City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
3530 | 586 | 4116 |
***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions
विभिन्न स्मारकों और पवित्र स्थानों का शहर होने के कारण, हमारा शहर जौनपुर यात्रा प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। अध्यात्म प्रेमियों के लिए भी जौनपुर एक अच्छा विकल्प है। वाराणसी के बहुत करीब होने के कारण, हमारे शहर जौनपुर में वाराणसी घूमने आए हुए लोग भी ज्यादातर एक दिन की यात्रा पर आते हैं। यहां घूमने के लिए ऐसे कई प्रसिद्ध स्थान हैं जिन्हें आप एक दिन में देख सकते हैं। अपनी यात्रा के दौरान, आपको जौनपुर के ऐतिहासिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक महत्त्व को जानने का मौका भी मिलेगा।
यदि आप स्मारकों को देखना पसंद करते हैं, तो आपको वास्तव में शाही किला, अटाला मस्जिद, झांझरी मस्जिद, लाल दरवाजा मस्जिद, शाही पुल, जामा मस्जिद, मां शीतला चौकिया देवी मंदिर आदि देखना चाहिए।
इन स्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे शहर जौनपुर के शीर्ष स्थानीय यात्रा मार्गदर्शक या टूर गाइडों (Tour guides) से संपर्क कर सकते हैं। जौनपुर में यात्रा कंपनियों और स्वतंत्र यात्रा मार्गदर्शकों द्वारा प्रस्तावित पर्यटन गतिविधियाँ प्राप्त करने हेतु आप https://tinyurl.com/mryhccsc लिंक का प्रयोग कर सकते है।
किंतु हमें अपनी छुट्टियों में अविस्मरणीय यादें बनाने के लिए मदद करने वाले, ये यात्रा मार्गदर्शक या टूर गाइड आज तकनीकी बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। वास्तव में इस बदलाव के लिए, कई विकसित तकनीकी संसाधन जिम्मेदार हैं जो इस काम को तकनीकी की सहायता से निष्पादित कर रहे हैं। आज कुछ टूर गाइड चिंतित हैं कि यह प्रौद्योगिकी अंततः उद्योग में इनकी आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त तो नहीं कर देगी? वास्तव में यह तथ्य भी स्वीकारने योग्य है कि अन्य क्षेत्रों की भांति इस क्षेत्र में भी प्रौद्योगिकी टिकी रहेगी, जिसके कारण व्यक्तिगत स्तर पर कार्य करने वाले टूर गाइडों की आजीविका को खतरा उत्पन्न हो गया है। हालांकि, यह प्रौद्योगिकी अनगिनत तरीकों से टूर गाइड के प्रदर्शन और क्षमताओं को बढ़ाने की क्षमता भी रखती है। इस 21वीं सदी का टूर गाइड फोन, टैबलेट (Tablet) या लैपटॉप (Laptop) के साथ यात्रा करता है, जो उसे रास्ते में ही कॉल (Call) करने, ई–मेल (E–mail) और दस्तावेज़ भेजने या प्राप्त करने, कागजी काम करने, ऑनलाइन डेटा (Online Data) तक पहुंचने, मौसम की जांच करने, विमानन उड़ानों को ट्रैक (Track) करने, फोटोज (Photos) संग्रहित करने और प्रेजेंटेशन (Presentation) बनाने की अनुमति देते हैं। वे अपने विस्तृत लेख गूगल डॉक्स (Google docs) और ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) में सहेज सकते । वे मानचित्रों का बैकअप (Backup) रख सकते हैं तथा जानकारी के ऑडियो (Audio) भी अपने पास रख सकते हैं।
