कोविड-19 (Covid-19) संकट विभिन्न तकनीकों को अपनाने में तेजी ला रहा है क्योंकि इस समय दूरी बनाए रखना और घर पर अधिक समय बिताना ही लाभदायक साबित हो रहा है। अमेज़ॅन (Amazon) की एलेक्सा (Alexa) टीम (Team) के एक शीर्ष कार्यकारी के अनुसार, डिजिटल वॉयस असिस्टेंट (Digital Voice Assistant) निश्चित रूप से उस समूह के बीच है। इस महामारी के दौरान शोधकर्ताओं ने डिजिटल वॉयस असिस्टेंट के उपयोग में भारी वृद्धि को देखा है, उदाहरण के लिए ग्राहकों द्वारा पिछले वर्ष अप्रैल में थैंक्सगिविंग (Thanksgiving) सप्ताह की तुलना में अप्रैल में एक सप्ताह के दौरान एलेक्सा से अधिक खाना पकाने से संबंधित प्रश्न पूछे। एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट के माध्यम से लोगों द्वारा संगीत सुनना पिछले वर्ष की तुलना में अधिक हो गया है। पिछले दो महीनों में कौशल का उपयोग दुनिया भर में 65% है, और अमेज़ॅन के फायर टीवी (Amazon Fire TV) मंच के साथ एलेक्सा का उपयोग ओर भी अधिक बढ़ गया है। वहीं लोगों द्वारा एलेक्सा से कोरोनोवायरस (Coronavirus) संबंधित प्रश्नों में भी काफी प्रचुरता को देखा गया है।
अन्य ऐप (App) विकासक ने भी अपनी संबंधित सेवाओं का निर्माण किया है। पिछले महीने मेयो (Mayo) चिकित्सालय ने एक कौशल का विकास किया जो कोविड-19 के बारे में जानकारी प्रदान करता है, वह उपयोगकर्ताओं को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उन्हें कोरोनोवायरस परीक्षण की आवश्यकता, कुछ हाँ या नहीं के प्रश्न भी पेश करता है। वहीं एलेक्सा के हाथ मुक्त प्रकृति को देखते हुए, वॉयस असिस्टेंट का उपयोग संचार उपकरण के रूप में अस्पतालों के अंदर भी किया जा रहा है। जब वोक्स (Vox) के लोगों ने एलेक्सा से कई सवाल पूछे, जिसमें एक था कि विषाणु का परीक्षण कैसे किया जाए, तो उसने यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (US Centers for Disease Control and Prevention) वेबसाइट (Website) से प्राप्त जानकारी का सुझाव दिया जिसमें परीक्षणों की उपलब्धता के बारे में निकटतम स्वास्थ्य देखभाल विभाग तक पहुंचना और उसी के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करना शामिल है। हालांकि, यह पूछे जाने पर कि क्या उपयोगकर्ताओं को मास्क (Mask) खरीदना चाहिए, उसने केवल बीमारी के लक्षणों के बारे में बताया। दूसरी ओर, सिरी (Siri) ने उपयोगकर्ताओं को विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन जैसी वेबसाइटों के एक समूह का निर्देशन दिया। इस बीच, कोरोनोवायरस के बारे में पूछे जाने पर गूगल असिस्टेंट उपयोगकर्ताओं को हाल ही के समाचार लेखों के बारे में निर्देश देता है।
न्यूयॉर्क (New York) के नॉर्थवेल अस्पताल (Northwell Hospital) ने 4,000 इको शो (Echo Show) उपकरणों को जोड़ा, जिसने कर्मचारियों को दूरी बनाए रखते हुए कोविड-19 रोगियों के साथ बात करने की अनुमति दी। एक नए विवरण में बताया गया है कि भारत में 2020 में पहली बार स्मार्ट स्पीकर (Smart Speaker) का परिवहन लगभग 10 लाख को पार कर गया, जो पिछले साल की बिक्री में 463.4 करोड़ रुपये (63.6 मिलियन डॉलर) रहा था। अमेज़ॅन ने