भारत में संस्कृत तथा अन्य भाषाओं में अनेक महाकाव्यों की रचना हुई है। भारत के महाकाव्यों में वाल्मीकि रामायण, व्यास द्वैपायन रचित महाभारत, तुलसीदास रचित रामचरितमानस, आदि ग्रन्थ प्रमुख हैं। हमारे द्वारा कई बार भगवान राम और भगवान कृष्ण की तुलना की जाती है, लेकिन यदि देखा जाए तो उनकी स्थिति, चरित्र और समय सभी अलग थे, इसलिए इनकी तुलना करना अनुचित होगा। हालाँकि, जब से इस तरह के तुलनात्मक बयान इच्छुक लोगों के बीच आते रहते हैं, इस तरह का एक विश्लेषणात्मक अभ्यास अनिवार्य हो जाता है।
आइये इनके बीच की समानताओं और अंतर के बारे में चर्चा करते हैं।
भगवान राम को भगवान विष्णु के 7वें अवतार के रूप में पूजा जाता है। वह हिंदू धर्म की वैष्णववाद परंपरा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। जबकि, भगवान कृष्ण को भगवान विष्णु के 8वें अवतार के रूप में पूजा जाता है। भगवान राम और भगवान कृष्ण दोनों भगवान विष्णु के अवतार हैं। निस्वार्थता भारतीय धर्म में एक और अत्यधिक मूल्यवान विशेषता है। श्रीराम और श्रीकृष्ण दोनों ही निःस्वार्थ स्वभाव के थे। निस्वार्थता पर, समानता और संतुलन पर, विनम्रता पर, मानव संबंध पर श्रीराम और श्रीकृष्ण दोनों एक दूसरे के समान हैं। फिर भी, वे अलग-अलग हैं और दोनों के व्यक्तित्व में अद्वितीय गुण हैं।
रामायण त्रेता युग के बारे में है, जिसे एक निर्दोष युग माना जाता है, इसमें श्रीराम को एक आदर्श व्यक्ति (पुरुषोत्तम) के रूप में चित्रित किया गया और वे नैतिक दायित्वों (मर्यादा) का पालन करने के लिए सीमित थे। जबकि, महाभारत द्वापर युग के बारे में है, जिसे थोड़ा भ्रष्ट और गहरा युग माना जाता है। यहां भगवान कृष्ण ने पथ प्रदर्शक की भूमिका निभाई, यदि वे चाहते, तो एक ही दिन में पूरा कुरुक्षेत्र युद्ध समाप्त कर सकते थे। लेकिन भगवान कृष्ण ने ऐसा नहीं किया उन्होंने पांडवों को निर्देशित किया, ताकि वे जान सकें कि क्या करना है। रामायण में, भगवान राम को अपने ही परिवार के सदस्यों द्वारा दी गई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।
जबकि महाभारत में, भगवान कृष्ण को समाज द्वारा दी गई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। त्रेता युग के दौरान, दो प्रमुख 'योग' पेश किए गए - कर्म योग और भक्ति योग। भगवान राम नैतिकता के प्रतीक हैं, अपने कर्मों के माध्यम से, उन्होंने उत्कृष्ट रूप से कर्म योग के संदेश को पार करने में सफल रहे और भक्तों जैसे हनुमान, शबरी, विभीषण, संत कबीर, तुलसीदास, आदि ने भक्ति योग का विकास किया। हालाँकि, द्वापर युग में, इतिहास में पहली बार, भगवान कृष्ण ने तीसरे 'योग', यानी ज्ञान योग की शुरुआत की, जिसे उनके द्वारा भगवद् गीता के अध्याय 13 से 18 में अच्छी तरह से समझाया गया है।
प्रेम और लगाव व्यक्ति के जीवन के दृष्टिकोण को दर्शाते हैं, जैसा कि यह एक महत्वपूर्ण मानवीय विशेषता है और इसलिए इसका उपयोग तुलना के उपाय के रूप में किया जा सकता है। श्रीराम की भावनात्मक भागेदारी उनके माता-पिता, भाई, पत्नी, दोस्तों और उनकी प्रजा के प्रति उनके प्रेम से बहुत अधिक है। श्रीराम के दृष्टिकोण से श्रीकृष्ण का दृष्टिकोण काफी अलग है। जबकि श्रीकृष्ण अपनी माता-पिता, पत्नियों, भाई और दोस्तों के साथ अपना समय काफी आनंद से बिताते हैं लेकिन बाद में वे उन सभी को भूलकर आगे बढ़ जाते हैं। उनके दूसरों के साथ संबंध काफी सामान्य थे। यह शायद दोनों के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर है। श्रीकृष्ण का जीवन गीता में उनके उपदेशों का एक आदर्श उदाहरण है। श्रीकृष्ण के लिए जीवन क्षण में है, जबकि श्रीराम के लिए, उनका संपूर्ण जीवन क्षण है। हालांकि इनकी विशेषताओं मे कई अंतर देखने को मिल जाते हैं, लेकिन उनके मूल मूल्य समान हैं। श्रीराम और श्रीकृष्ण दोनों ही अधिकांश मानवीय विशेषताओं में समान हैं, साथ ही धर्म, अर्थ, कर्म और मोक्ष के चार पुरुषार्थों के समर्थन के लिए, विशेष रूप से क्योंकि अर्थ और कर्म का समर्थन धर्म के ढांचे के भीतर किया जाता है।
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