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चौपहिये वाहनों की तुलना में दोपहिये वाहनों में सड़क दुर्घटनाओं की संभावना अधिक होती है। फिर भी यह अपनी कम लागत क्षमता के कारण भारत में ऑटोमोटिव (automotive) परिवहन का मुख्य साधन बना हुआ है। भारत के हाई-स्पीड (High-speed) राजमार्गों या एक्सप्रेसवे पर इन वाहनों पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन अधिकांश लोग खुलेआम कानून का उल्लंघन करते हैं। दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा उनके हाथ में होती है, साथ ही उन्हें सड़क सुरक्षा कानून की जानकारी भी नहीं होती है। ह
मारे जौनपुर जिले में हाल की सड़क घटनाएं, दोपहिया वाहन कानूनों का गंभीरता से पालन करने की सख्त जरूरत की ओर इशारा करती हैं।कारों की तुलना में दोपहिया वाहनों पर दुर्घटनाओं की संभावना 30 गुना अधिक होती है, और सवारी की मृत्यु और विकलांगता होने की संभावना भी उच्च होती है।
भारत जैसे देश में सड़क पर चलने वाले लगभग 60% वाहन दोपहिया हैं। उसमें, अधिकांश बाइक हैं जो 100-125 सीसी की रेंज में आती हैं।दोपहिया वाहन को भारतीय सड़कों से हटा दिए जाऐ तो भारत में हर किसी को कार खरीदनी पड़ेगी। डिलीवरीबॉय से लेकर छोटी छोटी यात्रा के लिए भी हम सब को कार पर निर्भर रहना पड़ेगा, जो एक बड़ा सौदा होगा। इसके साथ ही कार चलाने की जगह भी नहीं बचेगी और यह वायु प्रदूषण और ग्लोबलवार्मिंग में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। इसमें कोइ दो राय नहीं कि दोपहिया वाहनों की जरूरत है, क्यूंकि कुछ स्थितियों में, कारों की तुलना में वे परिवहन का बहुत बेहतर साधन हैं।
भारत में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के मानदंडों के अनुसार, एक्सप्रेसवे पर दो और तीन पहिया वाहनों की अनुमति नहीं है। इस नियम को इंगित करने के लिए सड़क पर संकेत भी लगाए गए हैं। एक्सप्रेसवे उच्च गति से चलने वाले यातायात के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और सभी लेन यातायात को निर्धारित गति सीमा के अनुसार चलने की अनुमति देते हैं। सुरक्षा कारणों से 2 पहिया और 3 पहिया वाहनों सहित धीमी गति से चलने वाले यातायात वाहनों को साइड सड़कों (एक्सप्रेसवे के अलावा) पर चलने की अनुमति दी गयी है। 2/3 पहिया वाहनों से कोई टोल नहीं लिया जाता है क्योंकि उन्हें एक्सप्रेसवे पर चलने की अनुमति नहीं है। हालाँकि भारतीय जनता हर बात की अवज्ञा करने की आदी है। पुलिसिंग भी हर चीज़ के लिए अव्यावहारिक है। दुपहिया वाहनों की इस गलती के कारण बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं होती हैं और लोगों की जान चली जाती है।
चेन्नई में 2017-2018 के बीच सड़क दुर्घटनाओं में हुई 900 मौतों में से 35 प्रतिशत से अधिक दोपहिया वाहन चलाने वालों की थीं। सड़क दुर्घटनाएं अब 5-29 वर्ष की आयु के लोगों की मृत्यु का प्रमुख कारण बन गई हैं, जो औपचारिक प्रशिक्षण की कमी और कम उम्र में ड्राइविंग के कारण बढ़ गई हैं।चेन्नई, जयपुर और नागपुर जैसे शहरों में कुल वाहनों का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा दोपहिया वाहनों का है। सात वर्षों में इनकी बिक्री दोगुनी हो गई है, जो 2011 में 12 मिलियन से बढ़कर 2019 में 21 मिलियन हो गई थी, और अनुमान है कि यह और भी अधिक बढ़कर, 2025 तक लगभग 27 मिलियन तक पहुंच जाएगी।
आईये अब आपको दोपहिया वाहन पर सफर करते समय कुछ ध्यान रखने वाले तथ्य से अवगत करा दें:
• हेलमेट पहनें: वाहन चलाते समय हमेशा आईएसआई प्रमाणित हेलमेट पहनें। यह किसी अप्रत्याशित घटना के दैरान आपके सिर की रक्षा करता है।
• लेन अनुशासन का पालन करें: कई बाइकर रोमांच के लिए लेन के बीच में बाइक चलाते हैं जिस कारण कई दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इसलिए इससे बचना आवश्यक है। लेन अनुशासन का पालन करें और कोशिश करें कि छोटे स्थानों में पैंतरेबाज़ी न करें।
