क्या विदेशी पेड़ों की प्रजातियां सुखारही है हमारी झीलों को?

जौनपुर

 27-10-2022 09:51 AM
पेड़, झाड़ियाँ, बेल व लतायें

उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा और बारामूला जिलों में फैली वुलर (Wular) को एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील माना जाता है। यह झील कितनी विशाल है, इस पर कई परस्पर विरोधी विवरण मिलते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह झील पहले 200 वर्ग किलोमीटर लंबी थी। वहीं राजस्व विवरण का दावा है कि यह लगभग 130 वर्ग किलोमीटर है। हालाँकि, यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि पहले से यह झील अब काफी सिकुड़ गई है। सरकार द्वारा कमीशन और 2007 में प्रकाशित वेटलैंड्स इंटरनेशनल साउथ एशिया (Wetlands International South Asia) के एक अध्ययन में बताया गया है कि पिछली शताब्दी में झील लगभग 87 वर्ग किलोमीटर तक कम हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सिकुड़न का मुख्य कारण झील के लगभग 27.3 वर्ग किलोमीटर में फैले विलो (Willow) वृक्षारोपण थे। वुलर के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए विलो को हटाने का कठोर निर्णय लिया गया। दरसल ये पेड़ झील के प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा नहीं हैं। वे दशकों पहले सरकार के साथ-साथ लोगों द्वारा जनता की जलाऊ लकड़ी की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगाए गए थे। लेकिन झील के लिए, ये पेड़ एक जंगली घास के रूप में कार्य करते हैं और यह झील के पारिस्थितिकी तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि झील की जल धारण क्षमता बढ़ाने के लिए 200 करोड़ रुपये की वुलर कार्य योजना 2023 तक पूरी हो जाएगी। 2019 के बाद से पहले ही 164 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं, इनमें से लगभग 97% पैसा पेड़ों को काटने, जड़ों को उखाड़ने और गाद निकालने में लगा दिया गया था।
वुलर कश्मीर घाटी की समग्र पारिस्थितिकी की कुंजी है। झील का लगभग 88% पानी घाटी के मुख्य जलमार्ग झेलम से आता है और झेलम दक्षिण कश्मीर के झरनों से निकलती है और रास्ते में सहायक नदियों द्वारा पोषित होती है क्योंकि यह अंत में वुलर में बहने से पहले श्रीनगर से होकर गुजरती है। यह फिर पाकिस्तान (Pakistan) में प्रवेश करने से पहले बारामूला (Baramulla) के उरी (Uri) में एक छोटी नहर के माध्यम से झील को छोड़ देती है। वुलर झेलम नदी का जलाशय है और एक तरह के कुंड का कार्य करता है। अगर पानी वहां नहीं जाता है, तो बाढ़ की संभावना अधिक होती है। घाटी में पानी के प्रवाह को बनाए रखने के लिए विलो को काटना आवश्यक था, .2014 में विनाशकारी बाढ़ आई थी, जब शहर डूब गए थे क्योंकि पानी के जाने के लिए कोई रास्ता नहीं था। ऐसा बताया जाता है कि झील में गाद की वजह से छोटे-छोटे द्वीप बन गए थे जिससे पानी की आवाजाही बंद हो गई थी, जिसके लिए "जल संपर्क" को पुनर्स्थापित करना महत्वपूर्ण था। वहीं 2016 में, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय और जर्मन (German) सरकार के एक संयुक्त अध्ययन ने विलो वृक्षारोपण की आर्थिक व्यवहार्यता को आंका। यह अनुमान लगाया गया है कि विलो को हटाने और झील को खोदने से धारण क्षमता में सुधार होगा और इससे 1.05 अरब रुपये की बाढ़ से होने वाली क्षति को रोका जा सकता है। उसमें अन्य लाभ भी बताए गए, जैसे विलो को बेचने से होने वाला लाभ, जल विद्युत उत्पादन और मछली उत्पादन में वृद्धि। हालांकि, इसने मिट्टी के अपक्षरण से लेकर आक्रामक प्रजातियों के प्रसार और प्राकृतिक कार्बन सिंक (Carbon sink) के नुकसान तक तथा इस प्रयास से पर्यावरण में होने वाले नुकसान की चेतावनी दी। 2014 में कश्मीर विश्वविद्यालय द्वारा पर्यावरणीय प्रभाव आंकलन अध्ययन में भी इसी तरह की चेतावनी दी गई थी। जबकि इसने विलो वृक्षारोपण को हटाने की सिफारिश की, लेकिन साथ ही जंगली घास जैसी उपनिवेशक प्रजातियों पर विशेष निगरानी रखने की सलाह दी। अदालत को अपनी हालिया रिपोर्ट में, वुलर कंजर्वेशन एंड मैनेजमेंट अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने मिट्टी के अपक्षरण को रोकने और भूजल पुनर्भरण में मदद करने के लिए झील के जलग्रहण क्षेत्र में लगभग 17 लाख पौधे लगाए हैं।
