मध्य प्रदेश के बाग शहर की खास वस्त्र प्रिंट तकनीक, प्रकृति पर है काफ़ी निर्भर

लखनऊ

 18-10-2024 09:24 AM
स्पर्शः रचना व कपड़े
बाग प्रिंट, धार ज़िले (मध्य प्रदेश) के, बाग शहर में उत्पन्न हुई, एक पारंपरिक भारतीय हस्तशिल्प कला है। इस प्रक्रिया की विशेषता, प्राकृतिक रूप से प्राप्त रंगद्रव्य और रंगों के साथ, हाथ से मुद्रित लकड़ी के ब्लॉक वाले नक्काशी प्रिंट हैं। बाग प्रिंट रूपांकन, आम तौर पर, ज्यामितीय, पैस्ले(Paisley), या पुष्प रचना डिज़ाइन होते हैं। ये सफ़ेद पृष्ठभूमि पर, लाल और काले रंग के वनस्पति रंगों से रंगे होते हैं, और यह एक लोकप्रिय कपड़ा मुद्रण उत्पाद है। तो आइए, आज इस हस्तकला और इसकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानें। फिर हम, बाग मुद्रण की विस्तृत प्रक्रिया के बारे में, बात करेंगे। इसके बाद, हम भारत में बाग मुद्रण कला के महत्व पर, कुछ प्रकाश डालेंगे। अंत में, हम भारत में बाग प्रिंटिंग कलाकारों की आजीविका स्थितियों का पता लगाएंगे।
बाग शिल्प, साथ ही, बाग शहर का नाम, यहां से होकर बहने वाली, ‘बाघिनी’ नदी से लिया गया है। इस शिल्प की शुरुआत, 1962 में, मुस्लिम खत्रियों(वे एक सूफ़ी संत के प्रभाव में, इस्लाम धर्म में परिवर्तित हुए थे) के समुदाय द्वारा की गई थी।
ज्यामितीय डिज़ाइनों के साथ, बुनाई और हाथ से ब्लॉक प्रिंटिंग की यह प्रक्रिया, लाल और काले प्राकृतिक रंगों के कल्पनाशील उपयोग और नदी के रासायनिक गुणों का लाभ उठाते हुए, रंगों के प्रभावी उपयोग के परिणामस्वरूप, एक अद्वितीय कला के रूप में सामने आती है।
इस मुद्रण तकनीक में उपयोग किया जाने वाला कपड़ा, सूती और रेशमी होता है, जो जंग लगे हुए लोहे के भराव, फ़िटकरी और एलिज़ारिन(Alizarin) के मिश्रण के उपचार के अधीन होता है। इस कपड़े पर, बाद में, कुशल कारीगरों द्वारा डिज़ाइन तैयार किए जाते हैं। इन्हें प्राकृतिक रंगों का उपयोग करके बनाया जाता है, जो पर्यावरण के अनुकूल और गैर-खतरनाक होते हैं।
मुद्रण प्रक्रिया पूरी होने पर, मुद्रित कपड़े को, नदी के बहते पानी में बार-बार धोया जाता है और फिर, अच्छी चमक प्राप्त करने हेतु, एक विशिष्ट अवधि के लिए, धूप में सुखाया जाता है।
बाग मुद्रण की विस्तृत प्रक्रिया, इस प्रकार है:
1.) ब्लॉक की नक्काशी: सागौन ब्लॉक को बढ़ईगीरी उपकरणों का उपयोग करके, चिकना बनाया जाता है। इस चिकनी सतह को, सफ़ेद प्राइमर से ढक दिया जाता है। फिर, डिज़ाइन स्केच किया जाता है। शिल्पकार, तेज़ बढ़ईगीरी उपकरणों का उपयोग करके, ब्लॉक पर, नाजुक डिज़ाइन उकेरते हैं। फिर, कागज़ पर प्रिंट लेकर, डिज़ाइन की जांच की जाती है। पूर्ण डिज़ाइन तैयार होने के बाद, ब्लॉक को विकृति और कीड़ों से बचाने के लिए, कुछ दिनों के लिए तेल में डुबोया जाता है।
2.) कपड़े की तैयारी: इस कच्चे माल का प्रसंस्करण और धुलाई तांबे के टब में होती है, और उसके बाद, इसे धूप में सुखाया जाता है। फिर, सूखे कपड़े को, अरंडी के तेल और बकरी के गोबर के घोल में डुबोया जाता है। अरंडी का तेल और बकरी का गोबर, एक साथ मिलकर, गर्मी उत्पन्न करने, और फ़ाइबर को शोषक बनाने के लिए, एक दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। जब, कपड़ा इस घोल से होकर गुज़रता है, तब, झाग पैदा करने के लिए, उसे बार-बार पैर से दबाया जाता है। इसके पश्चात, फिर से एक बार सूखने पर, हर्बल पाउडर के स्टार्च घोल में इसे फिर से भिगोया एवं धूप में सुखाया जाता है।
3.) कपड़े की छपाई: धावड़ा गोंद के साथ, डाई को मिलाकर बनाया गया पेस्ट, एक लकड़ी की ट्रे के अंदर डाला जाता है। ये पेस्ट, दो प्रकार के होते हैं: एक लाल और दूसरा काला। लकड़ी के ब्लॉक, ट्रे पर दबाव बनाने पर, डाई से रंग जाते हैं। बाद में, सुखाया गया पीला कपड़ा एक मेज़ पर फैलाया जाता है। मुद्रक, कपड़े के बाहरी हिस्से से कपड़े को प्रिंट करना शुरू करता है। फिर, कपड़े के अंदर की ओर, प्रिंट किया जाता है।
