आइये जानते हैं – ईरानी सिनेमा के बारे में

लखनऊ

 19-01-2020 10:00 AM
द्रिश्य 2- अभिनय कला

ईरान जिसे फारस (Persia) और आधिकारिक तौर पर इस्लामी गणतंत्र ईरान (Islamic Republic of Iran) कहा जाता है, पश्चिमी एशिया का एक देश है। 82 मिलियन निवासियों के साथ, ईरान दुनिया का 18 वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसका क्षेत्रफल 1,648,195 वर्ग किमी (636,372 वर्ग मील) में फैला हुआ है, जो इसे मध्य पूर्व में दूसरा सबसे बड़ा देश और दुनिया में 17 वां सबसे बड़ा देश बनाता है।

ईरान का सिनेमा :- ईरान का सिनेमा जिसे फारसी सिनेमा (Persian Cinema) भी कहा जाता है, ईरान के सिनेमा और फिल्म उद्योगों को संदर्भित करता है जो सालाना विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक फिल्मों का निर्माण करते हैं। ईरान में सिनेमा 19वीं सदी के प्रारंभ में ही आ गया था सिर्फ पांच ईरानी कला फिल्मों (Persian Art Movies) ने अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है और अब वैश्विक स्तर पर इसका आनंद लिया जा रहा है। ईरानी फिल्में आमतौर पर फारसी भाषा में लिखी और बोली जाती हैं। ईरानी सिनेमा ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।

चीन के साथ, ईरान को 1990 के दशक में सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ निर्यातकों में से एक के रूप में सराहा जाता था। दुनिया भर के कई फिल्म समीक्षकों ने ईरानी सिनेमा को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण कलात्मक सिनेमा के रूप में सराहा है। पिछले दो दशकों में दुनिया के कई महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों ने ईरानी सिनेमा को सम्मानित किया है।

आइये जानते हैं, कुछ प्रसिद्ध ईरानी फिल्मों के बारे में –

1. द हाउस इज ब्लैक (The House is Black) - द हाउस इज ब्लैक फिल्म एक कोढ़ से विकृत मोहल्ले में जीवन के बारे में एक लघु वृत्तचित्र (Documentary) है जिसने सीधे क्रांतिकारी ईरान के सिनेमा को नयी लहरें प्रदान की। बेह्कादेह राजी कॉलोनी (Behkadeh Raji colony) के परिद्रश्य में बनी, यह फिल्म जीवन में सरल चीजों से पाई जाने वाली खुशियों की प्रशंसा करते हुए, दर्द और पीड़ा के बीच मानव की स्थिति को संबोधित करती है। दो लड़कियां एक-दूसरे के बालों को ब्रश कर रही हैं, एक आदमी गली में नंगे पैर नाच रहा है, खेलने वाले बच्चे झाड़ू से खेलते हुए आश्वासित दिखते हैं – फिल्मकार फोरौह फर्रोख्जाद (Forough Farrokhzad) ने अपनी इस पहली फिल्म में अपनी आँखों के माध्यम से जीवन की सुंदरता को दिखाने की कोशिश की है।
2. द ब्रिक एंड द मिरर (The Brick and The Mirror) – इब्राहिम गोलेस्टन (Ebrahim Golestan) द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक टैक्सी ड्राइवर के साथ शुरू होती है, जिसे कुछ देर बाद पता लगता है कि एक सुंदर युवा अजनबी जो उसकी टैक्सी से बाहर निकली है, उसने अपने बच्चे को टैक्सी की पीछे वाली शीट पर छोड़ दिया है। फिल्म का बाकी हिस्सा उसके और उसकी प्रेमिका के इर्द-गिर्द घूमता है, जो इस महिला को खोजने की कोशिश करते हैं।
3. द एप्पल (The Apple) - मोहसिन मखमलबफ (Mohsen Makhmalbaf) की बेटी समीरा मखमलबफ (Samira Makhmalbaf) की पहली फिल्म, द एप्पल दो बहनों की सच्ची कहानी पर आधारित मार्मिक काम है, जो 12 साल तक उनके माता-पिता द्वारा उनके घर में बाँध कर रखी गयीं थी। सामाजिक सेवाओं द्वारा सुरक्षात्मक हिरासत (Protective Custody) में लिए जाने के बाद दोनों लड़कियों के घर वापस आने के बाद फिल्म का अनुसरण किया जाता है। अधिकांश नए विरोधाभास के साथ फिल्म वास्तविकता और कला के अभिबिंदुता पर सवाल उठाती है।
4. द डे आई बीकेम अ वुमन (The Day I Became a Woman) – यह फिल्म उत्पीड़न और विलाप स्वतंत्रता के हाथों पीड़ित महिलाओं की तीन पीढ़ियों के बारे में है। द डे आई बीकेम अ वुमन परत दर परत खुलते हुए अपनी समृद्ध टेपेस्ट्री (tapestry,चित्रयवनिका) में दर्शकों को लुभाती है। तीन अंतरंग या दुसरे शब्दों में कहें तो परस्पर आक्षेदित कहानियों के बाद हम एक ही दिन, एक ही समुद्र तट पर हव्वा (Havva), आहू (Ahoo) और हूर (Hoora) से मिलते हैं।
5. अ सेपरेशन (A Separation) - 2012 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा (Foreign Language) फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार जीतने पर, अ सेपरेशन ने ईरानी सिनेमा के सपने को साकार किया जो निर्देशक असगर फरहदी के भाषण में स्पष्ट रूप से देखा गया था। अ सेपरेशन एक ऐसी महिला के बारे में एक राइवेटिंग ड्रामा (Riveting Drama) है जो अपनी बेटी के लिए बेहतर अवसर खोजने के लिए ईरान छोड़ना चाहती है। उनके पति अपने पिता के कारण जाने से मना कर देते हैं, जो अल्जाइमर से पीड़ित हैं, उन्हें लगातार देखभाल की आवश्यकता होती है। इस निर्णय में फिल्म एक विवाह के विघटन की तुलना में बहुत अधिक जटिल और सम्मोहक कहानी में बदल जाती है।