सरकारी नियमों और विनियमों के बावजूद हादसे और दुर्घटनाएं: सड़क सुरक्षा मानकों का खराब कार्यान्वयन, सही सड़क संकेत नहीं लगे होना, तो कहीं सही तरीके से लागू नहीं होना, इन सभी स्थितियों को जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए।
• आपातकालीन सेवाओं की कमी: सड़क सुरक्षा नियम होने के बावजूद आपातकालीन सेवाओं का अभाव है। त्वरित कार्यवाही टीम के अभाव में कई घायल मौके पर ही दम तोड़ देते हैं। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध हों।
• नागरिकों में ज़िम्मेदारी का पूरा अभाव : ज़्यादातर समय वही दुर्घटना का कारण होते हैं।
• खराब सड़कें: भारत में सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण खराब सड़कें हैं।
तीपहिये और दुपहिये वाहनों को उन सभी नियमों का पालन करना होगा जो एक कार के द्वारा किया जाता है, यानी:
• लेन का उचित उपयोग, यदि किसी लेन को पार नहीं कर रहे हैं तो सामान्य लेन में रहें
• रियरव्यूमिरर का उपयोग करें
• टर्नइंडिकेटर्स का उपयोग करें
• गुजरते समय बायीं ओर बनी कठोर सफेद रेखा को पार न करें
भारत की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए, भारत सरकार ने 2019 में मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन किया, जिसमें यातायात उल्लंघन के लिए कड़े दंड की व्यवस्था की गई। इसके अलावा, वाहन डिजाइन में सुरक्षा सुविधाओं को शामिल किया गया, जैसे कि अब सभी दोपहिया वाहन ऑल-टाइम हेडलाइट ऑन(all-time headlights on) या स्वचालित हेडलाइटऑन (एएचओ) प्रणाली से लैस हैं।
सड़क व्यवहार में सुधार के लिए, भारत के स्मार्टसिटीज़ मिशन (Smart Cities Mission) ने शहरों को विभिन्न चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।
भारत के नागपुर शहर में, ट्रैफ़िक पुलिस ने मार्च से मई 2018 तक 2,000 से अधिक उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाया। लाभ को देखते हुए, शहर प्रशासन को बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने सहित अन्य उल्लंघनों का स्वचालित रूप से पता लगाने के लिए निगरानी प्रणाली का विस्तार करने को कहा गया।
एक मजबूत ड्राइविंगलाइसेंसिंग (driving licensing) और परीक्षण प्रक्रिया लागू करने की भी आवश्यकता है।
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में बदलाव से आम तौर पर दोपहिया वाहनों से जुड़े वायु और ध्वनि प्रदूषण पर भी ध्यान दिया जाएगा।
इन दृष्टिकोणों को क्रियान्वित करने के लिए, भारत के यातायात के विविध मिश्रण और भारतीय सड़कों पर दोपहिया वाहनों के ड्राइविंग व्यवहार को समझना महत्वपूर्ण होगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि वाहन डिज़ाइन, बुनियादी ढांचे की योजना और नीतियों को नियमित रूप से उन्नत किया जाए, प्रवर्तन अडिग हो और सामुदायिक सहभागिता निरंतर हो।
अगर और देशों में नियमों की बात की जाए तो. ताइपे(Taipei) में, बेहतर सड़क डिज़ाइन के रूप में, सड़क चौराहों पर दोपहिया वाहनों के लिए उन्नत स्टॉपबॉक्स स्थापित किए गए हैं। वहीं नीदरलैंड(Netherlands) ने उन सभी वाहनों के लिए हेलमेट का उपयोग अनिवार्य कर दिया है जो 25 किमी/घंटा से अधिक तेज़ यात्रा कर सकते हैं।
संदर्भ:
http://surl।li/oacsp
http://surl।li/oacsv
http://surl।li/oacta
http://surl।li/oactn
http://surl।li/oacve
चित्र संदर्भ
1. एक सड़क दुर्घटना को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. सड़क पर टूटी हुई मोटरसाइकिल को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3. मोटरसाइकिल में घूमते पूरे परिवार को दर्शाता एक चित्रण (Wallpaper Flare)
4. सड़क पर बाइक चलाते भारतीय व्यक्ति को संदर्भित करता एक चित्रण (pickpik)
5. एक आम भारतीय सड़क के दृश्य को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
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