4.) कपड़े की रंगाई: एलिज़ारिन और धावड़ी के फूलों को एक बड़े तांबे के टब में, एक साथ उबाला जाता है। मुद्रित कपड़े को, इस घोल में पांच से छह घंटे तक उबलने के लिए छोड़ दिया जाता है। मुद्रित डाई में, फ़िटकरी होती है और एलिज़ारिन के साथ, प्रतिक्रिया होकर, लाल रंग उत्पन्न होता है। साथ ही, धावड़ी फूल, हरड़ से मुद्रित भागों पर, ब्लीच की तरह काम करता है, जिससे सफ़ेद क्षेत्र बनते हैं।
5.) फ़िनिशिंग: उपरोक्त प्रक्रियाओं के बाद, डिज़ाइन लाल, काले और सफ़ेद बन जाते हैं। तब, अंत में, कपड़े को सूखने के लिए, छोड़ दिया जाता है।
बाग प्रिंट को, पहले ‘थप्पा चपाई’ या ‘एलिज़ारिन प्रिंट’ के नाम से जाना जाता था। इसके मुद्रण के लिए, उपयोग किए जाने वाले लकड़ी के ब्लॉक, पारंपरिक रूपांकनों पर आधारित, 200–300 साल पुराने ब्लॉकों से बने होते हैं। ये ब्लॉक, इस क्षेत्र की गुफ़ाओं में पाए गए 1500 साल पुराने चित्रों से प्रेरित हैं। बाग वस्त्रों की एक अन्य विशेषता, उनकी अत्यंत मुलायम बनावट है, जो इस कपड़े को, बाघिनी नदी में बार-बार धोने से प्राप्त होती है। नदी के पानी में मौजूद चूने और लोहे की उच्च मात्रा, सफ़ाई और बांधने वाले घटक के रूप में कार्य करती है। यह प्रक्रिया, कपड़े को लगातार धोने के बाद भी, रंग के नुकसान को रोकती है। वास्तव में, नदी के पानी की यह विशिष्ट रासायनिक संरचना ही, बाग प्रिंट की जीवंतता को इतना अनोखा बनाती है। हालांकि, गर्मियों में, जब बाघिनी नदी सूख जाती है, तो कारीगर, नर्मदा नदी में कपड़े धोते हैं।
इस शिल्प के लिए, विशिष्ट ब्लॉक निर्माता होते हैं, जिन्होंने वर्षों के अभ्यास के माध्यम से, बाग डिज़ाइन में, अपने कौशल को निखारा होता है। वे शिल्प के लिए, अद्वितीय हैं और डिज़ाइन को संरक्षित रखते हैं। इस प्रिंट में, जो त्रि-आयामी प्रभाव पैदा होते हैं, अभी तक किसी भी मशीन मुद्रण प्रक्रिया द्वारा, दोहराया नहीं जा सका है। इन कपड़ों ने अपने पारंपरिक और नए अभिनव डिज़ाइनों के साथ, दूर-दूर तक यात्रा की है और समकालीन भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में, इनकी काफ़ी मांग है। राज्य के एक अग्रणी शिल्प के रूप में, बाग प्रिंट को 2011 में, भारतीय गणतंत्र दिवस जुलूस के हिस्से के रूप में, मध्य प्रदेश राज्य की झांकी में भी, प्रदर्शित किया गया ।
एक प्रश्न है कि भारत में आज, बाग मुद्रण कारीगरों की आजीविका स्थितियां क्या हैं? चूंकि, किसी भी कपड़े का उपचार, एक जल-गहन प्रक्रिया है, बाघिनी नदी से शहर की निकटता के कारण, इस कार्य के लिए, खत्री समुदाय द्वारा बाग शहर को चुना गया था। इसके अतिरिक्त, कपड़ों को कई प्राकृतिक सामग्रियों से उपचारित किया जाता है।
चूंकि, बाग मुद्रण प्रक्रिया बहुत विस्तृत है, और अपने सभी चरणों में पानी पर निर्भर है, इसलिए, मानसून के दौरान, इस उद्योग में बहुत कम काम होता है। यह परिदृश्य, ग्रामीण भारत में, व्यवसायों की मौसमी प्रकृति को उजागर करता है, जहां ग्रामीण आजीविका, मौसम के आधार पर, एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय में स्थानांतरित होती है। इसलिए, मानसून के दौरान, अधिकांश समय, मक्का जैसी ख़रीफ़ फ़सलों की खेती, बाग कारीगरों का मुख्य व्यवसाय है। एक बार, जब मानसून उनके जल स्रोतों को भर देता है, तो अधिकांश कलाकार, इस कठिन और नाज़ुक कला की ओर लौट आते हैं।
इस अत्यधिक रचनात्मक कला रूप में, महिलाओं की भागीदारी की कमी, इस व्यवसाय की लिंग विषम प्रकृति को उजागर करती है। जबकि, माना जाता है कि, महिलाएं सौंदर्य की दृष्टि से अधिक इच्छुक होती हैं, बाग प्रिंट उद्योग में, आमतौर पर खत्री समुदाय के पुरुषों की भागीदारी देखी जाती है।
एक तरफ़, ज़िला और सरकारी प्रशासन ने, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत, बाग के मूल निवासी समूहों को सहायता प्रदान की है।

