट्रिप (camping trip) पर ले जा सकते हैं। कभी-कभी उन्हें कूलर कहा जाता है। एक समान उपकरण जो पानी के हिमांक से नीचे तापमान बनाए रखता है, उसे फ्रीजर कहा जाता है। एक फ्रीजर एक विशेष प्रकार का रेफ्रिजरेटर होता है, जो ठंडे तापमान पर खाद्य सामग्री को स्टोर करता है। फ्रीजर के अंदर, यह सामान्य रूप से-18 डिग्री सेल्सियस (0 डिग्री फारेनहाइट) होता है। फ्रीजर घरेलू रेफ्रिजरेटर के साथ-साथ उद्योग और वाणिज्य में भी प्रयोग किये जाते हैं। अधिकांश घरेलू फ्रीजर-23 से-18 डिग्री सेल्सियस (-9 से 0 डिग्री फारेनहाइट) तक तापमान बनाए रखते हैं। कुछ फ्रीजर-ओनली इकाइयाँ (freezer-only units) इसे-34 डिग्री सेल्सियस (-29 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक कम कर सकती हैं। अधिकांश घरेलू रेफ्रिजरेटर आमतौर पर-23 डिग्री सेल्सियस (-9 डिग्री फारेनहाइट) से कम तापमान प्राप्त नहीं करते हैं, क्योंकि दो अलग-अलग डिब्बों के तापमान को नियंत्रित करना मुश्किल होता है।
प्रशीतन दुनिया भर में एक आवश्यक खाद्य भंडारण तकनीक है। कम तापमान बैक्टीरिया की प्रजनन दर को कम करता है, इसलिए रेफ्रिजरेटर में खाद्य पदार्थों के खराब होने की दर कम होती है। एक रेफ्रिजरेटर पानी के हिमांक (जिस तापमान पर बर्फ जमती है) से कुछ डिग्री ऊपर तापमान बनाए रखता है। खराब होने वाले खाद्य भंडारण के लिए इष्टतम तापमान सीमा 3 से 5 डिग्री सेल्सियस (37 से 41 डिग्री फारेनहाइट) होता है। भोजन सुरक्षा की पहली शीतलन प्रणाली में बर्फ शामिल थी। कृत्रिम प्रशीतन 1750 के दशक के मध्य में शुरू हुआ और 1800 के दशक की शुरुआत में विकसित हुआ। 1740 के दशक में कृत्रिम प्रशीतन के पहले रूप का आविष्कार स्कॉटिश वैज्ञानिक विलियम कलन (Scottish scientist William Cullen) ने किया था। कलन ने दिखाया कि कैसे गैस को तरल के तेजी से गर्म करने से शीतलन हो सकता है। प्रशीतन के पीछे यही सिद्धांत है जो आज भी कायम है।
पहली व्यावसायिक बर्फ बनाने वाली मशीन का आविष्कार 1854 में किया गया था। 1913 में, घरेलू उपयोग के लिए रेफ्रिजरेटर का आविष्कार किया गया था। 1923 में (Frigidaire) ने पहली स्व-निहित इकाई की शुरुआत की। 1920 के दशक में Freon की शुरूआत ने 1930 के दशक के दौरान रेफ्रिजरेटर बाज़ार का विस्तार किया। 1940 में होम फ्रीजर को अलग डिब्बों के रूप में पेश किया गया था जिसके साथ जमे हुए खाद्य पदार्थ, जो पहले एक लक्जरी आइटम (luxury items) थे अब आम हो गए।
अधिकांश घरेलू रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर में वाष्प संपीड़न चक्र का उपयोग किया जाता है। नए रेफ्रिजरेटर में दरवाजे में डिस्पेंसर (dispensers) से स्वचालित डीफ्रॉस्टिंग (automatic defrosting) , ठंडा पानी और बर्फ शामिल हो सकते हैं। एक अमेरिकी आविष्कारक अल्बर्ट टी. मार्शल (Albert T. Marshall) ने 1899 में पहले यांत्रिक रेफ्रिजरेटर का पेटेंट कराया था। खाद्य भंडारण के लिए घरेलू रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर कई आकारों में बनाए जाते हैं। पेय पदार्थों को ठंडा करने के लिए डिज़ाइन किए गए पेल्टियर-प्रकार के रेफ्रिजरेटर (Peltier-type refrigerators) सबसे छोटे होते हैं। एक बड़ा घरेलू रेफ्रिजरेटर एक व्यक्ति जितना लंबा हो सकता है और 600 लीटर की क्षमता के साथ लगभग 1 मीटर चौड़ा हो सकता है। आधुनिक रेफ्रिजरेटर घरों में भोजन को पहले की तुलना में अधिक समय तक ताजा रखने की अनुमति देता है। फ्रीजर लोगों को जल्दी खराब होने वाला भोजन थोक में खरीदने और आराम से खाने की अनुमति देते हैं।
1958 में पहले भारतीय रेफ्रिजरेटर का निर्माण ताले और अलमारी के निर्माता गोदरेज एंड बॉयस (Godrej & Boyce) द्वारा किया गया। भारत में सबसे पुरानी रेफ्रिजरेटर कंपनी होने के नाते, गोदरेज रेफ्रिजरेटर की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करता है। गोदरेज अप्लायंसेज (Godrej Appliances) ने 2002 में भारत का पहला 100% ग्रीन रेफ्रिजरेटर भी लॉन्च किया। हालांकि रेफ्रिजरेटर एक पुराना आविष्कार है, लेकिन शहरी भारत में यह लंबे अरसे से है और अंततः बिजली उपलब्धता बढ़ने के साथ ग्रामीण भारत के घरों में भी प्रवेश कर रहा है। पूर्वानुमान अवधि के दौरान भारत के रेफ्रिजरेटर बाज़ार में 9.3% की महत्त्वपूर्ण सीएजीआर के साथ बढ़ने का अनुमान है। घरेलू आय में वृद्धि, जीवन स्तर में सुधार, तेजी से शहरीकरण, एकल परिवारों की बढ़ती संख्या, बड़े पैमाने पर अप्रयुक्त बाज़ार और पर्यावरणीय परिवर्तन रेफ्रिजरेटर उद्योग के लिए प्रमुख विकास चालक हैं। प्रति व्यक्ति आय के बढ़ते स्तर, घटती कीमतों और उपभोक्ता वित्त के साथ रेफ्रिजरेटर बाज़ार के भविष्य के वर्षों में बढ़ने की उम्मीद है। गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति ने उपभोक्ताओं को धीरे-धीरे खाद्य खराब होने के बारे में चिंतित कर दिया है और कुशल रेफ्रिजरेटर की मांग उत्पन्न कर दी है। उपभोक्ता की प्रयोज्य आय में वृद्धि, उच्च जीवन स्तर और आराम की आवश्यकता उपभोक्ताओं को अपने वर्तमान उपकरणों को उन्नत और स्मार्ट संस्करणों में अपग्रेड करने के लिए प्रेरित करती है, जिससे बाज़ार की मांग में और वृद्धि होने की उम्मीद है। भारत में रेफ्रिजरेटर की मांग मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों से है जो बिक्री की मात्रा के बहुमत के लिए जिम्मेदार है। शहरीकरण में तेजी से वृद्धि और जीवनशैली में बदलाव से उपभोक्ताओं को स्मार्ट रेफ्रिजरेटर खरीदने के लिए आकर्षित करने का अनुमान है। देश भर में बढ़ती शहरी आबादी, उच्च आय वाले व्यक्तियों की विशेषता है, जो पूर्वानुमान अवधि के दौरान रेफ्रिजरेटर की मांग को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं। यह क्रांतिकारी मशीन ग्रामीण भारतीय घरों में भी अपनी जड़ें ज़माने लगी है। उदारहण के तौर पर उत्तर-पूर्व भारत में कलकत्ता के बाहर रामेश्वरपुर गाँव में रहने वाले संतोष ने न केवल उसका पहला बल्कि 200 लोगों के पूरे समुदाय में पहला नया फ्रिज खरीदा है। संभव है कि आने वाले कुछ वर्षों के दौरान फ्रिज देश के ग्रामीण क्षेत्र में आमतौर पर देखा जाने वाला उपकरण होगा।

