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एक चाय प्रेमी राष्ट्र होने के बावजूद, पिछले एक दशक में स्थानीय कैफे (Cafe) संस्कृति के दृश्य से
प्रेरित होकर कॉफी (Coffee) की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है।पिछले कुछ वर्षों में भारत के कई
शहरों में कैफे की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है और अब वे चाय के प्रतिकूल प्रतिस्पर्धा
कर रहे हैं, खासकर युवा उपभोक्ताओं के बीच अब कैफे में यह पसंदीदा पय बन गया है। अब लोग
नए स्वाद, सुगंध, बनावट,भुनी हुई और कॉफी की बारीकियों की खोज और सराहना करते हैं। भारत
धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से तत्काल कॉफी के जुनून से दूर जा रहा है और लोग यह समझने
लगे हैं कि कॉफी कैसे उगाई जाती है, संसाधित की जाती है, स्रोत की जाती है, आदि।2018 में
श्रीराम जी, आशीष डी'अब्रियो और तेज थमैया द्वारा स्थापित मेवरिक एंड फार्मर (Maverick &
Farmer)द्वारा दुनिया की पहली कोल्ड-स्मोक्ड कॉफी (Cold-smoked coffee)का उद्भव किया,
जिसे 13 से 14 घंटे तक धुआँ दिया जाता है ताकि कॉफी बीन्स (Beans) को मिट्टी और जली हुई
लकड़ी के स्वाद से भर दिया जा सके। नए स्वाद और अनुभव के लिए, कंपनी दुग्धाम्ल जीवाणु
किण्वन, शाहबलूत किण्वन और नारंगी लुगदी किण्वन, जैसे अन्य प्रकारों के साथ प्रयोग कर रही
है।आर्टिसनल कॉफी के लिए इस नए जनून में सहस्राब्दी पीढ़ी सबसे आगे रहे हैं और घर पर ही
वैकल्पिक कॉफी बनाने के तरीकों को आजमाने के इच्छुक रहते हैं।वहीं बहुत सी कॉफी कंपनियां अपने
उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जिसमें एकल-मूल कॉफी (एक विशिष्ट क्षेत्र से प्राप्त
की गई और अन्य क्षेत्र से प्राप्त कॉफी के साथ मिश्रित नहीं की गई) लोकप्रिय विकल्पों में से एक
है।साथ ही भारतीय उपभोक्ता जिन्हें कॉफी की गुणवत्ता चाहिए वे स्थिरता और जैविक उत्पादों का
समर्थन करने में रुचि रखते हैं। वर्तमान समय में भारत प्रति व्यक्ति खपत करने वाले देशों में
वैश्विक बाजार से थोड़ा ही पीछे है। और विशेष कॉफी के विकास से किसानों, भुनने वाली मशीनों,
और उपभोक्ताओं का विकास होता है।
वहीं स्थानीय चाय, कॉफी और मसाला उत्पादक बालनूर प्लांटेशन्स (Balanoor Plantation) ने
बताया कि इसकी कॉफी की घरेलू खपत लगातार बढ़ रही है, हाल के वर्षों में इसकी कॉफी बीन्स का
निर्यात 80% से घटकर 60% हो गया है, आपूर्ति स्थानीय कैफे और रेस्तरां की ओर स्थानांतरित हो
गई है। साथ ही यदि देखा जाएं तो भारतीय उपभोक्ताओं की अपने घरों से बाहर खाने-पीने की बढ़ती
इच्छा और बढ़ती विक्रय आय (प्रति व्यक्ति विक्रय आय 2021 में लगभग एक लाख तीस हजार से
बढ़कर 2025 तक लगभग एक लाख साठ हजार हो जाएगी) ने विकास को बढ़ावा देने में मदद की
है।देश अब कॉफी की चौथी लहर का अनुभव कर रहा है, जिसे "कॉफी का विज्ञान" के रूप में वर्णित
किया गया है, जहां कॉफी पीने वाले विवरण और सही स्वाद अनुभव की मांग कर रहे हैं।इसके
परिणामस्वरूप देश भर में कई विशिष्ट कॉफी भुनने की मशीन और कॉफी पीसने की मशीन सामने
आई हैं,जैसे कि अराकू कॉफी, जिसे अराकू घाटी में किसानों द्वारा हाथ से चुनी गई कॉफी बीन्स को
संपूर्ण रूप से भुना जाता है, वहीं अराकू कॉफी को अपने अद्वितीय स्वाद के लिए दुनिया भर में
स्वीकार किया गया है। इस भारतीय कॉफी ब्रांड ने पेरिस (Paris) में अपना पहला कैफे भी खोला है।
आंध्र प्रदेश में अराकू घाटी, दुनिया के बेहतरीन कॉफी उत्पादक क्षेत्रों में से एक है, और पुनर्योजी कृषि
के माध्यम से किसानों के लिए लाभ और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्ता सुनिश्चित करके, स्थानीय
आदिवासी आबादी के लिए अराकू कॉफी को आजीविका प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।
वहीं आर्टिसनल (Artisanal) कॉफी की बात करें तो ये उच्च गुणवत्ता वाले तैयार कॉफी के बीज होते हैं
जो सीधे खेतों से प्राप्त होते हैं और विभिन्न स्वादों में आते हैं।इन्हें विशेष देखभाल के साथ उगाया
जाता है, इनकी कटाई के स्तर से लेकर इनके प्रसंस्करण और भंडारण तक नियमित कॉफी से अलग
होते हैं। यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि भारत विश्व स्तर पर सबसे बड़े कॉफी उत्पादकों औरनिर्यातकों में से एक है, छठा सबसे बड़ा उत्पादक और पांचवां सबसे बड़ा निर्यातक है, देश दुनिया भर
में कॉफी उत्पादन का लगभग 3.14 प्रतिशत (2019-2020) उत्पादन करता है,इंडियन ब्रांड इक्विटी
फाउंडेशन (Indian Brand Equity Foundation) के अनुसार। हालांकि, भारत में उत्पादित कुल कॉफी में से
70 प्रतिशत का निर्यात किया जाता है और शेष की खपत घरेलू स्तर पर की जाती है। जबकि भारत
दशकों से अपनी उच्च गुणवत्ता वाली कॉफी किस्मों का निर्यात कर रहा है, देश में आर्टिसनल कॉफी में
तेजी से वृद्धिसे घरेलू उपभोग में भी वृद्धि होना संभव है।
संदर्भ :-
https://bit.ly/3iYR6ll
https://bit.ly/3LDie5O
https://bit.ly/3K1ZRGZ
चित्र संदर्भ
१. कॉफी पीते भारतियों को दर्शाता एक चित्र (istock)
२. कॉफी तैयार करते व्यक्ति को दर्शाता एक चित्र (flickr)
3. अराकू कॉफी के कप को दर्शाता एक चित्र (pxhere)
४. कॉफी के कप को दर्शाता एक चित्र (facebook)
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