हमारे जौनपुर की इमरती की मीठी सुगंध को जीआई पेटेंट की सुरक्षा मिलने वाली है

जौनपुर

 03-02-2023 10:22 AM
स्वाद- खाद्य का इतिहास

आप शायद जानते हो कि पूरी दुनिया में पेटेंट (Patent) या एकस्व नामक एक ऐसी व्यवस्था (कानून) है, जिसके तहत किसी व्यक्ति विशेष अथवा संस्था को अपने द्वारा खोजे गए उत्पाद, खोज, डिजाईन (Design), प्रक्रिया या सेवा के ऊपर एकाधिकार प्राप्त होता है। यदि पेटेंट धारक की अनुमति के बिना कोई भी अन्य व्यक्ति उस उत्पाद का प्रयोग करता है, तो ऐसा करना कानूनन अपराध माना जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कानून के तहत एक ऐसी व्यवस्था भी है, जिसके अंतर्गत आप भौगौलिक उत्पत्ति के आधार पर किसी प्राकृतिक या कृषि आधरित उत्पाद, यहाँ तक कि सुगंध पर भी एकाधिकार स्थापित कर सकते हैं। इस व्यवस्था को आमतौर पर भौगोलिक संकेत (Geographical Indication (GI ) या बोलचाल की भाषा में “जीआई” (GI) प्रमाणन कहा जाता है।
भौगोलिक संकेत (Geographical Indication (GI) एक ऐसे संकेत को संदर्भित करता है, जो दर्शाता है कि किसी उत्पाद की एक विशिष्ट भौगोलिक उत्पत्ति है और इसके द्वारा मूल स्थान के परिणामस्वरूप प्रतिष्ठा या अद्वितीय गुण प्राप्त किए गए हैं। ये संकेत एक विशिष्ट उत्पाद को अन्य उत्पादों से अलग करते हैं और इसके मूल स्थान की विशिष्टता को दर्शाते हैं। ‘जीआई’ आमतौर पर पारंपरिक तरीकों से बने कृषि उत्पादों पर लागू होता है और इसमें प्रसंस्करण, ब्रांडिंग (Branding) और प्रचार जैसे पहलू शामिल होते हैं। 1994 में विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization (WTO) के ‘बौद्धिक संपदा अधिकार के व्यापार-संबंधित पहलुओं पर समझौते (Trade-Related Aspects of Intellectual Property Rights (TRIPS Agreement) के अनुच्छेद 22.1 में ‘जीआई’ को ऐसे संकेत के रूप में परिभाषित किया गया है जो डब्ल्यूटीओ के सदस्य क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले ऐसे उत्पाद की पहचान करता है, जिसकी एक दी गई गुणवत्ता, प्रतिष्ठा या अन्य विशेषताएं होती हैं और जो अनिवार्य रूप से इस क्षेत्र के भौगोलिक मूल के कारण होता है। ‘1883 के औद्योगिक संपत्ति के संरक्षण के लिए पेरिस समझौते’ (Paris Convention) का अनुच्छेद 1 (2) “स्रोत के संकेत" और “मूल के अभिधान " को औद्योगिक संपत्ति के उद्देश्य के रूप में संदर्भित करता है जो अनुच्छेद 1 के उप-खंड 3 के अनुसार केवल उद्योग और वाणिज्य तक ही सीमित नहीं है, बल्कि कृषि और निष्कर्षण उद्योग और निर्मित और प्राकृतिक उत्पाद जैसे शराब, अनाज, फल, मवेशी, बीयर, फूल, तम्बाकू पत्ती , मवेशी, खनिज और आटे पर भी लागू होता है।
डब्ल्यूटीओ सदस्य होने के नाते भारत ने माल का जीआई (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम (GI of goods (Registration and Protection) Act), 1999 पारित किया, जो 2003 में लागू हुआ। यह जीआई को कृषि, प्राकृतिक या विनिर्मित वस्तुओं की पहचान के रूप में परिभाषित करता है, जो किसी देश, क्षेत्र या इलाके से उत्पन्न होती है। दार्जिलिंग चाय 2004-2005 में जीआई के रूप में पंजीकृत होने वाला पहला उत्पाद था। दार्जिलिंग चाय एक ऐसा उत्पाद है जिसे जीआई टैगिंग से बहुत फायदा हुआ है, पिछले साल ही लंदन में 90 किलोग्राम चाय के पहले निर्यात से ही 40 लाख रुपये से अधिक की कमाई हुई थी। हालांकि, निर्यात पर जीआई टैग का प्रभाव संदिग्ध बना हुआ है। अगस्त 2020 तक, भारत में जीआई के रूप में 370 सामान (Items) पंजीकृत किए जा चुके हैं। जीआई टैग गुणवत्ता, मानकों और जगह की मौलिकता को पूरा करने के लिए संकेतों का उपयोग करने का अधिकार प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं। जीआई के धारकों को एक निश्चित संकेत पर अधिकार दिया जाता है और इस अधिकार के द्वारा वे दूसरों (जो गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते) को उनके संकेत का उपयोग करने से रोक सकते हैं, इसके अलावा वह उल्लंघन करने पर मुकदमा कर सकते हैं और यदि उनके अधिकारों का उल्लंघन किया जाता है तो हर्जाना वसूल कर सकते हैं। पंजीकरण को स्थानांतरित या निर्दिष्ट नहीं किया जा सकता है, लेकिन अधिकृत धारक की मृत्यु के मामले में विरासत की अनुमति है। उल्लंघन को मूल स्थान या अनुचित प्रतिस्पर्धा के स्थान के अलावा किसी अन्य स्थान पर उत्पादित उत्पादों के रूप में परिभाषित किया गया है। जीआई टैग 10 साल के लिए वैध होता है और इसे नवीनीकृत किया जा सकता है। नकली जीआई रखना कानून द्वारा दंडनीय अपराध है।
भारत में जीआई टैग प्राप्त करने की प्रक्रिया में जीआई के पंजीयक (Registrar) को एक विस्तृत आवेदन करना पड़ता है, जिसमें उत्पाद की गुणवत्ता और प्रकृति, उत्पादक की प्रतिष्ठा, उत्पादन क्षेत्र का भौगोलिक वातावरण, और संकेत की बनावट की जानकारी शामिल होती है। रजिस्ट्रार आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है और आवेदक को अस्वीकार किए जाने पर अपील करने का भी अधिकार है। जीआई टैग उत्पादों की विशिष्टता और गुणवत्ता को बनाए रखने और उत्पादकों के अधिकारों की रक्षा करने का एक महत्वपूर्ण साधन है।