सन्दर्भ:-
1.
https://en.wikipedia.org/wiki/Iran
2. http://www.tasteofcinema.com/2014/15-essential-iranian-films/
3. https://en.wikipedia.org/wiki/Cinema_of_Iran
4. https://en.wikipedia.org/wiki/A_Separation



RECENT POST

  • नदियों के संरक्षण में, लखनऊ का इतिहास गौरवपूर्ण लेकिन वर्तमान लज्जापूर्ण है
    नदियाँ

     18-09-2024 09:20 AM


  • कई रंगों और बनावटों के फूल खिल सकते हैं एक ही पौधे पर
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:18 AM


  • क्या हमारी पृथ्वी से दूर, बर्फ़ीले ग्रहों पर जीवन संभव है?
    पर्वत, चोटी व पठार

     16-09-2024 09:36 AM


  • आइए, देखें, महासागरों में मौजूद अनोखे और अजीब जीवों के कुछ चलचित्र
    समुद्र

     15-09-2024 09:28 AM


  • जाने कैसे, भविष्य में, सामान्य आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस, पार कर सकता है मानवीय कौशल को
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:23 AM


  • भारतीय वज़न और माप की पारंपरिक इकाइयाँ, इंग्लैंड और वेल्स से कितनी अलग थीं ?
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:16 AM


  • कालिदास के महाकाव्य – मेघदूत, से जानें, भारत में विभिन्न ऋतुओं का महत्त्व
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:27 AM


  • विभिन्न अनुप्रयोगों में, खाद्य उद्योग के लिए, सुगंध व स्वाद का अद्भुत संयोजन है आवश्यक
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:19 AM


  • लखनऊ से लेकर वैश्विक बाज़ार तक, कैसा रहा भारतीय वस्त्र उद्योग का सफ़र?
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:35 AM


  • खनिजों के वर्गीकरण में सबसे प्रचलित है डाना खनिज विज्ञान प्रणाली
    खनिज

     09-09-2024 09:45 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id