किसी भी प्रकार के दार्शनिक अनुसंधान के लिए दर्शन की उपशाखाओं या उपविषयों ‘सत्तामीमांसा’ (ओन्टोलॉजी-Ontology) और ज्ञानमीमांसा (एपिस्टेमोलॉजी - Epistemology) को जानना बहुत आवश्यक है। ये दोनों ही ‘वास्तविकता या यथार्थता’ की वास्तविक प्रकृति से सम्बंधित हैं। वास्तविकता उन सभी चीजों का योग या समुच्चय है, जो वास्तविक रूप से अस्तित्व में है। या यूं कहें कि, काल्पनिक नहीं हैं। भौतिक दृष्टि से, वास्तविकता ब्रह्मांड की ज्ञात और अज्ञात समग्रता है। वास्तविकता की वास्तविक प्रकृति के अनुसार, सब कुछ एक समान तथा एक ही है। समय और स्थान के आधार पर एक ही चीज कई वस्तुओं के रूप में दिखाई देती है, किंतु अंत में वह एक हो जाती है। सत्तामीमांसा की बात करें तो यह, दर्शन का वह क्षेत्र है, जो ‘अस्तित्व की प्रकृति’, ‘वास्तविकता’ आदि से संबंधित है, तथा अक्सर ‘अस्तित्व का क्या अर्थ है?, किसी चीज का कोई अस्तित्व है या नहीं’?, जैसे प्रश्नों को समावेशित करती है। सत्तामीमांसा, इस बात से भी सम्बंधित है, कि ‘संसार में अस्तित्व युक्त ऐसी कौन-सी वस्तुएं हैं, जिनका ज्ञान मानव प्राप्त कर सकता है? सत्तामीमांसा, शोधकर्ताओं को यह पहचानने में मदद करती है, कि वे जिन विषयों या वस्तुओं पर शोध कर रहे हैं, उनकी प्रकृति और अस्तित्व के बारे में वे कितना निश्चित या स्पष्ट हो सकते हैं। जैसे कि, ‘सत्य या यथार्थ क्या है’, इसकी वैधता कौन तय करता है? वास्तविकता के विभिन्न और परस्पर विरोधी विचारों को शोधकर्ता कैसे हल करते हैं? आदि। सत्तामीमांसा पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व से हिंदू दर्शन के सांख्य विचारों में प्रदर्शित होने लगी थी। सत्तामीमांसा के वस्तुवादी विचार को देंखे तो, यह उस एकल वास्तविकता के अस्तित्व से संबंधित है, जिसका 'सत्य' के रूप में अध्ययन किया जा सकता है, तथा जिसे समझा और अनुभव भी किया जा सकता है। इसके अनुसार, एक वास्तविक दुनिया मानव अनुभव से स्वतंत्र रूप से मौजूद है। वहीं सत्तामीमांसा के सापेक्षवादी विचार उस दर्शन पर आधारित हैं, जिसके अनुसार, वास्तविकता, मानव मन के भीतर निर्मित होती है, तथा कोई भी 'सत्य’ वास्तविक रूप से मौजूद नहीं है।
इसी प्रकार से ज्ञानमीमांसा की यदि बात करें तो, यह दर्शन का वह क्षेत्र है, जो ज्ञान के निर्माण से संबंधित है, तथा इस बात पर बल देता है, कि ज्ञान कैसे प्राप्त किया जा सकता है? यह सत्य तक पहुंचने के सबसे वैध तरीकों की भी जांच करता है। ज्ञानमीमांसा, शोधकर्ता और वास्तविकता के बीच संबंध को निर्धारित करती है तथा यह सत्तामीमांसा की धारणाओं में समाहित है। इस प्रकार यह ज्ञान प्राप्त करने के सभी वैध पहलुओं, क्षेत्रों, और तरीकों से सम्बंधित है, जैसे कि, कैसे ज्ञान का अधिग्रहण या उत्पादन किया जा सकता है?, इसकी हस्तांतरणीयता