फ़िजी प्रशांत महासागर में एक द्वीप राष्ट्र है। हालांकि भौगोलिक रूप से मेलानेशियन, फिजी का संगीत चरित्र में पोलिनेशियन अधिक है। फिर भी, फिजियन लोक शैली पॉलिनेशियन (Polynesian) और मेलानेशियन (Melanesian) परंपराओं के अपने संलयन में अलग हैं। लोक संगीत पर मुखर चर्च संगीत का प्रभुत्व है, साथ ही साथ ड्रम की तरह स्लिट ड्रम या प्राकृतिक सामग्रियों से बने समृद्ध और सुस्त सामंजस्य और जटिल टकराव की विशेषता वाले नृत्य!
भारतीय संगीत ग्रामीण उत्तर भारतीय और भारत के कुछ दक्षिणी राज्यों से आता है। सबसे लोकप्रिय भजन हैं - हारमोनियम और ढोलक (ढोल) के साथ एक भक्ति संगीत। कई भारतीय जो अब कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बसे फिजी भारतीय प्रवासी के लिए भजन सीडी भी निर्यात करते हैं। जैज (Jazz) भी तेजी से लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि सांस्कृतिक क्षितिज व्यापक हो गए हैं।
क़व्वाली / ग़ज़ल गायक उस्ताद शेख मोयउदीन और भारतीय शास्त्रीय संगीतकार कैसियस खान के अनुसार, कव्वाली फिजी में एक बड़े परिवर्तन से गुज़री है। 1900 के दशक के अंत में फिजी में आने वाले शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित तबला वादकों की कमी के कारण, उनके निधन के बाद, कुछ कव्वाली संगीतकारों ने ढोलक वादकों के साथ खेलना शुरू कर दिया, जो केवल भजन के साथ कैसे जानते थे, और इसलिए संगीत की एक नई शैली को शामिल किया। जब इस प्रवृत्ति ने जोर पकड़ा, तो कुछ भजन गायकों ने भी कव्वाली में अपनी आवाज आजमाई, और बिहारी तत्वों को संगीत में लाया, जिसे "फगुआ गायकी" के रूप में जाना जाता है, जो भारत के विहार राज्य में एक प्राचीन भजन गायन शैली है। क़व्वाली शब्द का अर्थ "अल्लाह के नाम में उच्चारण करना" है। फिजी में कव्वाली लयबद्ध रूप से अधिक चुनौतीपूर्ण है और अधिक पारंपरिक पहलू पर जोर दिया जाता है, जो गीतों पर केंद्रित होता है।
ढोलक वादक शशि रॉय ढोलक वादन के प्रमुख प्रतिपादक हैं, जिनका जन्म नाडी, फिजी में हुआ था। उन्होंने "ढोलक तरंग" शैली को निभाने की एक नई तकनीक को शामिल किया है- एक साथ कई नोटों को अलग-अलग स्वरों में एकसूत्र में पिरोते हुए और इस कला के रूप में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त एकल कलाकारों में से एक है। वह वर्तमान में कनाडा के एडमोंटन में रह रहे हैं। समकालीन समय में, शैलेंद्र प्रकाश शर्मा इस कला में विशेष रूप से प्रशंसित हैं। उन्होंने संगीत कार्यक्रमों के दौरान कई कलाकारों (स्थानीय और बॉलीवुड से) के साथ प्रदर्शन किया है, और कई स्थानीय रूप से निर्मित एल्बमों में भी विशेष रूप से फिजी भजन और फिजी कीर्तन में अभिनय किया है।
1980 के दशक में, लिजा वुलकोरो और लगानी रबूकवाका जैसे फिजियन कलाकार पैन-पैसिफिक स्टार बन गए। वूलाकोरो को विशेष रूप से "वूड" बनाने में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है, एक लोकप्रिय शैली जो डिस्को, देश और द्वीप संगीत (विशेष रूप से meke लय) और रॉक और रोल को जोड़ती है।
मुश्तरी बेगम (25 Dec.1934 - 14 Mar.2004) पहली भारतीय ग़ज़ल प्रतिपादक थीं, जिनके पिता भारत के लखनऊ से आए थे और फ़िजी के द्वीपों में पैदा हुए थे। युवावस्था में, वह अपने पिता उस्ताद अमजद अली की सबसे पहली शिष्या थीं और ठुमरी की प्रतिपादक थीं। अपने बाद के जीवन में, उन्होंने भारत की यात्रा की और मुखर गायन के सहसवान घराने के स्वर्गीय उस्ताद फैयाज खान, और बैंगलोर की श्रीमती श्यामल भावे जैसे दिग्गजों से गायन का हुनर सीखा। उनकी असाधारण मुखर क्षमताओं में चार सप्तक के करीब थे, और अपने प्रमुख संगीत रूप में, उन्होंने फिजी के संगीत उद्योग की सूची पर जल्दी से शासन किया।
उन्होंने 1947 और 1973 के बीच 36 ट्रॉफियां और कई मान्यताएं और अवार्ड जीते। उनका मुकुट क्षण तब था जब उन्हें 1973 में फिजी द्वीप में भारतीय उच्च वाणिज्य दूतावास द्वारा मलिका-ए-ग़ज़ल या "ग़ज़ल की रानी" का खिताब दिया गया था।
मुश्तरी बेगम की मृत्यु 14 मार्च 2004 की शाम उनके घर में बड़े पैमाने पर दिल के दौरे से अचानक हुई।
सन्दर्भ:
1. https://en.wikipedia.org/wiki/Music_of_Fiji
2. https://mbfestival.ca/about/
3. http://worldlyrise.blogspot.com/2014/07/fiji-music-and-dance.html
4. https://www.youtube.com/watch?v=bQsU3wia2F4
5. https://www.youtube.com/watch?time_continue=17&v=HsWfny7XVNI
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