City Subscribers (FB+App) | Website (Direct+Google) | Total | ||
1861 | 211 | 2072 |
***Scroll down to the bottom of the page for above post viewership metric definitions
किसी भाषा को सीखना अब उतना मुश्किल नहीं है, जितना पहले हुआ करता था। अब भाषा
सीखने वाले लोगों की संख्या पहले से कहीं अधिक बढ़ गयी है।जो लोग एक नई भाषा
सीखना चाहते हैं, वे मदद के लिए अपने मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, क्यों कि
आज भाषा सीखाने वाले अनेकों एप्लिकेशन (Application) हमारे मोबाइल फोन पर मौजूद हैं,
जिन्हें आसानी से उपयोग किया जा सकता है।जबकि ये ऐप उपयोगकर्ताओं को किसी भी
समय कहीं से भी एक नई भाषा का अध्ययन करने की अनुमति देते हैं, लेकिन प्रश्न यह भी
है, कि वे कितने प्रभावी हैं? इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया भर में लाखों लोग पहले से ही
भाषा सीखाने वाले ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन वे लोग इसके जरिए कितना सीख
पाए हैं,या बोलने के कौशल पर इसका कितना प्रभाव पड़ा है,इस बात की जानकारी के लिए
प्रकाशित शोधों की कमी है।लेकिन फिर भी एक शोध के अनुसार भाषा सीखाने वाले
एप्लिकेशन का उपयोग मौखिक संचार कौशल के विकास की सुविधा प्रदान कर सकता है।
यह न केवल व्याकरण को सीखने में बल्कि शब्दावली अधिग्रहण में भी मदद करता है।
सीखने की प्रभावशीलता कुछ अन्य बातों पर भी निर्भर करती है। जैसे सीखने वाला यदि
पहले से ही भाषा के बारे में कुछ बुनियादी ज्ञान रखता है, तो उसे भाषा सीखने में अधिक
कठिनाई नहीं होती, वह जल्दी भाषा सीख लेता है।दूसरा, प्रभावशीलता इस बात पर भी निर्भर
करती है, कि उपयोगकर्ता सीखने के लिए एप्लिकेशन के उपयोग को कितना समय देता है।
यदि वह अधिक समय दे रहा है, तो वह अन्य उपयोगकर्ताओं की तुलना में अधिक सीखता
है। इसलिए यह आवश्यक है, कि हम सीखने के लिए एप्लिकेशन को अधिक समय दें।
आर्थिक असमानता मानवता के सामने सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, और शिक्षा दुनिया
भर के अधिकांश लोगों को उनके जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने का सबसे अच्छा
तरीका है। भाषा सीखाने वाले एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को वह सुविधा देते हैं, जिसके लिए
उन्हें न तो कहीं अन्य स्थान पर जाने की आवश्यकता होती है, और न ही भाषा सीखने में
अधिक निवेश की आवश्यकता। यही कारण है, कि भारत सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों
में भाषा एप्लिकेशन के माध्यम से भाषा सीखने वाले लोगों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही
है। लाखों-करोड़ों लोग आज इन एप्स के माध्यम से अनेकों भाषाएं सीख रहे हैं।दुनिया भर के
देशों और क्षेत्रों में जिन भाषाओं का अध्ययन किया जाता है, वे हमारे पिछले इतिहास और
हमारी वर्तमान संस्कृति को दर्शाती हैं।
लोग अन्य देशों की संस्कृति,इतिहास और वर्तमान को
समझना चाहते हैं, इसलिए भाषा सीख रहे हैं। दुनिया भर में अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है, जिसे
सबसे अधिक सीखा जाता है। इसके बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय भाषा स्पैनिश (Spanish)बन
चुकी है। पहले दूसरी सबसे लोकप्रिय भाषा फ्रेंच (French) थी, लेकिन अब यह तीसरे स्थान पर
आ गई है, तथा स्पैनिश ने इसका स्थान ले लिया है।इस दौरान एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति भी
उभरकर सामने आयी है, और वो है एशियाई (Asian) भाषाओं के अध्ययन में वृद्धि।लैटिन
अमेरिका (Latin America) और एशिया का सांस्कृतिक प्रभाव बढ़ रहा है, इसलिए लोग इन
भाषाओं को सीखना अधिक पसंद कर रहे हैं।हालांकि कोरोना महामारी ने विभिन्न क्षेत्रों पर
नकारात्मक प्रभाव डाला है, लेकिन इसने भाषा सीखने के मामले में सकारात्मक प्रभाव
उत्पन्न किया है।जैसे ही लॉकडाउन के उपाय प्रभावी हुए, दुनिया भर में भाषा सीखने की
गतिविधि में वृद्धि हुई। महामारी के फैलने के बाद लाखों लोगों ने एप्लिकेशन के जरिए
भाषा सीखना शुरू किया।लेकिन सीखने की प्रेरणा और लोग जिन भाषाओं को सीखना चाहते
हैं, वे बदल रहे हैं। एक लोकप्रिय भाषा-शिक्षण मंच, डुओलिंगो (Duolingo) ने वर्ष 2021 के लिए
अपनी वार्षिक भाषा रिपोर्ट जारी की, जिसमें देश में भाषा-शिक्षण पैटर्न में बदलाव का खुलासा
किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, कोरियाई (Korean) भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली भाषा
है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्क्वीड गेम्स (Squid Games) की रिलीज और कोरियाई पॉप
संगीत (K-pop) में रुचि ने युवाओं के बीच कोरियाई की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है, जिससे
वे कोरियाई भाषा में रूचि लेने लगे हैं। डुओलिंगो भाषा रिपोर्ट 2021 (भारत) के अनुसार,
अंग्रेजी देश में सीखी जाने वाली सबसे लोकप्रिय भाषा है, इसके बाद शीर्ष पांच पदों पर हिंदी,
फ्रेंच, स्पेनिश और कोरियाई हैं। रिपोर्ट के अनुसार 17 से 25 वर्ष की आयु के लोग भारत में
कोरियाई भाषा सीखने में रूचि ले रहे हैं। विभिन्न भाषा की फिल्मों, ओटीटी शो (OTT shows)
और वेब श्रृंखला (Web series) आदि ऐसे कारण हैं, जो लोगों को अन्य भाषाएं सीखने के
लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।
संदर्भ:
https://bit.ly/35QHG8e
https://bit.ly/3sitmNd
https://bit.ly/3sfxttn
चित्र संदर्भ
1. लोकप्रिय भाषा-शिक्षण मंच, डुओलिंगो (Duolingo) को दर्शाता एक चित्रण (
Bloomberg.com)
2. भाषा चुनाव को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
3. डुओलिंगो के यूज़र इंटरफ़ेस को दर्शाता एक चित्रण (playstore)
© - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.