संदर्भ

https://bit.ly/3ewzNFS
https://bit.ly/3exvLxb
https://bbc.in/3FzEY3X
https://bit.ly/3euL6hT
https://bit.ly/313jhdq
https://en.wikipedia.org/wiki/Refrigerator

चित्र संदर्भ   

1. प्रशीतित्र, रेफ्रिजरेटरको दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. घरेलू रेफ़्रिजरेटर के अंदर रोज़मर्रा के खाद्य पदार्थों की एक विशाल विविधता होती है जिसको दर्शाता एक चित्रण (flickr)
3. एक एम्ब्राको कंप्रेसर और फैन-असिस्टेड कंडेनसर कॉइल (Embraco Compressor and Fan-Assisted Condenser Coil) का चित्रण (wikimedia)
4. एक स्टोर में खरीद के लिए उपलब्ध आधुनिक अमेरिकी शैली / साइड-बाय-साइड रेफ्रिजरेटर,को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. रेफ्रिजरेटर में खाना जिसका दरवाजा खुला हो को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • लखनऊ के निकट कुकरैल रिजर्व मगरमच्छों की लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षण प्रदान कर रहा है
    रेंगने वाले जीव

     22-01-2022 10:26 AM


  • कैसे शहरीकरण से परिणामी भीड़ भाड़ को शहरी नियोजन की मदद से कम किया जा सकता है?
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     21-01-2022 10:05 AM


  • भारवहन करने वाले जानवरों का मानवीय जीवन में महत्‍व
    स्तनधारी

     20-01-2022 11:46 AM


  • भारत में कुर्सी अथवा सिंहासन के प्रयोग एवं प्रयोजन
    घर- आन्तरिक साज सज्जा, कुर्सियाँ तथा दरियाँ

     19-01-2022 11:08 AM


  • केरल के मछुआरों को अतिरिक्त आय प्रदान करती है, करीमीन मछली
    मछलियाँ व उभयचर

     17-01-2022 10:52 AM


  • भगवान अयप्पा की उत्पत्ति की पौराणिक कथा, हमारे लखनऊ में दक्षिण भारतीय शैली में इनका मंदिर
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     17-01-2022 05:37 AM


  • स्नोबोर्डिंग के लिए बुनियादी सुविधाएं और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, भारत के कुछ स्थान
    हथियार व खिलौने

     16-01-2022 12:47 PM


  • कौन से हैं हमारे लखनऊ शहर के प्रसिद्ध, 100 वर्ष से अधिक पुराने कॉलेज?
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     15-01-2022 06:36 AM


  • भारत में कैसे मनाया जाता है धार्मिक और मौसमी बदलाव का प्रतीक पर्व , मकर संक्रांति?
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     14-01-2022 02:45 PM


  • लखनऊ में बढ़ रही है, विदेशी सब्जियों की लोकप्रियता तथा खेती
    साग-सब्जियाँ

     13-01-2022 06:58 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id