रचनात्मक और आधुनिक सिनेमा का भी जन्मदाता है, फ्रांस (France)

लखनऊ

 19-01-2020 10:00 AM
द्रिश्य 2- अभिनय कला

फ्रांस (France) ने कला के रूप में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं और फिल्म निर्माण प्रक्रिया भी फ्रांस की ही देन है। फ्रांस सिनेमा का जन्मस्थान है और फ्रांस सिनेमा में रचनात्मक फिल्मों की कला शामिल है। अपनी मजबूत और परिवर्तनात्मक फिल्म परंपरा के अलावा, फ्रांस दुनिया भर के कलाकारों के लिए भी एक जगह है। इस कारण से, फ्रांसीसी सिनेमा (French cinema) को कभी-कभी विदेशी देशों के सिनेमा के साथ जोड़ा जाता है। प्रतिवर्ष निर्मित होने वाली फिल्मों की संख्या के मामले में फ्रांस यूरोप में सबसे सफल फिल्म उद्योग है, 2015 में रिकॉर्ड-तोड़ 300 फीचर-लंबाई (Feature-Length) वाली फिल्मों का निर्माण किया गया।

फ़्रांसीसी सिनेमा की कुछ अभूतपूर्व रचनायें -

1. एमीली (Amélie) - यह प्रसन्नचित रोमांटिक कॉमेडी (Rom-com) आपको आनंदित करने के लिए बाध्य है। जीन-पिएर्र ज्यूनेट (Jean-Pierre Jeunet) द्वारा निर्देशित, एमिली पौलेन (Amelie Poulain) की अपने आस-पास के लोगों की मदद करने में खुशी पाने की खोज आपको मुस्कराने पर मजबूर कर देगी। इसके अलावा, यह एक पूर्ण दृश्य आनंद है!
2. जुल्स एंड जिम (Jules and Jim/Jules et Jim) - 1962 में फ़्रन्कोइस ट्रूफ़ोट (François Truffaut) द्वारा निर्मित यह फ़िल्म मनाज-ए-टुआ (ménage-a-trois) का एक आदर्श चित्रण है। जिम, कैथरीन और जूल्स के मध्य रोमांस का बबंडर आपको फ्रेंच सिनेमा की नयी लहरों में एक रोमांचक सवारी पर ले जाएगा। यह फिल्म आजादी के जश्न से समृद्ध जीवन एक स्वतंत्र प्रणयशील उत्साह की खोज है।
3. ला वी एन रोज (La Vie en Rose) - मैरियन कोटिलार्ड (Marion Cotillard) द्वारा अभूतपूर्व फ्रांसीसी गायिका इडिथ पियाफ (Édith Piaf) का चित्रण आपको सर्वोत्तम संभव तरीके से सुखद अनुभव प्रदान करेगा। यह जीवनी (बायोग्राफिकल) संगीतमय फिल्म 2007 में रिलीज़ हुई और मैरियन कोटिलार्ड को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अकादमी पुरस्कार मिला।
4. पेरिस आई लव यू (Paris I Love You/Paris, je t'aime) – यह मनोहर रोमांटिक कॉमेडी (Romcom) पेरिस में स्थापित 18 एपिसोड्स (Episodes) का एक संग्रह है। दुनिया भर के सबसे प्रतिष्ठित निर्देशकों में से कुछ व्रतखण्डों को दिखाते हुए, यह सिटी ऑफ़ लव (City of Love) पेरिस के लिए एक शुक्रिया है जिसे देखने से आप चूकना नहीं चाहेंगे।
5. टॉमबॉय (Tomboy) - 10 वर्षीय लॉर (Laure) और उसका परिवार एक नए परिवेश में रहने जाते हैं, जहाँ वो एक छोटे लड़के की तरह कपडे पहनने और उसी तरह व्यवहार करने का फैसला करती है क्यूंकि वो उसी तरह सहज महसूस करती है। यह फिल्म बचपन के लिंग भ्रम की एक निविदा खोज है और इसमें सामाजिक मानदंडों के गंभीर स्वभाव को दर्शाया गया है।
6. ब्लू इज द वार्मेस्ट कलर (Blue is the Warmest Color/La vie d'Adèle) - यह फिल्म खूबसूरत मर्मभेदी कहानी के जरिये से दिल जीतने वाली है। एडेल (Adele) और एम्मा (Emma) का प्रेम संबंध और उनकी अंतिम बिदाई का तरीका आपका दिल दहला देने का एहसास देता है। इस फिल्म के निर्माता अब्देलातिफ केचिखे (Abdellatif Kechiche) द्वारा निर्मित यह समलैंगिक प्रेम का चित्रण अनंत कोमलता का अहसास है।

सन्दर्भ:-
1.
https://www.gayot.com/Lifestyle/Movies/Best-French-Movies/(page)/1/Amelie
2. https://www.scoopwhoop.com/entertainment/french-movies-must-watch/
3. https://www.ranker.com/list/greatest-french-movies-ever-made/ranker-film
4. https://en.wikipedia.org/wiki/Cinema_of_France



RECENT POST

  • सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है, बिजली की खपत
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     26-11-2022 10:49 AM


  • चारे की कमी और अवहनीय लागत के कारण भी बढ़ रहे हैं दूध के दाम
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     25-11-2022 10:46 AM


  • जीवन में अर्थ को ढूंढना हो तो अवश्य पढ़ें यह पुस्तक
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     24-11-2022 11:03 AM


  • भारत में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है, सुगंध और स्वाद उद्योग
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     23-11-2022 10:48 AM


  • ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान में वनों की अभिन्न भूमिका
    जंगल

     22-11-2022 10:43 AM


  • विश्व टेलीविजन दिवस पर जानिए निप्कोव डिस्क क्या है, जिसने रखी थी आधुनिक टेलीविजन की नींव
    संचार एवं संचार यन्त्र

     21-11-2022 10:34 AM


  • क्या आपने पहले कभी देखें हैं, माइक्रोग्रैविटी में ज्वाला के ऐसे अद्भुत नज़ारे?
    द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

     20-11-2022 12:43 PM


  • प्रकृति में मौजूद जहरीले जीव एवं पादप
    शारीरिक

     19-11-2022 10:58 AM


  • 1857 के विद्रोह में लखनऊ के सिकंदरा बाग में अंग्रेजों से लड़ी थी अफ्रीकी मूल की बहादुर गुमनाम महिला
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     18-11-2022 10:52 AM


  • शुष्क रेगिस्तानी शहर दे रहे हैं, जल संरक्षण और प्राकृतिक संतुलन की मिसाल
    मरुस्थल

     17-11-2022 11:42 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id