संदर्भ
https://tinyurl.com/53v65vhc
https://tinyurl.com/4e3nc7jb
https://tinyurl.com/mu69c9sc
https://tinyurl.com/yzsf55e4

चित्र संदर्भ
1. भारत में एक पारंपरिक बाघ प्रिंट कारीगर को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. बड़ी ही प्रसन्नता के साथ बैठे, बाघ प्रिंट कलाकार, मुहम्मद यूसुफ खत्री जी को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. बाघ दुपट्टे को संदर्भित करता एक चित्रण (flickr)
4. बाघ प्रिंट कारीगर को संदर्भित करता एक चित्रण wikimedia)


RECENT POST

  • मध्य प्रदेश के बाग शहर की खास वस्त्र प्रिंट तकनीक, प्रकृति पर है काफ़ी निर्भर
    स्पर्शः रचना व कपड़े

     18-10-2024 09:24 AM


  • आइए जाने, क्यों विलुप्त हो गए, जापान में पाए जाने वाले, जापानी नदी ऊदबिलाव
    स्तनधारी

     17-10-2024 09:28 AM


  • एककोशिकीय जीवों का वर्गीकरण: प्रोकैरियोट्स और यूकैरियोट्स
    कोशिका के आधार पर

     16-10-2024 09:30 AM


  • भारत में कोकिंग कोल की बढ़ती मांग को कैसे पूरा किया जाएगा?
    खदान

     15-10-2024 09:24 AM


  • पौधों का अनूठा व्यवहार – एलीलोपैथी, अन्य जीवों की करता है मदद
    व्यवहारिक

     14-10-2024 09:30 AM


  • आइए जानें, कैसे बनती हैं कोल्ड ड्रिंक्स
    वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

     13-10-2024 09:20 AM


  • दशहरा और हैरी पॉटर एंड द फ़िलॉसफ़र्स स्टोन: दो कहानियां देती हैं एक ही संदेश!
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     12-10-2024 09:28 AM


  • लखनऊ जैसे शहरों में, प्रासंगिक है, बहुआयामी क्रेडिट कार्डों का उपयोग
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     11-10-2024 09:20 AM


  • परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण देखने को मिलता है, अक्षरधाम मंदिर की वास्तुकला शैली में
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     10-10-2024 09:19 AM


  • देखें, लखनऊ और कोलकाता की ऐतिहासिक धरोहरों को दर्शाते कुछ दुर्लभ पोस्टकार्डों की झलकियां
    संचार एवं संचार यन्त्र

     09-10-2024 09:16 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id