लेकिन इसकी कुछ कमियां भी हैं। प्रौद्योगिकी पर अत्यधिक निर्भर होने से तथ्यों और आंकड़ों के लिए इंटरनेट और विकिपीडिया (Wikipedia) जैसी वेबसाइटों पर अत्यधिक निर्भरता बढ़ सकती है। इससे कभी-कभी यात्रियों और मार्गदर्शक के बीच होने वाली आमने-सामने की बातचीत भी नहीं हो पाती, जो मार्गदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है। इससे मार्गदर्शकों के काम और जिम्मेदारियों में वृद्धि हो सकती है, जबकि दूसरी तरफ, यात्रियों को लग सकता है कि यात्रा ऐप्स (Apps) और इंटरनेट संसाधनों के कारण उन्हें अब मानव टूर गाइड की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।
‘इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ टूर मैनेजर्स’ (International Association of Tour Managers) में ब्रिटिश क्षेत्र की उपाध्यक्ष कोलीन मेन (Colleen Main) के अनुसार, “यह तथ्य गाइडों को अपने मूल्य में अंतर करने के तरीके खोजने के लिए मजबूर करता है। तथ्य यह है कि, लोग गूगल (Google) पर चीजें इतनी आसानी से खोज लेते हैं, जिससे हम अपनी कहानियों में और अधिक नवोन्वेषी बन जाते हैं। अतः अब गाइडों को इन कहानियों को सामने लाना है, जिन्हें हम सिर्फ गूगल पर नहीं पा सकते।”
वास्तविकता तो यह है कि यदि आप जानकारी या ज्ञान ढूंढ रहे हैं, तो आप अवश्य ही इंटरनेट का उपयोग करें। लेकिन, अगर आप कहानियां ढूंढ रहे हैं, तो आपको निश्चित ही एक अच्छे टूर गाइड की आवश्यकता होगी। एक मार्गदर्शक ही जानता है कि पूरी यात्रा के लिए एक प्रवासी को मानसिक रूप से कैसे तैयार करना है। वास्तव में टूर गाइड अनुकूल मेज़बान होते हैं। गाइड ही लोगों को सही तरीके से प्रेरित करना जानते हैं। जबकि इंटरनेट न ही तो यात्रियों की रुचि जानता, न ही उनकी पृष्ठभूमि को जानता है और न ही उनके चेहरे देख सकता है।
यात्रा उद्योग से जुड़े लोगों के लिए सबसे आवश्यक और शक्तिशाली उभरती प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों में से एक ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ (Internet of Things (IoT) है। यात्रा उद्योग के भीतर इंटरनेट तथा इसके उपकरणों के उपयोग का उद्देश्य, प्रौद्योगिकी के माध्यम से यात्रा उद्योग को बड़े पैमाने पर सक्षम बनाना है। इंटरनेट का एक अन्य उद्देश्य, यात्रा उद्योग के सभी क्षेत्रों में, यथासंभव ग्राहक अनुभव को सुव्यवस्थित करना भी है। उदाहरण के लिए, किसी होटल में इंटरनेट-सक्षम उपकरण और सेंसर (Sensor) कमरे के तापमान को समायोजित करने की अनुमति दे सकते हैं। यात्रा उद्योग में काम करने वाली कंपनियां, ग्राहकों को स्थान-विशिष्ट जानकारी भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकती हैं।
अंत में, इस क्षेत्र में इंटरनेट और इसके उपकरणों का उपयोग करके वर्तमान स्थिति और कार्यक्रम के बारे में मूल्यवान वास्तविक जानकारी प्रदान की जा सकती है। यह यात्रा और पर्यटन उद्योग में काम करने वाले कई लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
संदर्भ
https://tinyurl.com/3rpxaxjf
https://tinyurl.com/bdeedez2
https://tinyurl.com/mryhccsc
https://tinyurl.com/4ftwxv5r
चित्र संदर्भ
1. जौनपुर के शाही पुल और महिला टूर गाइड को दर्शाता चित्रण (prarang, wikimedia)
2. जौनपुर के शाही किले को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
3.सैलानियों को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
4. नेचर फोटोग्राफी को दर्शाता चित्रण (wikimedia)
5. जौनपुर शहर को दर्शाता चित्रण (prarang)
© - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.