की सीमा का आकलन कैसे किया जा सकता है? आदि। ज्ञानमीमांसा महत्वपूर्ण है, क्यों कि, यह इस बात को प्रभावित करती है कि, ज्ञान की खोज के अपने प्रयासों में शोधकर्ता अपने शोध का निर्माण कैसे कर रहे हैं? किसी विषय और वस्तु के बीच के संबंध को देखकर ज्ञानमीमांसा के विचार का अंवेषण किया जा सकता है। ज्ञानमीमांसा के वस्तुवादी विचार के अनुसार, ‘वास्तविकता’, मानव मस्तिष्क से बाहर या स्वतंत्र रूप से मौजूद है। ज्ञानमीमांसा की निर्माणवादी विचारधारा, इस विचार को नकारती है, कि वस्तुगत 'सत्य' अस्तित्व में है, और इसे खोजा जाना बाकी है। इसी प्रकार से, विषयवादी ज्ञानमीमांसा, इस विचार से संबंधित है, कि वास्तविकता को प्रतीक और भाषा प्रणालियों की एक श्रेणी में व्यक्त किया जा सकता है। पश्चिमी दर्शन में, ‘वास्तविकता’, दो अलग-अलग पहलुओं या पक्षों से सम्बंधित है, पहला पक्ष वास्तविकता की प्रकृति को संदर्भित करता है, तो दूसरा बुद्धि (साथ ही भाषा और संस्कृति) और वास्तविकता के बीच के सम्बंध को संदर्भित करता है।
वास्तविकता के संदर्भ में हिंदू दर्शन के प्रमुख विचारों की बात करें तो, इनमें ‘ब्रह्म’ को सर्वोच्च सार्वभौमिक सिद्धांत माना गया है। ब्रह्म ही ब्रह्मांड की मौलिक वास्तविकता है। हिंदू दर्शन के प्रमुख विचारों के अनुसार, ब्रह्मांड में जो कुछ भी मौजूद है, ब्रह्म ही उसका कारण है। यह वो व्यापक, अनंत, शाश्वत सत्य और आनंद है, जो कभी नहीं बदलता, लेकिन ब्रह्मांड में होने वाले सभी परिवर्तनों के लिए उत्तरदायी है। एक आध्यात्मिक अवधारणा के रूप में ब्रह्म उस एकल ईकाई को संदर्भित करता है, जो ब्रह्मांड में मौजूद विभिन्न विविधताओं को एक साथ बांधता है। ब्रह्म वेदों में पाई जाने वाली एक प्रमुख अवधारणा है, और प्रारंभिक उपनिषदों में इसकी व्यापक रूप से चर्चा की गई है। वेद, ब्रह्म को लौकिक सिद्धांत के रूप में परिभाषित करते हैं। उपनिषदों में, ब्रह्म को सत्-चित्-आनंद के साथ-साथ एक रूप (साकार) और अपरिवर्तित, स्थायी, उच्चतम वास्तविकता के रूप में वर्णित किया गया है। हिंदू ग्रंथों में ब्रह्म को आत्मा की धारणा के साथ उल्लेखित किया गया है। हिंदू धर्म के द्वैतवादी विचारों के अनुसार ब्रह्म, आत्मा से अलग है, जबकि अद्वैत विचारों के अनुसार यह आत्मा के समान है, जो हर जगह और सभी प्राणियों में मौजूद है।
संदर्भ:
https://bit.ly/3rSy1np
https://bit.ly/2ZcxLU0
https://en.wikipedia.org/wiki/Ontology
https://en.wikipedia.org/wiki/Reality
https://en.wikipedia.org/wiki/Brahman
चित्र संदर्भ:
मुख्य चित्र ओन्टोलॉजी और एपिस्टेमोलॉजी दिखाया गया है। (प्रारंग)
दूसरी तस्वीर में पेरामेनाइड्स ऑन्कोलॉजी के संस्थापक को दिखाया गया है। (विकिमीडिया)
तीसरी तस्वीर (ओम) ब्रह्म के सार को दर्शाया गया है। (विकिमीडिया)