जीआई सुरक्षा को बौद्धिक संपदा (Intellectual Property (IP)) के सबसे पुराने रूपों में से एक माना जाता है। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त जीआई उत्पादों के उदाहरणों में शैम्पेन (Champagne), टकीला (Tequila), सीलोन चाय (Ceylon Tea), एंटीगुआ कॉफ़ी (Antigua Coffee) और कलामाता जैतून (Kalamata Olive) शामिल हैं। विशिष्ट उपयोग के लिए किसी विशेष देश में अधिकृत उपयोगकर्ताओं को यह टैग दिया जाता है, तथा इसका अनधिकृत उपयोग निषिद्ध होता है। हालांकि, जीआई टैग के लिए अभी तक कोई 100% सुरक्षा उपलब्ध नहीं है। उदाहरण के लिए, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि ग्वाटेमाला में वास्तविक उत्पादन की तुलना में हर साल लगभग 125% अधिक कॉफी बैग को 'एंटीगुआ' के रूप में लेबल और निर्यात किया जाता है। जीआई टैग उपभोक्ताओं को भ्रामक सूचनाओं और नकली उत्पादों से और उत्पादकों को कम कीमतों पर सामान बेचने से बचाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई नकली दार्जिलिंग चाय बेचता है, तो उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है क्योंकि भारत में दार्जिलिंग चाय का जीआई टैग है। लेकिन, अगर वही उत्पाद सूडान (Sudan) में बेचा जाता है, तो कोई कुछ नहीं कर सकता, क्योंकि सूडान में दार्जिलिंग चाय के जीआई टैग को मान्यता नहीं दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय संरक्षण और महत्व के लिए, जीआई टैग को देश-वार पंजीकृत किया जाना चाहिए, क्योंकि वाइन (Wine) और स्पिरिट (Spirit) को छोड़कर अभी तक विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के तहत कोई बहुपक्षीय जीआई पंजीकरण प्रणाली स्थापित नहीं हुई है। 15 फरवरी, 2016 तक, भारत में जीआई स्थिति के साथ 238 उत्पाद थे और अन्य 270 अनुमोदन लंबित थे, जिनमें बासमती चावल सबसे हालिया उत्पाद हैं। भारत में पंजीकृत जीआई टैग के तहत फ्रेंच शैम्पेन (French Champagne) और कॉग्नेक (Cognac), स्कॉच व्हिस्की (Scotch Whiskey) आदि जैसे नौ विदेशी उत्पाद शामिल हैं, जबकि अन्य में भारत में बने उत्पाद जैसे दार्जिलिंग चाय, मैसूर सिल्क (Mysore Silk), जयपुर ब्लू पॉटरी (Jaipur Blue Pottery) आदि शामिल हैं। भारत में जीआई टैग उत्पादों की सबसे अधिक संख्या वाले राज्य कर्नाटक (33), तमिलनाडु (24), केरल (22), यूपी (21), और ओडिशा (15) हैं।
जीआई टैग वाले उत्पादों का बाजार में मूल्य भी अधिक है क्योंकि वे समान उत्पादों से अलग होते हैं और अपनी गुणवत्ता और प्रतिष्ठा के लिए पहचाने जाते हैं। भारत में उत्पादों को भौगोलिक संकेत (जीआई) से लाभान्वित करने के लिए, सरकार को पंजीकृत जीआई के लिए अपर्याप्त धन, जीआई उल्लंघन के लिए आपराधिक उपायों की कमी, अपर्याप्त बाजार निरीक्षण, उत्पाद निर्यात और जीआई की मूल्य श्रृंखला में खराब समन्वय सहित कई मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता है। यदि भारत का लक्ष्य एक सफल एवं विकसित अर्थव्यवस्था बनना है, तो उसे पेटेंट के माध्यम से बौद्धिक संपदा संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जैसा कि ट्रांस- पेसिफिक पार्टनरशिप (Trans-Pacific Partnership) में देखा गया है। भारत में केवल नौ विदेशी उत्पादों को जीआई मान्यता प्राप्त है, और भारतीय उत्पादों को विश्व स्तर पर मान्यता देने के लिए, प्रत्यक्ष अधिकार क्षेत्र, द्विपक्षीय समझौते, लिस्बन समझौते (Lisbon Agreement) या मैड्रिड प्रणाली (Madrid System) का उपयोग किया जाना चाहिए।
हालांकि, जीआई टैग की गुणवत्ता में कमियां भी हो सकती हैं, फिर भी जीआई टैग सहायक होते हैं। जीआई टैग निर्यात की सफलता की गारंटी नहीं देते, क्योंकि कीमतें और गुणवत्ता जैसी धारणाएं बड़ी भूमिका निभाती हैं। सरकार को वैश्विक बाजार में पैर जमाने के लिए प्रभावी रूप से जीआई का उपयोग करना चाहिए एवं इसके प्रति जागरूकता बढ़ानी चाहिए और एक नीतिगत ढांचा तैयार करना चाहिए।
हमारा जौनपुर, शहर भी अपनी स्वादिष्ट एवं रसीली “इमरती” के लिए आज वैश्विक पहचान हासिल कर रहा है। राज्य सरकार यहां बनने वाली इमरती और इत्र को स्थानीय पहचान दिलाने की दिशा में काम कर रही है, ताकि इसे वैश्विक पटल पर ले जाया जा सके। इसी क्रम में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जौनपुर में इत्र उद्योग को फिर से स्थापित करने तथा इमरती के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई पेटेंट) प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन केप्रयासों की सराहना की । इन प्रयासों से यह सुनिश्चित होगा कि इमरती की मिठास और इत्र की खुशबू विशेष रूप से जौनपुर की पहचान बन जाएगी, जिससे यह अद्वितीय हो जायेगी और दूसरों को इसकी नकल करने से रोका जा सकेगा। इमरती अपनी सादगी और शुद्धता के लिए जानी जाती है, जिसे देसी घी और देसी चीनी (खांड) से बनाया जाता है, और बिना फ्रिज के भी इसकी दीर्घ टिकाऊ क्षमता अर्थात लंबी शेल्फ लाइफ (Shelf Life) होती है। हमारे शहर जौनपुर में बनी इमरती स्थानीय लोगों और आगंतुकों के बीच समान रूप से लोकप्रिय है।

