लॉकडाउन के बाद बोर्ड गेम में देखी गई काफी वृद्धि

हथियार और खिलौने
07-08-2020 06:21 PM
लॉकडाउन के बाद बोर्ड गेम में देखी गई काफी वृद्धि

डिजिटल टेबलटॉप कंप्यूटर (Digital Tabletop Computers), पारंपरिक टेबलटॉप गेम्स (Tabletop Games), बोर्ड गेम (Board Games), कार्ड गेम (Card Games) और वीडियो गेम (Video games) के सुव्यवस्थित और स्वचालित गेमप्ले (Gameplay) सामाजिक लाभों के साथ खेलों के लिए एक आदर्श मंच है। बोर्ड गेम को डिजिटल रूप से लागू करने से खेल के पहलुओं, जैसे कि नियमित खेल की गतिविधियों, नियम प्रवर्तन और खेल की प्रगति, स्वचालित होने की अनुमति मिलती है। हालांकि, खिलाड़ियों के सामाजिक अनुभव और आनंद पर इस स्वचालन के प्रभाव को अपर्याप्त रूप से समझा जाता है।
वहीं हाल ही में हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से बोर्ड गेम्स की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, जो लोगों को घर के अंदर रहने और एक दूसरे से शारीरिक रूप से दूर रहने में मदद करता है। लूडो, मोनोपॉली (Monopoly), स्क्रैबल (Scrabble) और सांप सीढ़ी जैसे पारम्परिक खेलों के अलावा वर्तमान समय में लॉर्ड्स ऑफ वाटरडिप (Lords of Waterdeep), सेटलर्स ऑफ कैटन (Settlers of Catan) और स्किथ (Scythe) जैसे कई युद्ध-कौशल वाले खेलों ने भी काफी लोकप्रियता हासिल की हुई है। वहीं वीडियो गेम से अधिक बोर्ड गेम काफी फायदेमंद साबित हुए हैं, क्योंकि उन्हें खेलने के लिए जटिल हार्डवेयर सेटअप (Hardware setup) या बुनियादी ढांचे की आवश्यकता नहीं होती है। बिग बाजार, स्नैपडील और पेटीएम मॉल द्वारा बताया गया है कि सरकार द्वारा मई के महीने की शुरुआत में कुछ बाजारों में गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री की अनुमति देने के बाद उन्होंने बोर्ड गेम की उच्चतम बिक्री दर्ज की है। वहीं ट्रैकर ऐप (Tracker App) के अनुसार, भारतीयों को लूडो और कैरम के लिए सबसे अधिक ऐप डाउनलोड (App Download) करने की सूची में शीर्ष पर देखा गया है। ऐप द्वारा यह भी बताया गया कि विश्व स्तर पर, गेम डाउनलोड द्वारा नए रिकॉर्ड बनाए गए हैं। 29 मार्च - 4 अप्रैल के सप्ताह के दौरान, Q4 2019 के साप्ताहिक औसत की तुलना में 2 Billion से अधिक गेम विश्व स्तर पर 55% तक डाउनलोड किए गए। उसी सप्ताह के दौरान, गैर-गेमिंग ऐप को Q4 2019 के साप्ताहिक औसत की तुलना में 40% अधिक डाउनलोड किया गया।
हालांकि स्वचालन में खेल खेलने की ऊपरी लागत को कम करने की क्षमता है, यह कई मायनों में खिलाड़ी की हताशा का कारण बन सकता है। नियमित रूप से खेल की गतिविधियों और खेल की प्रगति को स्वचालित करने से गंभीर जागरूकता की कमी हो सकती है। खेल की स्थिति के नियम प्रवर्तन और प्रबंधन के स्वचालन से गेमप्ले (Gameplay) को सुव्यवस्थित किया जा सकता है, लेकिन फिर ऐसे परिदृश्य बन सकते हैं, जहां खिलाड़ी खेल पर अधिक नियंत्रण पसंद करते हैं। सक्रिय खेल क्षेत्र के आसपास की नकारात्मक जगह डिजिटल कलाकृतियों और भौतिक वस्तुओं के भंडारण के ऊपर विचार करना महत्वपूर्ण है। अंत में खेलों के डिजिटलीकरण और स्वचालन ने सामाजिक संपर्क को कम नहीं किया, जिससे डिजिटल टैबलेट्स सामाजिक खेलों के लिए एक आशाजनक मंच बन गए।

संदर्भ :-
https://economictimes.indiatimes.com/tech/software/indians-hooked-to-games-during-lockdown-highest-ever-sales-and-gaming-app-downloads/articleshow/75682901.cms
https://indianexpress.com/article/india/board-games-see-upsurge-of-interest-in-lockdown-6454582/
चित्र सन्दर्भ:
मुख्य चित्र में विभिन्न बोर्ड या टेबल खेलों (Board/Table Games) का सम्मिलित चित्र है। (Freepik)
दूसरे चित्र में शतरंज, लूडो और पोकर का सांकेतिक चित्र है। (Unsplash)
तीसरे चित्र में विभिन्न बोर्ड या टेबल खेलों (Board/Table Games) को दिखाया गया है। (Prarang)