जबकि अधिकांश अध्ययन गाद को कम करने के लिए पेड़ों को काटने की आवश्यकता का समर्थन करते हैं, वे इस अभ्यास का पर्यावरण पर पड़ने वाले असर की ओर भी इशारा करते हैं। जो विभिन्न प्रकार के पक्षियों का घर है। इसके अलावा, अकेले गाद ही नहीं है जो वुलर के लिए खतरा बनी हुई है। हजारों टन अनुपचारित ठोस कचरा प्रत्येक वर्ष झेलम और अन्य जलग्रहण क्षेत्रों के माध्यम से झील में प्रवाहित होता है। हालांकि वुलर कंजर्वेशन एंड मैनेजमेंट प्राधिकरण (Wullar Conservation & Management Authority) के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने बारामूला और सोपोर में दो कचरा डालने वाले स्थलों (दोनों झील के करीब हैं) को बंद कर दिया है।
लेकिन झील के आसपास के 30 गांवों से उत्पन्न कचरा सीधे इसमें बह जाता है। वहीं कार्यकर्ता और पर्यावरणविद संरक्षण योजना की "एक-दिशात्मक" के रूप में आलोचना करते हैं। क्योंकि वुलर केवल एक झील नहीं है - यह एक आर्द्रभूमि भी है जिसे 1990 में रामसर स्थल का दर्जा दिया गया था, जो विभिन्न प्रकार के पक्षियों का घर है। आर्द्रभूमि पर रामसर सम्मेलन एक अंतर सरकारी संधि है जो आर्द्रभूमि के संरक्षण (विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय महत्व के स्थलों के रूप में सूचीबद्ध) से संबंधित है। मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के एक पक्षी प्रेमी का कहना है कि अधिकारियों को एक व्यापक संरक्षण योजना अपनाने की जरूरत है जो झील के आसपास रहने वाली प्रजातियों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए हो। जैसा कि हम देख सकते हैं कि अधिकारियों के संरक्षण के प्रयास केवल झील उन्मुख हैं, लेकिन उन्हें आर्द्रभूमि-उन्मुख भी होना चाहिए। हर झील के चरण होते हैं, इसमें एक मुख्य जल निकाय होगा, फिर पेड़ों का एक संक्रमण आवास, दूसरा भाग केवल घास का मैदान हो सकता है। ये सभी एक दूसरे से प्राकृतिक संतुलन से जुड़े हुए हैं। पेड़ों की कटाई और गाद निकालने से यह संतुलन बिगड़ जाएगा।
कुछ ऐसी ही समान स्थिति से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का केप टाउन (Cape Town) शहर गुजरा था। जब पानी का एक महत्वपूर्ण जल स्रोत, जिस पर अधिकांश शहरवासी निर्भर हैं, धीरे धीरे लगभग गायब हो रहा था। केप टाउन के लोगों द्वारा एक नाजुक पहाड़ी पारिस्थितिकी तंत्र (जो शहर की जल आपूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है) को पुनर्स्थापित किया गया। आज, यह प्रयास, द नेचर कंजरवेंसी (The Nature Conservancy) द्वारा आयोजित एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी का हिस्सा, पहले से ही परिणाम दिखा रहा है। यह कड़ी मेहनत, आशा और स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और मानव अस्तित्व के बीच गहरे संबंध को दर्शाता है। केप टाउन के ऊपर उभरती हुई आकर्षक बलुआ पत्थर की चोटियाँ, ग्रह के सबसे दुर्लभ और सबसे अतिसंवेदनशील पौधों के समुदायों में से एक हैं, एक हीथलैंड (Heathland) पारिस्थितिकी तंत्र जिसे अफ्रीकी में फीनबोस (Fynbos) के रूप में जाना जाता है। लाखों वर्षों से हिमयुगों या अन्य पारिस्थितिक आपदाओं से प्रभावित, फ़िनबोस में आश्चर्यजनक रूप से 9,000 पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से दो-तिहाई कहीं और नहीं पाई जाती हैं, इनमें दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रीय फूल, किंग प्रोटिया (King Protea) भी शामिल है। लेकिन उन्हें गैर-देशी प्रजातियों, विशेष रूप से बबूल, नीलगिरी और देवदार के पेड़ों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जिन्हें उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में उपनिवेशवादियों द्वारा आयात किया गया था। वे लकड़ी के बागानों से बच गए क्योंकि उनके पास हवा से प्रसारित होने वाले बीज होते हैं, जो बहुत दूर जाने में सक्षम होते हैं। इन क्षेत्रों में चीड़ सबसे बड़े और सबसे अधिक समस्याग्रस्त आक्रमणकारी हैं। तथा ये पेड़ भी बड़ी मात्रा में पानी का उपभोग करते हैं।
नवंबर 2018 में जारी एक टीएनसी (TNC) विश्लेषण में पाया गया कि छह वर्षों के भीतर, ग्रेटर केप टाउन शहर के पानी प्रदान करने वाले वाटरशेड से इन प्यासे गैर-देशी पेड़ों को साफ करके प्रति वर्ष दो महीने की अतिरिक्त पानी की आपूर्ति के बराबर संरक्षित किया जा सकता है। 30 वर्षों के भीतर यदि शहर इन आक्रमणकारी पेड़ों को काटकर देशी फीनबोस को लगाने में सक्षम रहते हैं, तो वे लगभग सालाना 85,000 गैलन से अधिक पानी की बचत कर पाएंगे। अभी तक हटाए गए इन आक्रमक पेड़ों से पानी में वृद्धि तो देखी गई है, लेकिन विदेशी पेड़ों या आक्रमक पेड़ों के खिलाफ लड़ाई काफी कठिन है और इसके लिए एक उचित योजना बनाने की आवश्यकता है, ताकि पर्यावरणीय खतरों को भी ध्यान में रखा जा सकें।