संदर्भ
https://bit.ly/3Jtsa3Y
https://bit.ly/3jlszLa
https://bit.ly/3jiYJa4

चित्र संदर्भ
1. तली जा रही इमरती को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
2. भौगोलिक संकेत को संदर्भित करता एक चित्रण (youtube)
3. विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. ओडिशा रसगोला का जीआई स्थिति प्रमाण पत्र को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)
5. स्वादिष्ट इमरती को संदर्भित करता एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • जौनपुर शहर की नींव, गोमती और शारदा जैसी नदियों पर टिकी हुई है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:14 AM


  • रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:11 AM


  • क्या हैं हमारे पड़ोसी लाल ग्रह, मंगल पर, जीवन की संभावनाएँ और इससे जुड़ी चुनौतियाँ ?
    मरुस्थल

     16-09-2024 09:30 AM


  • आइए, जानें महासागरों के बारे में कुछ रोचक बातें
    समुद्र

     15-09-2024 09:22 AM


  • इस हिंदी दिवस पर, जानें हिंदी पर आधारित पहली प्रोग्रामिंग भाषा, कलाम के बारे में
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:17 AM


  • जौनपुर में बिकने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है बी आई एस
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:05 AM


  • जानें कैसे, अम्लीय वर्षा, ताज महल की सुंदरता को कम कर रही है
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:10 AM


  • सुगंध नोट्स, इनके उपपरिवारों और सुगंध चक्र के बारे में जानकर, सही परफ़्यूम का चयन करें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:12 AM


  • मध्यकाल में, जौनपुर ज़िले में स्थित, ज़फ़राबाद के कागज़ ने हासिल की अपार प्रसिद्धि
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:27 AM


  • पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ खनिजों में से एक है ब्लू जॉन
    खनिज

     09-09-2024 09:34 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id