मूल्य और आयतन मार्केट शेयर (80 प्रतिशत मार्केट शेयर (Market shares)) में वृत्तखण्ड का नेतृत्व किया, जबकि गूगल (Google) ने 2020 तक आयतन में 11 प्रतिशत मार्केट शेयर का प्रबंधन किया। चूंकि भारतीय घरों में स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को अधिक रूप से अपनाया जाता है, स्मार्ट स्पीकर जैसे वॉयस असिस्टेंट यंत्र घरों में तेजी से अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बना रहे हैं।
हालांकि वॉयस असिस्टेंट यंत्र हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोगी हैं, लेकिन एक नए अध्ययन से पता चला है कि ये यंत्र हमारी गोपनीयता को चुरा भी सकते हैं। अधिकांश लोगों के घरों में एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट है, लेकिन क्या ये वास्तव में हमारे समय की बचत कर रहे हैं या हमारी सभी गतिविधि पर नजर रखे हुए हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां ऐलेक्सा एको (Echo) द्वारा विभिन्न दुर्घटना की गई, 2018 में जर्मनी (Germany) में एक अमेज़ॅन ग्राहक को गलती से किसी और के इको से लगभग 1,700 ऑडियो फाइलें (Audio files) भेजी गई थीं, जो दुर्भाग्यपूर्ण उपयोगकर्ता और उसके सापेक्ष का नाम और पता जानने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान करती हैं। प्रौद्योगिकी अक्सर महत्वाकांक्षा को प्रेरित करती है: हम जानते हैं कि फेसबुक और गूगल हमारे बारे में बहुत अधिक जानते हैं, फिर भी हम उनकी सेवाओं का उपयोग करना जारी रखते हैं क्योंकि वे इतने सुविधाजनक होते हैं। वॉयस असिस्टेंट, हालांकि, असामान्य रूप से विपरीत कर रहे हैं। वहीं तकनीक उद्योग के साथ हमारे संबंधों के बारे में बड़े मुद्दों के साथ एक सवाल है: क्या आपको एलेक्सा को अपने घर में रखना चाहिए?
वॉयस असिस्टेंट की दक्षता और गोपनीयता के बीच तनाव को संक्षेप कर रहा है। यह प्रौद्योगिकी अभी भी अपूर्ण है; ब्लूमबर्ग (Bloomberg) के एक स्रोत द्वारा विश्लेषण किए गए 10 में से एक से अधिक लिपियों में, एलेक्सा स्वयं गलती कर जाती है। विभिन्न भाषाओं, लहजों, स्वरों, संदर्भों और परिवेशीय अव्यवस्था के अंशों को ध्यान में रखते हुए सटीक रूप से आवाज के आदेश की आवश्यकता होती है, जिसमें किसी एकल डिवाइस की तुलना में कहीं अधिक कम्प्यूटेशनल (Computational) शक्ति की आवश्यकता होती है। इसलिए, अधिकांश कार्य क्लाउड (Cloud) में रखे जाते हैं, और इससे ही मानव परिवीक्षक आवाज अभिलेख को इकट्ठा करने और विश्लेषण करने में सक्षम है। वहीं सभी वॉयस असिस्टेंट समान नहीं होते हैं। एप्पल, जिनका लाभ मुख्य रूप से विवरण संग्रह पर निर्भर नहीं करता है, दोनों सिरों पर अधिक डिवाइस-गणना और एन्क्रिप्शन (Encryption) का उपयोग करते हैं।
संदर्भ :-
https://www.nature.com/articles/d41586-020-02732-4
https://bit.ly/3cRNfDb
https://bit.ly/3f391GE
https://bit.ly/3cWHWm0
https://bit.ly/395keTl
चित्र संदर्भ:
मुख्य चित्र डिजिटल वॉयस असिस्टेंट दिखाता है। (nature.com)
दूसरी तस्वीर में अमेज़न स्मार्ट स्पीकर दिखाया गया है। (फ़्लिकर)
तीसरी तस्वीर अलग-अलग स्मार्ट स्पीकर दिखाती है। (फ़्लिकर)