संदर्भ :-
https://bit.ly/3z6Xz63
https://bit.ly/3gy1PFs
https://bit.ly/3z78T2e

चित्र संदर्भ
1. झील के किनारों पर फैले विलो (Willow) वृक्षों को दर्शाता एक चित्रण (flickr)
2. फैली वुलर (Wular) झील को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
3. गिरे हुए विलो (Willow) वृक्ष को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय फूल, किंग प्रोटिया को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. फीनबोस को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)



RECENT POST

  • जौनपुर शहर की नींव, गोमती और शारदा जैसी नदियों पर टिकी हुई है!
    नदियाँ

     18-09-2024 09:14 AM


  • रंग वर्णकों से मिलता है फूलों को अपने विकास एवं अस्तित्व के लिए, विशिष्ट रंग
    कोशिका के आधार पर

     17-09-2024 09:11 AM


  • क्या हैं हमारे पड़ोसी लाल ग्रह, मंगल पर, जीवन की संभावनाएँ और इससे जुड़ी चुनौतियाँ ?
    मरुस्थल

     16-09-2024 09:30 AM


  • आइए, जानें महासागरों के बारे में कुछ रोचक बातें
    समुद्र

     15-09-2024 09:22 AM


  • इस हिंदी दिवस पर, जानें हिंदी पर आधारित पहली प्रोग्रामिंग भाषा, कलाम के बारे में
    संचार एवं संचार यन्त्र

     14-09-2024 09:17 AM


  • जौनपुर में बिकने वाले उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है बी आई एस
    सिद्धान्त I-अवधारणा माप उपकरण (कागज/घड़ी)

     13-09-2024 09:05 AM


  • जानें कैसे, अम्लीय वर्षा, ताज महल की सुंदरता को कम कर रही है
    जलवायु व ऋतु

     12-09-2024 09:10 AM


  • सुगंध नोट्स, इनके उपपरिवारों और सुगंध चक्र के बारे में जानकर, सही परफ़्यूम का चयन करें
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     11-09-2024 09:12 AM


  • मध्यकाल में, जौनपुर ज़िले में स्थित, ज़फ़राबाद के कागज़ ने हासिल की अपार प्रसिद्धि
    मध्यकाल 1450 ईस्वी से 1780 ईस्वी तक

     10-09-2024 09:27 AM


  • पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ खनिजों में से एक है ब्लू जॉन
    खनिज

     09-09-2024 09:34 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id